ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें? फ्री IPL 2020 लाइव कैसे देखें?

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल-2020 का धूम धड़ाका शुरू हो चुका है। पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत मुंबई इंडियंस से हुई, जिसमें (CSK) ने मुंबई इंडियंस (MI) को हराकर अपने इरादे साफ कर दिए। कोरोना को देखते हुए सारे मुकाबले संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में खेले जाने हैं। मुकाबले के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि विभिन्न टीमों के क्रिकेटर और स्टाफ को कोरोना संक्रमण से बचाए रखा जा सके।

यही वजह है कि दर्शक नदारद हैं और स्टेडियम खाली पड़ा है। दर्शक आराम से अपने घर बैठे ही अपने टीवी पर आईपीएल के मैच का भरपूर आनंद ले रहे हैं। दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप भी ऑनलाइन घर बैठे आईपीएल का मजा कैसे ले सकते हैं। इसके लिए कंपनियों ने क्या-क्या ऑफर निकाले हुए हैं। आइए शुरू करते हैं-

19 सितंबर से 8 नवंबर तक चलेगा आईपीएल-2020

साथियों, इससे पहले कि हम आपको यह बताएं कि आप ऑनलाइन आईपीएल किस तरह से देख सकते हैंहम आपको यह बता देते हैं कि आईपीएल-2020 कब से कब तक चलेगा? और इसमें कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं? आईपीएल-2020 19 सितंबर को शुरू हो चुका है। अब यह आने वाली 8 नवंबर तक चलेगा। दोस्तों, आईपीएल में जो टीमें हिस्सा ले रही हैं, उनमें मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल हिस्सा ले रही हैं।

भारत को वनडे का विश्व चैंपियन बनने का गौरव दिला चुके महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को भी खिताब का हमेशा की तरह फिर से प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आपको बता दें कि धोनी अपनी कप्तानी में 8 बार इस टीम को आईपीएल के फाइनल तक लेकर पहुंचे हैं और यह जानकर आपको कतई हैरत नहीं होगी दोस्तों कि इनमें से तीन बार वह आईपीएल का ताज हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें? फ्री IPL 2020 लाइव कैसे देखें?

डिज़्नी+हाटस्टार का प्लान 399 की जगह 365 रुपए में-

क्रिकेट के शौकीनों की पौ बारह है। कोरोना संक्रमण काल में हर जगह लाकडाउन जैसी स्थिति है। ऐसे में वह अपने परिवार के साथ घर बैठकर मैच का लुत्फ उठा रहे हैं। मैचों का टीवी पर सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स कर रहा है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच का आनंद उठाने वालों की भी कमी नहीं। Disney+ Hotstar के अलावा अन्य प्लेटफॉर्म पर भी वह मुकाबलों का आनंद उठा रहे हैं। साथियों, ऐसे में साफ है कि यदि आप भी IPL का घर बैठे लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए डिज़नी+ हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

डिज्नी हॉटस्टार ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आपको बता दें कि इस बार फ्री सर्विस नहीं है। डिज़नी+ हॉटस्टार का वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान आप ले सकते हैं। इसे अभी प्रमोशनल ऑफर के तहत 399 रुपए के बजाय 365 रुपए में लिया जा सकता है। ढेरों लोग इस वक्त इस offer का लाभ उठा रहे हैं। उन्हें मालूम है कि यह फायदे का सौदा है।

छूट के लिए इस्तेमाल करना होगा credit card-

जैसा कि हमने आपको अभी बताया कि आप डिज़नी+ हॉटस्टार का सालाना subscription plan आप ले सकते हैं और इसे अभी प्रमोशनल ऑफर के तहत 365 रुपये में लिया जा सकता है। लेकिन दोस्तों यह तभी होगा, जबकि आप subscription लेने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। Disney+ Hotstar Premium के मासिक प्लान की कीमत 299 रुपए है। जबकि इसका साल भर का प्लान 1499 रुपए का है।

हालांकि मासिक प्लान का फायदा उठाने वाले लोगों की संख्या बहुत हैं। कुछ लोगों ने अलबत्ता, साल भर का भी प्लान एक्टिव कराया है। ऐसा उन्होंने मासिक के झंझट को दूर करने के लिए किया है।

फ्री IPL 2020 लाइव कैसे देखें?

यदि आप चाहें तो Reliance Jio और Airtel prepaid plans भी आजमा सकते हैं। इन्हें डिज़नी+हॉटस्टार सर्विस अपने recharge plans के साथ ही ऑफर कर रहे हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि 401 Jio Plan, 598 Jio plan, 448 Airtel plan और 599 Airtel plan के अलावा भी कई ऐसे plans हैं, जो आपको डिज़नी+हॉटस्टार की फ्री सर्विस मुहैया कराते हैं। इनमें से किसी भी प्लान से अपना मोबाइल नंबर recharge करा सकते हैं।

इस तरह आप फ्री में डिज़नी+हॉटस्टार का लुत्फ आप घर बैठे ही उठा सकते हैं। साथियों, कुछ JioFibre Plans भी हैं जिनके साथ फ्री डिज़नी+हॉटस्टार वीआईपी एक्सेस ली जा सकती है। Reliance Jio डिज़नी+ हॉटस्टार के साथ मिलकर कुछ चुनिंदा plans यूज़र्स को फ्री सर्विस ऑफर कर रहे हैं।

फ्री ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें? इन प्लान्स के साथ फ्री देख सकतें हैं –

दोस्तों, आपको बता दें कि Jio 499 Plan और Jio 777 Plan दो ऐसे jio cricket plans हैं, जो data और अन्य सुविधाओं के साथ डिज़नी+हॉटस्टार का मुफ्त access आपको दे रहे हैं। दोस्तों, ये दोनों jio plans डिज़नी+हॉटस्टार VIP के annual plan offer करते हैं। दोस्तों, आप यह भी जान लीजिए कि रिलायंस जियो की तरह एयरटेल के पास भी Airtel 401 Plan है।

यह plan वार्षिक डिज़नी+हॉटस्टार के साथ 28 दिनों की validity के साथ 30GB data भी मुफ्त दें रहा है। एयरटेल का ये एक ऐसा प्लान है जो Disney+ Hotstar का free subscription दे रहा है।

अबकी IPl में नहीं दिख रहे कई खिलाड़ी

अबकी IPL में कई अनुभवी खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। इनमें चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले सुरेश रैना और हरभजन सिंह शामिल हैं। यह दोनों व्यक्तिगत कारणों का हवाला देकर स्वदेश लौटे हैं। सुरेश रैना इससे पहले बेहतर प्रदर्शन का सपना लिए टीम के कैंप में शामिल हुए थे। लेकिन उसके बाद भारत लौट आए। इस बीच उनका चेन्नई सुपर किंग्स के फ्रेंचाइजी स्वामी एन श्रीनिवासन के साथ विवाद भी हुआ था।

हालांकि अब सुरेश रैना की इस सत्र के लिए टीम में वापसी मुश्किल है। श्रीनिवासन पहले ही यह फैसला टीम प्रबंधन और टीम कैप्टन को सौंप चुके हैं। लगे हाथों आपको यह भी बता दें कि 15 अगस्त के रोज कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट के तीनों formats से संन्यास ले लिया था। उसी दिन सुरेश रैना ने भी अचानक तीनों formats से संन्यास ले लिया। बता दें कि दोनों गहरे दोस्त माने जाते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने एक बार फिर बदला लुक

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान थाला महेंद्र सिंह धोनी अपने अलग अलग लुक के लिए भी मशहूर हैं। वह अपने शुरुआती दौर में मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बैकहम के लुक को कापी किया करते थे। माही ने एक बार फिर आईपीएल में अपना लुक बदल लिया है। अबकी वह फ्लैट हेयर स्टाइल के साथ ही मूंछों और नए किस्म की छोटी दाढ़ी के साथ सामने आए हैं। उनके इस लुक को भी खूब पसंद किया जा रहा है। इसमें वह और यंग नजर आ रहे हैं।

यूं भी समय समय पर वह अलग-अलग अंदाज में दिखते रहे हैं। आपको याद होगा कि विश्व कप की जीत के बाद उन्होंने अपना सिर मुंडा लिया था। हालांकि उसके पीछे कई कहानियां कहीं जाती हैं। कुछ लोग इसे झारखंड में देवी छिन्नमस्ता से मांगी गई मुराद से भी जोड़कर देखते हैं।

आईपीएल के इस खिलाड़ी को थाला पुकारते हैं प्रशंसक

दोस्तों, आपको बता दें कि यह क्रिकेटर कभी अपने लंबे बालों के लिए जाना जाता था, लेकिन बाद में इसने अपनी नेतृत्व क्षमता से करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक अलग जगह बना ली। वर्ल्ड टी20 के साथ ही आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप भी भारत के नाम कराया। आप तो समझ ही गए होंगे दोस्तों, यह खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्हें उनके प्रशंसक, मित्र माही पुकारते हैं तो टीम मेट्स के लिए वह कैप्टन कूल हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि धोनी का एक निक नेम #thala भी है? जी, आपने सही सुना। महेंद्र सिंह धोनी को उनकी आईपीएल टीम Chennai super Kings के मुरीदों ने यह नाम दिया है। Thala का मतलब होता है head या leader. अब जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को संन्यास ले लिया, ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल में उनसे धमाकेदार पारी का इंतजार है।

आपको बता दें कि आईपीएल-2020 के पहले मैच में धोनी की टीम को मुंबई इंडियंस से जीतने के बाद163 रन के लक्ष्य का पीछा करना था। धोनी को मैच में हाथ तक खोलने का मौका नहीं मिला। अब उनके आगे के मैचों पर नजर रहेगी।

मुंबई इंडियंस में भाइयों की जोड़ी पर नजर –

मुंबई इंडियंस की ओर से खेल रहे सगे भाइयों की जोड़ी पर भी क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें लगी रहेंगी। आईपीएल-2020 के पहले मैच में हालांकि यह दोनों कुछ खास कमाल नहीं कर सके। यह दोनों भाई हैं हार्दिक पंड्या और कुणाल पंड्या। हार्दिक पंड्या के स्ट्राइक रेट से जहां क्रिकेट प्रेमी चौक जाते हैं, वही कुणाल पांडे भी ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं।

वह ठीक-ठाक बैटिंग करने के साथ ही लेफ्ट आर्म स्पिनर भी हैं। आगे के मैचों में इन दोनों भाइयों का क्या प्रदर्शन रहता है उस पर भी दर्शकों की नजर बनी रहेगी। इससे पहले कई मैचों में विजेता की भूमिका निभाकर हार्दिक आकर्षण के केंद्र बने रहे हैं। उनका स्ट्राइक रेट ही उनका टीम में बने रहने का सबसे बड़ा कारण है।

दोस्तों, आपको लगे हाथ यह भी बता दें कि हार्दिक पंड्या ने हाल ही में अभिनेत्री नताशा से शादी की है और वह एक पुत्र के पिता भी बन चुके हैं।

इस बार आधा घंटा पहले शुरू हो रहे मैच –

अबकी आईपीएल-2020 सीजन के समय में भी थोड़ा बदलाव किया गया है। पहले यह मैच रात को 8:00 बजे शुरू होते थे। और 20 20 ओवर की दो पारियों के बाद करीब 12:00 बजे मैच समाप्त होते थे। लेकिन इस बार मुकाबलों को आधा घंटा पहले यानी कि शाम 7:30 बजे से शुरू किया जा रहा है।

हालांकि क्रिकेट के शौकीन शाम 7:00 बजे से ही टीवी के आगे आके बैठ रहे हैं। वह आईपीएल से जुड़ी चर्चाओं को सुनकर उनका भी लुत्फ उठा रहे हैं। लोग आपस में टीमों और खिलाड़ियों के प्रदर्शन के साथ ही टीमों की हार जीत के ऊपर बेटिंग भी कर रहे हैं। कुल मिलाकर माहौल आईपीएलमय हो गया है।

आईपीएल में अधिकांश खिलाड़ियों पर दिख रहा लाकडाउन का असर –

आईपीएल में अधिकांश खिलाड़ियों पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए लगाए गए लाकडाउन का असर जमकर देखने को मिल रहा है। लीग के चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के 19 सितंबर, 2020 को खेले पहले ही मैच के दौरान कई खिलाड़ियों के पेट निकले हुए नजर आए। वहीं, वह फील्डिंग में भी उतने चुस्त नजर नहीं आए, जितने हुआ करते थे।

लॉकडाउन में मैदान से दूर रहने और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान ना देने का असर साफ देखने को मिला सौरभ तिवारी तक का शरीर पटरी से उतरा हुआ नजर आया। यही हाल मुरली विजय और पोलार्ड के भी नजर आए। दोनों फील्ड पर ऊंघते से दिखाई दिए।

अंतिम शब्द-

इस बार आईपीएल के आयोजन को लेकर बहुत सारे किंतु परंतु खड़े हो गए थे। ऐसा इसलिए, क्योंकि देश कोरोना के संक्रमण से जूझ रहा है और कई जगह पर लॉक डाउन है। यह भी दिक्कत थी कि कहीं खिलाड़ी संक्रमण के शिकार ना हो जाएं। दर्शकों की भीड़ भी नहीं लगाई जा सकती थी। ऐसे में रास्ता यह निकाला गया कि दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति ना हो। खिलाड़ियों को भी कोरोना से बचाव में पूरी सुरक्षा प्रदान की जाए, इसके लिए कई सारे नियमों में बदलाव भी किया गया।

आईपीएल के दर्शकों को खेल से ऑनलाइन जुड़ने का मौका दिया गया। साथ ही विकेट गिरने पर या चौके छक्के जड़ने पर खुशी मनाने के लिए वर्चुअल वीडियो, ऑडियो का सहारा लिया गया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि यह मैच टीवी पर ऑनलाइन देखने वालों को फील्ड पर उत्साह की कमी महसूस ना हो।

कमेंटेटरों ने अपने चुटीले अंदाज से पहले  सीजनों की तरह देखने वालों को बांधे रखा। फिलहाल, आईपीएल-2020 के मुकाबले शुरू हो गए हैं। आइए हम इनके सफलतापूर्वक संपूर्ण होने की दुआ करें।

साथियों, इस पोस्ट के जरिए हमने आपको ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें? फ्री IPL 2020 लाइव कैसे देखें? विषय पर जानकारी के साथ ही आईपीएल-2020 से जुड़ी हुई कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आप ऐसे ही किसी रोचक विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी बात को हम तक पहुंचा सकते हैं। आपके सुझाव और प्रतिक्रियाएं हमारे लिए अनमोल है। तो देर किस बात की? जल्दी से कमेंट करिए ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment