Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

Online PF Kaise Nikale – अक्सर देखा गया है कि कर्मचारी अपने सैलरी से PF कटवाने से कतराते हैं। EPF के फायदे जानते हुए भी इंपलाई EPF में पैसा जमा नहीं करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि PF का पैसा निकालना काफी लंबी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में महीनों ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। और कभी-कभी महीने से ज्यादा भी टाइम PF का पैसा निकालने में लग जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप अपने PF अकाउंट का पैसा कुछ घंटों में ही निकाल सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai? EPF से ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए आपको क्या करना होगा।

Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

Online PF Kaise Nikale –

जब कोई नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी जॉब छोड़ता है। तो सबसे पहले PF का पैसा निकालने ( Online PF Kaise Nikale ) के बारे में सोचता है। लेकिन यहां पर व्यक्ति के मन में कई सारे सवाल उठते हैं। कि वह अपने PF का पैसा आखिर कैसे निकाल पायेगा। हालांकि PF से पैसा निकालने का काम कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट (HR ) का होता है। लेकिन कई ऐसे कारण होते हैं। जिनके कारण कंपनी EPF से पैसा निकालने में कर्मचारियों की मदद नहीं करती है। ऐसे कारण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं। कर्मचारी ने बिना नोटिस दिए काम छोड़ दिया। कर्मचारी ने कंपनी के किसी स्टाफ से गलत व्यवहार किया। और उसके चलते कंपनी ने कर्मचारी को निकाल दिया हो। या ऐसे और भी कई कारण हो सकते हैं।

ऑनलाइन EPF निकालने में आपको एचआर डिपार्टमेंट से संपर्क करने की जरूरत केवल उस परिस्थिति में ही पड़ती है। जब आपके PF नंबर डिटेल्स में कोई गलती का सुधार करवाना हो। आजकल अब EPFO नए EPF मेंबर के नामांकन में आधार कार्ड डेटाबेस का उपयोग करने लगा  है। जिसके कारण कर्मचारी के मेंबर डिटेल्स में बहुत कम ही गलतियां होती हैं।

वैसे बात करें PF अकाउंट से पैसे निकालने की तो यदि आपको पैसे की ज्यादा जरूरत नहीं है। तो आपको PF का पैसा जल्दी में नहीं निकालना चाहिए। क्योंकि PF में जमा पैसे पर आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। और जितना ज्यादा समय तक आपके पैसे अकाउंट में जमा रहे ब्याज का लाभ प्राप्त होगा। इतना ब्याज आपको कोई बैंक भी नहीं प्रदान कर सकते हैं। इसलिए यदि वास्तव में पैसों की ज्यादा जरूरत ना हो। तो पीएफ का पैसा जल्दी नहीं निकलना चाहिए।

Online PF Kaise Nikale? ऑनलाइन पीएफ फार्म भरने के फायदे –

यदि आप ऑनलाइन PF फॉर्म भरते हैं। तो आपको कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। जिनके बारे में आप इस तरह समझ सकते हैं।

  • ऑनलाइन पीएफ फार्म भरने का सबसे बड़ा फायदा यह है। कि आपको EPF हो ऑफिस के चक्कर नहीं काटने मिलते हैं। और ना ही आपको पैसे निकालने के लिए किसी एंप्लायर के साइन की जरूरत पड़ती है।
  • आप केवल ऑनलाइन EPF फॉर्म भर के पैसे निकाल सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको किसी EPF ऑफिसर अथवा एचआर डिपार्टमेंट के ऑफिसरों के नखरे नहीं झेलने पड़ते हैं। यानी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • ऑनलाइन EPF फार्म की पूरी प्रक्रिया डिजिटल होती है। इसलिए आप अपनी आइडेंटी प्रमाणित करके सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पीएफ निकालने की प्रोसेस में आपको केवल कुछ घंटे ही लगते हैं। जबकि ऑफलाइन प्रोसेस में कई दिन और कभी-कभी महीनों लग जाते हैं।
  • इसके साथ ही ऑफलाइन प्रोसेस में बहुत से झंझटों का सामना भी करना पड़ता है। जबकि ऑनलाइन प्रोसेस में आपको फिर से किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Online PF Kaise Nikale? आप ऑनलाइन EPF के लिए क्लेम कब कर सकते हैं –

आप निम्नलिखित परिस्थितियों में ऑनलाइन EPF विड्रा कर सकते हैं –

  • नौकरी छोड़ने के बाद
  • नौकरी के दौरान कुछ पीएफ निकालने के लिए
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के लिए

आप इन सभी प्रकार के क्लेम बिना किसी कागजी कार्रवाई के कर सकते हैं। ऑनलाइन EPF ट्रांसफर की सुविधा 2014 से ही शुरु की जा चुकी है। इसके साथ ही एक कंपनी से दूसरी कंपनी बदलने के बाद आप खुद ही अपना EPF ट्रांसफर कर सकते हैं।

Online PF Nikalne Ka Tarika एंव शर्तें –

ऑनलाइन EPF निकालने की कुछ शर्तें भी हैं। जिनको पूरा करके आप ऑनलाइन पीएफ निकाल सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए UAN नंबर एक्टिवेट करना होगा। अब सभी प्रकार के EPF सेवा प्राप्त करने के लिए UAN एक्टिवेट करना आवश्यक हो गया है।
  • इसके साथ ही आपके UAN नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है। क्योंकि आपके द्वारा किए गए सभी अनुरोधों और दस्तावेज में बदलाव आदि के लिए प्रामाणिकता करने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग किया जाता है।
  • आपका आधार कार्ड UAN नंबर से लिंक होना भी बहुत आवश्यक है।
  • ज्यादातर EPF मेंबरशिप इनरोलमेंट  के समय कंपनी आधार कार्ड PF अकाउंट से लिंक कर देती हैं। लेकिन यह किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पाया है। कंपनी के माध्यम से UAN नंबर से आधार कार्ड को लिंक करवा लेना चाहिए। अथवा आप अपना आधार कार्ड नंबर यूएएन मेंबर पोर्टल से भी लिंक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आपका बैंक अकाउंट और उस बैंक शाखा का IFSC कोड भी epfo डेटाबेस में दर्ज होना आवश्यक है।
  • यदि आप सर्विस के 5 वर्ष पूरे होने से पहले PF का पैसा निकालने जाते हैं। तो आपको पास पैन कार्ड भी होना आवश्यक है।
  • EPF का पैसा निकालने के लिए कर्मचारी द्वारा कंपनी ज्वाइन करने और कंपनी छोड़ने की तारीख का epfo डेटाबेस में दर्ज होना आवश्यक है। यह डाटा epfo को कंपनी द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
  • PF से पैसा निकालने के लिए आप तभी आवेदन कर सकते हैं। जब आपको नौकरी छोड़े हुए 2 महीने अथवा उससे अधिक समय हो चुका हो।

पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त शर्तें –

ऊपर बताई गई शर्तों के अतिरिक्त पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ और भी शर्तें  हैं। जिनका पूरा करने पर ही कर्मचारी को पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए शर्तें कुछ इस प्रकार हैं –

  • आपकी सर्विस कम से कम 6 महीने पूरी हो चुकी हो , तभी आप पेंशन लाभ की सुविधा आप तभी प्राप्त कर पाएंगे।
  • जब आपने EPF मेंबर के रुप में 9.5 साल पूरे ना किये  हो। इसके बाद आपको समय आने पर ही पेंशन मिलेगी।
  • ऐसा होने पर आपको 50 साल की उम्र पूरी होने के बाद epfo से पेंशन प्राप्त होगी।

आंशिक पीएफ निकालने के लिए शर्तें –

अपने यदि आप अपने PF अकाउंट से आंशिक रूप में पैसे निकालना चाहते हैं। तो आप निकाल सकते हैं। लेकिन PF अकाउंट से आपको आंशिक रूप से पैसे तभी निकालने चाहिए। जब आपको पैसों की सख्त जरूरत हो। आंशिक पीएफ निकालने के लिए ईपीएफओ द्वारा कुछ जरूरी कारण निर्धारित कर रखे हैं। आवेदन करते समय आपको उन कारणों का उल्लेख करना होगा। हालांकि आंशिक रूप से EPF से पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन में आपको किसी डॉक्यूमेंट को लगाने अथवा अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपका डिक्लेरेशन ही इसके लिए मान्य होता है। ये कारण इस प्रकार हो सकते हैं –

  1. नया घर बनाने के लिए।
  2. नया प्लाट खरीदने के लिए।
  3. Home Renovation या Repairing के लिए।
  4. Home Loan Repayment करने के लिए।
  5. Family Members जैसे Self/Son/Daughter/Brother की शादी के लिए।
  6. Family Members जैसे Self/Son/Daughter इनकी उच्च शिक्षा के लिए।

Online PF निकालने के लिए आवेदन कैसे करें? Online PF Withdrawal Kaise Kare –

यदि आप ऑनलाइन EPF से पैसे निकालने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो यहां पर बताई जा रही है। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ही घंटों में ऑनलाइन अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन का प्रयोग करके PF का पैसा निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको यूएएन पोर्टल पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • पोर्टल पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने UAN नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करना होगा। यदि आपको अपना पासवर्ड नहीं पता है। तो फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करके आप दोबारा नया पासपोर्ट बना सकते हैं।
  • अकाउंट में लॉग इन करने के पश्चात आपको अपना केवाईसी स्टेटस चेक करना चाहिए। और यह देखना बेहद आवश्यक है। कि आपका आधार कार्ड आपके यूएएन नंबर से लिंक है , या नहीं। क्योंकि यदि आपका आधार कार्ड लिंक नहीं होगा। तो आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा।

Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • यदि आपका आधार कार्ड लिंक है। तो आपको ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन के ड्राप डाउन मेनू में EPF क्लेम फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

online pf withdrawal kaise kare? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • जैसे ही आपको क्लेम फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपका आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए पोर्टल द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। जिस को वेरीफाई करने के पश्चात आपके सामने EPF क्लेम फॉर्म ओपन होगा।

online pf withdrawal kaise kare? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?

  • फार्म में आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरना होगा। और फिर उसे सबमिट करना होगा। यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात है। कि आपको इस फार्म को अपने पास सेव कर लेना चाहिए। जो कि आपके आगे किसी प्रकार की समस्या में काम आ सकती है।

Online PF Kaise Nikale? Online PF निकालने के लिए ध्यान देने योग्य बातें –

PF अकाउंट से पैसे निकालने से पहले कुछ जरूरी बातें जिनका कोई ध्यान देना चाहिए –

  • पी एफ़ अकाउंट से पैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में आएंगे। इसलिए यदि आपका रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट किसी कारणवश बंद हो गया है। तो पहले अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट फिर से चालू करवाएं अथवा अपना बैंक अकाउंट चेंज करें। उसके बाद आवेदन करें।
  • PF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर भी लिंक होना आवश्यक है। क्योंकि सारी प्रक्रिया की प्रामाणिकता करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ही वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है।
  • ईपीएफओ अकाउंट में दर्ज सभी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे – जन्म तिथि , नाम , पिता का नाम , एड्रेस आदि सभी आपका आधार कार्ड से मैच होना चाहिए। इसलिए यदि कोई भी जानकारी पुरानी अथवा गलत तो है। तो पहले उसे अपडेट करवाएं फिर आवेदन करें।

Online PF Kaise Nikale? ऑनलाइन EPF विड्रा के स्टेटस को कैसे चेक करें –

यदि आपको अपने ऑनलाइन EPF विड्रा के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं। तो आपको पहले पोर्टल पर जाना होगा। और अपने UAN नंबर और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके पश्चात आपको ऑनलाइन सर्विसेज के ड्रॉप डाउन मेनू में चेक क्लेम स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके क्लेम की सभी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Online PF Kaise Nikale? PF पैसा अकाउंट में आने में कितना समय लगता है –

EPF द्वारा ऑनलाइन विड्रा करने पर सिर्फ 3 घंटे और ऑफलाइन विड्रा करने पर 10 दिनों के अंदर आपके पीएफ अकाउंट का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। इसके साथ ही यदि किसी समस्या होने पर आप कंप्लेंट करते हैं। तो आपकी समस्या का निराकरण 15 दिन के अंदर कर दिया जाता है।

तो दोस्तों यह थी PF अकाउंट से पैसा निकालने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai? जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

203 thoughts on “Online PF Kaise Nikale? PF Ka Paisa Online Kaise Nikale? EPF Online Kaise Nikalte Hai?”

  1. Mere adhar card mein Pita ka naam Nahin Hai hat Gaya sar to kya online pf nikal sakta hai yehi adhar card mere uan me link hai

    Reply
  2. mr sharmendra nath tripathi
    s/o kanhaiya nath tripathi
    mera pf nikalana hai online process bataye
    uan pasword ban chuka hai

    Reply
  3. mr sharmendra nath tripathi
    s/o kanhaiya nath tripathi
    mera pf nikalana hai online process bataye
    uan pasword ban chuka hai

    Reply
    • Dusari company join ki to bhi pf account ek hi rhega . Aap dusari company me bhi vahi use kar skte hai. Baki aap nikalana chahte hai. To aap online bhi nikal skte hai.

      Reply
  4. Sir maine ek private company me job ki thi 2011 to 2013 tak lekin ab mere pass UAN aur registered mobile number nahi hai to kya mai apna of ka paisa nikal sakta hu. Pf number aur established number hai mere pass
    Please tell me 6377105570

    Reply
  5. सर जी मैंने अपने PF Account, 10c पेंशन अंशदान का ऑनलाइन क्लेम करवाया था जिसमें की मुझे 13, 700 ₹ मिलना था लेकिन मेरे अकाउंट में मात्र 9,138 ₹ ही क्यूँ आया 4,232 ₹ कम क्यूँ आया और पैसा कहां चला गया और इसका कोई स्टेटमेंट भी नहीं शो कर रहा है चेक करने पर कृपया मेरी मदत करे सर जी आपकी अति कृपा होगी

    ???? धन्यवाद ????

    Reply
  6. SIR mere aadhar me mere name ne hindi me to thik h likin english me kuch galt h jese ki (purushottam sahi h or galt purshttom h ) to me apne aadhar me thik kra lo to koi paresani to nhi aaye gi

    Reply
  7. Sir mera pf on line claim kiya hu date 6/6/2019 ko lekin abhi tk mera paisa nhi mila my kya karu

    Reply
  8. sir mere pass uan number and mobile registered number nahi hai kya me sirf pf account number and ppo number se pf cheak kar nikal sakta hu

    Reply
  9. Dear Sir,
    Sir mane 4 company’s me kaam kiya hai. Lekin mane kisi company’s me PF ka paisa nahi nikala hai . Ab mujhe PF ka paisa nikal na hai .
    Mera paisa nahi nikaal pa raha hu. Please help me.
    Mob=9540522944

    Reply
  10. Dear Sir,
    Sir mane 4 company’s me kaam kiya hai. Lekin mane kisi company’s me PF ka paisa nahi nikala hai . Ab mujhe PF ka paisa nikal na hai .
    Mera paisa nahi nikaal pa raha hu. Please help me.

    Reply
  11. Dear sir
    Mai 11/04/2019. Ko pf advance ke liye apply kiya hun but abhi tak complete nahi huwa hai under process hi likh ke aa raha hai

    Reply
  12. Sir mere do pf account hai pahle mai 20000 balance hai aur dusre bale account mai 500 rupye hai online claim mai 500 bala so ho raha hai please help me

    Reply
  13. Sir mera manager bolta hai ki hamari company online PF Nahi nikal bati hai jab tak hum PF ka from bhar Kar Nahi bhejegi tab tak PF nahi niklega
    Lekin mere PF account main full Kyc Kara Rakhi hai our PF check bhi Kiya hai. kitana hai kya main online PF ke liye clam Nahi Kar Sakta ki jab wo form bharege tab hi PF niklega kya aisa hai.

    Reply
  14. sir kya pf ka pesa company me regine diye bina nikal skte he
    or agr nikal skte he to job chodne ki date kese dale kya job chodne ki date dalna jruri he

    Reply
  15. MAXIMUM NUMBER OF ONLINE CLAIM SUBMISSION HAVE BEEN EXEED, PLEASE SUBMIT CLAIM THROUGH PHYSICAL MODE
    ho gya ye kaise msg band hoga

    Reply
  16. Dear
    Sir,
    Maine final settlement and pension claim kiya hai but 1 month ho gaya hai na to claim settled हो raha hai na reject ho raha hai mera kyc complete hai exit date bhi update hai maine pahle advance pf claim kiya tha settled ho gaya hai paisa bhi mere account me transfer ho gaya hai but final settlement and pension 1month ho gaya under proses hi dikha raha hai please reply me sir.

    Reply
  17. Sir mujhe privet nukari 1sal see cut Gaye hai Kya Mai apna pf ka Paisa nikal sakta hu Mai Delhi me nukari that lekin ab Ghar me hu to Kya Mai dist mau up ke pf office me sampark kar sakta hu

    Reply
  18. सर मैंने एडवांस (अग्रिम )pf दावा तीन बार कर चूका हु अब मैंने नौकरी छोड़ दी है दो महीने हो गए अब मैं दावा करू तो पैसा आ जायेगे मेरे खाते मे.
    सर मेरी सहयता करो

    Reply
  19. Muze RS. Ki bahut jarurat he muze hamare EPF balance ke sath hamara pension ka Jo balance he o bhi nahi Mel sakta khya

    Reply
  20. SIR MUJHE APNA EPF KA SAARA PESA ONLINE NIKALNA HAI USKELIYE MUJHE KYA KARNA HOGA JO 3NO ROWS ME PESA DHIKTA HAI WO SARA NIKAL JAEGA

    Reply
  21. Sir…mane 6month phle job chod diya h.or company wale ne Abhi tak mera fool &final nhi Kiya to kya Mai pf ka PURA paisa Nikal skta hu?

    Reply
  22. mera epf account me bank a/c no. galat dala hai. bank a/c no. sahi kese hoga. agar pese nikalne ke liye kya karna hoga. galat account me to nahi jayega.

    Reply
  23. Dear sir , mere papa ke age 68 h or wah Job nahi kar sakte h .. jese wah padha likhe bhi nahi h . Or unke Aadhar card par unke age 1951 ho geya h or pf par 1977 h or unke pass born certificate or leaving certificate bhi nahi h . Or me ofice me geya to kaha civil Sarjare karwa lo unho ne bhi mana keya to hame Kya karna chaheye

    Reply
    • Sir ji
      Me privete job me hu mujhe pese ki aavsyekta he to me abhi pese nikaal sakta hu kya aur kitne % tk nikaal skta hu mere paas employee share 61500 aur employer share 29400 rupe he employer ke paas jaata hu to bolta he ki ab pese nhi nikaal sakte ab sirf loan milta he vo bhi 50%
      Pl….. marg darshit kre

      Reply
  24. sir Mera uan ka register mobile no kho gya h aur Wo no me kisi karanvash le v ni sakta aur otp v jaruri h toh Kaise m nya no update karu aur Mera pf Kamal mahara k Naam Se katta tha but Wo name galat tha Kyoki aadhar card m v galat hua tha lekin jab mene passport bnaya to mujhe aadhar card m correction karna pada Jo present m Kamal Singh h agar m online form Bhar raha hu to details are not matching show karta h to sir m Bahut Pareshaan hu ki m apna paisa Kaise nikaalu 4saal ka paisa h sir Mera manta hu ki Galti meri h but kya Ab Mera paisa mujhko Malaga ki ni

    Reply
  25. राजीनामा दिये बगर pf निकाला जाता है? और pf का पुरा पैसा मिल सकता हैं?

    Reply
  26. Sir company exit date nhi daal rhi 2 mohnt se berojgar hooo pf office me gya usme ifsc code galat Hai company thk nhi KR rhi pf kaise nikal oo ifsc code mismatch Hai bas

    Reply
  27. Sir mera bank details ni dala hu h or mera kase chal raha h kiya mi of nikal sakta hu. Or kase bank details dalu plz help me

    Reply
  28. Hello Sir meri sallery se monthly 2000 rupay pf ke liye cutte hain lekin pf me sirf 1000 hi pahuchte hain….iska ka Reason ho skta hai batayega jarur

    Reply
    • Aap apne account me login karke of passbook download kar lijiye. Aur check kijiye aapka kitna paisa kat rha hai , aur aapke pf account me kitna paisa jama ho rha hai. Ydi aapka jitna paisa kata ja rha hai utna aapke account me jama nahi kiya ja rha hai. To aap pf office me iski shikayat kijiye.

      Reply
  29. Company ne manual form 7 baat bharne k Baad bhi mera pf nahi diya kya sirf pf number k through m apna pf Nikal Sakta hun kyonki 2014 se pehle uan ki suvidha nahi thi isliye company k paas mera koi details nahi h

    Reply
  30. मेरा सब कुछ ठीक है। लेकिन कम्पनी final settlement नहीं दे रहा है। मैं office भी नहीं जा सकता। किया मैं online P. F. निकाल सकता हूं।

    Reply
  31. SIR MERE EK UAN ACCOUNT ME DO MEMBAR ID HAI MUJHE PURANE WALE ACCOUNT SE WITHDRAW KARANA HAI JAB MAI CLAIM KRTA HU TO NEW ID MEMBAR ID BATATA HAI KAISE WITHRAW KARU PL GUID ME.

    Reply
  32. sir mene 20-01-2019 ko online pf claim karneke liye apply kiya tha 30-01-2019 ko mere current status me claim settled likha aaraha he lekin mera account me paisa nahi aaya ab kya karu sir help iska koy solution he mera account no bhi sahi he koy problem nahi he

    Reply
  33. Sir mene 23/01/2019 ko online pf ka claim kiya tha.aaj tk account me paisa nhi aaya.jb b me claim check krta hu tb usme claim settled likha aa rha h.or usme sent via neft likha aa rha h.

    Reply
  34. सर मुझे नौकरी छोड़ने की और जॉइनिंग डेट की पता नहीं है क्या सर ऑफिस वाले स्वत ही जॉइनिंग एंड एग्जिट डेट डाल सकते हैं प्लीज

    Reply
  35. Sir mene to month work kiya company me aur chod diya to Sir mujhe pf ka pese milega ki nhi agar milega to kitne din bad milega please help me sir

    Reply
  36. sir
    maine pf ke liye apply kiya he lekin reject kardiya he to kya problem ho shakti he or kis liye reject kiya vo bhi nahi likha he to ab kya process hogi pls help.

    Reply
  37. sir
    maine pf ke liye apply kiya he lekin abhibhi under process dhikha rahe kitane time me paisa miljata he sir 8 din ho gaye he mere lekin abhi under process status dikha raha he..

    Reply
  38. Sir muje pf के रुपए withdraw करने के लिए konsi साइड पे जाना होगा

    Reply
  39. SIR
    MEINE 2 YEAR JOB KAR CHHOD DIYA HE TO ABHI MUJE PF BALANCE WITHDRAWAL KAR NA HE OR MARE ACCOUNT ME 45000 AMOUNT HE USME KITNA TAX LAGEGA OR ME EPF + EPS DONO AMOUNT WITHDRAWAL KARSKTA HU YA SIRF EPF BALANCE HI MILEGA PLEASE HELP SIR …

    Reply
  40. बिना काम छोड़े बिच मे पीएफ पैसा निकाल ना चाहता हू
    सर क्या ऐसा हो सकता है कृपा जानकारी दे

    Reply
  41. Sir mere pf account me 4/2018 ke bad se sarvic brake hone ke karan kist jma nhi ho rhi . Agr pf se jma paesa na nikala jay to Kab tak/ kitna interest milega.

    Reply
    • ब्याज दर में कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा , 2017-18 में 8.55 % ब्याज दर थी आगे कम ज्यादा भी हो सकती है |

      Reply
  42. Sir mre do company ke do pf account hay. Dono me uan activat hay .ab khi bhi Sarvesh nhi kr rha .dono me ek hi adhar /bank account update hone par koi problem to nhi hogi .

    Reply
  43. hlo Sir , mne pixhli company xhode 6-7 mahine ho gye h ,or muje PF claim krna h but mera MOB no usme registerd nahi h to kse kya karu plzz suggest

    Reply
  44. sir mera two UAN number hai ek pahale wala company ka aur dusara present wala compani ka phale wala compani mea job chore huwe 3 yers ho gaya hai tho kya mai purana pf online nikal sakatha hu purana pf mea bhi aadhar aur bank account link hai jo same hai present company sea

    Reply
  45. Sir, mujhe company me kaam karte 3 saal se adhik ho gaya h. M apne pf account se paise nikalna chahta hu bina job chode. Kya aisa ho sakta h. M kitna paisa or kaise nikaal sakta hu. Pls bataye.

    Reply
  46. sir mene chalu job me pf ka online form bhara to mene mera pura pf kata tha vo sab dal diya tha to 5 se 6 din tak under proses chala bad me rejected bataya h kyu acha huaa sir

    Reply
  47. नमस्कार सर जी

    मैंने रिजाइन दिये एक महीना हो गया है क्या अब पीएफ निकाल सकता हूं ।

    मेरा जीरो बैलेंस वाला है, जिसकी चेक बुक नहीं होती है ।
    किया बिगर खाली चेक के पीएफ निकल सकता है ।

    Reply
    • कैंसिल चेक इसलिए जरुरत पड़ती है ताकि आपकी बैंक डिटेल्स आसानी से मिल सके और कोई गलती न हो पाए | बाकि आप इस अकाउंट में भी अपना पैसा निकल सकतें हैं |

      Reply
  48. Sir meine online pf last march mein nikala tha. ab nai nikal raha. maximum number of online claim submission have been exceed please submit claim through physical mode.

    Reply
  49. Sir mene do company gurugram associate and tusker security me service ki he lakin me Sirf gurugram associate ka pf withdrawal form bharna chahta hu per option me Sirf tusker security ka Hi option aata Raha he Mera uan number 101139452704 name sanjeev nahre

    Reply
  50. Sir mera PF me father name ki spelling me one character galat he. to kiya me online claim kar skta hu pf ke liye. koi issue to nhi aayega na.

    Reply
  51. सर मैं अंडमान निकोबार आइलैंड का हूं मैं प्राइवेट में काम करता हूं मुझे काम को छोड़ें 4 साल बीत गए मुझे मेरा इपीएफ का पैसा निकालना है मैं चाहता हूं मैं अपने ऑफिस ना जाऊं इपीएफ ऑफिस से मेरा पैसा मिल जाए ऐसा हो सकता है क्या कृपया हिंदी में जवाब दीजिए

    Reply
  52. SIR MUJHE BATAYEI MERA PF DO COMPANY MEIN THA, MAINE EK COMPANY SE PAISA ON LINE NIKAL LIYA,BUT DUSRE COMPANY KA NAHI NIKAL PA RAHA HU, MY

    Details of previous account are different than present account. Hence claim request cannot be processed.
    TRACKING ID FORM TYPE CLAIM STATUS
    SUBMITTED AT PORTAL SENT TO FIELD OFFICE CURRENT STATUS
    10070096701104002 Form-10C 08-Oct-2018 02:15 PM 08-Oct-2018 06:00 PM Under Process
    10070096701101005 Form-19 01-Oct-2018 06:16 PM 02-Oct-2018 06:00 PM Under Process
    10070096701104001 Form-10C 05-Sep-2018 09:40 AM 05-Sep-2018 06:00 PM Claim Rejected
    10070096701101004 Form-19 28-Jun-2018 07:46 PM 29-Jun-2018 06:00 PM Claim Rejected
    10070096701101003 Form-19 23-Apr-2018 10:30 PM 24-Apr-2018 06:00 PM Claim Rejected
    10070096701101002 Form-19 21-Apr-2018 08:19 PM 22-Apr-2018 06:00 PM Claim Rejected
    10070096701101001 Form-19 11-Apr-2018 08:01 PM 12-Apr-2018 06:00 PM Claim Settled

    Reply
  53. Agar mene job chorr di h
    Or mera pf ka paisa epf account me 1 year se jada time se save hai,
    Future me paise nikalne me kuch problem to nahi hogi na easly kabhi bhi paisa nikal sakte hai na
    Means job resign ke baad koi time period to nahi h na?

    Reply
  54. Sir kya uan no.se login krke bank account khud register kr skte hai online claim ke liye aur sir online claim me kitna percent withdraw ho skta hai adhiktam

    Reply
    • आप चाहे तो पूरा पैसा निकाल सकते है। और आपका बैंक एकाउंट पहले से रजिस्टर होता है।

      Reply
  55. Maine 28/5/2018 ko pahli company mai job chod di thi aur 18/06/2018 ko dusri company join kar li hai .mera uan no same hai to kai pahle company ka pf double nikal sakta hai kyu ki meri service 6year hai.online mai claim option nahi dikha raha hai,advance pf claim ka option aaraha hai

    Reply
  56. SIR MUJHE APNA PF NIKALNA HAI LEKIN MERA MOBIL NO AUR NAME ME PROBLAM HAI MAI USKO PF OFFICE ME SUDHARNE KE LIYAE DIYA THA AAJ 2 MAHINE HO GAYA SIR MERA NAME NAHI SUDHRA HAI TO MAI PF KAISE NIKALU MAI BAHUT PARESHAN HO GAYA HU HELF ME

    Reply
  57. Dear
    Sir mera do uan number ho gaya hai. Jo pahle uan number ka pf hai use ham nikal sakte hai.koi to problem to nahi aayega.plz reply sir….

    Reply
  58. Mujhe apna PF nikalna hai mera I mobile number un number registered hai Mai Kaise Apna pf nikaun अपने स्मार्टफोन से
    आपका धन्यवाद शिव नारायण तिवारी

    Reply

Leave a Comment