पैसा बाजार पर्सनल लोन कैसे लें? | पात्रता, दस्तावेज, ब्याज दर व अप्लाई प्रक्रिया | Paisabazaar personal loan in Hindi

Paisabazaar personal loan in Hindi: हम सभी को तरह तरह के काम के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है। अब जब वह पैसा हमारे पास नहीं होता है या हमें अधिक पैसों की आवश्यकता होती है तो हम उसके लिए दूसरों से लोन लेने का काम करते हैं। अब आज के समय में लोन लेने और देने के इतने विकल्प हैं कि आप घर बैठे ही इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको कई तरह के बैंकों से लोन लेने के विकल्प घर बैठे ही मिल (Personal loan eligibility Paisabazaar in Hindi) जाएंगे।

अब एक वेबसाइट जो आज के समय में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है वह है पैसा बाजार। यह आज के समय में हर कोई जानता है और इसके विज्ञापन भी बहुत देखने को मिलते हैं। पैसा बाजार के द्वारा बहुत लोगों को करोड़ों का लोन दिया जा चुका है और लगभग सभी बैंक इसके अंतर्गत पंजीकृत (Paisabazaar se personal loan kaise le) हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि पैसा बाजार वेबसाइट बहुत ही बड़ी वेबसाइट है जिसके तहत लगभग सभी बड़े बैंक लोन देने का काम करते हैं।

अब यदि आपको भी पैसा बाजार से पर्सनल लोन चाहिए तो उसके लिए किस तरह से आवेदन दिया जा सकता है, उस पर कितने प्रतिशत का ब्याज लगता है, आपको अधिकतम कितना लोन मिल सकता है और उसके लिए अन्य शर्तें क्या हैं, इसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने का प्रयास करेंगे। तो आइये जाने पैसा बाजार से पर्सनल लोन कैसे लिया जा सकता है और उसकी क्या प्रक्रिया होती (Paisabazaar personal loan review in Hindi) है।

Contents show

पैसा बाजार पर्सनल लोन कैसे लें? (Paisabazaar personal loan in Hindi)

एक व्यक्ति अपनी तरह तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेता है, जैसे कि वाहन लोन, शिक्षा लोन, घर के लिए लोन इत्यादि। अब इन सभी में पर्सनल लोन एक ऐसा लोन होता है जो व्यक्ति अपनी निजी आवश्यकता के लिए लेता है और इसके लिए उसे किसी को बताने की जरुरत नहीं होती है कि वह यह लोन क्यों लेने जा रहा है। तभी तो इस लोन को पर्सनल लोन के नाम से जाना जाता (Paisabazaar personal loan apply online in Hindi) है।

Paisabazaar personal loan in Hindi

अब पर्सनल लोन देने का काम तो लगभग हर बैंक और संस्थान करते हैं लेकिन यदि आपको पैसा बाजार से पर्सनल लोन चाहिए तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इतना ही नहीं, यहाँ पर आपको विभिन्न बैंक के आधार पर तरह तरह की योजनाएं और उनके ब्याज की दर जानने को मिल जाएगी। एक तरह से पैसा बाजार वेबसाइट या कंपनी इन सभी को प्रतिबंधित करने और उसी के अनुसार आपको लोन देने का काम करती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी किसी भी चीज़ को गिरवी नहीं रखना पड़ता है और इस तरह से यह आपके लिए पूर्ण रूप में सुरक्षित लोन हो जाता है। यह आज के समय में हर कोई चाहता है क्योंकि बहुत से बैंक या अन्य वित्तीय संस्थाएं लोगों से कुछ ना कुछ गिरवी रखने के नाम पर ही उन्हें पर्सनल लोन मुहैया करवाती है। ऐसे में पैसा बाजार के द्वारा आपसे ऐसी कोई माँग नहीं की जाएगी लेकिन यह बहुत सीमा तक आपके ऊपर भी निर्भर करता (Paisabazaar se personal loan mil sakta hai) है।

कहने का मतलब यह हुआ कि आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है, आपकी आय क्या है, आप क्या काम करते हैं, और आपने पुराने लोन कैसे चुकाए थे इत्यादि। तो यह भी आपको पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने में सहायक और निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। अब यदि आपको पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए अपना आवेदन देना है तो उसके लिए आपको एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होता है लेकिन उससे पहले कुछ जरुरी बातों के बारे में जान लेना सही रहता है।

पैसा बाजार से पर्सनल लोन की अधिकतम राशि (Paisabazaar personal loan maximum amount in Hindi)

अब यदि आप पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने जाएंगे तो आपको एक अधिकतम राशि तक ही पैसा मिल सकता है। इसके तहत आप न्यूनतम तो कितने भी रुपयों का लोन ले सकते हैं लेकिन अधिकतम राशि की सीमा 40 लाख रुपये रखी गयी है। कहने का अर्थ यह हुआ कि पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए आप अधिकतम 40 लाख रुपये की ही रिक्वेस्ट कर सकते हैं और इससे ऊपर की राशि के लिए आपको उनके साथ स्पेशल रिक्वेस्ट करनी होगी।

आज के समय में बहुत लोगों के लिए पर्सनल लोन की जरूरतें अलग अलग हो सकती है और हम उस पर नहीं जाना चाहेंगे लेकिन 40 लाख रुपये की राशि बहुत बड़ी होती है। फिर भी यदि आपको इससे अधिक का पर्सनल लोन चाहिए तो फिर सीधे बैंक में ही जाना होगा और वहां भी आपको बड़ी राशि वाला पर्सनल लोन मिल जाए, इसकी संभावना कम ही है। हालाँकि आप पैसा बाजार को भी इससे अधिक की राशि का पर्सनल लोन देने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

पैसा बाजार में पर्सनल लोन की ब्याज दर (Paisabazaar personal loan interest rate in Hindi)

हम सभी के लिए पर्सनल लोन की राशि तो मायने रखती है लेकिन उससे भी ज्यादा मायने रखता है उस पर लगने वाला ब्याज। बहुत लोगों के द्वारा सबसे पहले यही जानने का प्रयास किया जाता है कि वे जहाँ से भी पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं, वहां की ब्याज दर कितने प्रतिशत की रखी गयी है। ऐसे में यह ब्याज दर ज्यादा होती है तो वे कहीं और से पर्सनल लोन लेने का सोचते हैं।

तो यदि आप पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो वहां की ब्याज दर अभी के समय में 10.49 प्रतिशत रखी गयी है। हालाँकि आपको कुछ बैंकों में इससे कम तो कुछ बैंकों में इससे अधिक ब्याज दर पर भी पर्सनल लोन मिल सकता है। यहाँ आप इस बात का भी ध्यान रखें कि यह ब्याज दर कितनी होगी, यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि आपकी आय, काम करने का क्षेत्र, क्रेडिट स्कोर इत्यादि कई चीज़ों को ध्यान में रखकर आपसे कितने प्रतिशत का ब्याज लिया जाएगा, यह पक्का किया जाता है।

पैसा बाजार में पर्सनल लोन की कुल अवधि (Paisabazaar personal loan maximum time period in Hindi)

अब यदि हम पैसा बाजार से लिए गए पर्सनल लोन को चुकाने की अवधि की बात करें तो वह अधिकतम 5 वर्ष की रखी गयी है। हालाँकि आप स्पेशल रिक्वेस्ट के जरिये या आपके लोन आवेदन के समय आपकी जरूरतें बताने पर इसमें कुछ परिवर्तन भी किया जा सकता है और इसे बढ़ाया भी जा सकता है लेकिन उसी के साथ ही पर्सनल लोन की राशि पर लगने वाली ब्याज की दर को भी बढ़ा दिया जाएगा।

इस तरह से पर्सनल लोन में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं जो हर व्यक्ति के अनुसार भिन्न भिन्न होते हैं। ऐसे में यह समय सीमा सामान्य तौर पर तो 1 से 5 वर्ष के बीच की होती है किन्तु इसमें भी बदलाव देखने को मिल सकता है जो हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है।

पैसा बाजार पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस (Paisabazaar personal loan processing fees in Hindi)

जब भी आप किसी भी संस्था या बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं तो वहां आपसे प्रोसेसिंग फीस के तौर पर कुछ रुपये लिए जाते हैं। यह रुपये कम या ज्यादा हो सकते हैं और इसमें समय के साथ साथ परिवर्तन देखने को मिलता है। हालाँकि वर्तमान समय में पैसा बाजार के द्वारा पर्सनल लोन लिए जाने पर प्रोसेसिंग फीस को 0.5 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच में रखा गया है।

कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके लिए आपको पर्सनल लोन की कुल राशि का न्यूनतम 0.5 प्रतिशत तो अधिकतम 4 प्रतिशत का हिस्सा प्रोसेसिंग फीस के तौर पर चुकाना पड़ सकता है। यह भी आपके द्वारा कब और किस स्थिति में पर्सनल लोन के लिए आवेदन किया जाता है, उस पर निर्भर करने वाला है।

पैसा बाजार पर्सनल लोन लेने के लिए जरुरी मानदंड (Paisabazaar personal loan eligibility in Hindi)

अब यदि आप पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो उसके लिए कुछ जरुरी मानदंडों का पालन किया जाना जरुरी होता है। हम इन्हें योग्यता शर्तें भी कह सकते हैं जो पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए जरुरी होती है। ऐसे में यह कौन कौन सी शर्तें है और उनका किस रूप में पालन किया जाना होता है, आइये उनके बारे में जान लेते हैं।

  • सबसे पहले तो आपका भारत देश का स्थायी नागरिक होना आवश्यक है। आप विदेश की धरती पर बैठकर पर्सनल लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • आपका कम से कम 18 वर्ष का होना अनिवार्य है और उससे पहले आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। एक तरह से पैसा बाजार पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गयी है।
  • वहीं यदि हम पैसा बाजार पर्सनल लोन लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो वह 60 वर्ष की रखी गयी है। इसलिए आपको 18 वर्ष से ज्यादा का और 60 वर्ष से कम का होना चाहिए।
  • यदि आप व्यापार करते हैं या नौकरी नहीं कर रहे हैं तो आपकी वार्षिक आय कम से कम 5 लाख रुपये होनी चाहिए, फिर चाहे आप कहीं से भी कमा रहे हो। इस तरह से आपकी वार्षिक आय 5 लाख होने पर आपको पैसा बाजार पर्सनल लोन मिल जाएगा।
  • वहीं यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको वार्षिक तौर पर 5 लाख की आय दिखाने की कोई आवश्यकता नहीं है। नौकरी कर रहे लोगों के लिए मासिक आय न्यूनतम 15 हज़ार रुपये होनी चाहिए।
  • आपने अभी अभी काम करना शुरू किया है और आप अपनी आय के अनुसार अभी से ही पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कर देते हैं तो आपको पर्सनल लोन नहीं मिलेगा। इसके लिए न्यूनतम एक वर्ष का कार्य अनुभव होना भी अनिवार्य रखा गया है। यह नियम केवल नौकरी करने वाले लोगों पर है।
  • वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो उसके लिए भी अनुभव की माँग रखी गयी है। व्यापार कर रहे लोगों के पास कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है और उसके बाद ही वे पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह से ऊपर बताई गयी सभी शर्तों को पूरा करने पर ही आप पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं। हालाँकि इसके बाद भी यह पक्का नहीं है कि आपको लोन मिल ही जाएगा क्योंकि यह उस समय आपकी स्थिति और अन्य कारकों पर निर्भर करेगा।

पैसा बाजार पर्सनल लोन लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Paisabazaar personal loan documents required in Hindi)

पैसा बाजार पर्सनल लोन लेने के लिए ऊपर बताई गयी सभी शर्तों को पूरा करने के बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आपको उन्हें कई तरह के दस्तावेज अर्थात डाक्यूमेंट्स को सबमिट करवाने की जरुरत होती है। अब इसमें आपको अपना पहचान पत्र, पता प्रमाण पत्र इत्यादि कई तरह के डाक्यूमेंट्स सबमिट करवाने होते हैं। इन्हें सत्यापित करने के बाद ही आपके पर्सनल लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाता है।

  • पहचान पत्र: पैन कार्ड/ वोटर आईडी/ आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि में से कुछ भी दिखाया जा सकता है।
  • पता प्रमाण पत्र: बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ आधार कार्ड/ प्रॉपर्टी परचेज एग्रीमेंट/ यूटिलिटी बिल (पिछले 3 महीनों से पुराना नहीं)/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि को पता प्रमाण पत्र के तौर पर पेश किया जा सकता है।
  • आय प्रमाण पत्र: नौकरीपेशा लोगों के लिए सैलरी स्लिप/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ फॉर्म 16 जरुरी होता है जबकि गैर- नौकरीपेशा लोगों के लिए पिछले साल का इनकम टैक्स रिटर्न/ पर्सनल लोन स्टेटमेंट और बैलेंस शीट/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट दिखाना जरुरी होता है।
  • काम या व्यापार प्रमाण पत्र: बिज़नेस इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट/ प्रोफेशनल डिग्री/ सर्टिफिकेट ऑफ़ प्रैक्टिस/ पार्टनरशिप एग्रीमेंट/ GST रजिस्ट्रेशन और फिलिंग डॉक्यूमेंट्स/ MOA और AOA/ शॉप एक्ट लाइसेंस इत्यादि आपके काम को दिखाने के प्रमाण पत्र माने जाते हैं।

इन सभी डाक्यूमेंट्स को तो दिखाना ही होगा लेकिन आपके लोन की राशि और स्थिति के अनुसार आपसे कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स दिखाने को भी कहा जा सकता है। इसलिए आपको पहले से ही सभी तरह के दस्तावेजों को तैयार करके रखना होगा ताकि समय आने पर दस्तावेजों की कमी के चलते कोई काम बीच में अटके नहीं।

पैसा बाजार पर्सनल लोन में अन्य शुल्क (Paisabazaar personal loan charges in Hindi)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि जब आप पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करेंगे तो आपसे किस किस तरह का शुल्क या चार्ज लिया जा सकता है। तो इसमें प्रोसेसिंग फीस के बारे में तो आपने जान ही लिया है लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के चार्ज होते हैं जो आपको देने होते हैं।

इन चार्ज में आपको प्रीपेमेंट/ पार्ट- पेमेंट या फोरक्लोज़र फीस, वेरिफिकेशन फीस, लोन कैंसलेशन या रीबुकिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस व स्टाम्प ड्यूटी, लीगल व पीनल चार्ज, डुप्लिकेट स्टेटमेंट, एनओसी सर्टिफिकेट, ईएमआई/ चेक बाउंस, स्वैप और लेट फीस आदि को देना होता है।

पैसा बाजार पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें? (Paisabazaar personal loan apply in Hindi)

अब हमने पैसा बाजार के पर्सनल लोन के बारे में इतना सब बता दिया है तो आपका यह जानना भी बनता है कि आप इसके तहत पर्सनल लोन लेने के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको पैसा बाजार की वेबसाइट पर जाना होता है जिसका लिंक https://www.paisabazaar.com/hindi/ है। अब बाकि का काम इसी वेबसाइट पर आगे देखने को मिलता है। आइये इस प्रक्रिया को जान लेते हैं।

  • सबसे पहले तो आप ऊपर दी गई पैसा बाजार की वेबसाइट पर क्लिक कर वहां पहुँच जाएं। यह पैसा बाजार की आधिकारिक वेबसाइट है जो हिंदी भाषा में है।
  • अब आपको सबसे ऊपर ही मेन्यु में पर्सनल लोन का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
पैसा बाजार पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें Paisabazaar personal loan apply in Hindi 1
  • इसके तहत आपको तीन चार पंक्तियों के बाद ही एक विकल्प मिलेगा जिस पर “30+ बैंकों/ NBFC से बेस्ट पर्सनल लोन ऑफर पाएं” करके लिखा हुआ होगा।
पैसा बाजार पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें Paisabazaar personal loan apply in Hindi
  • इसके तहत आपसे आपका मोबाइल नंबर और रोजगार का प्रकार पूछा जाएगा।
  • तो पहले तो आप अपना आधिकारिक मोबाइल नंबर वहां दर्ज कर दें और रोजगार के प्रकार के रूप में नौकरीपेशा और अपना बिज़नेस में से किसी एक को चुन लें।
  • अब आपको इसी के नीचे ही दी गयी एक लाइन जिस पर “By submitting this form, you have read and agree to the Credit Report Terms of Use, Terms of Use & Privacy Policy” करके लिखा हुआ दिखाई होगा, उसके बॉक्स पर राईट टिक मार्क करना है।
  • इसके बाद आपको अभी अप्लाई करें वाले विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ जाना होगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP या कोड आएगा जो 4 से 6 अंकों के बीच का होगा।
  • इस कोड को आपको सामने दिख रही स्क्रीन के बॉक्स में भरना होगा और उसके बाद पर्सनल लोन देने का काम आगे बढ़ जाएगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर उपलब्ध जानकारी को पैसा बाजार प्रोसेस करेगा और आपको किस किस बैंक से कितना और कितने प्रतिशत ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है, उन सभी की एक सूची आपके सामने आ जाएगी।
  • आप दी गयी सूची में से अलग अलग बैंकों की योजनाओं और ऑफर की आपस में तुलना कर सकते हैं और उसमें से किसी एक को चुन सकते हैं।
  • इसके लिए हर पर्सनल लोन के ऑफर के साथ अप्लाई करने का एक विकल्प दिया गया होगा जिस पर क्लिक करते ही आप आगे बढ़ जाएंगे।
  • इस पर आगे बढ़ते ही जो भी बैंक की प्रक्रिया होती है और जिसके भी तहत वे लोगों को पर्सनल लोन देने का काम करते हैं, उस प्रक्रिया का पालन आपको करना होगा।

तो इस तरह से आप पैसा बाजार के जरिये भारत के 30 से भी अधिक बैंकों के द्वारा दिए जा रहे पर्सनल लोन के ऑफर के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यह आपको जल्द से जल्द और सही जगह से पर्सनल लोन देने के बारे में बहुत सहायता करने वाली है।

पैसा बाजार से पर्सनल लोन क्यों लें? (Is paisabazaar safe for personal loan in Hindi)

अंत में हम आपको यह भी बता देते हैं कि आखिरकार क्यों आपको पैसा बाजार से ही पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहिए और यहाँ पर आपको ऐसा क्या अलग मिलेगा जो कहीं और नहीं मिलेगा। तो पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने का एक लाभ तो यह है कि यहाँ पर आपको 30 से भी अधिक बैंकों की स्कीम की आपस में तुलना करने को मिल जायेगा। ऐसे में आप अपने लिए सबसे बेस्ट ऑफर या योजना को चुन सकते हैं जिसके तहत आप पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं।

दूसरा लाभ यह होगा कि यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन या डिजिटल है और इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है। कहने का अर्थ यह हुआ कि पैसा बाजार वेबसाइट आपको घर बैठे ही पर्सनल लोन दिलवाने में आपकी पूरी सहायता करने वाली है। साथ ही इसके तहत आपको वह लोन ऑफर दिखाए जाएंगे जो पहले ही approve हो चुके हैं ताकि बाद में चलकर आपको किसी तरह की समस्या ना आये।

पैसा बाजार पर्सनल लोन कैसे लें – Related FAQs 

download app

प्रश्न: पैसा बाजार से लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेना है तो उसकी प्रक्रिया हमने ऊपर के लेख में विस्तार से दी है जो आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: पैसा बाजार से कितना पर्सनल लोन ले सकते हैं?

उत्तर: पैसा बाजार से आप अधिकतम 40 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हो।

प्रश्न: पैसा बाजार में पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर कितनी है?

उत्तर: पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर 10.49 प्रतिशत रखी गई है।

प्रश्न: पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे हैं?

उत्तर: पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने पर होने वाले फायदे जानने हैं तो वह आप ऊपर का लेख पढ़ कर जान सकते हो।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि पैसा बाजार से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं। साथ ही हमने आपको बताया कि पैसा बाजार से पर्सनल लोन लेने के लिए अधिकतम राशि, ब्याज दर, कुल अवधि, प्रोसेसिंग फीस और जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या हैं इत्यादि। आशा है कि जो जानकारी लेने के लिए आप इस लेख पर आए थे वह आपको मिल गई होगी। फिर भी यदि कोई शंका आपके मन में शेष है तो आप हम से नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment