झारखंड वोटर ID कार्ड लिस्ट 2020 पीडीएफ़ डाउनलोड, ग्राम पंचायत, जिलानुसार, Jharkhand Voter List 2020

Jharkhand Voter List 2020 PDF Download Kare – देश में आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं। चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के नागरिकों के वोटर कार्ड लिस्ट भी ऑनलाइन जारी कर दी है। प्रत्येक राज्य की वोटर लिस्ट 2020 चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखी जा सकते हैं। देश में लाखों ऐसे नागरिक होंगे। जो इस चुनाव में पहली बार वोटिंग कर रहे होंगे। पहली बार वोटिंग करने वाले नागरिकों में काफी ज्यादा उत्साह होता है। लेकिन यह उत्साह तब कम हो जाता है। जब आपका नाम वोटर लिस्ट 2020 से गायब हो जाता है। इसलिए चुनाव से पहले आपको अपना और अपने परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए।

आज चुनाव आयोग द्वारा ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी गई है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल का उपयोग करके ही अपना अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम Jharkhand Voter List 2020 में देख सकते हैं। इसके साथ ही आप पीडीऍफ़ फाइल में झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 डाउनलोड भी कर सकते हैं।

झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में आप अपना अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम कैसे देख सकते हैं। और पीडीएफ फाइल में झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 डाउनलोड इन हिंदी –

सभी राज्यों की तरह चुनाव आयोग ने झारखंड राज्य की भी झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 ऑनलाइन जारी की है। झारखंड राज्य के सभी नागरिक अपना नाम ऑनलाइन ही झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में चेक कर सकते हैं। झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में नाम होने से ना सिर्फ आप चुनाव में भाग ले सकते हैं। बल्कि Jharkhand Voter List 2020 में नाम होने से आपका एक पहचान प्रमाण पत्र भी बन जाता है। वोटर आईडी कार्ड का उपयोग आज लगभग सभी जगह पर किया जा सकता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर कहीं पर अपनी आइडेंटी का प्रूफ लगाना हो, सब जगह यहां एक मान्य दस्तावेज है।

इसके साथ कई ऐसे सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। जिनमें यदि आपका वोटर आईडी कार्ड सबमिट नहीं किया जाता है। तो आप उन सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए Jharkhand Voter List 2020 में आपका नाम अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

Jharkhand Voter List 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें –

यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं। और आप अपना नाम झारखंड राज्य के झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर आप Jharkhand Voter List 2020 को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करने के लिए और अपना नाम Jharkhand Voter List 2020 में देखने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.150.3/SearchEngine/ पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

voter list jharkhand 2020 jharkhand pdf voter list 2020 download

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा। जिले का नाम सिलेक्ट करने के पश्चात नीचे दिए गए सर्च बॉक्स में अपना पहला नाम और फिर आपको अपना लास्ट नाम लिखकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। आपके नाम के जितने भी वोटर आपके क्षेत्र में होंगे उन सब के नाम आपके सामने ओपन हो कर आ जाएंगे।

voter list jharkhand 2020 jharkhand pdf voter list 2020 download

  • यहां पर आपका जो भी वोटर कार्ड हो उसको देखने के लिए वोटर स्लिप वाले ऑप्शन में show बटन पर क्लिक करना होगा।

voter list jharkhand 2020 jharkhand pdf voter list 2020 download

  • जैसे ही आप सो बटन पर क्लिक करेंगे। आपके वोटर स्लिप आपकी स्क्रीन पर शो हो जाएगी।

ये भी जाने –

Jharkhand Voter List 2020 PDF डाउनलोड कैसे करें –

नाम के द्वारा वोटर कार्ड लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के साथ-साथ आप चाहें तो अपने क्षेत्र के झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 पीडीएफ फाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपको अपने एरिया की Jharkhand Voter List 2020 पीडीऍफ़ फाइल में चाहिए। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से टिप्स को फॉलो करके झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

  • पीडीऍफ़ फाइल में झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.150.3/mrollpdf1/aceng.aspx पर जाएं। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

झारखंड VOTER SLIP / मतदाता पर्ची डाउनलोड करें। Jharkhand Voter List 2020

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आप को सेलेक्ट रोल टाइप में मदर रोल सेलेक्ट करना है। सिलेक्ट डिस्टिक ऑप्शन ने अपने जिले का नाम सिलेक्ट करना है।
  • सेलेक्ट AC में अपने क्षेत्र का नाम सेलेक्ट करना है। और सेलेक्ट पार्ट में अपने ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है। इसके पश्चात नीचे दिए गए बॉक्स में दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को भर के ओके बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ओके बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सिस्टम में आपके एरिया की झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 पीडीएफ फाइल में डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप इसे ओपन करके अपने पूरे एरिया की झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 को देख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने एरिया की Jharkhand Voter List 2020 PDF फाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं। और अपना नाम झारखण्ड वोटर लिस्ट 2020 में भी देख सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment