Patanjali Store कैसे ओपन करे ? पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप | How To Open Patanjali Shop In Hindi

दोस्तों पतंजलि के बारे में आप सभी जरुर जानते होंगे। आज पतंजलि के प्रोडक्ट भारत के अलावा विदेशों में भी काफी पसंद किए जाने लगे हैं। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो Patanjali Store खोलना चाहते होंगे। तो आज हम आपको Patanjali Store के बारे में सारी जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपको जनरल स्टोर खोलने की प्रक्रिया, पतंजलि रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन करने के लिए कैसे, पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने, पतंजलि रिटेल स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे खोल सकते हैं। इसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ सकता  है ।

Patanjali Store kaise open kare

मार्केट में पतंजलि के प्रोडक्ट प्रोडक्टों की काफी डिमांड बढ़ चुकी है। पतंजलि के प्रोडक्ट अपने अफोर्डेबल प्राइस , प्योरिटी और क्वालिटी के कारण ग्राहकों की पहली पसंद बने हुए हैं। आज पतंजलि के प्रोडक्ट सिर्फ शहरों में नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी पसंद किया जाने लगे हैं। ऐसे में पतंजलि कंपनी में रोजगार के भी काफी अवसर उपलब्ध हुए हैं। कंपनी में नौकरी ही नहीं बल्कि यदि आप चाहे तो अपना खुद का व्यवसाय भी पतंजलि द्वारा चला सकते हैं।

पतंजलि रिटेल स्टोर फ्रैंचाइज़ी , पतंजलि रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन करने के लिए कैसे , पतंजलि वितरक मार्जिन , पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए , पतंजलि एजेंसी , पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने , पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर लिस्ट जनरल स्टोर खोलने की प्रक्रिया क्या है |

पतंजलि आयुर्वेद क्या है –

Patanjali Store खोलने के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है। कि पतंजलि आयुर्वेद क्या है। पतंजलि आयुर्वेद भारत की सबसे ज्यादा तेजी से ग्रो करने वाली कंपनी है। योग गुरु बाबा रामदेव ने बालकृष्ण आचार्य के साथ मिलकर 2006 में पतंजलि आयुर्वेद कंपनी का निर्माण किया। पतंजलि आयुर्वेद का हेड क्वार्टर हरिद्वार उत्तराखंड में स्थित है।

भारत के अतिरिक्त नेपाल में भी पतंजलि कंपनी का काफी अच्छा मार्केट है। 2015 16 में पतंजलि आयुर्वेद कंपनी का टर्नओवर ₹5000 करोड़ के आसपास था। सिर्फ 2016 में पतंजलि ने 4800 Patanjali Store ओपन किया। रिटेल स्टोर ओपन करने के साथ-साथ पतंजलि आयुर्वेद कंपनी ने अपने ऑनलाइन Patanjali Store से भी काम शुरु किया। आज पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट आपको मार्केट में काफी दिखाई पड़ेंगे।

पतंजलि आयुर्वेद प्रोडक्ट पर भारतीय लोगों का काफी भरोसा है। आजकल हर घर में आपको पतंजलि के प्रोडक्ट मिल जाएंगे। पतंजलि सभी तरह के प्रोडक्टों का निर्माण करता है।

Patanjali Store खोलने का खर्चा –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, जब कोई व्यवसाय हम स्टार्ट करते हैं। तो उसने कुछ ना कुछ इन्वेस्टमेंट जरूर करना पड़ता है। जिसे व्यवसाई भाषा में पूंजी कहा जाता है। ऐसे ही पतंजलि डीलरशिप लेने के लिए भी आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। यदि आपको पतंजलि डीलरशिप लेना चाहते हैं। तो आपको कम से कम 4 से 5 लाख रूपए तक की धनराशि का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। इतनी धनराशि में आप आसानी से पतंजलि डीलरशिप ले सकते हैं।

Patanjali Store डीलरशिप कैसे ले सकते हैं –

पतंजलि आयुर्वेद कंपनी ने भारत के सभी हिस्सों में अपने Patanjali Store खोलना चाहती है। कोई भी व्यक्ति जो डीलरशिप लेने का इच्छुक हो तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। हम यहां आपको पतंजलि आयुर्वेद में उपलब्ध डीलरशिप के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं।

भारत में पतंजलि आयुर्वेद में डीलरशिप को चार भागों में बांटा है। जो कुछ इस प्रकार हैं –

1 . होम केयर प्रोडक्ट – पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में काफी होम प्रोडक्ट उपलब्ध है। इस तरह की डीलरशिप में डिटर्जेंट पाउडर, अगरबत्ती जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

2 . नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट – इस तरह की डीलरशिप में पतंजलि द्वारा निर्माण किए गए प्रोडक्ट जैसे – हर्बल फेस वाश, फेस स्क्रब, बॉडी लोशन , बॉडी शॉप  जैसे सभी प्रोडक्ट आते हैं।

3 . नेचुरल फूड प्रोडक्ट – इस तरह की कैटेगरी में पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्माण किए गए फूड प्रोडक्ट जैसे – चावल, दाल , बादाम , मुरब्बा , आटा बिस्कुट जैसे प्रोडक्ट आते हैं।

4 . नेचुरल बेवरेज – प्रोडक्ट इस तरह के प्रोडक्ट में एप्पल जूस, मैंगो जूस , गुलाब शरबत , जलजीरा जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

Patanjali Store कैसे अप्लाई करें –

यदि आप पतंजलि आयुर्वेदिक कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं। तो आपको पतंजलि आयुर्वेद डीलरशिप तो लेनी पड़ेगी। डीलरशिप लेने के बाद आप पतंजलि Patanjali Store खोल सकते हैं।

आप चाहें तो ऑनलाइन ही पतंजलि आयुर्वेद की ऑफिशियल वेबसाइट patanjaliayurved.org पर जाकर डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पतंजलि आयुर्वेद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर आपको Download ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ पे आपको कुछ आप्शन मिलेंगे ।

इनमें से आपकी जिस तरह का भी बिजनेस पतंजलि के साथ करना चाहते हैं। उसका फार्म डाउनलोड करे । और उसने पूछी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें। यदि आपको किसी भी प्रकार का कोई भी डाउट हो तो पतंजलि आयुर्वेद के टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 पर संपर्क करें।

Patanjali Store के लिए कांटेक्ट डिटेल्स –

यदि आप पतंजलि आयुर्वेद कंपनी या प्रोडेक्ट के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800 180 4108 पर संपर्क कर सकते हैं। और अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पतंजलि आयुर्वेद के ऑफिस भी नीचे बताए गए एड्रेस पर विजिट कर सकते हैं।

ऑफिस एड्रेस –

पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विलेज पदार्था ,

लक्सर रोड – हरिद्वार पिन कोड – 2494 02 , उत्तराखंड

फोन नंबर 013 34- 240008

तो दोस्तों यह थी Patanjali Store खोलने के बारे में थोड़ी सी जानकारी। यदि आप को  how to open patanjali mega store , patanjali store patanjali business plan in hindi , patanjali kirana store ,  जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यह भी आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Rate this post
Spread the love

जरुरी सूचना :- यह वेबसाइट किसी भी सरकारी योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट नहीं है | और न ही किसी सरकारी संस्था से जुड़ी है। कृपया इसे आधिकारिक वेबसाइट न समझें और अपना संपर्क / व्यक्तिगत जानकारी जैसे - आधार नंबर या मोबाइल नंबर की जानकारी नीचे कमेंट बॉक्स में न दें | इस साईट को हमारी टीम द्वारा आपको सामाजिक , सरकारी , बैंकिंग और अन्य तरह की जरुरी जानकारी आप तक पहुचाने के लिए बनाया गया है | साईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट , खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं | जिसमें ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक भी दी जाती है |

कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें | कभी कभी लेख लिखने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट में फेरबदल कर दिया जाता है | इसके साथ ही लेख लिखने में गलती संभव है | इसलिए प्रत्येक जानकारी की समीक्षा अन्य श्रोंतों से भी कर ले | यदि साइट पर उपलब्ध किसी जानकारी से आपको कोई परेशानी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं | हमें उसे जल्द से जल्द सही करने की कोशिश करेंगें |

|| धन्यवाद ||

22 thoughts on “Patanjali Store कैसे ओपन करे ? पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप | How To Open Patanjali Shop In Hindi”

Leave a Comment