Ola Me Car Kaise Lagaye? Ola Registration Kaise Kare In Hindi?

Ola Me Car Kaise Lagaye – यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में बेरोजगारी बढ़ने के कारण युवाओं में काफी आक्रोश भी देखने को मिल रहा है। सरकार लगातार अपने स्तर पर बेरोजगारी को कम करने की का प्रयास कर रही है। कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों बढ़ाए जा रहे हैं। ताकि देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। जिनके अंतर्गत देश की बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

Ola Me Car Kaise Lagaye? Ola Registration Kaise Kare In Hindi?

अनुक्रम

Ola Registration Kaise Kare In Hindi –

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत कई  क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। डिजिटल इंडिया के कारण ही आज ऑनलाइन रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह देश में ऑनलाइन सर्विसेज प्रदान की शुरुआत हुई है। जिनका उपयोग उपभोक्ता घर बैठे कर सकते हैं। और इन सर्विसेज के द्वारा देश के नागरिकों को रोजगार भी  उपलब्ध हो रहे हैं। इस प्रकार की ऑनलाइन सर्विसेज में फूड डिलीवरी, कैब्स बुकिंग आदि  शामिल है।

इसी तरह यदि आप के पास  कोई फोर व्हीलर वाहन है। तो आप ओला, उबर जैसी  कंपनियों के साथ  जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। देश में ओला, उबर के द्वारा प्रतिदिन लाखों पैसेंजर यात्रा करते हैं। और इस क्षेत्र में लगातार डिमांड बढ़ रही है। कैब का बिजनेस देश में काफी तीव्र गति से बढ़ रहा है। और यदि आप इस अवसर को का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आप भी ओला जैसी कंपनियों के साथ जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

ओला में अपनी कार या कोई भी Ola Me Car Kaise Lagane के लिए आपको क्या करना होगा। ओला में कोई Ola Me Car Kaise Lagane के लिए आपके पास क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए। साथ ही आप ओला के साथ अपना व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं। इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके आप ओला जैसी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं।

ओला कैब्स क्या है –

ओला कैब्स के बारे में लगभग सभी लोगों ने जरूर सुना होगा। बहुत से लोगों ने ओला कैब्स का उपयोग भी करते होंगे। ओला कैब्स भारत में टैक्सी बुकिंग में काफी चर्चित कंपनी है। देश के करीब 100 शहरों में ओला अपनी सर्विसेज प्रदान करती है। ओला की स्थापना भाविश अग्रवाल द्वारा 3 दिसम्बर 2010 में की गई थी। जो कि इस समय ओला कैब्स कंपनी के वर्तमान सीईओ है। ओला कैब्स का हेड ऑफिस बैंगलोर में स्थापित है। ओला कैब्स मोबाइल एप द्वारा टैक्सी, ऑटो आदि की बुकिंग सुविधा उपलब्ध कराते हैं। आज देश में करीब 300000 गाड़ियां ओला कैब से जुडी हुई हैं। जिससे ओला का पूरे देश में एक मजबूत नेटवर्क स्थापित हो चुका है। जिसके कारण टैक्सी बुकिंग की दुनिया में आज ओला एक जाना माना नाम बन चुका है। आप कहीं से भी ओला कैब्स की बुकिंग कर सकते हैं।

ओला कैब्स में Ola Me Car Lagane के लाभ –

ओला कैब्स के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने के काफी लाभ है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं। कि आज देशभर में 300000 से भी अधिक वाहन मालिक होला के साथ मिलकर अपना व्यवसाय कर रहे हैं। और अच्छी खासी कमाई भी कर पा रहे हैं। ओला कंपनी के साथ व्यवसाय करने के लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • ओला में आपको दैनिक कार्य के अनुसार भुगतान किया जाता है।
  • भुगतान प्रक्रिया काफी पारदर्शी है।
  • इसके साथ ही ओला में आप अपनी कार्यक्षमता के अनुसार काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी विशेष नियम का पालन नहीं करना है।
  • ओला 100 से अधिक शहरों में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। इसलिए आप किसी भी शहर में अपनी से अपना व्यवसाय ओला के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही ड्राइवर्स और मालिक की शंकाओं का समाधान करने के लिए ओला का हेल्पलाइन सेंटर 24 * 7 खुला रहता है। जहां आप किसी प्रकार की समस्या के बारे में समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

ओला में अपनी गाड़ी अटैच करके आप कितना पैसा कमा सकते हैं –

यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि ओला के साथ आप व्यवसाय शुरू करके कितना पैसा कमा सकते हैं। इसके बारे में ठीक से बता पाना मुश्किल है। क्योंकि ओला की कमाई राइड पर निर्भर करती है। दिन में आप जितनी अधिक राइड करेंगे। आपको उतनी अधिक कमाई होगी। हां ओला के साथ बिजनेस करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि ओला कैब्स कार ओनर को मिनिमम बिजनेस की गारंटी देता है। जिसका मतलब यह है कि आपकी कमाई होगी जरूर। ओला कैब्स के माध्यम से आप कितना अर्न कर सकते हैं। इसका अंदाजा आप नीचे दिए गए आधार से लगा सकते हैं-

  • यदि आपके पास कोई मिनी वहीकल जैसे- वैगनआर, इंडिका, इंडिगो, सेलेरियो आदि है। तो आप 5 बुकिंग पर 1700 रुपए, 8 बुकिंग पर ₹2800, 13 बुकिंग पर ₹6000 और 17 बुकिंग पर ₹9500 तक की कमाई कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही यदि आपके पास कोई प्राइम कैब जैसे – अमेज, डिजायर, एक्सेंट आदि कार है। तो आप 5 बुकिंग पर 1800रुपए, 8 बुकिंग पर ₹3200, 13 बुकिंग पर ₹6500 और 17 बुकिंग पर ₹11000 प्रतिदिन तक की कमाई कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही यदि आपके पास अल्टो, अल्टो K10, इऑन, डस्टन रेडी गो, नैनो आदि गाड़ियां है। तो आप इन गाड़ियों के माध्यम से 35 बुकिंग पर 11000, 50 बुकिंग पर 14500, 70 बुकिंग पर ₹24000 और 80 बुकिंग पर ₹34000 तक की कमाई कर सकते हैं।

ओला कैब से आउटस्टेशन जाने पर होने वाली कमाई –

ओला कैब के दौरान यदि आप कोई आउटस्टेशन लाइड पर जाते हैं। तो आपको निम्नलिखित आधार पर अर्निंग हो सकती है –

  • मिनी कैब जैसे – इंडिका, इंडिगो, वैगनआर सेलेरियो आदि की आउटस्टेशन राइडिंग पर ड्राइवर को 24 घंटे में 250 किलोमीटर की रनिंग पर कम से कम ₹2000 की कमाई होगी। इसके साथ ही 250 किलोमीटर से अधिक रनिंग करने पर प्रत्येक 1 किलोमीटर पर ₹9 के आधार से कमाई होगी । इसके साथ ही 24 घंटे से अधिक समय लगने पर एक रुपए प्रति मिनट के हिसाब से दिया जाएगा। साथ ही वह वाहन ऑनर को रात 11:00 से 6:15 के बीच राइडिंग होने पर ढाई सौ रुपए नाइट चार्ज भी प्रदान किया जाएगा। साथ ही ₹150 ड्राइवर को प्रदान किया जाएगा।

Ola Me Car Kaise Lagaye In Hindi –

  • इसके साथ ही यदि आप प्राइम का कैब्स जैसे- अमेज, डिजायर, एक्सेंट जैसी गाड़ियों के द्वारा आउटस्टेशन राइडिंग पर जाते हैं। तो आपको 24 घंटे में 250 किलो मीटर की राइडिंग पर कम से कम ₹2500 की कमाई होगी। इसके साथ ही 250 किलोमीटर से अधिक राइडिंग करने पर ₹13 प्रति किलोमीटर के हिसाब से प्रदान किया जाएगा। साथ ही 24 घंटे से अधिक समय लगने पर ₹1 प्रति मिनट के हिसाब से ड्राइवर को प्रदान किया जाएगा। साथ ही कार ओनर को भी 11:00 PM से 6:00 AM के बीच में राइडिंग करने पर ₹250 नाइट चार्ज के रूप में प्रदान किए जाएंगे। और ₹240 ड्राइवर को मिलेंगे।
  • इसके साथ ही यदि आपके पास कोई SUV फोर व्हीलर व्हीकल है। जैसे Innova, Ertiga, Enjoy, Xylo आदि है तो इन गाड़ियों के द्वारा आउटस्टेशन राइडिंग करने पर ड्राइवर को 24 घंटे में 250 किलोमीटर की राइडिंग में कम से कम ₹3000 की कमाई होगी। इसके साथ ही 250 किलोमीटर से अधिक रनिंग करने पर ₹16 प्रति किलोमीटर के हिसाब से प्रदान किया जाएगा।साथ ही 24 घंटे से अधिक समय लगने पर ₹2 प्रति मिनट के हिसाब से प्रदान किया जाएगा। साथ ही वाहन मालिक को नाइट चार्ज के रूप में ₹250 अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे। और ड्राइवर को भी बुकिंग इंसेंटिव के रूप में ₹325 अतिरिक्त मिलेंगे।

Ola Me Car Lagane के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है –

कोई भी व्यक्ति जो अपनी कोई फोर व्हीलर वाहन को ओला में लगाना चाहता है। तो उसके पास नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। उनके बिना आप ओला के साथ अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाएंगे।

1- मालिक के पास होने वाले आवश्यक दस्तावेज –

फोर व्हीलर के वाहन मालिक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए –

  1. पैन कार्ड
  2. कैंसिल चेक अथवा बैंक पासबुक
  3. आधार कार्ड और
  4. ऐड्रेस प्रूफ

2- कार के आवश्यक दस्तावेज –

  1. वाहन आरसी
  2. वाहन परमिट
  3. और वाहन का बिमा

ड्राइवर के पास होने वाले आवश्यक दस्तावेज –

ओला कैब्स में गाड़ी चलाने के पास लिए ड्राइवर के पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

  1. ड्राइविंग लाइसेंस
  2. आधार कार्ड
  3. ऐड्रेस प्रूफ

Ola Me Car Kaise Lagaye? ओला में कार लगाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

यदि आप ओला के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। और ओला में अपने अपना कोई भी फोर व्हीलर वाहन लगाना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके बाद आपकी कार ओला के साथ जुड़ पाएगी –

  • Ola Me Car Lagaye के लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताए आवश्यक दस्तावेज अपने पास तैयार करके रख लेने चाहिए। इसके पश्चात आपको ओला की ऑफिशल वेबसाइट https://partners.olacabs.com/drive पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक फॉर्म दिखाई देगा। इस बार में अपना पूरा नाम, अपना फोन नंबर और नीचे अपने शहर का नाम सेलेक्ट करना होगा।

Ola Me Car Kaise Lagaye? Ola Registration Kaise Kare In Hindi?

  • इसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट करें बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के पश्चात ओला टीम के द्वारा 24 घंटे के अंदर आपको कांटेक्ट किया जाएगा। और इसके बाद आगे की प्रोसेस पूरी की जाएगी।

Ola Me Car Kaise Lagaye? ओला में कार लगाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप ओला में में कार लगाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे  बताए जा रहे हैं। के आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपने पास जमा कर ले उसके पश्चात आपको अपने शहर में उपलब्ध ओला ऑफिस में विजिट करना होगा। यदि आपको अपने शहर में स्थित ओला ऑफिस की जानकारी नहीं है। तो आप टोल फ्री नंबर 18004193535 पर कॉल करके ऑफिस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑफिस में जाने के पश्चात कंपनी द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज जमा करें। साथ ही कंपनी द्वारा दिए गए फार्म को सावधानीपूर्वक भरकर जमा कर दें।
  • ओला कंपनी द्वारा आपकी कार का निरीक्षण करने के लिए मंगाया जा सकता है। इसलिए आवेदन जमा करने से पहले ध्यान रखें कि आपकी कार अच्छी स्थिति होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही ओला में आवेदन करते समय अपने करंट अकाउंट की जानकारी देना चाहिए। यदि आपके पास करंट अकाउंट नहीं है। तो आपको अपना करंट अकाउंट ओपन करवाना होगा।

Ola Me Car Kaise Lagaye? ओला में कार लगाने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

ओला के साथ बिजनेस शुरू करने से पहले बहुत से ऐसे सवाल हैं। जो आपके दिमाग में आते होंगे। जिनका जवाब प्राप्त करना काफी जरूरी है। ऐसे ही कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनका जवाब जो अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है। उनके जवाब नीचे बताए गए हैं।

ओला के द्वारा आप भुगतान कैसे प्राप्त करेंगे?

ओला के द्वारा आपके दिन के सभी आउटस्टैंडिंग पेमेंट को अपने 2 वर्किंग डेज में आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

ओला में होने वाली अर्निंग आदि के बारे में पूछताछ करने के लिए आप कहां संपर्क कर सकते हैं?

यदि आपको किसी भी प्रकार की अर्निंग से रिलेटेड पूछताछ करनी है। तो आप तो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। या फिर आप नजदीकी ऑफिस में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने में कितना समय लगता है?

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने में करीब 2 घंटे का समय लग सकता है। इसके साथ ही किसी अन्य कारण से यह समय कम ज्यादा भी हो सकता है।

ओला में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कितना चार्ज देना होगा?

ओला में कार लगाने के लिए अथवा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के चार्ज को देने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए, और साथ ही डाटा कनेक्शन होना चाहिए।

ओला से होने वाली मॉर्निंग आप कैसे देख सकते हैं?

ओला के साथ जुड़ने के बाद आप ओला का पार्टनर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करके लॉग इन करना होगा। जिसके पश्चात आप अपनी कमाई का विस्तृत विवरण ऐप के माध्यम से देख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर अपने अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।

क्या ओला में बिना ड्राइवर के कॉल लगा सकते हैं?

ओला में कार लगाने के लिए आपके पास ड्राइवर होना आवश्यक है। बिना ड्राइवर की आप ओला में कार नहीं लगा सकते हैं।

ओला में क्या आप अपने पुरानी कार को लगा सकते हैं?

यदि आपकी कार अच्छी कंडीशन में है। तो आप अपनी पुरानी कार भी ओला में लगा सकते हैं।

ओला कैब्स की सुविधा कौन-कौन से शहर में उपलब्ध है?

ओला कैब्स अपनी सर्विस देश के 100 से अधिक शहरों में उपलब्ध करा देता है। रहा है। और साथ ही  ह लगातार नए शहरों को भी जोड़ा जा रहा है। वर्तमान समय में निम्नलिखित शहरों में ओला कैब्स अपनी सर्विसेज प्रदान कर रहा है।

तो दोस्तों इस तरह से आप ओला में अपनी कार लगा सकते हैं। और ओला के साथ अपने व्यवसाय शुरू करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। यदि आपको Ola Me Car Kaise Lagaye? Ola Registration Kaise Kare In Hindi? जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे ।। धन्यवाद।।

Sharing is caring

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।