पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? MP Pavitra Portal Online Registration

पवित्रा पोर्टल क्या है? इस पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (What is pavitra portal? How to do registration on it?)

टीचिंग (teaching) यानी शिक्षण का पेशा हमारे समाज (society) में बेहद प्रतिष्ठित (reputed) माना जाता है। देश भर में हर राज्य में हजारों युवा पदों के सापेक्ष भर्ती (recruitment) के लिए आवेदन (apply) करते हैं। कई राज्यों में यह सुविधा (facility) अभी आफलाइन (offline) है, यानी कि छा़त्रों को फार्म भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कराना होता है, लेकिन कई जगह भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन (registration/apply) की सुविधा आनलाइन (online) कर दी गई है।

जैसे महाराष्ट्र (maharashtra) को ही लें। यहां विशेष रूप से शिक्षक भर्ती (teacher recruitment) को समर्पित एक पोर्टल (portal) प्रारंभ किया गया है, जिसका नाम पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) रखा गया है। यह पोर्टल (portal) क्या है? इस पर रजिस्ट्रेशन (registration) कैसे किया जा सकता है? आदि की जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट (post) के माध्यम से देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

पवित्रा पोर्टल क्या है? (What is pavitra portal?)

दोस्तों, आपको बता दें कि यह महाराष्ट्र सरकार (maharashtra government) की पहल (initiative) है। यानी इस पवित्र पोर्टल को महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल का आरंभ आज से करीब चार वर्ष पूर्व 2 जुलाई, 2018 को किया गया था। विशेष तौर पर राज्य (state) के सरकारी स्कूलों (government schools) में शिक्षक भर्ती (teacher recruitment) के लिए किया गया है।

प्रदेश में शिक्षक बनने के इच्छुक एवं भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए इस पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) कराना अनिवार्य किया गया है। आपको बता दें कि इससे पूर्व महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में शिक्षकों की भर्ती के संबंध में एक सर्वे (survey) किया था।

पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? MP Pavitra Portal Online Registration

सरकारी स्कूलों में टीचर भर्ती में एक सुविधाजनक प्रणाली का सर्वथा अभाव उसमें सामने आया, जिसके बाद सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया। पोर्टल के संचालन का जिम्मा महाराष्ट्र राज्य के स्कूली शिक्षा एवं खेल विभाग (school education and sports department) का है। महाराष्ट्र में शिक्षा मंत्री (education minister) का जिम्मा वर्षा एकनाथ गायकवाड के पास है।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है? (What is the process of registration on pavitra portal?)

साथियों, अब हम आपको पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (process of registration) की जानकारी देंगे। यह प्रक्रिया बेहद सरल है। इसके लिए आपको यह कदम (steps) उठाने होंगे-

  • सबसे पहले आपको https://edustaff.maharashtra.gov.in/ पर जाना होगा। यहां लेफ्ट साइड (left side) में आपको पवित्रा (pavitra) का एक लिंक (link) मिलेगा। आपको इसमें + आइकन (icon) पर क्लिक (click) करना होगा।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • अब आपको एप्लिकेंट (applicant) के आप्शन (option) पर क्लिक करना होगा। आपके सामने रजिस्ट्रेशन का आप्शन आ जाएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • इसके पश्चात आपको सेलेक्ट रोल (select role) पर क्लिक करना होगा।
What is the process of registration on pavitra portal
  • यह करने के बाद आपके सामने एक फार्म (form) खुल जाएगा। आपको इसमें मांगी गई सभी जानकारी सही सही भरनी होगी। साथ ही यूजरनेम (username) एवं पासवर्ड (password) बनाना होगा।
  • इसके पश्चात फार्म सबमिट (submit) कर दें।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • अब आपके मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी (mobile number/email id) पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। मोबाइन नंबर वेरिफिकेशन (verification) के लिए इसे ओटीपी बाक्स में दर्ज करें।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • इसके बाद आपको लाॅगिन (login) में जाकर यूजरनेम और पासवर्ड के साथ ही कैप्चा कोड (captcha code) डालकर लाॅगिन करना है।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • इतना करने के पश्चात एप्लिकेंट डिटेल्स (applicant details) में पर्सनल डिटेल्स (personal details) पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फार्म (form) खुलेगा, इसमें आपको पूछा गया तमाम व्यक्तिगत विवरण भरना होगा। एड्रेस फार कारेस्पांडेस (address for correspondence) पर क्लिक करके पता भर देना है।
पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Pavitra Portal Online Registration
  • इसके पश्चात आपको टीईटी की डिटेल (details of TET) भरनी होंगी। आपने स्टेट अथवा सेंट्रल टीईटी (state/Central tet) में से जो भी परीक्षा देनी हो, उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके पश्चात आपके समक्ष क्वालिफिकेशन डिटेल्स (qualification details) का आप्शन आएगा। आपको इसमें एकेडमिक एवं प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन (academic and professional qualifications) दोनों का ब्योरा भरना होगा।
  • अब आपको सेल्फ सर्टिफिकेशन (self certification) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद सर्टिफाई (certify) पर क्लिक करें एवं प्रिंट आउट (print out) निकालकर अपने पास भविष्य के संदर्भ (future reference) के लिए सुरक्षित रख लें।
  • इस प्रकार आपका पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) पर रजिस्ट्रेशन (registration) पूरा हो जाएगा।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of registration on pavitra portal?)

हम यह आपको पहले ही बता चुके हैं कि महाराष्ट्र में शिक्षक भर्ती के लिए पवित्रा पोर्टल पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लाभ (benefits of registration on pavitra portal) इस प्रकार से हैं-

  • पवित्रा पोर्टल पर महाराष्ट्र के हर जिले (district) एवं डिवीजन (devision) में खाली पद एवं भर्तियों का पूरा ब्योरा एक उपलब्ध है। आप जिस भी क्षेत्र में रहते हैं, वहां की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन आनलाइन (apply online) होने से प्रक्रिया में लगने वाले समय एवं श्रम की बचत।
  • आपको किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने, कहीं भी बैठकर आवेदन किया जा सकता है।
  • फार्म में आफलाइन (offline) होने वाली गड़बड़ियों से भी बचाव संभव।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की क्या पात्रता है? (What is the eligibility for registration on pavitra portal?)

मित्रों, पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) पर शिक्षक बनने का इच्छुक हर अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन/आवेदन (registration/apply) नहीं कर पाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से कुछ पात्रता (eligibility) निर्धारित की गई है, जो कि इस प्रकार से है-

  • इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थी का महाराष्ट्र का नागरिक (citizen of maharashtra) होना अनिवार्य है।
  • केवल शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी (TET) पास अभ्यर्थी ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
  • राज्य के प्रत्येक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी (candidate) को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (registration) आवश्यक रूप से कराना होगा।

क्या पवित्रा पोर्टल पर केवल शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है? (Is there only registration facility for teacher recruitment available on pavitra portal?)

जी नहीं, दोस्तों। आपको जानकारी दे दें कि इस पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) पर न केवल शिक्षक भर्ती, वरन शिक्षक ट्रांसफर (transfer), समायोजन (adjustment) आदि के लिए भी आनलाइन आवेदन की सुविधा मुहैया कराई गई है।

वैसे इस पोर्टल की भाषा (language) मराठी (Marathi) एवं अंग्रेजी (English) में है, लेकिन इसके होम पेज (home page) पर चेंज लैंग्वेज आप्शन (change language option) पर जाकर आप अपनी भाषा बदल भी सकते हैं।

पवित्रा पोर्टल से पूर्व शिक्षक भर्ती की आफलाइन प्रक्रिया में किस प्रकार की दिक्कत आती थी? (What type of difficulties were there in offline process of teacher recruitment before pavitra portal?)

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि आनलाइन होने के बाद से विभिन्न सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है। जब तक पवित्रा पोर्टल नहीं था तब तक शिक्षक भर्ती के लिए टीईटी पास अभ्यर्थियों को विज्ञापन (advertisement) का इंतजार करना पड़ता था, जो विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होते थे।

फिर उन्हें इसके अनुसार आवेदन पत्र (application form) भरना होता था। जिसके बाद स्क्रूटनी (scrutiny) होती थी। अभ्यर्थियों को लेटर भेजे जाते थे। प्रक्रियानुसार चयन किया जाता था। अब पवित्रा पोर्टल आ गया है तो सभी प्रकार के विज्ञापन इस पर दिख जाते हैं।

अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार निर्धारित पोस्ट के लिए तुरंत रजिस्ट्रेशन/आवेदन कर सकता है। इसी पोर्टल पर विभिन्न शिक्षक भर्तियों के परिणाम भी घोषित किए जाते हैं। केवल एक क्लिक के माध्यम से महाराष्ट्र के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों का काम आसान हो जाता है।

कोरोना महामारी के बीच पवित्रा पोर्टल बना मददगार (pavitra portal has been very helpful during corona period)

मित्रों, इस बात से आप भी वाकिफ हैं कि यदि कोई और समय होता तो शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों को कोरोना महामारी के समय मुश्किलों का सामना करना पड़ता, लेकिन शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की वजह से उनके लिए भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना सुविधाजनक रहा।

उन्हें इसके लिए अपने घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। यह तो आप जानते ही हैं कि देश की तरह महाराष्ट्र में भी कोरोना के दौरान बच्चों के स्कूल बंद कर दिए गए थे। आफलाइन पढ़ाई (offline study) की जगह आनलाइन पढ़ाई (online study) को तवज्जो दी गई।

इसी वजह से बाइजूस (byju’s), वेदांत (vedaant) जैसे कई आनलाइन पढ़ाई कराने वाले एप (app) चलन में आ गए। रजिस्ट्रेशन के माध्यम से बच्चे इन एप के जरिए आनलाइन कक्षाओं (online classes) में पढ़ाई एवं कोचिंग (study and coaching) कर सकते हैं। इस समय महाराष्ट्र के कई जिलों में भीषण गर्मी स्कूल जाने वाले बच्चों की राह की मुश्किल बनी हुई है।

पवित्रा पोर्टल शिक्षा में सुधार का भी एक कदम (pavitra portal is a step towards improvement in education)

पवित्रा पोर्टल को शिक्षा में सुधार की दिशा में भी एक कदम माना जा रहा है। इससे आवेदन में गड़बड़ियों पर लगाम लगती है। आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि महाराष्ट्र कोई छोटा प्रदेश नहीं। इसमें 35 जिले हैं, जो प्रशासनिक सुविधा एवं उद्देश्य से छह राजस्व डिवीजन (revenue devision) में विभक्त हैं, जैसे- कोंकण (Konkan), पुणे (Pune), नासिक (Nasik), औरंगाबाद (Aurangabad), अमरावती (amravati) एवं नागपुर (Nagpur)।

घनत्व की दृष्टि से बात करें तो अहमदनगर (ahmednagar) महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा जिला है। इसका क्षेत्रफल 17,048 वर्ग किलोमीटर है। वहीं, मुंबई शहर जिले (mumbai city district) का घनत्व सबसे कम केवल 35 वर्ग किलोमीटर है।

पवित्रा पोर्टल क्या है?

पवित्रा पोर्टल के माध्यम से सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

पवित्रा पोर्टल की शुरूआत किस सरकार ने की है?

पवित्रा पोर्टल की शुरूआत महाराष्ट्र सरकार ने की है?

क्या इस पोर्टल के जरिए केवल शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है?

जी नहीं, पवित्रा पोर्टल के माध्यम से स्कूली शिक्षा विभाग में ट्रांसफर, समायोजन आदि के लिए भी आवेदन किया जा सकता है।

पवित्रा पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन करा सकता है?

केवल टीईटी पास अभ्यर्थी ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

क्या किसी भी राज्य के टीईटी पास युवा इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

जी नहीं, केवल महाराष्ट्र के टीईटी पास युवा ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पवित्रा पोर्टल का एड्रेस क्या है?

पवित्रा पोर्टल का एड्रेस https://edustaff.maharashtra.gov.in/ है।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है?

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में हमने आपको पोस्ट में ऊपर विस्तार से बताया है। आप वहां से जानकारी ले सकते हैं।

पवित्रा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का क्या लाभ है?

इसके जरिए शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन सुगम हो गया है। उम्मीदवार के समय एवं श्रम की बचत होती है। उसे आफलाइन फार्म भरने संबंधित कार्यालय के चक्कर काटने से मुक्ति मिल गई है।

मित्रों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको पवित्रा पोर्टल एवं उस पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के तरीकों के संबंध में जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार की कोई जानकारीपरक पोस्ट हमसे चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

————————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, राशन कार्ड के नए नियम 2022 | New Ration Card Rules 2022 आरएएस अधिकारी बनने के लिए क्या करें? RAS Officer Kaise Bane? घर बैठे एसडीएम से शिकायत कैसे करें? डिजिटल रेप क्या होता है? एक्ट, सजा, नियम-कानून