Aadhar Number से Pan Number लिंकिंग स्टेटस कैसे चेक करे ?

0
1626
views

दोस्तों हाल में ही आयकर विभाग ने एक आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार सभी Pan Card धारकों को अपना Pan Number आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । आयकर विभाग के आदेश में यह भी कहा गया है । कि यदि जो पैन कार्ड धारक 1 जुलाई तक अपना आधार कार्ड Pan Card से लिंक नहीं करेगा । तो उसे आयकर रिटर्न भरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। यदि आपने अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कराया है। लेकिन आपको कंफर्म पता नहीं है। कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हुआ भी है । या नहीं तो यहां पर मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंकिंग स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

Pan Number

बहुत से लोगों ने अपना आधार कार्ड अपने Pan Number से लिंक कराया है। लेकिन साथ ही साथ एक दुविधा बनी रहती है । कि आपका आधार कार्ड को Pan Card से लिंक हुआ है या नहीं ।

Aadhar Number से Pan Number लिंकिंग स्टेटस कैसे चेक करे ?

यहां पर मैं आपको बताने जा रहा हूं किस तरह से आप चेक कर सकते हैं । कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं । आप अपने आधार कार्ड को अपने Pan Number से लिंक करवाया है । और आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं । कि आपका आधार कार्ड Pan Number से लिंक हुआ है या नहीं।

pan card

  • अब आप ऊपर दिखाई गई इमेज की तरह Link Aadhar New पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो गया जिसमें आपको अपने आधार कार्ड की पूरी डिटेल्स भरनी होगी ।

  • अपने आधार कार्ड की पूरी डिटेल भरने  के बाद आप Link Adhar पर क्लिक करे।
  • जैसे ही आप लिंक आधार कार्ड पर क्लिक करेंगे । आपका आधार कार्ड आपके Pan Number से लिंक कर दिया जाएगा ।

और यदि आपका आधार कार्ड आपके Pan Number से पहले से ही लिंक होगा। तो आप को एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिसमें लिखा रहेगा । Your pan number already linked to the given aadhar number।

इस तरह से आप अपने आधार कार्ड को Pan Number से लिंकिंग स्टेटस को चेक कर सकते हैं। और साथ ही यदि आपका आधार कार्ड आपके Pan Number से लिंक नहीं होगा । तो आप उसे लिंक भी कर सकते हैं । यदि आप तो हमारा आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । साथ ही साथ यदि आपके पास कोई सुझाव या सवाल है । तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर बता सकते हैं।

Leave a Reply