किसी वेबसाइट को बिना इंटरनेट कैसे चलाएं ?

दोस्तों लगातार दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। आज दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही हैं। इसी बात का फायदा उठा कर लगाकर कंपनियां अपने डाटा पैक के रेट बढ़ा रही हैं। जो हमारे जेब खर्चे पर भारी पड़ रहा है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी है बताने जा रहे हैं। जिससे आप ऑफलाइन भी बिना इंटरनेट के किसी भी वेबसाइट को चला सकते हैं ।

internet 1181586 640

वैसे तो बिना इंटरनेट के किसी वेबसाइट को चला पाना मुमकिन नहीं है। लेकिन यदि आप अपनी किसी फेवरेट वेबसाइट को बार बार पढ़ते हैं। या किसी ब्लॉग के लेख को आप बार बार पढ़ते हैं। तो उन लेखों को आप ऑफलाइन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। इस तरह आपकी डाटा भी ज्यादा खर्च नहीं होगा। और जब आपके मोबाइल में इंटरनेट खत्म हो जाएगा। तब भी आप अपने मन पसंदीदा वेबसाइट को और उसके लेख को पढ़ सकते है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से आप बिना इंटरनेट के भी किसी मनपसंद वेबसाइट को कैसे ऑफलाइन डाउनलोड करके चला सकते हैं।

मोबाइल पर कोई भी वेबसाइट को ऑफलाइन कैसे डाउनलोड करे –

मोबाइल पर किसी वेबसाइट को ऑफलाइन डाउनलोड करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Play Store को ओपन करें। यहां पर आप ऑफलाइन Browser डालकर सर्च करें।
  • जैसे ही आप ऑफलाइन Browser डालकर सर्च करेंगे। आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह ऑफलाइन Browser एप्स दिखाई पड़ेगा।

20170713 205016

  • आप इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करने के बाद आप इस ऐप्प को ओपन करें।
  • अब यहां पर दिखाई पड़ रहे प्लस के आइकन पर क्लिक करके उसमें उस वेबसाइट का यूआरएल टाइप करें। जिस वेबसाइट को आप बिना इंटरनेट के बाद में पढ़ना चाहते हैं।
  • एक से ज्यादा तो साइट डाउनलोड करने के लिए आप यहां पर वेबसाइट का अलग-अलग टाइटल दे सकते हैं। जिससे उनमे डिफरेंस बना रहे।
  • साथ ही यहां पर आपको कई तरह की सेटिंग जैसे कितनी इमेज ऑफ डाउनलोड करना चाहते हैं ,जैसे भी मिल जाते हैं। जिन्हें आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें। थोड़े समय बाद आपकी वेबसाइट ऑफलाइन पढ़ने के लिए डाउनलोड हो जाएगी।

अब आप कभी भी बिना इंटरनेट के लिए इस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं। और अपने मनपसंद लेख को पढ़ सकते हैं।
इस तरह आप किसी भी वेबसाइट को ऑफलाइन डाउनलोड करके बाद में बिना इंटरनेट के भी चला सकते हैं। और नेट ना होने पर भी आप नेट का मजा उठा सकते हैं।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment