One Time Password (OTP) क्या होता है – What is OTP in Hindi?

One Time Password in Hindi : आज जिस तरह टेक्‍नोलॉजी का विकास हो रहा है। वैसे वैसे भारत में तकनीक आधारित लेनदेन तथा अन्‍य डाटा संबंधी काम काज पूरी तरह Online हो गया है।

काम काज व लेनदेन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के भी अपने फाएदे हैं और नुकसान भी। क्‍योंकि इंटरनेट की दुनिया में हजार खतरे मौजूद हैं।

इंटरनेट पर मौजूद इन्‍हीं खतरों से सुरक्षा करने के लिये एक प्रणाली को अपनाया गया है। इस प्रणाली का नाम One Time Password यानि OTP है।

वन टाइम पासवर्ड हमें Internet Banking, Ecommerce वेबसाइटस तथा ईमेल, जीमेल, WordPress Websites आदि में अनाधि‍कृत व्‍यक्ति को लॉगिन करने तथा रूपये पैसे का लेन देन करने से रोकता है।

One Time Password क्‍या होता है? What is OTP in Hindi?

What is One Time Password in Hindi
ओटीपी सुरक्षा प्रणाली

दोस्‍तों आसान शब्‍दों में कहें तो यह एक Security प्रदान करने वाली बहुत ही अच्‍छी और विश्‍ववसनीय सेवा है। जो बैंकों और तमाम वेबसाइटस के द्धारा हमें प्रदान की जाती है।

जैसा कि मैंनें आपको ऊपर बताया कि Digital World में कोई भी चीज ऑनलाइन मोड में सुरक्षित नहीं है। यहां हर कोई आपकी Security में सेंध लगाने की जुगत में बैठा है।

इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए One Time Password की सुरक्षा को अपनाया जाता है। इस व्‍यवस्‍था में सही व्‍यक्ति की पहचान करने के लिये उसके मोबाइल नंबर पर एक Code भेजा जाता है।

मोबाइल पर भेजे गये इस कोड को ही OTP कहा जाता है।

One Time Password कब भेजा जाता है?

Apna Otp Number Kese Jane : हमें One Time Password उस समय भेजा जाता है। जब हम Internet Banking का इस्‍तेमाल कर रहे हों या फिर अपने Debit – Credit Card से किसी को पैसा ट्रांसफर कर रहे हों।

ऐसी स्थिति में बैंक के द्धारा आपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर कुछ अंकों का एक कोड भेजा जाता है। जिसे देख कर आपको लेनदेन करने वाली साइट पर पहले से मौजूद ऑप्‍शन में भरना होता है।

आप इस कोड को डाले बिना अपना लेनदेन पूरा नहीं कर सकते हैं। बैंक इस कोड से यह पहचान करता है, कि जो व्‍यक्ति इस समय लेनदेन कर रहा है। वह सही है अथवा नहीं।

इसके अलावा फेसबुक, टिवटर तथा गूगल भी अपनी सेवाओं में गड़बड़ी की आशंका में OTP भेजने की प्रक्रिया को अपनाता है।

Also Read :

Benefits of OTP | ओटीपी के फायदे

  • OTP प्रणाली हमें ऑनलाइन फ्राड से बचाती है।
  • इससे हमारी Net Banking तथा Bank Account की सभी Details तथा लेनदेन पूरी तरह सु‍रक्षित रहता है।
  • ओटीपी के कारण ही हमारे गूगल खाते, फेसबुक एकाउंट तथा हमारी वेबसाइटस सुरक्षित हैं।
  • एक बार इस्‍तेमाल हो जाने के बाद वन टाइम पासवर्ड पूरी तरह बेकार हो जाता है। जिसकी वजह से कोई अन्‍य व्‍यक्ति इसका फिर से इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है।
  • ओटीपी केवल रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर अथवा आपके द्धारा दी गयी ईमेल आईडी पर ही भेजा जाता है। जिसकी वजह से यह किसी और के पास गलती से भी नहीं जाता है।

OTP का प्रयोग कौन कौन करता है?

OTP का इस्‍तेमाल Net Banking, Debit Credit Card प्रदान करने वाले बैंक, इंटरनेट बैंकिंग की सेवायें, Flipcart, Amazon, Digital Wallet, Payments Bank, देश दुनिया की बड़ी ऑनलाइन सेवायें देने वालीं बड़ी वेबसाइटस इस Security का प्रयोग करती हैं।

तथा अपने Users को इस सेवा का पालन करने के लिये भी बाध्‍य करती हैं।

2 Step Verification में OTP की भूमिका क्‍या होती है?

What is OTP Verification : आज कल सभी प्रमुख वेबसाइट अपने यूजर्स को two step verification की प्रक्रिया को अपनाने के लिये कहती हैं।

इस प्रक्रिया में ऑनलाइन सेवाओं का प्रयोग करने वाले यूजर्स से अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड करने को बोला जाता है।

एक बार मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हो जाने के बाद जब भी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी को लगता कि कहीं कुछ गड़बड़ है। तो वह लॉगिन करने से पहले आपके पास मोबाइल पर कोड भेजती है।

इस One Time Password को सही सही डाल देने के बाद ही आप अपने एकाउंट में लॉगिन करने में सफल हो पाते हैं।

ITR File करने में Aadhar OTP को बेहतर क्‍यों माना जाता है?

यदि आप Online ITR File करने जा रहे हैं, तो आपको सत्‍यापन के लिये एक One Time Password भेजा जाता है।

लेकिन शर्त यह है, कि आप ITR फाइल करते समय जिस मोबाइल नंबर पर ओटीपी मंगा रहे हैं। वह मोबाइल नंबर आधार के साथ कनेक्‍ट होना जरूरी है।

यदि इनकम टैक्‍स रिफंड दाखिल करते समय आधार आधारित OTP डाल कर वेरीफिकेशन किया जाता है। तो सत्‍यापन आसानी से हो जाता है।

One Time Password के नुकसान

वैसे तो वन टाइम पासवर्ड से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि आप किसी जरूरी लेनदेन के समय OTP मंगाते हैं, या फिर आपको ओटीपी भेजा जाता है।

पर मोबाइल सेवा प्रदान कर रही कंपनी के नेटवर्क की वजह से आपको OTP समय से नहीं मिल पाता है। तो आपका ऑनलाइन लेनदेन अधूरा रह सकता है। साथ ही आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है।

क्‍या OTP प्रणाली पूरी तरह Safe है?

वैसे यह प्रणाली Safe मानी जाती है। लेकिन यह पूरी तरह सु‍रक्षित नहीं है। यदि आप अपना OTP CODE किसी अन्‍य व्‍यक्ति को बता देते हैं। तो वह इसका गलत इस्‍तेमाल कर सकता है।

इसके अलावा यदि आप स्‍मार्टफोन यूज़ करते हैं और अपने फोन में कोई खतरनाक ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। तो चालबाज हैकर्स अपने ऐप के जरिये आपके स्‍मार्टफोन को हैक कर लेते हैं। इस प्रकार के ऐप आपके मोबाइल पर आने वाले वाले हर SMS को पढ़ सकते हैं।

फोन हैक होने की वजह से हैकर्स भी आपके स्‍मार्टफोन पर होने वाली हर एक गतिविधि को पढ़ व देख सकता है। ऐसे में स्‍मार्टफोन यूजर्स को सावधानी बरतने की जरूरत है।

OTP कितने समय के लिये Valid होता है?

आमतौर पर वन टाइम पासवर्ड अधिक से अधिक 5 मिनट के लिये प्रभावी होता है। समय बीत जाने के बाद यह बेकार हो जाता है। तथा बेकार हो जाने के बाद इसका प्रयोग करना बेमानी ही साबित होता है।

Spread the love

1 thought on “One Time Password (OTP) क्या होता है – What is OTP in Hindi?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।