PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? पीएफ की नई ब्याज दर क्या है?

PF Account Balance Kaise Check Kare – यदि आप किसी अच्छी कंपनी में काम करते हैं। तो आप हर महीने पीएफ अकाउंट में पैसा जरुर जमा करते होंगे। EPF – Employee Provident Fund (जिसे आमतौर की भाषा में PF कहा जाता है ) में जमा धनराशि पर सबसे अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है। भारत सरकार द्वारा निजी क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों के लिए चलाई जा रही पीएफ – कर्मचारी भविष्य निधि एक अनिवार्य बचत योजना है। जिसमें कंपनी और एंप्लॉय दोनों अंशदान देते हैं। इस बचत योजना का एकमात्र उद्देश्य  प्राइवेट क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों को अधिक से अधिक लाभ प्रदान किया जाना है। ताकि ऐसे कर्मचारी भी अपने भविष्य के लिए कुछ बचत कर सकें।

हर महीने आप की सैलेरी से Employee Provident Fund में पैसा जमा करने के लिए काट लिया जाता है। और फिर आपके पीएफ अकाउंट में जमा कर दिया जाता है। लेकिन आपके दिमाग में यह सवाल जरूरत होगा। कि आपके पीएफ अकाउंट में जमा  धनराशि पर कितने पर्सेंट ब्याज प्रदान किया जाएगा।  साथ ही आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा है? यह आप कैसे पता कर सकते हैं।

तो आज आपको इस आर्टिकल में आपको आपके pf kitne din me niklega, pf kaise check kare, pf balance check karna, epf balance check on mobile, uan number se pf kaise check kare, pf check karne ka number, provident fund balance check online mumbai, epf balance check in pdf, pf balance check number, सभी सवालों के जवाब प्राप्त हो जाएंगे।

पी एफ पर कितना ब्याज मिलता है? How much interest is paid on PF?

हमारा और आपका सबसे पहला सवाल यही है। कि आखिर पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर हमें कितने पर्सेंट ब्याज मिलता है। पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर आपको अन्य बैंक अकाउंट में जमा धनराशि से सदैव अधिक ही ब्याज दर प्रदान की जाती है। किस वित्तीय वर्ष में कितना ब्याज आपको प्रदान किया जाएगा। यह उस वित्तीय वर्ष के अंत में सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। अर्थात यदि आप जानना चाहते हैं कि 2018-19 में पीएफ अकाउंट में जमा धन राशि पर आपको कितने प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा। तो यह आप अभी नहीं पता कर सकते। 2018-19 में पीएफ अकाउंट के लिए ब्याज दर की घोषणा फरवरी-मार्च 2020 में की जाएगी।  और कभी कभी फाइनेंसियल ईयर बीत जाने के बाद अप्रैल-मई में भी पिछले वित्तीय वर्ष की ब्याज दर की घोषणा की जाती है।

PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? पीएफ की नई ब्याज दर क्या है?

PF Account Balance के लिए ब्याज दर क्या है?

वित्तीय वर्ष 2017-18 में पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर 8.55% का ब्याज प्रदान किया गया था। इससे पहले 2016 – 17  में जमा धनराशि पर सरकार द्वारा 8.65% ब्याज दर किया गया था। हर वित्तीय वर्ष में ब्याज दर कम ज्यादा हो सकती है। वित्त वर्ष के अंत में सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। कि आपको इस वित्तीय वर्ष में कितने प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा। आपको किस वित्तीय वर्ष में कितने प्रतिशत ब्याज प्रदान किया गया है। यह आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉग-इन करके भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको epf.gov.in पर जाना होगा। और अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक डाउनलोड करना है। यहां पर आपको पासबुक में हर साल मार्च के महीने में  कितने प्रतिशत ब्याज मिला होगा। वह जुड़ा हुआ दिखाई देगा।

PF Account Balance पर ब्याज गणना कैसे होती है?

जैसा कि आप जानते हैं कि आपकी सैलरी से 12% धनराशि काटकर आपके पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है। इसके साथ ही 12% धनराशि कंपनी कि तरफ से भी आपके पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है। यहां पर  ध्यान देने योग्य बात यह है। कि आपका 12 प्रतिशत  पूरा का पूरा पैसा आपके पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है। जबकि  कंपनी के 12% पैसे में से 8.33% (अधिकतम 1250 ) आपके नाम पेंशन स्कीम में जमा किया जाता है। इसके पश्चात बची 3.66% धनराशि कंपनी द्वारा आपके पीएफ अकाउंट में जमा कर दी जाती है।

PF Account Balance पर हर महीने ब्याज की गणना की जाती है –

हर महीने आपकी सैलेरी से पैसा काट कर आपके पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है। इसलिए आपके पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर हर महीने ब्याज की गणना की जाती है। लेकिन ब्याज में मिली धनराशि आपके अकाउंट में साल के अंत में जमा की जाती है। आपके पीएफ अकाउंट में मिलने वाले मासिक ब्याज दर क्या है। यह आप वार्षिक ब्याज दर को 12 से भाग दे कर पता  कर सकते हैं।

क्या बंद अकाउंट में भी ब्याज प्रदान किया जाता है?

यह आपके मन में सवाल जरूर उठता होगा। कि क्या किसी निष्क्रिय पीएफ अकाउंट में भी ब्याज प्रदान किया जाता है। जिनमें लंबे समय से कोई भी पैसा जमा नहीं किया गया हो। पीएफ अकाउंट बचत खाता के नियम के अनुसार यदि किसी अकाउंट में 3 साल तक पैसा नहीं जमा किया जाता है। तो उस अकाउंट को निष्क्रिय खाता घोषित कर दिया जाता है। पहले सरकार ने निष्क्रिय खातों पर ब्याज देना बंद कर देती थी। लेकिन अब नियमों में बदलाव किया गया है। और अब निष्क्रिय खातों पर भी सरकार ब्याज देती है।

इपीएफ पर मिला ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है –

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि और उसमें मिले ब्याज पर सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं किया लिया जाता है। इपीएफ बचत खाता में जमा धनराशि पूरी तरह से टैक्स फ्री है। लेकिन इसके भी कुछ नियम है। जो कि इस प्रकार है –

  • पीएफ अकाउंट में आप जो भी धनराशि जमा करते हैं। उसने भारतीय आयकर अधिनियम 80C के अंतर्गत छूट प्रदान की जाती है। एक वित्तीय वर्ष में आप 1.5 लाख तक जमा धनराशि पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिपक्वता के बाद जो भी रकम आपको पीएफ अकाउंट से मिलती है। उस पर भी सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाता है।
  • पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। जबकि यदि आप के अन्य किसी बचत योजना में यदि आपको ₹10000 से ऊपर ब्याज मिलता है। तो आपका टीडीएस काट लिया जाता है।
  • इसके साथ ही आपके कंपनी की ओर से किए गए कंट्रीब्यूशन को भी सेक्शन 10(11) और 10 (12) के अंतर्गत टैक्स फ्री रखा गया है।

PF Account Balance Kaise Check Kare ? आपके पीएफ अकाउंट में कितनी धनराशि जमा है? यह  कैसे पता करें –

हर महीने आपके सैलेरी से पैसे काटकर आपके पीएफ अकाउंट में जमा कर दिए जाते हैं। लेकिन कई लोग हमेशा यह सोचते हैं कि उनके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा भी किया गया है, या नहीं। तो ऐसी स्थिति में आप अपने पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि को पता कर सकते हैं। जिससे आप की शंका  दूर हो जाएगी। कि आपके पीएफ अकाउंट में  कितना पैसा जमा है। और कंपनी द्वारा पैसा जमा भी किया जा रहा है, या नहीं। पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि के बारे में जानने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

PF Account Balance जानने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप PF में जमा धनराशि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके पास नीचे बताए जा रहे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए –

  • यूएएन नंबर
  • केवाईसी सत्यापन
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • और खाते का विवरण

PF Account Balance Kaise Check Kare? How to check PF account balance?

PF में जमा धनराशि चेक करने के लिए आपके पास 5 ऑप्शन मौजूद है। आप किसी भी एक ऑप्शन का उपयोग करके अपने पीएफ अकाउंट में जमा धन राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इपीएफ पोर्टल के माध्यम से PF Account Balance कैसे चेक करें?

यदि आप ऑनलाइन इपीएफ पोर्टल के माध्यम से अपना पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है। आपको सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिशल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। और फिर Our Services के ड्राप डाउन मेनू में से for employees ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात Member Passbook पर क्लिक करें। जैसे ही आप मेंबर पासबुक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड भरकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद आपके पीएफ अकाउंट का पूरा विवरण दिखाया जाएगा। आप यह विवरण पीडीएफ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

उमंग एप के माध्यम से PF Account Balance पता करें?

सरकार द्वारा कर्मचारियों की सुविधा के लिए उमंग मोबाइल एप का भी निर्माण किया गया है। जिसमें आपको सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। मंउमंग एप्प आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। और इसके बाद आप उमंग एप का उपयोग कर सकते हैं। उमंग एप के द्वारा अपने पीएफ अकाउंट का विवरण जानने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप में रजिस्टर करना होगा।

रजिस्टर करने के लिए आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि भरना होगा। इसके पश्चात आपको “All Services” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और फिर आपको “EPFO Services” पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आप मेंबर पासबुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने यूएएन नंबर पासवर्ड डाल कर आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। और फिर आप अपनी पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं। और पीडीएफ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से PF Account Balance पता करना –

विभाग द्वारा एसएमएस के माध्यम से भी इपीएफ में जमा बैलेंस जानने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होता है। एस एम एस भेजने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर EPFOHO UAN ENG टाइप करना होगा। और फिर 7738299899 पर एसएमएस सेंड करना होगा। जिसके पश्चात आपको ईपीएफओ की तरफ से एक  SMS प्रदान किया जाएगा। जिसमें आपके पीएफ अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी।

SMS की सुविधा सरकार द्वारा कई भाषाओं में प्रदान की गई है। आप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तमिल, मलयालम सहित 10 भाषाओं में से किसी भी एक भाषा को सेलेक्ट कर सकते हैं। और अपनी भाषा में पीएफ संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप किस भाषा में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यह आपको SMS में ही टाइप करना होता है। जैसे यदि आप हिंदी भाषा में जानकारी प्राप्त करना है। तो आपको EPFOHO UAN HIN टाइप करके 7738299899 नंबर पर SMS सेंड करना होगा। जिसके पश्चात आपको हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान की जाएगी।

मिस कॉल देकर PF Account Balance की जानकारी प्राप्त करना –

आप चाहे तो मिस कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल लगाना होगा। जिसके पश्चात आप को एक मैसेज मिलेगा। इस मैसेज में आपको आपके पीएफ अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान की जाएगी।

क्या पेंशन में ब्याज मिलता है?

यह भी एक महत्वपूर्ण सवाल है। आप भी यह जानना जरूर चाहेंगे। कि क्या आपको पेंशन में जमा धनराशि पर भी ब्याज मिलता है। तो इसका सीधा सा जवाब यह है कि पेंशन में जमा धन राशि पर ब्याज नहीं प्रदान किया जाता है।

PF Account में कौन से साल कितने प्रतिशत ब्याज प्रदान किया गया कैसे पता करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आज तक किस वर्ष में कितने % पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि पर ब्याज प्रदान किया गया है। तो आप आसानी से यह पता कर सकते हैं। किस वर्ष कितने प्रतिशत ब्याज दिया गया यह पता करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ ऑफिशल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आपको Our Services के for employees आप्शन पर क्लीक करना होगाइसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? पीएफ की नई ब्याज दर क्या है?

  • इस पेज पर आपको Rate of interest ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लीक करेंगे। आपके मोबाइल में एक पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस फाइल में आपको 1952-53 से लेकर 2014-15 तक इपीएफ अकाउंट प्रदान की गई ब्याज दर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो दोस्तों आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान चुके हैं, कि आपको पीएफ अकाउंट में जमा धन राशि पर कितने प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता है। और आप अपने PF Account Balance कैसे पता कर सकते हैं।  यदि आपको  PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? जानकारी अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

4 thoughts on “PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? पीएफ की नई ब्याज दर क्या है?”

Leave a Comment