Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare – उड़ीसा भूलेख हिंदी में

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online in Hindi : दोस्‍तों आज हम आपके सामने दक्षिण भारत के राज्‍य उड़ीसा के ऑनलाइन Land Records चेक करने का पूरा Process लेकर उपस्थित हुये हैं।

उड़ीसा का भूलेख पोर्टल यहां के नागरिकों को ऑनलाइन भूमि के रिकार्ड देखने तथा उसका प्रिंट आउट निकालने की भी सुविधा प्रदान करता है।

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online in Hindi

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni के तहत उड़ीसा भूलेख पोर्टल पर राज्‍य की सभी भूमि जोत के विवरण प्राप्‍त होते हैं। यह एक पूरी तरह Free पोर्टल है, इस पर कोई भी व्‍यक्ति बिना पैसे खर्च किये अपनी भूमि से संबंधित नवीनतम जानकारी प्राप्‍त कर सकता है।

इस पोर्टल पर ऑनलाइन उड़ीसा भूलेख देखने का तरीका बहुत ही आसान है। जिन्‍हें कंप्‍यूटर का अच्‍छा ज्ञान नहीं हैं, ऐसे लोग भी अपना भू – नक्‍शा तथा उससे संबंधित जानकारी सहजता से प्राप्‍त कर सकते हैं।

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni 2020 की नवीनतम जानकारी

आज की इस पोस्‍ट में हम आपको Odisha Bhulekh से जुड़ी हुई हर जानकारी देंगें। हर किसी को समय समय पर अपने लैंड रिकार्ड को देखना और उनकी जांच करना बहुत जरूरी होता है।

ऐसे मे उड़ीसा का भूलेख पोर्टल आपकी जमीन से संबंधित नवीनतम डाटा घर बैठे ही प्रदान करता है। लेकिन इस पोर्टल पर भूलेख देखने का एक प्रोसेस भी होता है। जिसको Follow करने के बाद ही आप अपने भूलेख की Details हासिल कर सकते हैं।

सेवाभूलेख खसरा खतौनी, उड़ीसा
विभागराजस्‍व विभाग, उड़ीसा
पोर्टल का नामउड़ीसा भूलेख
जिलों की संख्‍या30
पोर्टल की वेबसाइटbhulekh.ori.nic.in

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni से संबंधित पूरा सां‍ख्यिकीय डाटा

उड़ीसा भूलेख पोर्टल पर अपना डाटा देखने से पहले राज्‍य के पूरे सांख्यिकीय डाटा पर एक नजर जरूर डाल लें।

कुल जिलों की संख्‍या30
कुल तहसीलों की संख्‍या317
कुल सर्किलों की संख्‍या2410
कुल गांवों की संख्‍या51701
कुल खातियानों की संख्‍या16622749
कुल प्‍लॉटो की संख्‍या56629719
कुल Tenants की संख्‍या35111978

हमें Odisha Bhulekh Khasra Khatauni से संबंधित रिकार्डस अपने पास क्‍यों रखने चाहिये?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी व्‍यक्ति की जमीन बहुत कीमती संपत्ति होती है। लेकिन जैसे सोने चांदी जैसे आभूषणों की चोरी होती है, वैसे ही जमीन की चोरी होना भी संभव है।

लेकिन भूमि की चोरी अलग प्रकार से होती है, इसके लिये आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को जमीन के कागजात में हेर फेर करने की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में हर किसी को उड़ीसा के भूलेख पोर्टल पर अपना Odisha Bhulekh Khasra Khatauni संबंधी डाटा समय समय पर Check करते रहना चाहिये।

उड़ीसा भूलेख आपको अपनी जमीन से संबंधित पंजीकरण की तारीख, ROR, भूमि का नक्‍शा तथा तथा क्षेत्र से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करता है।

Also Read :

उड़ीसा भूलेख हमारी मदत किस प्रकार करता है?

  • Odisha Bhulekh Khasra Khatauni की सहायता से हम भूमि का शीर्षक तथा भूमि के मालिकाना हक को सत्‍यापित कर सकते हैं।
  • यदि आप बैंक से Loan लेने की सोच रहे हैं तो आप अपने भूलेख को बैंक के समक्ष प्रस्‍तुत कर सकते हैं, जिससे आपको बैंक ऋण मिलने में आसानी होगी।
  • उड़ीसा भूलेख के जरिये पैतृक भूमि का बंटवारा आसानी से किया जा सकता है तथा भूमि को सरलता से बेंचा भी जा सकता है।
  • भूलेख खसरा खतौनी आपकी संपत्ति को व्‍यक्तिगत संपत्ति बनाये रखने में आपकी सहायता करता है।
  • यदि आपकी भूमि पर किसी प्रकार का कोई कानूनी विवाद है, तो आप अपना साक्ष्‍य प्रस्‍तुत करने के लिये Odisha Bhulekh को अदालत में प्रस्‍तुत कर सकते हैं।

Odisha Land Record Document 2020

दोस्‍तों अब आप समझ गये होंगें कि उड़ीसा भूलेख कितना महत्‍वपूर्णं दस्‍तावेज है? इस दस्‍तावेज की सहायता से हम भूमि संबंधी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। मसलन भूमि के मालिक का नाम, भूमि का क्षेत्रफल, आरओआर तथा बिक्री विवरण आदि।

यदि हम कुछ समय पहले तक उड़ीसा भू‍लेख से संबंधित पूरी प्रक्रिया मैन्‍युअल थी। जिसकी वजह से आपको भूलेख खसरा खतौनी से संबंधित दस्‍तावेज हासिल करने के लिये आपको उड़ीसा के राजस्‍व विभाग के चक्‍कर काटने पड़ते थे।

जिसकी वजह से भ्रष्‍टाचार को बढ़ावा मिल रहा था। विभाग से मैन्‍युअल आवेदन करने के बाद लोगों को सरकारी कर्मचारियों को घूस तक देनी पड़ती थी। इतना कुछ करने के बाद भी लोगों को समय पर भूलेख की नकल प्राप्‍त नहीं हो पाती थी।

जिसको मददेनजर रखते हुये उड़ीसा सरकार ने Odisha Bhulekh Khasra Khatauni की पूरी व्‍यवस्‍था को Online कर दिया है। अब National Land Records Modernization Programme (NLRMP) के तहत उड़ीसा भूलेख से संबंधित सभी प्रकार के डाटा को Digital मोड में स्‍टोर कर दिया गया है।

उड़ीसा की इस कंप्‍यूटरीकृत प्रणाली की वजह से लोगों को बिना किसी दिक्‍कत के घर बैठे ही ऑनलाइन मोड में भूलेख मोबाइल अथवा कंप्‍यूटर पर देखने को मिल जाता है।

भूलेख उड़ीसा के लाभ – Benefits of Bhulekh Odisha

  • उड़ीसा भूलेख के जरिये आप ROR तथा अन्‍य दूसरे विवरण की आसानी से जांच कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन भूलेख उड़ीसा आपको एक पारदर्शी व्‍यवस्‍था प्रदान करता है। जिससे भूमि संबंधी अपराधों पर अंकुश लगा है।
  • सारा डेटा ऑनलाइन होने से अब माफिया भूलेख संबंधी दस्‍तावेजों से छेडछाड़ नहीं कर पाते हैं, जिससे भूमि को हथियारे तथा धोखाधड़ी संबंधी मामलों में भी कमी दर्ज की गयी है।
  • चूंकि यह प्रणाली ऑनलाइन हो गयी है, इसलिये राजस्‍व विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के काम का कुछ बोझ भी कम हुआ है।
  • यह व्‍यवस्‍था ऑनलाइन होने से अब कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसके घर में इंटरनेट की सुविधा मौजूद है, वह Odisha Bhulekh Khasra Khatauni को घर बैठे ही आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं।
  • अब उड़ीसा के निवासियों को राजस्‍व विभाग के चक्‍कर काटने लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है, जिससे उनके कीमती समय की बहुत बचत होती है।

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare – उड़ीसा भूलेख ऑनलाइन चेक कैसे करें?

How to Check Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online in Hindi : यदि आपके पास कृषि अथवा आवासीय भूमि है और आप अपनी भूमि से संबंधित Land record को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिये सबसे पहले Land Records Web Portall, Odisha की आधिकारिक वेबसाइट bhulekh.ori.nic.in पर जाना होगा।

आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें तो आप लैंड रिकार्ड पोर्टल उड़ीसा के होम पेज पर पहुंच जाएंगें।

Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online Process

  • यहां आपको Select Location For ROR का एक विकल्‍प दिखाई पड़ेगा।
  • आपको यहां कुछ जानकारी Fill करनी है।
  • आप सबसे पहले अपने जिले का चयन करें।
  • तहसील चुनें
  • गांव का चयन करें
  • RI सर्किल चुनें
  • इसके बाद आप खातियान, प्‍लॉट अथवा Tenant में से कोई एक विकल्‍प चुनें।
  • अंत में ROR फ्रंट पेज पर क्लिक करें।

Final Bhulekh Data

  • आपके द्धारा इतना करते ही आपके सामने आपके Odisha Bhulekh Khasra Khatauni से संबंधित पूरी जानकारी खुल कर सामने आ जाती है।
  • यदि आप अपने इस भूलेख का Print Out हासिल करना चाहते हैं तो आप Print बटन पर क्लिक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये आपको कंप्‍यूटर अथवा लैपटॉप प्रिंटर से कनेक्‍ट होना आवश्‍यक है।

Odisha Bhulekh की Certified Copy पाने के लिये कितनी Fees देय होती है?

दोस्‍तों, यदि आप अपने लिये भूमि के भूलेख की Certified Copy हासिल करने के लिये आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कुछ फीस अदा करनी होगी। जिसकी नवीनतम जानकारी आपको नीचे दी जा रही है। (ध्‍यान रहे कि नीचे दी जा रही शुल्‍क की दरें, विभाग अपने विवेक के अनुसार कभी भी बदल सकता है, इसलिये आवेदन से पूर्व आप इन दरों को राजस्‍व विभाग में जाकर जरूर प्रमाणित करा लें)

  • सरकारी शुल्‍क तथा यूजर कॉस्‍ट – 30 रूपये
  • कियोस्‍क ऑपरेटर का सेवा शुल्‍क – 08 रूपये
  • प्रिंटिंग शुल्‍क – 10 रूपये
  • स्‍क्‍ैनिंग शुल्‍क – 05 रूपये
  • प्रिंट आउट शुल्‍क – 10 रूपये
  • DeGS शुल्‍क – 02 रूपये

Odisha Bhu Naksha / Map Online Kaise Dekhe

यदि आप ऑनलाइन अपना भू-नक्‍शा देखना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी उड़ीसा लैंड रिकार्ड पोर्टल पर मौजूद है। अपनी भूमि का नक्‍शा देखने के लिये आपको Right Side में सबसे ऊपर Map View का एक विकल्‍प नजर आएगा।

View Map Option

  • आप Map View पर Click करें।

Select Your District

  • Next Page पर आपको अपना जिला चुनना है।
  • Final Land Map

अगले पेज पर पहुंचते ही आपको तहसील, गांव आदि का चुनाव करना है। आपके द्धारा इतना करते ही आपकी भूमि का ऑनलाइन मैप खुल कर सामने आ जाता है। आप इस मैप के जरिये अपनी भूमि का क्षेत्रफल आदि जांच सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Odisha Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare यदि आप Odisha Bhu Naksha / Map Online Kaise Dekhe से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment