[फॉर्म] Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Janshree Bima Yojana क्लेम, sje.rajasthan.gov.in

राजस्थान सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ताकि प्रदेश के गरीब नागरिक भी आत्मनिर्भर बन सके। और उनकी गरीबी खत्म की जा सके। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं में से Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 भी एक महत्वपूर्ण योजना है। इसे आम आदमी बीमा योजना के नाम से भी जाना जाता है।

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 से पहले राजस्थान राज्य सरकार द्वारा गरीब नागरिकों के लिए जन श्री बीमा योजना का संचालन किया जा रहा था। लेकिन जब राज्य सरकार ने Pannadhay Jivan Amrit Yojana का संचालन किया तो जनश्री बीमा योजना का विलय पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना में कर दिया।

वैसे जनश्री बीमा योजना के रूप में Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 में भारतीय जीवन बीमा निगम के अधीन अस्तित्व में आई थी। जिसका बाद में नाम बदलकर Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 रख दिया गया है। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। और पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आप यहां पर बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana क्या है?

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए चलाई गई राजस्थान राज्य सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना को संचालित करने का राज्य सरकार का एकमात्र उद्देश्य प्रदेश के गरीब नागरिकों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ प्रदेश के गरीब BPL राशन कार्ड धारक और आस्था कार्ड धारक के नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

[आवेदन फॉर्म] Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2020 में आवेदन कैसे करें? Janshree Bima Yojana में क्लेम कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत यदि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के मुखिया अथवा किसी ऐसे सदस्य जो कि परिवार का मुख्य रुप से कमाने वाला व्यक्ति हो, उसकी मृत्यु हो जाती है। अथवा वह स्थाई या आंशिक रूप से अपंग हो जाता है। तो सरकार द्वारा उन्हें पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत आर्थिक लाभ पहुंचाया जाता है। साथ ही परिवार के 9वी से बारहवीं कक्षा तक में अध्ययन करने वाले छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

योजना का नामपन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राज्य के गरीब नागरिक
आर्थिक सहायता 300000
आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान सहायता धनराशि कितनी है?

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता अनुदान धनराशि इस प्रकार है –

  • सामान्य मृत्यु होने की दशा में ₹30000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर अथवा पूर्ण शारीरिक अपंगता होने पर ₹75000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • दोनों आंखों या दोनों हाथ, पैर अथवा एक आंख और एक पैर कि अपंगता होने पर सरकार द्वारा पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत ₹75000 की धनराशि प्रदान की जाती है।
  • एक आंख, एक हाथ अथवा एक पैर से अपंगता होने पर ₹37500 की सहायता धनराशि प्रदान की जाती है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना छात्रवृत्ति लाभ धनराशि –

प्रदेश सरकार द्वारा पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत परिवार में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति के रूप में सरकार द्वारा 100 रुपए प्रति छात्र – छात्रा प्रति माह की दर से 1 वर्ष में ₹1200 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। लेकिन पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति का लाभ केवल अधिकतम 4 वर्षों तक प्राप्त किया जा सकता है। इसके साथ ही योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी के परिवार में अधिकतम 2 छात्र/छात्राओं को ही छात्रवृत्ति प्रदान की जा सकती है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना छात्रवृत्ति प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के परिवार को मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए किसी भी प्रकार की प्रीमियम देने की जरूरत नहीं होती है। ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में विद्यालय के संस्था प्रधान बीमित व्यक्ति के छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदन फार्म को पूर्ण करा कर संबंधित क्षेत्र के ग्राम सेवक, ग्राम विकास अधिकारी, नगर निकाय के माध्यम से भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय भेजते हैं।

उक्त अधिकारियों द्वारा चयनित छात्रों की सूचना भारतीय जीवन बीमा निगम के पास पहुंचने के पश्चात भारतीय जीवन निगम द्वारा संबंधित छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाता है।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है?

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को निम्नलिखित व पात्रता मापदंड को पूरा करना होता है –

  • पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के मुखिया के पास BPL कार्ड अथवा आस्था कार्ड होना आवश्यक है।
  • पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत परिवार के मुखिया का बीमा किया जाता है।
  • परिवार के मुखिया की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच की होनी आवश्यक है।

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। और आप पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के लिए पात्र भी हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी ई-मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहे तो ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फार्म लेना होगा। और उस में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही करना होगा। इसके साथ ही आपको आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी भी संलग्न करना होगा। पूरी तरह से कंपलीट फॉर्म भरने के पश्चात आपको अपना आवेदन फार्म सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में जमा करना होगा।

दुर्घटना क्लेम करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं?

इस योजना के अंतर्गत क्लेम करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • (1) मृत्‍यु प्रमाण पत्र – सामान्‍य एवं दुर्घटना की दशा में मृत्‍यु होने पर।
  • (2) पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट – दुर्घटना के कारण मृत्‍यु होने पर।
  • (3) प्रथम सूचना रिपोर्ट – दुर्घटना के कारण मृत्‍यु/ स्‍थायी अपंगता होने पर।
  • (4) पुलिस अंवेषण रिपोर्ट – दुर्घटना के कारण मृत्‍यु/स्‍थायी अपंगता होने पर।
  • (5) अधिकृत सरकारी चिकित्‍सक द्वारा अपंगता प्रमाण पत्र – दुर्घटना के कारण स्‍थायी अपंगता (अ) स्‍थायी पूर्ण अपंगता (ब) अंगों की हानि/दृष्टिहीनता।
  • (6) आयु के साक्ष्‍य के रूप में उक्‍त के बिन्‍दु 6(2) में अंकित दस्‍तावेज के संबंधित भाग की फोटो प्रति ग्राम सेवक/ अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका द्वारा सत्‍यापित करके लगाना होगा।
  • (7) अपंगता की स्थिति में सादा कागज पर प्रार्थना पत्र जिसमें अपंगता का विवरण अधिकृत सरकारी चिकित्‍सक द्वारा जारी अपंगता प्रमाण पत्र के साथ, बैंक खाता नम्‍बर तथा बैंक का नाम, पता भरकर ग्रामसेवक/ अधिशाषी अधिकारी से प्रमाणित कराकर जमा करना होगा।

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana में दुर्घटना क्लेम कैसे करें –

यदि आपके परिवार की साथ कोई दुर्घटना घटित हो जाती है। जिसके कारण परिवार के मुखिया की मृत्यु अथवा अपंगता हो जाती है। तो आप पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत क्लेम कर सकते हैं। आमतौर पर पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत दावेदार पत्नी / पति को माना जाता है। पति / पत्नी के ना होने पर परिवार के मुखिया की सबसे बड़ी संतान दावेदार के रूप में क्लेम कर सकता है।

मेरे परिवार के मुखिया की मृत्यु / अस्थाई / स्थाई अपंगता हो जाती है। तो Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के अंतर्गत क्लेम किया जा सकता है। क्लेम करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम सेवक और शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका, नगर परिषद तथा नगर निगमों से संपर्क करना होगा।

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के लिए आवेदन फार्म –

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी। आप नीचे बताए गए तरीके से आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं –

Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के लिए कांटेक्ट डिटेल्स –

यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है। अथवा आपको कोई शिकायत करनी है। तो आप नीचे बताए गए संपर्क डिटेल्स का उपयोग करके संबंधित विभाग में अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
जी-3/ 1, अम्बेडकर भवन
राजमहल रेजीडेन्सी क्षेत्र, जयपुर
वेबसाइटः www.sje.rajasthan.gov.in
ई-मेल: raj.sje@rajasthan.gov.in, sjerajasthan@yahoo.co.in

भारतीय जीवन बीमा निगम के दूरभाष नं. 0141-2747057, 2743761

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जयपुर के दूरभाष नं. 0141-2226639, 2226627

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना से जुड़े सवाल जबाब

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना क्या है?

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसी गरीब परिवार के मुखिया अथवा किसी ऐसे सदस्य जो कि परिवार का मुख्य रुप से कमाने वाला व्यक्ति हो, उसकी मृत्यु हो जाती है। तो राज्य सरकार इस स्थिति में मृतक परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत अगर राजस्थान राज्य में किसी गरीब परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो मृतक परिवार के आगे जीवन यापन के लिए सरकार की तरफ से ₹300000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ मृतक परिवार के बच्चों को किया जाएगा?

जी हां इस योजना के अंतर्गत मृतक के परिवार में बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें प्रतिमाह ₹1200 छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे।

क्या राज्य के सभी पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना आप लाभ सकते हैं

नहीं पन्नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ सिर्फ राज्य के वह गरीब परिवार ले सकते हैं जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में कर रहे हैं

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म वेबसाइट के लिंक से डाउनलोड करके उसमें संबंधित जानकारी को भरकर समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा।

क्या मैं इस योजना में आवेदन कर सकता हूँ?

जी हाँ अगर आपके पास ऊपर बताई गए सभी जरूरी दस्तावेज, पात्रता है तो आप वेबसाइट पर जाकर पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना मेंं अपना आवेदन सकते हैं।

मुझे पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना में आवेदन करने के कितने दिन बाद आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाएगी?

पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना में आवेदन करने के बाद आपके आवेदन फॉर्म की जांच करके 15 से 20 दिन में दी जाने वाली आर्थिक सहायता बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

क्या अपंग होने पर भी पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ दिया जाएगा?

हां अगर आप भी शरीर से अपन हो जाते हैं तब भी आप इस योजना का लाभ आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अपंगता के अनुसार होने पर अलग-अलग धनराशि दी जाएगी जिसके बारे में ऊपर आप जान सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी राजस्थान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए चलाई जा रही Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 / Janshree Bima Yojana के बारे में आवश्यक जानकारी। जिसका उपयोग करके आप पन्‍नाधाय जीवन अमृत योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी। हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

पन्नाधाय योजना फॉर्म|जनश्री बीमा योजना form|जनश्री बीमा योजना |आम आदमी बीमा योजना|pannadhay jivan Amrit yojana in hindi|

Spread the love

अनुक्रम

6 thoughts on “[फॉर्म] Pannadhay Jivan Amrit Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Janshree Bima Yojana क्लेम, sje.rajasthan.gov.in”

  1. 2019 me form submit karne ke bad bhi abhi tak is yojna ka labh nahi mil rha to kisse sampark karena h sir ji

    Reply

Leave a Comment