PDF FILE मोबाइल में कैसे ओपन करे ? FULL INFORMATION

Hello friends, दोस्तों आजकल Whatsapp फेसबुक और कई अन्य जगह से बहुत सारी PDF File शेयर की जाती है। और ऐसे में अगर आपका मोबाइल PDF File को सपोर्ट नहीं करता या आपके मोबाइल में पीडीएफ व्यूअर नहीं है। तो आप इन फाइल को अपने मोबाइल में ओपन नहीं कर सकते है। दोस्तों अब ज्यादातर मोबाइल में पीडीएफ व्यूअर पहले से इनस्टॉल होकर आता है। लेकिन यदि आपके मोबाइल में पीडीऍफ़ व्यूअर नहीं है। तो आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की आप अपने मोबाइल में पीडीएफ कैसे ओपन कर सकते है।

PDF FILE

दोस्तों आपने अपने Android Mobile में जरुरी app download करते ही होंगे।इसी तरह PDF File ओपन करने के लिए भी आपके मोबाइल में app होना बहुत जरुरी है। क्योंकि अब ज्यादातर जानकारियां PDF File में ही शेयर। की जाती है।

किसी भी प्रकार की ऑफिसियल नोटिफिकेशन और फॉर्म वैगरह भी PDF File में ही होता है और सरकारी कोई भी योजना की जनकरी भी PDF File में ही होती है। आपने देखा होगा जब आप किसी स्कीम जैसे 12th 10th या BA BSC की अपने मोबाइल में ओपन किया होगा तो यदि आपके पास पीडीऍफ़ फाइल व्यूअर है तो ओपन हो जायेगा। और नहीं है तो फाइल ओपन नहीं होगी। इसलिए आपके मोबाइल में कोई न कोई पीडीऍफ़ व्यूअर होना आवश्यक है।

Mobile में pdf file open करने के लिए best apps :-

दोस्तों प्ले स्टोर पर बहुत सारे पीडीऍफ़ व्यूअर apps है। लेकिन किसी भी app को मोबाइल में डाउनलोड नहीं करलेना चाहिए। किसी भी app को डाउनलोड करने से पहले उस app की सारी डिटेल्स चेक करनी चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसे app ऐसे होते है। जो आपके मोबाइल के लिए परेशानी खड़ी कर देते है।

यहां पर दोस्तों मई आपको कुछ बेस्ट और trusted app के बारे में बता रहा हूँ। जिन्हें आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

1. Adobe Acrobat Reader :-

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा और trusted कंपनी का app है। यह एडोबी कंपनी व्दारा डेवलप किया गया है। एडोबी कम्पनी के सॉफ्टवेयर  कंप्यूटर  केक्षेत्र में बहुत ही मसहूर है।  इस app की गूगल प्ले स्टोते पर अछि रेटिंग भी मिली है। और इसके अच्छे रिव्यु भी मिले है।

आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है।और किसी भी पीडीऍफ़ फाइल को ओपन कर सकते है।

यह एक ऐसा app है। जिससे आप अपने पीडीऍफ़ फाइल के साथ ही किसी भी दोवुमेन्ट को स्कैन भी कर सकते है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर उपलब्ध है।

2. Google PDF Viewer :-

यह app भी बहुत ही अच्छा पीडीऍफ़ फाइल ओपन करने का app है। यह app गूगल व्दारा बनाया गया है। इसलिए ये सिक्योरिटी के लिए भी इस app से आपको कोई खतरा नहीं है। इस app को भी लोहा ने बहुत पसंद किया और इसे प्ले स्टोर पर अच्छी रेटिंग मिली है। इसे आप किसी भी झिझक के डाउनलोड कर सकते है। इस app से आप आसानी से किसी भी पीडीऍफ़ फाइल ओपन कर सकते है।

दोस्तों पीडीऍफ़ फाइल ओपन करने के लिए ये दोनों हो app बहुत अच्छे है। आप इनमे से किसी भी app को डाउनलोड कर सकते है। लेकिन अगर आप किसी दूसरे अप्प को डाउनलोड कर रहे है। तो उसकी रेटिंग और उसके कस्टमर review जरूर चेक करना । तब डाउनलोड करना।

दोस्तों उम्मीद है आप को ये जानकारी अच्छी लगेगी और आपके किसी काम आएगी। यदि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने फ्रेंड के साथ शेयर करना न भूले। और साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

# Thank You #Keep Visiting

8 thoughts on “PDF FILE मोबाइल में कैसे ओपन करे ? FULL INFORMATION

  1. आपने बिल्कुल सही कहा आजकल ज्यादातर जानकारियां PDF file में ही शेयर की जाती है आपके द्वारा दी गई जानकारी से लोगो को बहुत मदद मिलेगी ।

Leave a Comment

Share3
Tweet
Pin
+11
4 Shares