Paytm UPI ID कैसे बनाएं और क्यों? Paytm UPI ID Kaise Pata Kare? Paytm UPI ID In Hindi

Paytm UPI ID In Hindi – पेटीएम, आधुनिक युग का एक ऐसा बैंक जिसे आज स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से जोरों शोरों से इस्तेमाल किया जा रहा है। आज इस कैशलेस बैंक को एक भरोसेमंद बैंक के तौर पर माना जाता है जिसका कारण है पेटीएम में दिए गए सुरक्षा के नियम और कायदों के ग्राहकों को लाभ। सुरक्षा व ग्राहक की अलग पहचान के रूप में ऐसा ही एक फीचर है UPI आईडी जो की हर व्यक्ति की अलग अलग होती है। पर कुछ लोग आज भी इस बात से अनजान है की पेटीएम UPI आईडी कैसे बनाई जाती है। साथ ही पेटीएम का प्रयोग करते वक्त इसे इस्तेमाल में कैसे लाया जाता है?

Paytm UPI ID कैसे बनाएं और क्यों? Paytm UPI ID Kaise Pata Kare? Paytm UPI ID In Hindi

आइये जानते है – Paytm UPI ID कैसे बनाएं?, कैशलेस बैंक पेटीएम पर अपनी UPI आईडी कैसे बनाई जाती है। पर इससे पूर्व आप को यह भी जानना जरूरी है की UPI होती क्या है? Paytm upi account kaise banaye, Paytm Bhim Upi se Bank Account me paise kaise transfer kare आदि।

UPI ID क्या है –

सबसे पहले ये जान ले कि पेटीएम UPI ID और पेटीएम BHIM UPI ID दोनों एक ही चीज को कहा जाता है। UPI अंग्रेजी के इन तीन शब्दों का पूरा नाम unified payments interface है जिसकी सहायता से आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी वक्त किसी भी स्थान से आसानी से पैसे भेज सकते हैं साथ ही प्राप्त भी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का भुगतान करना हो जैसे – रिचार्ज, बिजली पानी का बिल देना हो या फिर आप ने ऑनलाइन सामान मंगवाया है तब भी आप UPI आईडी की मदद से उस वस्तु का मूल्य दे सकते हैं। UPI द्वारा जो भी पैसों की लेन देन की जाती है। उसे UPI payments के नाम से जाना जाता है।UPI के बारे में और अधिक जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकतें हैं – UPI क्या है? UPI Payment का उपयोग कैसे करें? 

Paytm UPI Id Kaise Banaye –

पहला चरण :- पेटीएम पर अकाउंट बनाने के उपरान्त आपको अपने पेटीएम को अपडेट करने की आवश्यकता है जिसमें पेटीएम bhim UPI आईडी का ऑप्शन मौजूद हो अन्यथा आप आईडी नहीं बना सकते हैं।

दूसरा चरण :- पेटीएम एप्लीकेशन पर दिए गए Paytm bhim UPI ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिस के बाद आपके सामने एक लिंक you bank account with Paytm bhim UPI नाम से एक अन्य पेज खुलेगा। इस ऑप्शन में आपसे जिस भी बैंक में आपका अकॉउंट है उसका नाम पूछा जायेगा। बैंक का चुनाव करते वक्त ध्यान देने योग्य बात यह है कि जिस भी बैंक का नाम आपने fill किया है उस बैंक अकॉउंट से जुड़ा फ़ोन नंबर आपके पास उस समय मौजूद होना चाहिए।

Paytm UPI ID कैसे बनाएं और क्यों? Paytm UPI ID Kaise Pata Kare? Paytm UPI ID In Hindi

तीसरा चरण :- इस चरण में आप के मोबाइल नंबर verification के लिए एक अन्य पेज खुलेगा। यहां फ़ोन में मौजूद मोबाइल सीम का ऑप्शन आएगा। जिस में से आपको उस सिम पर क्लिक करना है। जिस से आपका खाता linked है। सीम अगर फ़ोन के पहले स्लॉट में हो तो बेहतर माना जाता है पर दूसरी स्लॉट में होने से भी कोई परेशानी नहीं होती।

चौथा चरण :- UPI आईडी बनाने के लिए यह चरण सबसे महत्वपूर्ण है। आप ने जिस भी सिम को सिलेक्ट किया है उस पर वेरिफिएक्शन को पूरा करने के लिए एक टेक्स्ट मेसेज आयेगा। जिस के बाद आप का नंबर आटोमेटिक verify हो जायेगा। verificaton के लिए जिस भी सिम से आप UPI आईडी बना रहे हो उस सिम में कुछ राशि होनी अनिवार्य है। केवल 2 से 5 रूपए आपके सिम में जरूर होने चाहिए। साथ ही अगर आप ने अनलिमिटेड कॉलिंग और मैसेज वाला रिचार्ज करवाया हुआ है, तो बिना पैसे रखे भी UPI आईडी बनाई जा सकती है।

How To Create UPI Address In Paytm –

पांचवा चरण :- Paytm bhim UPI आईडी बनाने के लिए सबसे अंतिम चरण है, जिस में आपका फ़ोन नंबर verify हो जायेगा। व आपकी UPI आईडी create हो जाएगी। आपकी आईडी देखने में कुछ इस तरह की दिखेगी – 9876543210@Paytm .

Paytm UPI ID कैसे बनाएं और क्यों? Paytm UPI ID Kaise Pata Kare? Paytm UPI ID In Hindi

अब आपकी UPI आईडी बनाने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से खत्म हो गयी है। अब आपको किसी भी प्रकार की बैंक ट्रांसेक्शन करने के लिए ifsc कोड या अन्य जानकारियों को अपने साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल अपनी Paytm bhim UPI बता कर या जान कर आप बैंक राशि किसी के अकाउंट में डाल भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं।

पेटीएम यूपीआई पिन कैसे बनाये –

Paytm BHIM UPI से किसी के खाते में पैसे डालने के लिए आपको अपने Paytm UPI pin को सेट करना होगा। जो सुरक्षा के कायदे से सिर्फ आपको ही पता होना चाहिए। यह पिन केवल 4 अक्षरों का होता है साथ ही अगर आप इस pin को भूल भी गए हैं तो forgot passcode कर के नया pin भी आसानी से सेट किया जा सकता है। आपको केवल शरुआत में ही pin सेट करने की जरूरत है इसके बाद अगर आप कई पर भी अपना Paytm login करते हैं और UPI ट्रांजेक्शन करते हैं तो आप वो ही पीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm Payment Confirm –

आप Paytm UPI आईडी से जब पैसे देने वाले व्यक्ति की सभी जानकारियां भर देते हैं। व उसके खाते में पैसे डालते हैं तो बैंक उस पेमेंट को कन्फर्म करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर otp (one time password)का मैसेज भेजता जो की आपको उस समय भरना होता है जहां otp नंबर पूछा जाता है। otp सही होने पर ही Paytm payment confirm होती है। ध्यान रहे otp पर दिया गया 6 या 4 अक्षरों का नंबर केवल 10 मिनट के लिए ही प्रयोग किया जाता है उसके बाद उसकी वैधता खत्म हो जाती है।

Paytm UPI Id Kaise Pata Kare –

जब भी आप किसी व्यक्ति से कोई पेमेंट प्राप्त करना चाहतें हों, तो आपको अपना Paytm UPI Id उस सदस्य को बताना होता है। लेकिन कई लोग अपना Paytm UPI Id नहीं देख पाते हैं। यदि आप भी अपना Paytm UPI Id पता करना चाहतें हैं, तो आप नीचे बताये गए तरीके से पता कर सकतें हैं –

  • Paytm UPI Id पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपना PAYTM एप्प ओपन करना होगा। एप्प ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर उपलब्ध UPI पर क्लीक करना होगा।
  • जैसे ही आप UPI आप्शन पर क्लीक करेंगें। आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर सबसे उपर आपका UPI ID दिखाई देगी। UPI ID आपकी 9876543210@paytm की तरह होगी। जैसा की आपको इमेज में दिखाई दे रहा है।

पेटीएम यूपीआई आईडी बनाने के लाभ –

Paytm पर अकाउंट बनाने के साथ UID बनाने यानी unique ID बनाने के कई लाभ है जिसकी सहायता से आप अपने कुछ हद तक पैसे भी बचा सकते हैं क्योंकि Paytm UPI से लेन देन करते वक्त कुछ स्पेशल ऑफर्स मिलते हैं जिनमे कैशबैक जैसे फायदे होते हैं।

उलझनों से छुटकारा –

UPI बनाने का सबसे प्रमुख और लाभदायक फायदा यह है अब ऑनलाइन बैंकों की ट्रांसेक्शन के लिए कई चीजों को एक साथ नहीं याद रखना पड़ता केवल UPI ID से ही खाते में पैसे डाले जा सकते हैं।

Paytm UPI ID बनाये आसान –

अगर किसी कारण वश आप अपनी Paytm UPI या bhim याद नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसे बदल भी सकते हैं जैसे – 9876543210@Paytm की जगह अपना नाम का प्रयोग कर के xyz@Paytm भी रख सकते हैं।

Paytm UPI ID सेटअप करने के लिए विडियो देखें –

यदि आपको किसी तरह की कोई समस्या आ रही है। या कोई स्टेप्स समझ में नहीं आ रहा है तो आप नीचे दिया गया विडियो देख सकते हैं। इस विडियो में सारा सेटअप स्टेप बाय स्टेप बताया गया है –

तो दोस्तों इस तरह से आप सेटअप कर सकते हैं और कही पर भी सिक्योर पेमेंट कर सकतें हैं। यदि आपको Paytm UPI ID कैसे बनाएं और क्यों? Paytm UPI ID Kaise Pata Kare? Paytm UPI ID In Hindi की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।