अपने मोबाइल से Paytm KYC कैसे अपडेट करे ?

अभी कुछ समय पहले पेटीएम डिजिटल वॉलेट ने अपना Paytm बैंक लॉन्च किया है। Paytm बैंक लांच होने के बाद पेटीएम अपने सभी ग्राहकों का Paytm KYC अपडेट कर रहा है । ताकि पेटीएम के यूजर्स को भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा । इंडिया में पेटीएम डिजिटल वॉलेट का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है । पेटीएम की नई सर्विस पेटीएम पेमेंट बैंक को अधिक सिक्योर और सुविधाजनक बनाने के लिए Paytm अपने सभी ग्राहकों का केवाईसी अपडेट कर रहा है । अब हर पेटियम यूजर्स के लिए केवाईसी अपडेट करना आवश्यक हो गया है । बिना केवाईसी अपडेट के आप पेंटियम का यूज़ नहीं कर सकते।

क्यों जरूरी है Paytm KYC –

आजकल सभी बैंके रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेशानुसार अपने सभी कस्टमर का केवाईसी अपडेट कराती हैं । केवाईसी से मतलब उन ग्राहक पहचान दस्तावेज से जिनका उपयोग विधि और वित्तीय संस्थाएं ग्राहकों की सूचना को एकत्र करने के लिए करते हैं । और जिसके आधार पर अपने ग्राहकों की पहचान और उसके पत्ते की जानकारी प्राप्त करते हैं । और केवाईसी द्वारा बैंक के अपने ग्राहकों की पहचान को सुनिश्चित करती हैं।

Paytm KYC अपडेट कैसे करें-

paytm KYC

Paytm KYC अपडेट करने के लिए आपको नीचे बताए गए इस टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा –
1. सबसे पहले आप अपने अपना पेटीएम पेमेंट वॉलेट ऐप ओपन करें । यहां पर आपको कई तरह के ऑप्शन जैसे पे, एड मनी, पासबुक, Paytm KYC , एक्सेप्ट पेमेंट आदि मिलेंगे। इनमे से KYC पर क्लिक करना है।
2. KYC ऑप्शन पर क्लिक करने पर कम्प्लिट योर केवाइसी का पेज दिखाई देगा।
3. यहां पर आप अपना नाम और आधार कार्ड नंबर डाल दे। जिसके बाद टर्म एंड कंडीशन के एग्री ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद प्रोसीड पर क्लिक करें। अब आप Paytm KYC में रजिस्टर्ड हो चुके है।

4. इस बीच यदि आपका आधार कार्ड नहीं है । तो आप अदर डॉक्यूमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके अन्य डॉक्यूमेंट्स यूज़ कर सकते है।

5. अन्य डाक्यूमेंट्स में आप मतदाता पहचान पत्र,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड यूज़ कर सकते है।

Spread the love

59 thoughts on “अपने मोबाइल से Paytm KYC कैसे अपडेट करे ?”

Leave a Comment