Personal Loan Kya Hai? Personal Loan Kaise Le? पर्सनल लोन चुका न पाए तो क्या करे?

Personal Loan Kaise Le – Personal Loan भी एक तरह का लोन होता है। जो की आजकल लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है। अक्सर देखा गया है कि लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करने में और बात करने में लोगों को काफी शर्म महसूस होती है। जिसके कारण उन्हें लोन प्राप्त करने के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाती है। और इसी कारण उन्हें समय पर लोन भी नहीं मिल पाता है। Personal Loan में किसी भी प्रकार की बाध्यता नहीं होती है। इस प्रकार का लोन लेकर आप अपने किसी भी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

Personal Loan Kya Hai ? Personal Loan Kaise Le ? पर्सनल लोन चुका न पाए तो क्या करे ?

पर्सनल लोन की सबसे बड़ी कमी यह है। कि इस प्रकार के लोन की ईएमआई और ब्याज दर दोनों ही ज्यादा अधिक होती है। आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Personal Loan Kya Hai ? Personal Loan Kaise Le ? और Personal Loan कैसे मिलता है ? एवं Personal Loan लेने के लिए क्या प्रोसीजर है ?

Personal Loan Kya Hai –

जैसा की मैंने पहले ही कहा कि लोन के बारे में लोग बात करने में शर्म महसूस करते हैं। ऐसा क्यों यहां आप हम सभी लोग जानते हैं। लोन लेना किसी भी तरह से गलत नहीं है। आप अपने बिजनेस आदि को बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं। लेकिन आप बिना मतलब और क्षमता से अधिक लोन लेना आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकता है।

Personal Loan Kaise Le –

पर्सनल लोन भी अन्य लोन की तरह ही होता है। जब कोई पर्सन अपनी किसी निजी फाइनेंसियल आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसी बैंक से लोन लेता है। तो उसे  पर्सनल लोन कहा जाता है। Personal Loan शॉर्ट टर्म लॉन्ग टर्म  दोनों तरह का होता है। आजकल भारत की लगभग सभी बैंक Personal Loan प्रोवाइड करती हैं। कोई भी बैंक से आप अपनी जरूरत के हिसाब से Personal Loan ले सकते हैं। लेकिन सभी बैंकों के अपने अलग-अलग टर्म एंड कंडीशन होते हैं।

पर्सनल लोन सबसे असुरक्षित माना गया है। पर्सनल लोन थोड़े समय के लिए ही मिलता है। आप अन्य प्रोफेशनल लोन  की तरह Personal Loan नहीं ले सकते हैं। आप 1 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक के लिए पर्सनल लोन ( Personal Loan Kaise Le ) ले सकते हैं। पर्सनल लोन आप न्यूनतम 50000 रुपए से लेकर अधिकतम ₹500000 तक का प्राप्त कर सकते हैं। Personal Loan आप अपनी किसी भी जरूरत जैसे – कहीं घूमने जाने के लिए , TV , मोबाइल , आदि खरीदने के लिए , घर मरम्मत करवाने , बिजनेस शुरू करने के लिए अथवा क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए ले सकते हैं।

Personal Loan Kaise Le? Personal Loan लेने से पहले ध्यान रखें –

किसी भी संस्था , कंपनी अथवा बैंक से पर्सनल लोन ( Personal Loan Kaise Le ) लेने से पहले आपको निम्न तथ्यों को ध्यान में रखना चाहिए।

पर्सनल लोन की ब्याज दरें –

अन्य लोन की तुलना में काफी ज्यादा होती है। इसलिए Personal Loan आप को सोच समझकर लेना चाहिए। पर्सनल लोन आप तभी लें जब आपके पास लोन लेने के लिए कोई सिक्योरिटी अर्थात प्रॉपर्टी आदि नहीं है। जिस पर आप लोन प्राप्त कर सकते हो।

आपकी लोन लेने की क्षमता –

यदि आपके पास पैसे की कमी नहीं है। अथवा आपकी बंधी सैलरी आती है। और आपको भरोसा है। कि आप लोन की ईएमआई समय पर चुका सकते हैं। तो आपको Personal Loan ले सकते हैं। नहीं तो आप लोन के जाल में फंस सकते हैं।

यदि आप किसी आपातकालीन स्थिति में है। और आपको अचानक पैसे की जरूरत आन पड़ी है। तो आप ऐसी स्थिति में Personal Loan ले सकते हैं। क्योंकि लोन आपको कम समय में कम दस्तावेज से हो प्रोसेस पर मिल जाता है।

Personal Loan की ईएमआई –

पर्सनल लोन की ब्याज दरें और ईएमआई  सामान्य से अधिक होने के कारण आपको सलाह दी जाती है। कि आप पर्सनल लोन आप उसी  हालात में लें जब आपके पास अन्य कोई विकल्प ना हो। और आप इसके लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं। अपनी व्यक्तिगत सामान्य जरूरतों के लिए और शौक को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेना आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

Personal Loan लेने में खर्चे अथवा शुल्क –

प्रोसेसिंग फीस –

Personal Loan प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया के लिए आवेदनकर्ता से प्रोसेसिंग फीस ली जाती है। सामान्य तौर पर लोन अमाउंट का 1, 2 % धनराशी  प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में ली जाती है। यह धनराशि आवेदनकर्ता को लोन ( Personal Loan Kaise Le ) लेने लेते समय भुगतान करना होता है।

प्री पेमेंट शुल्क –

यदि EMI लोन टेन्योर के समय से पहले ही अदा कर दी जाती है। तो बैंक इसके लिए किस तारीख से फ्री पेमेंट फिर भी वसूल कर सकते हैं। सामान्य रूप से प्री पेमेंट शुल्क केवल ऐसी स्थिति में ही वसूल की जाती है। जब लोन की लागत का कुछ हिस्सा बचा होता है।

विलंब पेमेंट पेनाल्टी शुल्क –

यदि आप लोन की मासिक किस्त अर्थात ईएमआई भरने में देरी करते हैं। तो बैंक आपसे ईएमआई के साथ ही लेट फीस भी वसूल कर सकते हैं। लेट फीस ईएमआई का 4 , 5 फीसदी तक हो सकता है।

चेक बाउंस शुल्क –

यदि आपने ईएमआई भरने के लिए बैंक अथवा लोन प्रदान करने वाली संस्था को कुछ चेक देते हैं। और आपका चेक बाउंस हो जाता है। तो आपको इसके लिए भी पेनाल्टी चुकाना पढ़ सकता है। चेक बाउंस पेनल्टी 250 से लेकर ₹500 के बीच हो सकती है।

डॉक्यूमेंटेशन शुल्क –

लोन प्राप्त करते समय आवेदनकर्ता को दस्तावेजों को सत्यापित करने की भी जरूरत पड़ती है। ज्यादातर बैंक और संस्थाएं यह काम किसी थर्ड पार्टी वेंडर के द्वारा ही कराती हैं। और आवेदनकर्ता से इसके लिए 500 से लेकर ₹1000 तक का शुल्क वसूलती है।

उचित दर पर Personal Loan कैसे लें  –

पर्सनल लोन का चुनाव करते समय आपको नीचे बताए गए तथ्यों को ध्यान में रखना है। जिससे आप सही और फायदेमंद लोन प्राप्त कर सकते हैं –

ब्याज दर –

लोन प्रदान करने वाले हर बैंक और संस्थाओं की ब्याज दर अलग अलग होती हैं। विभिन्न बैंक के और संस्थाएं आपकी रिस्क प्रोफाइल के आधार पर ब्याज दरें तय करती हैं। इसलिए लोन लेते समय ब्याज दर जरूर चेक करें।

प्रोसेसिंग शुल्क एवं अन्य चार्ज –

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बैंक एवं लोन प्रदान करने वाली संस्थाएं फ़ाइल चार्ज अथवा प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में कुछ धनराशि वसूलते हैं। इसलिए आपको लोन ( Personal Loan Kaise Le ) लेने से पहले प्रोसेसिंग शुल्क और अन्य शुल्क के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए।

लोन की धनराशि –

लोन लेते समय धनराज से लोन अमाउंट का भी आप को ध्यान रखना चाहिए। आपको जरूरत से अधिक लोन नहीं लेना चाहिए। आपको उतना ही लोन लेना चाहिए। जितने से आपकी जरूरत पूरी हो सके। और आप उसे आसानी से चुका सकें।

लोन टेन्योर और ईएमआई –

पर्सनल लोन आप कम समय के लिए लोन लेते हैं। तो आपकी ईएमआई ज्यादा ही होगी। और यदि आप ज्यादा EMI भुगतान नहीं कर सकते हैं। तो आप लोन लेने में दिक्कत आ सकती है।

रेगुलर बैंक को प्राथमिकता दें –

Personal Loan लेने के लिए आप उस बैंक में जाएं जिस बैंक में आपका अकाउंट हो और आप उस बैंक के नियमित ग्राहक हो।  ऐसे बैंक से आपको लोन लेने में काफी सुविधाएं मिल सकती हैं। जबकि अन्य बैंकों में आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

एजेंटों से सावधान रहें –

आपको मार्केट में ऐसे बहुत सारे एजेंट मिल जाएंगे। जो बैंकों से लोन दिलाने में आपकी हेल्प कर सकते हैं। ऐसे एजेंट का मुख्य काम कस्टमर को ढूंढना और उन्हें लोन दिलाना होता है। ( Personal Loan Kaise Le ) लोन दिलाने के लिए ऐसे एजेंट कस्टमर से अच्छा खासा कमीशन ले लेते हैं। इसलिए एजेंटों से आपको सावधान रहना चाहिए।

Personal Loan प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

  • क्रेडिट कार्ड स्कोर रिपोर्ट
  • केवाईसी फॉर्म
  • लास्ट बैंक स्टेटमेंट
  • इनकम स्टेटमेंट
  •  पहचान प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर ID कार्ड , पासपोर्ट आदि
  • एड्रेस प्रूफ जैसे फोन , बिजली , पानी का बिल , रेंट एग्रीमेंट आदि
  • पैन कार्ड
  • फोटो

Personal Loan Kaise Le –

यदि आप Personal Loan लेना चाहते हैं। तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कम समय में बड़ी आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको स्तर पर ऊपर बताए गए आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी एवं ओरिजिनल लेकर अपने निकटतम किसी बैंक मैं जाना होगा। और वहां आपको लोन के बारे में आवश्यक जानकारी एकत्र करनी होगी।
  • आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के पश्चात आपको लोन के लिए आवेदन फार्म भरना होगा। और आवश्यक दस्तावेज को भी संलग्न करना होगा।
  • आवेदन फार्म भरने के पश्चात वह आपको बैंक में जमा करना होगा। इसके पश्चात बैंक द्वारा आपके पात्रता की जांच की जाएगी। और यदि आप पात्र होंगे तो आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

Personal Loan की EMI चुका न पाए तो क्या करें –

यदि आपको Personal Loan की ईएमआई चुका नहीं पा रहे हैं। तो आपको अपने पर्सनल लोन जो की अनसिक्योर है , को सिक्योर लोन में कन्वर्ट करा लेना चाहिए। इसके लिए आपको अपने घर , कार, मैचुअल फंड , प्रॉपर्टी को गारंटी के रूप में लगाना पड़ेगा। ( Personal Loan Kaise Le )

यदि आप तो पर्सनल लोन की ईएमआई चुकाने में असमर्थ है। तो आप अपने किसी प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर कुछ लोन ले लेना चाहिए। और उसका उपयोग Personal Loan चुकाने में कर लेना चाहिए।

तो दोस्तों इस तरह से आज आपने पर्सनल लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की। आपको Personal Loan Kya Hai ? Personal Loan Kaise Le ? पर्सनल लोन चुका न पाए तो क्या करे ? जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद ||

Spread the love
Categories BANKING

8 thoughts on “Personal Loan Kya Hai? Personal Loan Kaise Le? पर्सनल लोन चुका न पाए तो क्या करे?”

  1. मै आपका आभारी हु मेरे सात भुरा हुवा है मै कैश केडीट लोन मै फस गया हु 25000 हजार लोन मिला था पंरतु मुझे यह नही बताया गया की आप यह पैसे तो दे रहे है फंरतु चुकाऊ कैयसे बार बार पुछा एक ही जबाब मिला आपके कोर्स यह लोन कीस्त अपने आप चचकाई जायेगी तो भी मेरे मंन मे डर था वही हुवा आज मुझसे 35000 हजार मागें जा रहे है

Leave a Comment