बिहार भू लगान ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया 2022 | बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन | स्थिति की जांच

|| जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे देखें, जमीन का रसीद कैसे काटे, बिहार भू लगान ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया 2022, बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन, जमीन का रसीद कैसे काटे bihar, जमीन का रसीद ऑनलाइन jharkhand, जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार, जमीन का रसीद कैसे काटे bihar online lagan, bhulagan. bihar. gov. in ||

हमारे देश में कई प्रकार की समस्याओं को निरंतर रूप से देखा जाता है जिसमे देश का नागरिक कहीं ना कहीं परेशान नजर आता है और उनकी समस्याओं का सही तरीके से निदान नहीं प्राप्त होता है। ऐसे में कई बार देखने में आता है कि किसी भी राज्य के भू लगान ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया बहुत ही मुश्किल और जटिल जान पड़ती है, जहां पर कई बार समस्या खत्म ही नहीं होती है।

इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए बिहार सरकार ने एक मुख्य योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से बिहार भू लगान ऑनलाइन भरा जा सकेगा वह भी बिना किसी दिक्कत के।

इस योजना के माध्यम से जमीन के मालिक अब बेझिझक होकर ऑनलाइन माध्यम से ही भू लगान आसानी से भर सकेंगे और निश्चिंत होकर रह सकेंगे।

आज हम आपको बिहार राज्य के भू लगान ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे, जो निश्चित रूप से ही आपके लिए कामगार होने वाली है।

बिहार भू लगान ऑनलाइन पेमेंट डीटेल्स 2022

योजना का नामबिहार भू लगान ऑनलाइन भुगतान
लाभार्थीबिहार के नागरिक
विभागराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
भुगतान का प्रकारऑनलाइन एवं ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://www.bhulagan.bihar.gov.in/

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने का उद्देश्य

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ग्रामीण इलाकों में जिनके पास खुद की जमीन होती है, वे कई प्रकार की परेशानियों से घिर जाते हैं और सही तरीके से भू लगान भर नहीं पाते हैं। यदि वे भू लगान ऑफिस जाकर भी अपनी समस्या के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐसे में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इन समस्याओं से बचने के लिए बिहार सरकार ने भू लगान ऑनलाइन भरने का उद्देश्य रखा है जिसके माध्यम से जमीन से जुड़ी सभी जानकारियों को आसानी से हासिल किया जा सकेगा और खुद के ही जमीनी समस्याओं से बचने के लिए बिहार सरकार ने भू लगान ऑनलाइन भरने का उद्देश्य रखा है जिसके माध्यम से जमीन से जुड़ी सभी जानकारियों को आसानी से हासिल किया जा सकेगा।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया 2022 | बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन | भुगतान प्रक्रिया | स्थिति की जांच

साथ ही साथ ऑनलाइन माध्यम से आप अपने जमीन के लगान रसीद, खतौनी, नकल नक्शा जैसे जानकारी घर बैठे ही आसानी से हासिल कर सकेंगे जो बहुत ही सुविधाजनक योजना मालूम पड़ती है।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की शुरुआत

पिछले कुछ दिनों से ऐसा देखा जा रहा था कि बिहार में भू लगान भरने के समय लोगों को बहुत भीड़ का सामना करना पड़ता है और ऐसे में कार्य पूरा भी नहीं हो पाता है।

इस प्रकार की मुख्य समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने भू लगान ऑनलाइन भरने की शुरुआत 1 अप्रैल 2020 से की है जो निश्चित रूप से ही बिहार वासियों के लिए एक खुशखबरी की तरह है।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की विशेषताएं

आज हम आपको बिहार में ऑनलाइन रूप से भू लगान भरने के लिए विशेषताएं बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप भी लाभ ले सकेंगे। मुख्य रूप से यह योजना बिहार के निवासियों के लिए बनाई गई है जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्या ना होने पाए।

यदि आप भू लगान ऑनलाइन भरने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर हो सकती है क्योंकि इसके माध्यम से अब आपको भू लगान कार्यालयों के बार-बार चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में आप के समय की बचत हो जाएगी और आप अपने किसी और कार्य में भी ध्यान लगा सकेंगे।

अगर आप ऑनलाइन रूप से इस योजना का लाभ लेते हैं, तो निश्चित रूप से ही आप कई सेवाओं का लाभ ले सकेंगे जो आने वाले समय में आपके लिए बेहतरी के रास्ते खोलते हैं।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि ऐसे किसी कार्य को करवाने के लिए ऑफिस में हमें घूसखोरी का सामना करना पड़ता है जिससे भ्रष्टाचार लगातार बढ़ता ही जाता है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन रूप से भू लगान भरते हैं, तो आपका समय के साथ-साथ पैसे की भी बर्बादी नहीं होगी और आप भ्रष्टाचारी होने से बच सकेंगे।

समान रूप से देखा जाता है कि आज के समय में डिजिटलीकरण होता जा रहा है, जो आपके काम को आसान बना सकेगा।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  1. जमीन की रसीद [land receipt]
  2. बैंक खाते की जानकारी [bank account information]
  3. प्लॉट का नंबर [plot number]
  4. आवेदक का पूरा पता [Applicant’s full address]
  5. मोबाइल नंबर [mobile number]
  6. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  7. आवेदक का तालुका पेज संख्या [Applicant’s Taluka Page Number]

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया – Jamin Ka Lagan Kaise Jama Kare Online

यदि आप बिहार लगान भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं । घर बैठे हैं ऑनलाइन भुगतान करने के लिए काफी आसान प्रक्रिया है आप यहां बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो करके अपना लगान का भुगतान कर सकते हैं –

Total Time: 15 minutes

बिहार भू लगान ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं –

Online Lagan Payment Bihar Kaise Kare

इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना होगा जहां पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। आपके सामने दो आप्शन नजर आने लगेंगे, जिसमें से आपको “ऑनलाइन भुगतान करें” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

जमीन संबंधी डिटेल्स भरें –

Online Lagan Bihar 2022| जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको समस्त जानकारी जिसमें आपके जिले का नाम, अंचल का नाम, हल्का का नाम, मौजा का नंबर, पृष्ठ संख्या भाग जानकारी एंव सुरक्षा कोड को सही तरीके से भरना होगा। उसके पश्चात “खोजे” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

विवरण चेक करें –

Online Lagan Bihar 2022| जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां पर आप को खाता संख्या, वर्तमान पृष्ठ संख्या और वर्तमान भाग नजर आने लगेगा। आगे देखने पर आपके सामने “देखे” पर क्लिक कर देना होगा।

बकाया धनराशि चेक करें –

Online Lagan Bihar 2022| जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

जैसे आप देखें ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके द्वारा सेलेक्ट की गई खाता संख्या का पूरा विवरण ओपन होकर आ जाएगा । यहां पर आपको सारी जानकारी जैसे – रैयत का नाम, जाति, निवास, निर्धारित लगा दर, पिछले भुगतान का विवरण आदि दिखाया जाएगा ।

कुलदेव राशि चेक करें –

Online Lagan Bihar 2022| जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

यहीं पर आपको पिछले वित्तीय वर्षों में बकाया सभी भू लगाने की जानकारी प्राप्त होगी । साथ ही आपको यहां कुलते राशि की भी जानकारी मिल जाएगी ।

ऑनलाइन भुगतान करें ऑप्शन पर क्लिक करें –

Online Lagan Bihar 2022| जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार

कुल देय भुगतान राशि चेक करने के पश्चात यदि आप लगान का भुगतान करना चाहते हैं, तो नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस भरे । लगान का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए नीचे दिए गए ” term and condition” पर भी क्लिक करना होगा। और आपको “ऑनलाइन भुगतान करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन पेमेंट करें –

भू लगान ऑनलाइन भरने के लिए आवेदन

ऑनलाइन भुगतान करें ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप पेमेंट पोर्टल पर पहुंच जाएंगे । यहां पर आप अपने लगान का भूतान किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं । आप जिस माध्यम से भी पेमेंट करना चाहते हैं, वह सेलेक्ट करें एवं सबमिट बटन पर क्लिक करें ।

भुगतान स्लिप डाउनलोड करें –

इसके बाद अगले पेज में सभी आवश्यक जानकारी भर कर भुगतान कर देना होगा जिसके बाद भुगतान की रसीद आपके स्क्रीन पर आ जाएगी। और आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर के अपने पास रख सकते हैं।

जमीन लगान भुगतान की स्थिति देखने की प्रक्रिया [Process to check land rent payment status]

यदि आप अपन भू लगान की स्थिति देखना चाहते हैं, तो इसके लिए इस आवश्यक प्रक्रिया को करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट bhulagan.Bihar.gov.in पर क्लिक करना होगा, जहां आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको “भू लगान” पर क्लिक करना होगा साथ ही साथ आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
जमीन लगान भुगतान की स्थिति देखने की प्रक्रिया [Process to check land rent payment status]
  • इस नए पेज में आपको दो विकल्प नजर आएंगे, जहां पर आपको पहला विकल्प “लंबित भू लगान देखें” पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा । जहां पर आपको ट्रांजैक्शन आईडी वेरीफाई कर लेना होगा।
जमीन लगान भुगतान की स्थिति देखने की प्रक्रिया [Process to check land rent payment status]
  • जैसे आप ट्रांजैक्शन आईडी वेरीफाई कर लेंगे तो आप आसानी से ही अपने भू लगान भुगतान की स्थिति देख सकेंगे।

बिहार के मुख्य जिले जहां पर ऑनलाइन रूप से भू लगान भरने की प्रक्रिया है संभव

बिहार में कुछ जिले ऐसे हैं, जहां पर आसानी से ही अपने भू लगान भरा जा सकेगा जो मुख्य हैं—

  1. बेगूसराय [Begusarai]
  2. सुपौल [Supaul]
  3. कटिहार [Katihar]
  4. सिवान [Siwan]
  5. बक्सर [Buxar]
  6. दरभंगा [Darbhanga]
  7. भागलपुर [Bhagalpur]
  8. मधुबनी [Madhubani]
  9. औरंगाबाद [Aurangabad]
  10. शिवपुर [Shivpur]
  11. चंपारण [Champaran]
  12. समस्तीपुर [Samastipur]
  13. मुंगेर [Munger]
  14. नालंदा [Nalanda]
  15. वैशाली [Vaishali]

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की फीस

आज के समय में हर काम को ऑनलाइन रूप से किया जाता है जिसे करना बेहद आसान माना जाता है। ऐसे में अगर आप बिहार में भू लगान ऑनलाइन भरते हैं, तो इसके लिए आपको 25 से 30₹ फीस लगती है।

इसी प्रकार से अगर आप इस कार्य को ऑनलाइन नहीं करते हैं, तो निश्चित रूप से ही आपको 100 से 200 ₹फीस के रूप में देने होते हैं।

बिहार भू लगान ऑनलाइन के लिए हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको बिहार के भू लगान ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है या फिर आप अपनी किसी समस्या को सुलझाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से ही सरकार द्वारा दी गई टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से ही समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा।

Helpline number 1800- 345 — 6215

अगर आप चाहें तो मेल भेजकर भी अपनी समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं।

lagaancomplaint@gmail.com

यह योजना मुख्य रूप से किस राज्य के लिए बनाई गई है?

यह योजना मुख्य रूप से बिहार राज्य के लिए बनाई गई है जिसे अब अन्य राज्यों में भी विस्तार किया जा सकता है।

इस योजना की शुरुआत कब की गई है?

इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2020 से की गई है।

क्या बिहार भू लगान ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड से हो सकता है?

बिहार भू लगान ऑनलाइन पेमेंट ऑफर एटीएम कार्ड के माध्यम से नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपके पास नेट बैंकिंग होना जरूरी है।

जमीन का रसीद कैसे देखे बिहार?

आपके पास जमीन का ब्यौरा नहीं हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “अपना खाता देखे ” पर क्लिक करके अपने जमीन का ब्यौरा चेक कर सकते हैं ।

गैरमजरूआ जमीन पर अगर 100 साल से दखल कब्जे में हो तो लगान रसीद काट सकता है?

जी नहीं ” आप किसी भी प्रकार की गैरमजरुआ जमीन के रसीद को बिना अपने नाम पे कराए रसीद नहीं काट सकते है ।

इस योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आपको किसी प्रकार की समस्या है, तो आप बिहार भू लगान ऑनलाइन की हेल्पलाइन नंबर 1800- 345 — 6215 से मदद ले सकते हैं।

बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने के लिए उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य यही है कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही अपने भूभाग का ऑनलाइन आवेदन कर सकें साथ ही साथ किसी प्रकार की दिक्कत से बच सकें। अगर आप ऑनलाइन रूप से आवेदन करते हैं, तो आपका समय बचता है जो आपके लिए एक अच्छी ख़बर हो सकती है।

अगर कोई जमीन गवर्नमेंट का अधीन हो तो उसका रसीद करता है?

“जी नहीं” आप किसी भी सरकार के अधीन जमीनों का रसीद नहीं काट सकते।

इस प्रकार से आज हमने आपको बिहार भू लगान ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया 2022 | बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन | भुगतान प्रक्रिया | स्थिति की जांच के बारे में जानकारी दी है जिससे आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है और आप इसके माध्यम से किसी भी धोखेबाजी और छलावे से बच सकते हैं।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि लोगों से ठगी की जाती है। ऐसे में आप ऑनलाइन रूप से भू लगान भरते हुए योजना का लाभ ले सकते हैं और किसी प्रकार की ठगी से बच सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment