Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

Online PF Kaise Nikale – अक्सर देखा गया है कि कर्मचारी अपने सैलरी से PF कटवाने से कतराते हैं। EPF के फायदे जानते हुए भी इंपलाई EPF में पैसा जमा नहीं करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि PF का पैसा निकालना काफी लंबी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में महीनों ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। और कभी-कभी महीने से ज्यादा भी टाइम PF का पैसा निकालने में लग जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप अपने PF अकाउंट का पैसा कुछ घंटों में ही निकाल सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai? EPF से ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए आपको क्या करना होगा।

Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

Online PF Kaise Nikale –

जब कोई नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी जॉब छोड़ता है। तो सबसे पहले PF का पैसा निकालने ( Online PF Kaise Nikale ) के बारे में सोचता है। लेकिन यहां पर व्यक्ति के मन में कई सारे सवाल उठते हैं। कि वह अपने PF का पैसा आखिर कैसे निकाल पायेगा। हालांकि PF से पैसा निकालने का काम कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट (HR ) का होता है। लेकिन कई ऐसे कारण होते हैं। जिनके कारण कंपनी EPF से पैसा निकालने में कर्मचारियों की मदद नहीं करती है। ऐसे कारण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं। कर्मचारी ने बिना नोटिस दिए काम छोड़ दिया। कर्मचारी ने कंपनी के किसी स्टाफ से गलत व्यवहार किया। और उसके चलते कंपनी ने कर्मचारी को निकाल दिया हो। या ऐसे और भी कई कारण हो सकते हैं।

ऑनलाइन EPF निकालने में आपको एचआर डिपार्टमेंट से संपर्क करने की जरूरत केवल उस परिस्थिति में ही पड़ती है। जब आपके PF नंबर डिटेल्स में कोई गलती का सुधार करवाना हो। आजकल अब EPFO नए EPF मेंबर के नामांकन में आधार कार्ड डेटाबेस का उपयोग करने लगा  है। जिसके कारण कर्मचारी के मेंबर डिटेल्स में बहुत कम ही गलतियां होती हैं।

वैसे बात करें PF अकाउंट से पैसे निकालने की तो यदि आपको पैसे की ज्यादा जरूरत नहीं है। तो आपको PF का पैसा जल्दी में नहीं निकालना चाहिए। क्योंकि PF में जमा पैसे पर आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। और जितना ज्यादा समय तक आपके पैसे अकाउंट में जमा रहे ब्याज का लाभ प्राप्त होगा। इतना ब्याज आपको कोई बैंक भी नहीं प्रदान कर सकते हैं। इसलिए यदि वास्तव में पैसों की ज्यादा जरूरत ना हो। तो पीएफ का पैसा जल्दी नहीं निकलना चाहिए।

Online PF Kaise Nikale? ऑनलाइन पीएफ फार्म भरने के फायदे –

यदि आप ऑनलाइन PF फॉर्म भरते हैं। तो आपको कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। जिनके बारे में आप इस तरह समझ सकते हैं।

  • ऑनलाइन पीएफ फार्म भरने का सबसे बड़ा फायदा यह है। कि आपको EPF हो ऑफिस के चक्कर नहीं काटने मिलते हैं। और ना ही आपको पैसे निकालने के लिए किसी एंप्लायर के साइन की जरूरत पड़ती है।
  • आप केवल ऑनलाइन EPF फॉर्म भर के पैसे निकाल सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको किसी EPF ऑफिसर अथवा एचआर डिपार्टमेंट के ऑफिसरों के नखरे नहीं झेलने पड़ते हैं। यानी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • ऑनलाइन EPF फार्म की पूरी प्रक्रिया डिजिटल होती है। इसलिए आप अपनी आइडेंटी प्रमाणित करके सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पीएफ निकालने की प्रोसेस में आपको केवल कुछ घंटे ही लगते हैं। जबकि ऑफलाइन प्रोसेस में कई दिन और कभी-कभी महीनों लग जाते हैं।
  • इसके साथ ही ऑफलाइन प्रोसेस में बहुत से झंझटों का सामना भी करना पड़ता है। जबकि ऑनलाइन प्रोसेस में आपको फिर से किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Online PF Kaise Nikale? आप ऑनलाइन EPF के लिए क्लेम कब कर सकते हैं –

आप निम्नलिखित परिस्थितियों में ऑनलाइन EPF विड्रा कर सकते हैं –

  • नौकरी छोड़ने के बाद
  • नौकरी के दौरान कुछ पीएफ निकालने के लिए
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के लिए

आप इन सभी प्रकार के क्लेम बिना किसी कागजी कार्रवाई के कर सकते हैं। ऑनलाइन EPF ट्रांसफर की सुविधा 2014 से ही शुरु की जा चुकी है। इसके साथ ही एक कंपनी से दूसरी कंपनी बदलने के बाद आप खुद ही अपना EPF ट्रांसफर कर सकते हैं।

Online PF Nikalne Ka Tarika एंव शर्तें –

ऑनलाइन EPF निकालने की कुछ शर्तें भी हैं। जिनको पूरा करके आप ऑनलाइन पीएफ निकाल सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए UAN नंबर एक्टिवेट करना होगा। अब सभी प्रकार के EPF सेवा प्राप्त करने के लिए UAN एक्टिवेट करना आवश्यक हो गया है।
  • इसके साथ ही आपके UAN नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है। क्योंकि आपके द्वारा किए गए सभी अनुरोधों और दस्तावेज में बदलाव आदि के लिए प्रामाणिकता करने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग किया जाता है।
  • आपका आधार कार्ड UAN नंबर से लिंक होना भी बहुत आवश्यक है।
  • ज्यादातर EPF मेंबरशिप इनरोलमेंट  के समय कंपनी आधार कार्ड PF अकाउंट से लिंक कर देती हैं। लेकिन यह किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पाया है। कंपनी के माध्यम से UAN नंबर से आधार कार्ड को लिंक करवा लेना चाहिए। अथवा आप अपना आधार कार्ड नंबर यूएएन मेंबर पोर्टल से भी लिंक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आपका बैंक अकाउंट और उस बैंक शाखा का IFSC कोड भी epfo डेटाबेस में दर्ज होना आवश्यक है।
  • यदि आप सर्विस के 5 वर्ष पूरे होने से पहले PF का पैसा निकालने जाते हैं। तो आपको पास पैन कार्ड भी होना आवश्यक है।
  • EPF का पैसा निकालने के लिए कर्मचारी द्वारा कंपनी ज्वाइन करने और कंपनी छोड़ने की तारीख का epfo डेटाबेस में दर्ज होना आवश्यक है। यह डाटा epfo को कंपनी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
  • PF से पैसा निकालने के लिए आप तभी आवेदन कर सकते हैं। जब आपको नौकरी छोड़े हुए 2 महीने अथवा उससे अधिक समय हो चुका हो।

पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त शर्तें –

ऊपर बताई गई शर्तों के अतिरिक्त पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ और भी शर्तें  हैं। जिनका पूरा करने पर ही कर्मचारी को पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए शर्तें कुछ इस प्रकार हैं –

  • आपकी सर्विस कम से कम 6 महीने पूरी हो चुकी हो , तभी आप पेंशन लाभ की सुविधा आप तभी प्राप्त कर पाएंगे।
  • जब आपने EPF मेंबर के रुप में 9.5 साल पूरे ना किये  हो। इसके बाद आपको समय आने पर ही पेंशन मिलेगी।
  • ऐसा होने पर आपको 50 साल की उम्र पूरी होने के बाद epfo से पेंशन प्राप्त होगी।

आंशिक पीएफ निकालने के लिए शर्तें –

अपने यदि आप अपने PF अकाउंट से आंशिक रूप में पैसे निकालना चाहते हैं। तो आप निकाल सकते हैं। लेकिन PF अकाउंट से आपको आंशिक रूप से पैसे तभी निकालने चाहिए। जब आपको पैसों की सख्त जरूरत हो। आंशिक पीएफ निकालने के लिए ईपीएफओ द्वारा कुछ जरूरी कारण निर्धारित कर रखे हैं। आवेदन करते समय आपको उन कारणों का उल्लेख करना होगा। हालांकि आंशिक रूप से EPF से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन में आपको किसी डॉक्यूमेंट को लगाने अथवा अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपका डिक्लेरेशन ही इसके लिए मान्य होता है। ये कारण इस प्रकार हो सकते हैं –

  1. नया घर बनाने के लिए।
  2. नया प्लाट खरीदने के लिए।
  3. Home Renovation या Repairing के लिए।
  4. Home Loan Repayment करने के लिए।
  5. Family Members जैसे Self/Son/Daughter/Brother की शादी के लिए।
  6. Family Members जैसे Self/Son/Daughter इनकी उच्च शिक्षा के लिए।

Online PF निकालने के लिए आवेदन कैसे करें? Online PF Withdrawal Kaise Kare –

यदि आप ऑनलाइन EPF से पैसे निकालने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो यहां पर बताई जा रही है। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ही घंटों में ऑनलाइन अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन का प्रयोग करके PF का पैसा निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको यूएएन पोर्टल पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • पोर्टल पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने UAN नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करना होगा। यदि आपको अपना पासवर्ड नहीं पता है। तो फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करके आप दोबारा नया पासपोर्ट बना सकते हैं।
  • अकाउंट में लॉग इन करने के पश्चात आपको अपना केवाईसी स्टेटस चेक करना चाहिए। और यह देखना बेहद आवश्यक है। कि आपका आधार कार्ड आपके यूएएन नंबर से लिंक है , या नहीं। क्योंकि यदि आपका आधार कार्ड लिंक नहीं होगा। तो आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा।

Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • यदि आपका आधार कार्ड लिंक है। तो आपको ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन के ड्राप डाउन मेनू में EPF क्लेम फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

online pf withdrawal kaise kare? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • जैसे ही आपको क्लेम फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपका आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए पोर्टल द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। जिस को वेरीफाई करने के पश्चात आपके सामने EPF क्लेम फॉर्म ओपन होगा।

online pf withdrawal kaise kare? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • फार्म में आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरना होगा। और फिर उसे सबमिट करना होगा। यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात है। कि आपको इस फार्म को अपने पास सेव कर लेना चाहिए। जो कि आपके आगे किसी प्रकार की समस्या में काम आ सकती है।

Online PF Kaise Nikale? Online PF निकालने के लिए ध्यान देने योग्य बातें –

PF अकाउंट से पैसे निकालने से पहले कुछ जरूरी बातें जिनका कोई ध्यान देना चाहिए –

  • पी एफ़ अकाउंट से पैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में आएंगे। इसलिए यदि आपका रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट किसी कारणवश बंद हो गया है। तो पहले अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट फिर से चालू करवाएं अथवा अपना बैंक अकाउंट चेंज करें। उसके बाद आवेदन करें।
  • PF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर भी लिंक होना आवश्यक है। क्योंकि सारी प्रक्रिया की प्रामाणिकता करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ही वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है।
  • ईपीएफओ अकाउंट में दर्ज सभी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे – जन्म तिथि , नाम , पिता का नाम , एड्रेस आदि सभी आपका आधार कार्ड से मैच होना चाहिए। इसलिए यदि कोई भी जानकारी पुरानी अथवा गलत तो है। तो पहले उसे अपडेट करवाएं फिर आवेदन करें।

Online PF Kaise Nikale? ऑनलाइन EPF विड्रा के स्टेटस को कैसे चेक करें –

यदि आपको अपने ऑनलाइन EPF विड्रा के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं। तो आपको पहले पोर्टल पर जाना होगा। और अपने UAN नंबर और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके पश्चात आपको ऑनलाइन सर्विसेज के ड्रॉप डाउन मेनू में चेक क्लेम स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके क्लेम की सभी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Online PF Kaise Nikale? PF पैसा अकाउंट में आने में कितना समय लगता है –

EPF द्वारा ऑनलाइन विड्रा करने पर सिर्फ 3 घंटे और ऑफलाइन विड्रा करने पर 10 दिनों के अंदर आपके पीएफ अकाउंट का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। इसके साथ ही यदि किसी समस्या होने पर आप कंप्लेंट करते हैं। तो आपकी समस्या का निराकरण 15 दिन के अंदर कर दिया जाता है।

तो दोस्तों यह थी PF अकाउंट से पैसा निकालने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai? जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

196 thoughts on “Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?”

Leave a Comment