Paytm Customer Care Toll Free Number | पेटीएम वॉलेट हेल्पलाइन नंबर | पेटीएम से गलत ट्रांसफर किया पैसा वापस कैसे लें?

Paytm Customer Care Number In Hindi – यह डिजिटल (digital) का जमाना है। सरकार आनलाइन मनी ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित कर रही है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान तो सुरक्षा को देखते हुए खास तौर पर यूजर्स का आनलाइन ट्रांजेक्शन पर फोकस रहा। बजाए नकद लेनदेन या बैंकों के चक्कर काटने के आनलाईन पैसा ट्रांसफर करना काफी आसान भी है। Paytm से भी बड़े पैमाने पर लोग लेन-देन को अंजाम देते हैं। अपने घर बैठे लोग इस एप से अपने बिलों का भुगतान करते हैं।

इस क्रम में कई बार इस तरह की दिक्कत भी आती है- या तो कभी ट्रांजेक्शन पूरा हुए बगैर पैसे कट जाते हैं या फिर पैसा किसी दूसरे खाते में चला जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो चिंता न करें। आज इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देंगे कि यदि Paytm से पैसा गलत ट्रांसफर हो गया है तो उसे वापस कैसे लें। इससे पहले हम आपको paytm money payment app के बारे में सभी जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Paytm क्या है?

दोस्तों, आपको सबसे पहले बताते हैं कि Paytm क्या है। यह एक भारतीय कंपनी है, जो आपको कई तरह की सर्विस देती है। जैसे मोबाइल का रिचार्ज करना, ट्रेन टिकट बुक करना , पैसे भेजना आदि। Paytm से आप आसानी से पैसे एक-दूसरे को भेज सकते हैं। इसके अलावा paytm अपने ग्राहकों को upi की सुविधा भी देता है।

Paytm Customer Care Toll Free Number | पेटीएम वॉलेट हेल्पलाइन नंबर |  पेटीएम से गलत ट्रांसफर किया पैसा वापस कैसे लें?

इससे आप किसी भी खाते में आसानी से पैसे भेज सकते है। आपको बता दें कि paytm भारत में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया reserve Bank of India यानी RBI के नियमानुसार काम करती है। यही संस्था paytm को वित्तीय कार्य करने की इजाजत देती है।

पेटीएम से गलत ट्रांसफर किया पैसा वापस कैसे लें?

दोस्तों, आपको बता दें कि कई वजह से पैसे पेमेंट की प्रोसेस (payment process) में अटक जाते हैैं। ऐसा तकनीकी खामी या नेटवर्क की कमी की वजह से होता है। यदि आपका पैसा भी ऐसे ही अटक गया हो तो आपको Paytm Customer Care और कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं, जिनके जरिए आप अपना पैसा वापस मंगा सकते हैं। ये तरीके इस प्रकार से हैं –

1-Paytm Customer Care Toll Free Number 24*7 Help

Bank, Wallet & Payments 0120-4456-456
Paytm Mall Shopping Orders 0120-4606060
Travel and Hotels 0120-4880-880

सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका है Paytm 24*7 help का। अब आपको बताते हैं कि आप इस तरीके का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं-

Total Time: 20 minutes

Step

सबसे पहले paytm एप्लीकेशन को open करें। इसके बाद left side में menu bar दिखाई देगा।

Step

इसके साथ ही तीन लाइन वाला आइकॉन भी दिखाई देगा। आपको इस option जाना होगा। इस पर जाने के बाद आपके सामने एक menu खुलेगा।

Step

इसमें सबसे नीचे आपको 24*7 help का option दिखाई देगा। अब आपको इस option पर क्लिक करना होगा।

Step

इसके बाद आपको अपने सभी transactions दिखाई देंगे। इनमें से उन transactions का चुनाव करें, जिनसे आपको समस्या है या आपत्ति है।

Step

transactions select करने के बाद आपको इनकी पूरी जानकारी दिखाई देगी। यहां सबसे नीचे contact us का option दिखाई देगा। इस पर click करना होगा।

Last

इतना करने के बाद आप paytm को मैसेज कर सकते हैं। इस message में आपको paytm की ओर से मांगी गई पूरी जानकारी देनी होगी। जैसे – आपका मोबाइल नंबर, transaction details आदि।

2- पेटीएम कस्टमर केयर ट्विटर द्वारा संपर्क करें?

दोस्तों, आपको बता दें कि Paytm Customer Care से संपर्क करने का एक तरीका paytm को Twitter के माध्यम से message करना भी है। आपको बता दें कि इसके भी कुछ निर्धारित steps हैं, जो आपको follow करने होंगे। ये steps इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले अपना ट्विटर एप्लीकेशन ओपन करें। यदि आपका Twitter account नहीं है तो एक नया account बनाएं।
  • अब इसमें paytm search करें ध्यान रखें कि आपको इसके official account को search करना है।
  • इस Paytm account पर मैसेज भेजने के साथ ही वह सब जानकारी डालें, जो कि paytm के लिए जरुरी है। ताकि वह आपके एकाउंट को जांच सके और आपकी समस्याओ का सामाधान कर सके।

3-पेटीएम कस्टमर केयर ईमेल द्वारा संपर्क करें?

साथियों, आपको बता दें कि Paytm Customer Care को ईमेल कर के भी आप अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते है। इसके लिए आपको paytm को एक साधारण सा एक ईमेल (email) भेजना होगा। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में अपनी ईमेल को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी सारी समस्या लिखकर care@paytm.com पर mail भेजना होगा।
  • आपको बता दें कि मेल भेजने के बाद लगभग 24 घंटे में आपको जवाब मिल जाएगा।

पेटीएम से आनलाइन भुगतान के दौरान आने वाली समस्याएँ –

मित्रों, अब आपको बताते हैं कि आनलाइन भुगतान के दौरान किस किस तरह की दिक्कत होती है। सबसे बड़ी कुछ समय ऐसा भी होता ही की जब सामने वाली कम्पनी या सर्विस प्रोवाइडर की कुछ कमियां हो जिस वजह से पैसे आपके खाते से कट जाते है ओर सामने वाली सर्विस प्रोवाइडर (service provider) की कमियों के चलते आपको ट्रांजेक्शन फेल (transaction fail) हो जाता है आप चिंता न करें क्योंकि ऐसी स्थिति मे आपके पैसे निर्धारित समय सीमा मे वापस आपके खाते मे आ जाते है।

पेटीएम का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें-

साथियों, Paytm का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। जो इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहली बात, Paytm का इस्तेमाल करते समय आपके मोबाइल फोन मे नेटवर्क एकदम अच्छे से आ रहे हों। उसकी कनेक्टिविटी (connectivity) बेहतर हो।
  • Paytm का इस्तेमाल करते समय खास तौर पर इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस व्यक्ति को पेमेंट कर रहे हैं, उसका खाता (account) एक्टिव हो। ताकि पैसे सीधे संबंधित व्यक्ति के account मे जा सकें। आपको बता दें कि कई बार ऐसा भी होता है कि संबंधित व्यक्ति का account एक्टिव नहीं होता तो पैसे अटकने की आशंका बढ़ जाती है।
  • Paytm का इस्तेमाल करते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका मोबाइल नंबर एक्टिव हो, क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि मोबाइल एक्टिव ना होने की वजह से आप अपने बैंक का स्टेटमेंट नहीं देख पाते ओर आपको transaction का पता नहीं चल पाता।

पेटीएम एप्प से क्या क्या कर सकतें हैं?

साथियों, आपको पता ही होगा कि paytm पैसे transfer करने के अलावा कई सुविधाएं देता है। जैसे-

मोबाइल रिचार्ज – मित्रों, paytm से आप अपना mobile recharge कर सकते हैं। इससे पूर्व इसके लिए दिए गए सभी offers check कर सकते हैं।

Dth रिचार्ज – यदि आप tv देखने के शौकीन हैं और घर बैठे tv का रिचार्ज करना चाहते है तो paytm आपको यह सुविधा भी देता है।

SIP – यदि आप म्यूच्यूअल फंड mutual fund में निवेश (invest) करने की चाहत रखते है तो आप paytm gold में अपनी इच्छानुसार निवेश कर सकते है।

Savings account – दोस्तों, आपको बता दें कि paytm का यह एक बेहतरीन फीचर है, जो आपको घर बैठे केवल kyc (know your customer) के आधार पर खाता (account) खोलने की सुविधा देती है।

Paytm for business – paytm आपको business सुविधा भी देती है जिससे आप अपने ग्राहकों से पैसे प्राप्त कर सकते है online ओर बिना कोई सेवा शुल्क दिए आप उसे अपने खाते में ट्रांसफर भी कर सकते है।

Paytm postpaid – paytm से पैसे भेजने के साथ ही paytm यह सुविधा भी देती है जिससे आप आसानी से रिचार्ज कर सकते है बिना पैसे आपने एकाउंट से कटवाए, पोस्टपेड एक लोन की तरह काम करता है जिसको आपको महीने के अंतिम समय मे चुकाना पड़ता है।

पेटीएम के अलावा कई Application हैं, जिनसे पैसे Transfer कर सकते हैं

साथियों, अब आपको कुछ ऐसे applications के बारे में बताते हैं जो आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधाएं देती है जिनमे से कुछ निम्न है –

Google pay – ये आनलाइन transaction की बेहतरीन application है। इससे आप मोबाइल नंबर या एकाउंट में पैसे ट्रासंफर कर सकते है।

Mobikwik – यह कंपनी भी आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। आप आसानी से इससे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Phonepe – यह कंपनी भी आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। आपको बता दें कि money transfer के लिए paytm कोई charge नहीं लेती।

कोरोना संक्रमण काल में पेटीएम से भुगतान में जबरदस्त बढ़त

दोस्तों, आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान सुरक्षा को देखते हुए पेटीएम से भुगतान के मामलों में अत्यधिक बढ़ोतरी देखी गई। माना यह जा रहा था कि नोटों के कागज पर वायरस काफी समय तक रह सकता है। लिहाजा ऑनलाइन पेमेंट (online payment) सुरक्षित है इसे देखते हुए लोगों ने बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल किया।

ना केवल पेटीएम, बल्कि अन्य सभी ऑनलाइन ऐप (online app) के जरिए भी भुगतान का ग्राफ तेजी से बढ़ा है कुछ तो लोगों ने घर बैठे भुगतान के मद्देनजर भी इन सेवाओं का उपयोग बड़े पैमाने पर करना शुरू किया है अलबत्ता पेटीएम से भुगतान बेहद सुरक्षित माना जाता है। बस कभी कभी पैसे अटकने, online transaction पूरा न हो पाने की दिक्कत आती है, जिन्हें दूर करने को लेकर हमने अभी आपको विस्तार से जानकारी दी है।

अंतिम शब्द

साथियों, आपको बता दें कि बेशक पेटीएम (Paytm) एक भारतीय कंपनी है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा निवेश एएनटी फाइनेंशियल (ANT financial) ने किया हुआ है। जो कि एक चाइनीज (Chinese) कंपनी है। और अलीबाबा ग्रुप (Alibaba group) की सब्सिडियरी है। कुछ समय पहले पेटीएम को गूगल (Google) ने प्ले स्टोर (play store) पर बैन (ban) भी कर दिया था। इसका बड़ा कारण पेटीएम की ऑनलाइन गैंबलिंग से जुड़ी हुई शर्ते थी। इससे लोगों के बीच बड़ी मात्रा में यह अफवाह फैली थी कि पेटीएम को भारत में बैन कर दिया गया है।

लेकिन ऐसा नहीं था। केवल गूगल ने अपने प्ले स्टोर से एप को बैन किया था अभी भी कुछ लोगों के दिल में यह सवाल आता है कि यूपीआई (UPI) बेस्ट है या फिर पेटीएम तो माना जाता है कि दोनों का ही क्लियर इंटरफेस (clear interface) है। यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इसमें पेमेंट (payment) जीरो कॉस्ट (zero cost) है। अधिकांश लोगों ने सहूलियत देखते हुए इसके एप (app) को download किया है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि इससे भुगतान बेहद आसान, सुविधाजनक और सुरक्षित है।

दोस्तो, यह थी पेटीएम (Paytm) से पैसा गलत ट्रांसफर (transfer) हो जाने पर उसे वापस मंगाने की प्रक्रिया की जानकारी। यदि आप इसी तरह की किसी महत्वपूर्ण और काम आने वाली जानकारी को हमसे लेना चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें इंतजार है।।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment