[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें? Old Age Pension Scheme List In Hindi

भारत सरकार ने वृद्ध गरीब बुजुर्गों के लिए UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 (Old Age Pension Scheme) संचालित कर रही है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब बुजुर्ग लोगों को पेंशन प्रदान की जाती है। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती है। इस योजना के अंतर्गत तो उन्हें प्रतिमाह पेंशन के रूप में कुछ धन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस धनराशि मे केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की सहभागिता होती है। आज डिजिटलीकरण का जमाना है। और सरकार भी हर काम आसानी से जनता तक पहुंचाने के लिए लगभग सारे कार्यों को ऑनलाइन कर रही है।

इसी तरह यदि आप UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 (Old Age Pension Scheme) में अपना नाम या अपने बुजुर्ग माता पिता का नाम देखना चाहते हैं। या पता करना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। तो आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं। कि आप अपने मोबाइल लेपटॉप से किस तरह ऑनलाइन UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 लिस्ट (Old Age Pension Scheme) देख सकते हैं।

UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 क्या है?

[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें। Old Age Pension Scheme List In Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के असहाय गरीब नागरिकों के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 का संचालन कर रही है। इस योजना का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के वृद्ध नागरिकों की आर्थिक मदद करना है। बहुत से ऐसे नागरिक हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। और  उम्र के इस पड़ाव पर वह किसी काम को भी नहीं कर सकते जिससे उनकी आय हो सके। ऐसे वृद्ध नागरिकों को अपना जीवन चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रोज़मर्रा के खर्चे चलाने के लिए धन की व्यवस्था न हो पाने के कारण इनकी स्थित और दयनीय होती जाती है। इसलिए ऐसे गरीब वृद्ध नागरिकों की आर्थिक सहायता प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 के माध्यम से की जाती है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 में कितनी धनराशी मिलती है?

प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 में सरकार द्वारा पात्र नागरिकों को 1200 रुपये तिमाही की एक निश्चित धनराशी प्रदान की जाती है। एक बार आवेदन स्वीकार करने के बाद यह धनराशी हर तिमाही पर पात्र नागरिकों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट भेज दी जाति है।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन भुगतान प्रक्रिया क्या है?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 1 वर्ष में दो बार किश्त प्रदान करती है। क़िस्त डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र किया जाता है। पहली किस्त अप्रैल से सितंबर माह तक और दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च तक प्रदान भेजी जाती है।

UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 लिस्ट (Old Age Pension Scheme) ऑनलाइन कैसे देखें?

UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 लिस्ट (Old Age Pension Scheme) को ऑनलाइन ही अपने मोबाइल या लैपटॉप पर देखने के लिए आपको नीचे बताए गए साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें। Old Age Pension Scheme List In Hindi

  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले सभी जनपदों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने जनपद का नाम सलेक्ट करना है। जैसे कि हमने उदाहरण के तौर पर Aligarh सेलेक्ट किया है।

[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें। Old Age Pension Scheme List In Hindi

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 –

  • अगले स्टेप में आपको सेलेक्ट किए हुए जनपद के अंतर्गत आने वाले सभी विकासखंडो के नाम दिखाई पड़ेंगे। यहां आपको ग्रामीण और शहरी की तो अलग अलग सूचियां दिखाई पड़ेंगीं। इनमें से आपको अपने विकासखंड के नाम को सेलेक्ट करना है। और उस पर क्लिक कर देना है। जैसे कि हम यहां पर Akrabad विकासखंड पर क्लिक करते हैं।
  • विकासखंड के नाम को पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने उस विकास खंड के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के नाम दिखाई पड़ेंगे। इनमें से आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करना है। जैसे की हम यहां पर Akrabad ही सेलेक्ट करते हैं।

[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें। Old Age Pension Scheme List In Hindi

  • जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने अपनी ग्राम पंचायत के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर सूची और कुल धनराशि दिखाई पड़ेगी। आपको कुल पेंशनर की संख्या पर क्लिक करना है। जैसे की हम यहां  85 संख्या पर क्लिक करते हैं।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • जैसे ही आप कुल पेंशनरों की संख्या पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ग्राम पंचायत में UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 (Old Age Pension Scheme) के अंतर्गत जितने भी व्यक्तियों को लाभ प्राप्त हो रहा होगा। उनकी पूरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। इस लिस्ट के अंतर्गत आप अपना या अपने सगे-संबंधियों के नाम को चेक कर सकते हैं। और उनकी पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

पेंशन योजना लिस्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक –

नीचे दी गई डायरेक्ट लिंक पर क्लीक करके अन्य वित्तीय वर्ष की उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट डायरेक्ट देख सकते हैं –

UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 में नाम न हो तो क्या करें?

यदि आपका नाम वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 लिस्ट में नही है और आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए अप्लाई करना होगा वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2020 में आप स्वंय नही अप्लाई कर सकते हैं या फिर किसी नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश में अप्लाई करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करें।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | उप्र वृद्धावस्था पेंशन योजना फार्म

दोस्तों इस तरह से आप UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 (Old Age Pension Scheme) को ऑनलाइन अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से देख सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मित्रों सगे-संबंधियों की सहायता करने के लिए इस पोस्ट को Facebook, WhatsApp पर शेयर करें। साथ ही किसी भी प्रकार के सहायता के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद ।।

Spread the love

12 thoughts on “[लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें? Old Age Pension Scheme List In Hindi”

  1. भईया 42लाख लोगो की पेशन कब तक आयेगा विरदा पेशन की 2019

    Reply
  2. भईया मेरी माता जी का old AEG pension का फारम सुकुरीती कर जिले से pfms पर एकसेपट कर दिया गया है सर पेशन कब तक आयेगा मेरी माता जी का भईया बताने की किरपा करे कि पेशन कब तक आयेगा

    Reply
  3. भईया जी हमे विरदा पेशन मे नये लाभारथी की सुची देखना है भईया जी किसी तरह हमेइतना बताने की किरपा करे कि सुची मे नाम दिखाई दे रहा या नही

    Reply
  4. भईया आप 2019का लिसट कह रहे कि आ गया लेकिन अभी 2018 19 का लिसट दिखाई देरहा है भईया कैसे देखे 2019 की लिसट बताने की किरपा करे

    Reply

Leave a Comment