मोबाइल से UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2017 (Old Age Pension Scheme) देखें

764
views

भारत सरकार ने वृद्ध गरीब बुजुर्गों के लिए वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension Scheme) संचालित कर रही है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब बुजुर्ग लोगों को पेंशन प्रदान की जाती है। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती है। इस योजना के अंतर्गत तो उन्हें प्रतिमाह पेंशन के रूप में कुछ धन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस धनराशि मे केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की सहभागिता होती है। आज डिजिटलीकरण का जमाना है। और सरकार भी हर काम आसानी से जनता तक पहुंचाने के लिए लगभग सारे कार्यों को ऑनलाइन कर रही है।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

इसी तरह यदि आप उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2017 (Old Age Pension Scheme) में अपना नाम या अपने बुजुर्ग माता पिता का नाम देखना चाहते हैं। या पता करना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। तो आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं। कि आप अपने मोबाइल लेपटॉप से किस तरह ऑनलाइन उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट (Old Age Pension Scheme) देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट (Old Age Pension Scheme) ऑनलाइन कैसे देखें –

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट (Old Age Pension Scheme) को ऑनलाइन ही अपने मोबाइल या लैपटॉप पर देखने के लिए आपको नीचे बताए गए साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले सभी जनपदों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने जनपद का नाम सलेक्ट करना है। जैसे कि हमने उदाहरण के तौर पर Aligarh सेलेक्ट किया है।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • अगले स्टेप में आपको सेलेक्ट किए हुए जनपद के अंतर्गत आने वाले सभी विकासखंडो के नाम दिखाई पड़ेंगे। यहां आपको ग्रामीण और शहरी की तो अलग अलग सूचियां दिखाई पड़ेंगीं। इनमें से आपको अपने विकासखंड के नाम को सेलेक्ट करना है। और उस पर क्लिक कर देना है। जैसे कि हम यहां पर Akrabad विकासखंड पर क्लिक करते हैं।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • विकासखंड के नाम को पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने उस विकास खंड के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों के नाम दिखाई पड़ेंगे। इनमें से आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करना है। जैसे की हम यहां पर Akrabad ही सेलेक्ट करते हैं।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने अपनी ग्राम पंचायत के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर सूची और कुल धनराशि दिखाई पड़ेगी। आपको कुल पेंशनर की संख्या पर क्लिक करना है। जैसे की हम यहां  85 संख्या पर क्लिक करते हैं।

Old Age Pension Scheme kaise dekhe

  • जैसे ही आप कुल पेंशनरों की संख्या पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ग्राम पंचायत में वृद्धा पेंशन योजना (Old Age Pension Scheme) के अंतर्गत जितने भी व्यक्तियों को लाभ प्राप्त हो रहा होगा। उनकी पूरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। इस लिस्ट के अंतर्गत आप अपना या अपने सगे-संबंधियों के नाम को चेक कर सकते हैं। और उनकी पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2017-18 (Old Age Pension Scheme) को ऑनलाइन अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से देख सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मित्रों सगे-संबंधियों की सहायता करने के लिए इस पोस्ट को Facebook, WhatsApp पर शेयर करें। साथ ही किसी भी प्रकार के सहायता के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here