पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Patanjali Paridhan Franchise In Hindi

|| पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Patanjali Paridhan Franchise In Hindi, Patanjali Paridhan Franchise online in hindi, Patanjali Paridhan Franchise Hindi, Patanjali Paridhan Franchise Distributorship, patanjali paridhan pvt ltd ||

पतंजलि एक समय में उभरती हुई कंपनी थी जिसकी नींव बाबा रामदेव ने रखी थी। आज से एक दशक पहले तक पतंजलि का सामान बहुत ही कम देखने को मिलता था। उसका सामान बेचने के लिए शहर में एक या दो स्टोर (Patanjali Paridhan ka business kaise kare) ही हुआ करते थे। आज के समय में यह स्थिति बिल्कुल बदल चुकी हैं। आज पतंजलि का सामान हर स्टोर में, हर मॉल में और हर शॉपिंग वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

अपने व्यापार को मिली इसी सफलता को देखते हुए बाबा रामदेव ने वर्ष 2018 में पतंजलि को किराने की दुकान के अलावा कपड़ो के व्यापार में उतार दिया (Patanjali Paridhan kya hai) हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि पतंजलि अब पतंजलि परिधान के नाम से गार्मेट्स के बिज़नेस में भी आ चुकी हैं। इसमें बच्चों से लेकर महिला या पुरुष तक के सभी तरह के कपड़े मिलते हैं।

ऐसे में यदि आप भी पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं और इसकी प्रक्रिया के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपके साथ वही साँझा करेंगे। इस लेख के माध्यम से आपको पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी के बारे में हर एक जानकारी विस्तार से जानने को मिलेगी।

Contents show

पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Patanjali Paridhan Franchise In Hindi)

अब यदि आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जानना आवश्यक है। जैसे कि इसके लिए क्या क्या नियम हैं और आपको कितना खर्चा करना पड़ेगा। किंतु उससे भी पहले आपको यह जानना चाहिए कि आखिरकार आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले और यह आखिर है क्या।

इसके साथ ही पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी में आपका कितना मार्जिन बनेगा और आप वर्ष का कितना कमा सकते हैं। क्या इसे खोलकर आपको लाभ होगा या नही। ऐसे में आइए जाने पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी के बारे में सब कुछ।

पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Patanjali Paridhan Franchise In Hindi

पतंजलि परिधान क्या है (Patanjali Paridhan kya hai)

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। हमारे देश में कितने ही विदेशी ब्रांड के शोरूम हैं। इनमे से कपड़ो के ब्रांड तो बहुत ही प्रसिद्ध हैं। उदाहरण के तौर पर Lee, Pepe jeans, FabIndia, Levi इत्यादि। जब आप इनके शोरूम पर जाएंगे तो आपको महिलाओं से लेकर पुरुष तरह के कपड़ो के कई तरह के आइटम मिल जाएंगे। इन सभी का पैसा या कमाई एक तरह से विदेशो में जाती हैं।

हालाँकि कुछ भारतीय कपड़ो के ब्रांड भी आजकल प्रसिद्ध हो चुके हैं। बस इन्ही विदेशी ताकतों को टक्कर देने के उद्देश्य से बाबा रामदेव ने कुछ वर्षों पहले भारतीय कपड़ो का स्वदेशी ब्रांड पतंजलि परिधान के नाम से लांच कर दिया। इसका पहला शोरूम दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में खुला। इसके बाद आने वाले कुछ वर्षों में देशभर में इसके 500 से अधिक शोरूम खोलने का लक्ष्य रखा गया हैं।

पतंजलि परिधान में भी आपको भारत में निर्मित सभी तरह के कपड़े दिखाई देंगे। इसमें खादी से बने कपड़ो की प्रमुखता होगी। इसमें आपको महिलाओं की साड़ी, सूट, लहंगा से लेकर पुरुषों की जीन्स, शर्ट, कोट इत्यादि सब मिल जाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें आपको भारतीय कपड़ो के साथ साथ पाश्चात्य सभ्यता के कपड़े भी खरीदने को मिलेंगे।

एक तरह से कपड़ो के शोरूम में हर तरह के कपड़े मिलते हैं। ठीक उसी तरह पतंजलि परिधान के शोरूम में भी हर तरह की कपड़ो की उपलब्धता होगी। यहाँ पर आप किसी भी तरह के कपड़े बेच सकते हैं और उन्हें खरीद सकते हैं।

पतंजलि परिधान की शुरुआत (Patanjali Paridhan history)

अब यदि इसकी शुरुआत की बात की जाए तो पतंजलि परिधान का पहला शोरूम वर्ष 2018 में धनतेरस के दिन खोला गया था। वह दिन था 5 नवंबर 2018 का। इस दिन पतंजलि के पहले परिधान शोरूम का उद्घाटन हुआ था जिसे स्वयं बाबा रामदेव ने किया था।

पतंजलि परिधान का मार्किट स्कोप (Patanjali Paridhan market scope)

अब जब आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो आपको इसका मार्किट स्कोप भी जानना होगा ताकि आप यह जान सके कि आपको यह खोलना चाहिए या नही। तो आज आप जान ले कि यदि आप पतंजलि परिधान का शोरूम खोलेंगे तो लोगों की इसमें भीड़ आना लाजमी हैं।

एक समय पहले लोग पतंजलि का स्टोर खोलने से भी हिचकिचाते थे और इसे खोलते नही थे। फिर देखते ही देखते इसका सामान इतने बिकने लगा कि स्टोर तो स्टोर, सभी किराने की दुकान वाले भी पतंजलि का सामान मंगवाने लगे। वही स्थिति पतंजलि परिधंकी भी होगी। ऐसे में यदि आपने देर की और यह स्टोर किसी और ने खोल लिया तो फिर आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी आपके शहर में नही मिलेगी।

इसलिए आप देर ना करे और पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी ले ले। हालाँकि इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा। उसके बारे में हम आपको आगे बताएँगे।

पतंजलि परिधान खोलने के लिए निवेश (Patanjali Paridhan franchise cost)

अब यदि आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी खोलने का विचार कर रहे हैं तो उसके लिए आपको बहुत पैसा लगाना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह कोई छोटा मोटा बिज़नेस नही हैं। इसके लिए आपको करोड़ो का निवेश करना होगा। पहले तो आपको करोड़ो की जमनी या तो खुद खरीदनी होगी और उसे लीज पर लेना होगा। इसकी कीमत ही बहुत होगी।

अब इसके बाद आपको अपने शोरूम के डिजाईन में ही 30 से 40 लाख तक का खर्चा करना पड़ेगा। इसके बाद पतंजलि परिधान का सामान खरीदने में 70 से 80 लाख तक का खर्चा करना (Patanjali Paridhan franchise cost) पड़ेगा। कुल मिलाकर यदि इसमें जमीन की कीमत हटा दी जाए तो आपको डेढ़ करोड़ तक का खर्चा करना पड़ेगा। इतना निवेश करने के पश्चात ही आप सफलता पूर्वक प[अतांजलि परिधान का स्टोर खोल पाएंगे।

पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Patanjali Paridhan Franchise In Hindi

पतंजलि परिधान के लिए आवश्यक जमीन (Patanjali Paridhan ke liye jagah)

अभी तक आपने पतंजलि स्टोर खोलने के लोए होने वाले निवेश के बारे में तो जान लिया हैं लेकिन आपने जमीन कितनी बड़ी होनी चाहिए, इसके बारे में नही जाना हैं। तो आज आप यह जान ले कि यदि आप पतंजलि परिधान का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कम से कम दो हज़ार वर्गफुट का क्षेत्रफल चाहिए होगा।

कहने का अर्थ यह हुआ कि पतंजलि परिधान के लिए जमीन छोटी नही होनी चाहिए। साथ ही इसका किसी सुनसान जगह पर नही होना चाहिए। पतंजलि परिधान का शोरूम बाजार में या किसी ऐसी जगह पर होना चाहिए जहाँ लोगों का आनाजाना ज्यादा हो। ऐसे में यह जमीन और भी महँगी होगी। अब इस जमीन की कीमत तो आपके शहर के भूखंडो की कीमत के अनुसार ही तय होगी। किसी शहर में इसकी कीमत एक करोड़ होगी तो किसी में 10 करोड़।

पतंजलि परिधान खोलने के लिए आवश्यक नियम (Patanjali Paridhan rules)

अब जब आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी लेने का विचार कर रहे हैं तो उससे पहले आपको इसके सभी नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। यदि आपको इसकी शर्ते ही नही पता होंगी तो फिर कैसे ही आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे। और यदि आपने इसके लिए आवेदन कर भी दिया तो आपकी एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

इसलिए यदि आप पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी खोलने जा रहे हैं तो आपको कुछ नियमो का पालन करना होगा। उसके बाद ही आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी मिलेगी अन्यथा नही। तो पतंजलि परिधान खोलने की शर्ते इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले तो उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी स्वयं की दो हज़ार वर्गफुट की जमीन हैं।
  • यदि आपकी खुद की जमीन नही भी हैं तो इसे आपने लंबे समय के लिए लीज पर लिया हुआ हो।
  • यह शोरूम यदि ग्राउंड फ्लोर पर हुआ तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस जमीन को किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर होना चाहिए अन्यथा किसी ऐसी जगह पर जहाँ लोफ्गों का आना जाना आम बात हो।
  • शोरूम का फ्रुंत 20 फुट चौड़ा होना चाहिए ताकि लोगों को यह आसानी से नज़र आये।
  • इसकी ऊंचाई सड़क के लेवल से 10 इंच से ज्यादा हो ताकि बाढ़ इत्यादि का पानी शोरूम में ना जा सके।
  • जो भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कररहा हैं उसे कपड़ो की सही से जानकारी हो या उसका पुराना अनुभव हो।
  • आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक ही होना चाहिए और उसकी आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

पतंजलि परिधान फ्रैंचाइज़ी के लिए कैसे आवेदन करे? (Patanjali Paridhan franchise application)

अब यदि आपने पतंजलि परिधान खोलने की सभी शर्तों व नियमो को ध्यान से पढ़ लिया हैं और यह भी देख लिया हैं कि इसके लिए आपको क्या क्या चीज़ की आवश्यकता होगी और आपको क्या क्या करना पड़ेगा तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप या तो पतंजलि को ईमेल कर सकते हैं या फिर उनसे फोन करके भी संपर्क कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप दोनों ही तरीको से पतंजलि से संपर्क साध सकते हैं।

पतंजलि परिधान खोलने के लिए फोन नंबर (Patanjali Paridhan contact number)

अब यदि आप पतंजलि परिधान खोलने के लिए उनसे फोन कर संपर्क करना चाहते हैं तो उसका नंबर हैं: 7302315131, 7302315017, 7302315129

आप इन दिए गए नंबर पर कॉल करके सब जानकारी ले सकते हैं और उन्हें अपने बारे में बता सकते हैं। यदि आपको कुछ सुधार करने की आवस्यकता हैं या कुछ अन्य चीज़ करने की आवश्यकता हैं तो पतंजलि के अधिकारियों के द्वारा आपको बता दिया जाएगा।

पतंजलि परिधान खोलने के लिए ईमेल आईडी (Patanjali Paridhan email id)

अब यदि आप पतंजलि परिधान खोलने के लिए उनसे ईमेल के जरिये संपर्क साधना चाहते हैं तो उसके लिए भी पतंजलि ने एक ईमेल आईडी दी हुई हैं। आप उस आईडी पर पतंजलि परिधान खोलने के लिए संपर्क कर सकते हैं। पतंजलि परिधान की ईमेल आईडी enquiry@PatanjaliParidhan.org है। आप दी गयी आईडी पर अपनी समस्या या कोई शंका भी पूछ सकते हैं। इसका उत्तर आपको कुछ ही समय में मिल जाएगा।

download app

पतंजलि परिधान खोलने पर मार्जिन (Patanjali Paridhan marjin and profit)

अब हर व्यापारी तो अपना लाभ ही देखेगा और यह जानने की कोशिश करेगा कि जिस व्यापार में वह हाथ आजमाने जा रहा हैं उसमे उसका मार्जिन कितना बनेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि वह जिस चीज़ को बेच रहा हैं और खरीद रहा हैं, उसमे उसका कितना प्रतिशत लाभ होगा।

तो पतंजलि परिधान के द्वारा यह बताया गया हैं कि इसमें ग्राहकों को जिस भी कीमत पर सामान बेचा जाएगा, दुकानदार को उस पर 30 प्रतिशत का लाभ होगा। तो एक तरह से पतंजलि परिधान में दुकानदार का मार्जिन 30 प्रतिशत के आसपास होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो चीज़ आपको 100 रुपए में मिली, उसे आप 130 रुपए में बेचेंगे और लाभ कमाएंगे।

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: पतंजलि की दूकान कैसे खोलें?

उत्तर: पतंजलि की दूकान खोलने के लिए पहले पतंजलि से संपर्क करे और उनसे अनुमति ले।

प्रश्न: पतंजलि आयुर्वेद का मालिक कौन है?

उत्तर: पतंजलि आयुर्वेद का मालिक बाबा रामदेव है।

प्रश्न: क्या पतंजलि फ्रेंचाइजी लाभदायक है?

उत्तर: पतंजलि की फ्रैंचाइज़ी खोलने वाला कोई भी दुकानदार नुकसान में नही हैं।

प्रश्न: बाबा रामदेव से कांटेक्ट कैसे करें?

उत्तर: बाबा रामदेव से कांटेक्ट करने के लिए पतंजलि से संपर्क करे।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment