पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अनुक्रम

Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi : इन दिनों भारत में किसान क्रेडिट कार्ड के साथ साथ पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत Credit Card बना कर दिये जा रहे हैं।

इस प्रकार के पशु किसान क्रेडिट कार्ड देश के अलग अलग राज्‍यों में राज्‍य सरकारों के द्धारा तथा केंद्रीय स्‍तर पर प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत बनाये जा रहे हैं।

Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनायें पूरी जानकारी हिंदी में

Pashu Kisan Credit Card उन किसानों के लिये होता है, जो खेती बाड़ी के साथ साथ पशुपालन का भी काम करते हैं। कुछ समय पहले तक केवल कृषि कार्यों में संलंग्‍न किसानों को ही क्रेडिट दिये जाते थे तथा पशुपालन का काम करने वाले व्‍यक्तियों को किसान की श्रेणीं में नहीं रखा जाता था।

यही कारण है कि पहले पशुपालन के काम में लगे हुये लोगों को क्रेडिट कार्ड नहीं दिये जाते थे। लेकिन अब सरकारों ने पशुपालन का काम कर रहे लोगों को विधिवत रूप से किसान होने का दर्जा देना शुरू कर दिया है। जिससे उन्‍हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिलने की राह आसान हो गयी है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 क्‍या है? Pashu Kisan Credit Card 2020

What is Pashu Kisan Credit Card in Hindi : पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत केवल उन्‍हीं किसानों को Credit Card बना कर दिया जाता है। जो गाय, भैंस, बकरी पालन, मछली पालन जैसे कार्यों में लगे हुये हैं।

Pashu Kisan Credit Card Scheme के जरिये केंद्र व राज्‍य सरकारें पशुपालन को बढ़ावा देना चाहती हैं। ताकि देश में मांस तथा दूध की कमी को पूरा किया जा सके।

पहले पशुपालकों को बैंकों से ऋण के लिये आवेदन करना होता था। लेकिन अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड बन जाने के बाद लोगों को जरूरत पड़ने पर बहुत ही आसानी से ऋण हासिल हो जाएगा। जिससे वह अपने काम को और अधिक ऊंचाई तक पहुंचाने में कामयाब हो पायेंगें।

किसान सम्‍मान निधि योजना से पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे मिलता है?

पीएम मोदी ने पिछले दिनों किसान सम्‍मान निधि के तहत सहायता पाने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड तथा पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्‍ध कराने की घोषणा की है।

जिसके लिये देश की केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया है तथा 2019-20 के बजट में Kisan Credit Card को पशुपालन तथा मछली पालन से भी जोड़ दिया गया है।

अब देश में किसान सम्‍मान निधि के रूप में 6000 रूपये की सहायता पाने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिये जाएंगें, तो पशु क्रेडिट कार्ड कार्ड का भी काम करेंगें।

Pashu Kisan Credit Card पाने के लिये आपको अपने जिले की उस बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। जिस बैंक में आपकी किसान सम्‍मान निधि की राशि आती है।

बैंक में आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना / किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के तहत एक फार्म दिया जाएगा। जिसे आपको भर कर तथा उसमें जरूरी दस्‍तावेज संलंग्‍न करके जमा कर देना है।

Also Read :

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के उद्देश्य क्‍या हैं?

Pashu Kisan Credit Card योजना के तहत सरकार उन किसानों को ऋण दिलाने में सहायता करना चाहती है, जो विशेष रूप से केवल पशुपालन को ही अपना कार्य क्षेत्र बनाये हुये हैं।

अब पूरे देश में KCC सुविधा रखने वाले किसान जानवरों को पालने, मुर्गी पालन करने, मछली पालन करने, झींगा मछली पालन करने तथा गाय भैंस पालने के लिये भी ऋण हासिल कर पायेंगें। Pashu Kisan Credit Card के जरिये सरकार इन पशुपालकों की अल्‍पकालिक ऋण आवश्‍यक्‍ताओं की पूर्ति करेगी।

मछली पालन के लिये Pashu Kisan Credit Card के लिये जरूरी पात्रता

  • अंतर्देशीय मछली पालन में संलग्‍न सभी मछली पालकों को Pashu Kisan Credit Card बना कर दिये जाएंगें।
  • इस कार्ड के लिये मछुआरे, मछली पालन में संलंग्‍न महिला समूहों, संयुक्‍त देयता समूहों, स्‍वयं सहायता समूहों को भी पात्र माना जाएगा।
  • मछली पालन में लगे हुये ऐसे किसान जो मछलियों को पालने अथवा मछली पकड़ने के लिये एक वैध लाइसेंस रखते हैं, उन्‍हें Pashu Kisan Credit Card दिया जाएगा।
  • इसी प्रकार समुद्री मछली पालन अथवा समुद्री मछली पकड़ने के कार्यों में संलंग्‍न मछुआरे जिनके पास लाइसेंस है, वह भी इस योजना के दायरे में आएंगें।

मुर्गी पालन में लगे किसानों को Pashu Kisan Credit Card

देश भर के ऐसे किसान जो पोल्‍ट्री फार्म चला रहे हैं। साथ ही ग्रामीण स्‍तर पर मुर्गी पालन, बत्‍तख पालन आदि कार्यों में संलंग्‍न हैं, उन्‍हें भी पशु क्रेडिट कार्ड बना कर दिये जाने का प्रावधान है।

क्‍या Pashu Kisan Credit Card गाय, भैंस, सुअर, बकरी, खरगोश पालने वाले पशुपालकों को मिलेगा?

जी हां दोस्‍तों, पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा भेड़ / बकरी / ऊंट / गाय / भैंस / खरगोश / सुअर पालन के क्षेत्र में लगे हुये लोगों को भी हासिल होगी।

इस प्रकार के पशुओं को पालने वाले ऐसे किसान जो खुद की भूमि पर / किराये की भूमि पर अथवा पटटे की भूमि पर पशुपालन का कार्य कर रहे हैं, उन सभी को Pashu Kisan Credit Card की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Pashu Kisan Credit Card 2020 के लिये जरूरी दस्‍तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • भूमि का विवरण (खसरा खतौनी आदि की नकल)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सरलीकरण फार्म

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालकों को जरूरत के समय आसानी से ऋण हासिल हो सकेगा।
  • पशु पालको को ऋण पाने के लिये अब राष्‍ट्रीयकृत तथा ग्रामीण सहकारी बैंकों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगें।
  • पशुपालक अपने क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग कर सकेंगें।
  • Pashu Kisan Credit Card बन जाने के बाद पशुपालकों को अब साहूकारों अथवा बैंकों के पास कोई भूमि गिरवी रखने के लिये बाध्‍य नहीं होना पड़ेगा।
  • पशुपालकों की अल्‍पकालिक ऋण आवश्‍यक्‍तायें पूरी हो सकेंगीं।
  • पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन लेने पर 7 प्रतिशत की दर से ब्‍याज लिये जाएगा। यदि कोई किसान समय पर ऋण की रकम वापसी करेगा तो उसे 3 प्रतिशत ही ब्‍याज देना होगा। 4 प्रतिशत ब्‍याज की छूट उसे सब्सिडी के रूप में प्राप्‍त होगी।
  • Pashu Kisan Credit Card के जरिये पशु पालकों को एक साल के लिये ऋण हासिल हो सकेगा। एक वर्ष के अंदर ऋण लौटा देने पर अगले साल उसे पुन: ऋण प्राप्‍त हो सकेगा।

मुर्गी पालन, मछली पालन, बकरी पालन तथा खरगोश पालन के लिये ब्‍याज दर कितनी होगी?

यदि आप मुर्गी / बकरी / भेड़ / मछली / खरगोश तथा सुअर पालन जैसे कार्यों में लगे हुये हैं और आप पशु क्रेडिट कार्ड के जरिये ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको इस ऋण पर लगने वाली ब्‍याज दरों की गणना अवश्‍य कर लेनी चाहिये।

इस प्रकार के सभी कार्यों के लिये अलग अलग दर से ब्‍याज दर निर्धारित है। हर बैंक के Pashu Kisan Credit Card के लिये ब्‍याज दर दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड से भिन्‍न हो सकती है।

साथ ही ब्‍याज दरें सरकार के द्धारा लागू किये गये नियमों के अनुसार बदलती भी रहती हैं। इसलिये समय समय पर ब्‍याज दरों के बारे में जानकारी अपने बैंक में जाकर पता करते रहना जरूरी होता है।

वर्तमान में ऊपर बताये गये पशुपालकों को Credit Card के जरिये अधिकतम 3 लाख रूपये तक का Loan दिया जाता है। इस क्षेत्र के लिये यह अधिकतम ऋण सीमा है।

इस Loan पर बैंकों के द्धारा 7 प्रतिशत की दर से ब्‍याज लिया जाता है। लेकिन केंद्र व राज्‍य सरकारें पशुपालकों को इस ब्‍याज पर सब्सिडी भी प्रदान करती हैं। यदि कोई पशुपालक ऋण पर लगने वाले ब्‍याज पर सब्सिडी पाना चाहता है, तो उसे अपना ऋण एक वर्ष की समय सीमा के भीतर समय से चुकाना होगा।

यदि पशुपालक ऐसा करता है, तो उसे ऋण पर लगने वाले ब्‍याज पर 4 प्रतिशत की सब्सिडी के रूप में छूट प्रदन की जाएगी। जिससे उन्‍हें केवल 3 प्रतिशत ब्‍याज ही चुकाना होगा।

Pashu Kisan Credit Card के तहत गाय / भैंस पालन करने वालों को कितना ब्‍याज देना होगा?

यदि आप गाय तथा भैंस पालन के काम में संलंग्‍न हैं और दूध का व्‍यापार करते हैं, तो आपको पशु क्रेडिट कार्ड के जरिये अधिकतम 3 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्‍त हो सकता है।

इस ऋण पर भी 7 प्रतिशत ब्‍याज दर निर्धारित है। समय पर लोन की रकम चुका देने पर पशुपालकों को 4 प्रतिशत ब्‍याज पर सब्सिडी का लाभ प्राप्‍त होता है। जिसकी वजह से ब्‍याज दर मात्र 3 प्रतिशत ही रह जाती है। जबकि 3 लाख रूपये से अधिक का ऋण लेने पर बैंक 12 प्रतिशत की दर से ब्‍याज वसूल करती हैं।

हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है?

हरियाणा में राज्‍य सरकार के द्धारा Pashu Kisan Credit Card Scheme का संचालन किया जा रहा है। Haryana Pashu Kisan Credit Card Scheme 2020 के तहत राज्‍य के पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड बना कर दिये जा रहे हैं। इस‍के लिये राज्‍य सरकार ने सभी राष्‍ट्रीयकृत तथा ग्रामीण सहकारी बैंकों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिये हैं।

हरियाणा के पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में बताते हुये जानकारी दी कि राज्‍य के पशुपालकों को 1 गाय पर 40,783 रूपये का ऋण दिया जाएगा तथा 1 भैंस पर 60,249 रूपये का ऋण प्रदान किया जाएगा। ऋण की यह राशि मात्र एक वर्ष के लिये होगी, जिसे पशुपालकों को एक वर्ष के अंदर अदा भी करनी होगी।

हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत Loan कैसे चुकाया जाता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी दी कि हरियाणा में प्रति गाय 40,783 रूपये तथा प्रति भैंस 60,249 रूपये का ऋण प्रदान किया जाता है। इस परिप्रेक्ष्‍य में हम गाय पर मिले ऋण की किस्‍त की गणना करते हैं।

हरियाणा में पशुपालक को 1 गाय पर मिले 40,783 रूपये को प्रति माह 6 बराबर किस्‍तों में अदा करना है। जिसकी किस्‍त 6797 होगी। ऋण की राशि पर 4 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज भी देय होगा। आपको सभी किस्‍तें तथा ब्‍याज समय से चुकता करना होगा।

जिसके बाद पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा के धारक को अगले साल पुन: गाय भैंस खरीदने के लिये ऋण प्रदान कर दिया जाएगा।

Pashu Kisan Credit Card Scheme के तहत अनुमानित वित्‍तीय पैमाना क्‍या है?

  • 1 – गाय के लिये वित्‍तीय पैमाना – 40,783 रूपये
  • 2 – भैंस के लिये वित्‍तीय पैमाना – 60,249 रूपये
  • 3 – भेड़ के लिये वित्‍तीय पैमाना – 4063 रूपये
  • 4 – बकरी के लिये वित्‍तीय पैमाना – 4063 रूपये
  • 5 – सुअर के लिये वित्‍तीय पैमाना – 16,337 रूपये

पशु किसान क्रेडिट कार्ड फार्म कहां मिलता है?

दोस्‍तों, पशु किसान क्रेडिट कार्ड फार्म सभी राष्‍ट्रीकृत तथा ग्रामीण सहकारी बैंकों की शाखाओं में मिलता है। यदि आप पशुपालक हैं और अपने लिये Pashu Kisan Credit Card बनवाना चाहते हैं, तो अपनी नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क करें। यह फार्म आपको निशुल्‍क प्राप्‍त होगा।

क्‍या पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना जरूरी है?

भारत के प्रत्‍येक राज्‍य के पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड बनवाना जरूरी है, क्‍योंकि यह आपकी सुविधा के लिये है। इसके जरिये आप जरूरत के समय बिना किसी झंझट के लोन हासिल होता है। जिसके कारण आप अपने पशुपालन के काम को और अधिक गति प्रदान कर सकते हैं। इस लिये यह एक जरूरी कार्ड है, जिसे हर पशुपालक के पास होना ही चाहिये।

क्‍या Pashu Kisan Credit Card उत्‍तर प्रदेश में भी बनाया जाता है?

Pashu Kisan Credit card Scheme in UP : दोस्‍तों जैसा कि हमने आपको बताया कि इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड अब हर प्रदेश में बनाये जा रहे हैं। यदि आप उत्‍तर प्रदेश जैसे बड़े राज्‍य के निवासी हैं। तो यहां भी जगह जगह किसान क्रेडिट कार्ड तथा UP Pashu Kisan Credit card बनाने के लिये जगह जगह ग्रामीण तथा शहरी स्‍तर पर कैंप लगाये जा रहे हैं।

आपको बस इन कैंपों तक सभी जरूरी दस्‍तावेजों को लेकर जाना है और फिर एक सरल सा फार्म भर कर कैंपों में मौजूद बैंक कर्मियों को सौंप देना है। इस प्रकार आपको 15 दिन के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दे दिया जाएगा।

इसके अलावा आप सीधे उस बैंक में भी संपर्क कर सकते हैं, जिस बैंक में आपका खाता है। बैंक में मौजूद कर्मी पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने में आपकी पूरी सहायता करेंगें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Online Apply for Pashu Kisan Credit card Scheme 2020 : यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन मोड में बनवाना चाहते हैं। तो इसका सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि आप अपने घर के नजदीक स्थित CSC केंद्र में जाकर Online Pashu Kisan Credit card के लिये Apply करें।

  • आपको सबसे पहले नजदीकी CSC केंद्र पर जाना होगा।
  • इसके बाद सीएससी केंद्र संचालक को जरूरी दस्‍तावेज देने होंगें।
  • बैंक खाता नंबर सहित सभी जरूरी जानकारी देनी होगी।
  • जिसके बाद CSC केंद्र संचालक आपका ऑनलाइन फार्म भरेगा।
  • इस फार्म को भरने के बाद सबमिट कर दिया जाएगा। जिसके बाद आपके द्धारा रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा जो आपका आवेदन पत्र सबमिट होने की पुष्टि करेगा।
  • अंत में आपको CSC केंद्र संचालक को फार्म भरने के लिये निर्धारित शुल्‍क चुकाना है।

आपके द्धारा इतना करते ही बैंक आपके पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र पर विचार करेगा तथा सभी संलंग्‍न दस्‍तावेजों की जांच के बाद Pashu Kisan Credit card 15 दिन के भीतर बना कर सौंप देगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Pashu Kisan Credit Card Yojana Me Online Avedan Kaise Kare यदि आप Pashu Kisan Credit Card Apply Online, Pashu Kisan Credit Card Rajasthan, Pashu Kisan Credit Card MP  के बारे में कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment