जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें (Gym Business Plan In Hindi)

Gym Business Plan In India in Hindi:- आज के वक्त में लोगों का जिंदगी जीने का तरीका बहुत बदल गया है, जिसके कारण लोग अंदर ही अंदर कई प्रकार की बीमारियों से लड़ रहे हैं। लोगों को अपने अंदर से इन बीमारियों को कम करने के लिए एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। कई लोग घर में (Nya gym kaise shuru kare) जगह कम होने के कारण एक्सरसाइज नही कर पाते हैं, जिसके लिए उन्हें जिम का रास्ता अपनाना पड़ता है।

जिम वह जगह है जहां इंसान अपने दिन के कुछ घंटे गुजारकर एक्सरसाइज करके दिनभर फ्रेश महसूस कर सकता है। हर साल कई लोग फिट रहने व अपने वजन को कम करने के लिए जिम को ज्वाइन करते हैं। इसके अलावा कई लोग तो जिम इसीलिए भी ज्वाइन करते हैं कि (Gym ka Business kaise kare) ताकि वह भी फिल्मों में दिखाई दिए जाने वाले फिल्मस्टारों की तरह अपने भी सिक्स पैक एब्स बना सकें। 

इन्ही कारणों से भारत देश में जिम की डिमांड बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है और डिमांड बढने के साथ ही जिम के बिजनेस का स्कोप भी बढ़ता जा रहा है। तो अगर आप भी चाहें तो इस बिजनेस को करके देख सकते हैं व एक नई सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। तो अगर आपने जिम बिजनेस करने का अपना मन बना लिया है, तो आपको एक सक्सेसफुल जिम मालिक बनने के लिए आपको जिम की कुछ मशीनों और एक अच्छी जगह की आवश्यकता होगी।

जिम को शुरू करना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो इस लेख में हम आपको बताएंगे की जिम खोलने के लिए आपको किन-किन मशीनों की, किन नियमों का पालन करने की आवश्यकता होगी। जिससे की आपको अपना बिजनेस शुरू करने में कादी मदद मिलेगी।

नया जिम खोलने की लागत, मशीनें सभी जानकारियां (Gym Business Plan In Hindi) 

अगर आपने किसी हेल्थ एजुकेशन इंस्टिट्यूट से फिटनेस के ऊपर क्वालिफिकेशन की है या फिटनेस ट्रेनर की ट्रेनिंग ले रखी है तो आप बड़ी आसानी के साथ एक जिम को शुरू कर सकते हैं। अगर आपने किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग नही ली है तो आपको जिम खोलने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। बिना किसी ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के आपको जिम खोलने के लिए पहले अपने जिम पर एक अच्छा ट्रेनर रखने की आवश्यकता (Gym mai lagane wali lagat) होगी।

कैसे खोले नया जिम खोलने की लागत मुनाफा व मशीनें Gym Business Plan In Hindi

जिम खोलने के पहले आपको यह भी प्लान करना होगा कि आप किस प्रकार का जिम खोलना चाहते हैं। एक जिम वह होता है जिसमें लोग अपनी बॉडी बनाने, वजन को बढ़ाने व घटाने के लिए आते हैं और दूसरे प्रकार का जिम वह होता है जिसमें लोग योग सीखने, एक्सरसाइज करने व अपने वजन को बढ़ाने एवं घटाने के लिए जाते हैं। तो यह आपको सोचना होगा की आपको कौन सा जिम ओपन करना है।

जिम खोलने के पहले आपको यह भी प्लान करने की जरूरत होगी की आप जिन को किस स्थान पर खोलने जा रहे हैं। आपका जिम एक ऐसी सोसायटी या मोहल्ले में होना चाहिए जहां लोगों की संख्या अधिक हो। आपको यह भी देखना होगा की आप जिम में किस प्रकार की और कौन-कौन सी मशीन रखेंगे। इन सब बातों को ध्यान में रख कर ही आपको अपने जिम की शुरुआत करनी होगी।

जिम शुरू करने के लिए लगने वाले सभी लाइसेंस (All licenses required to start a gym in Hindi)

कोई भी बिजनेस शुरू करने के पहले उसके मालिक को अपने बिजनेस को आधिकारिक रूप से पंजीकृत करना और सरकारी कानूनों का पालन करना अनिवार्य होता है। आप निम्न में से किसी भी प्रकार से अपने बिजनेस को बना सकते हैं।

  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रजिस्टर करके।
  • एलएलपी रजिस्टर करके।
  • सोलो पार्टनरशिप रजिस्टर करके।
  • पार्टनरशिप फर्म रजिस्टर करके।

एक जिम को शुरू करने के लिए आपको जिस-जिस डॉक्यूमेंट या लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी उसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है – आपको अपनी जिम का बिल्डिंग परमिट बनवाना होगा, ट्रेड लाइसेंस, प्रारंभिक निवेश संबंधित लाइसेंस व दुकान स्थापना पंजीकरण भी प्राप्त करना होगा।

इन सब के अलावा आपको आपके जिम का जीएसटी पंजीकरण, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग और आईटीआर फाइलिंग जैसी कर प्रक्रियाओं के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप अपने जिम में एक स्विमिंग पूल, वाटर एरोबिक्स या स्पा जैसी सुविधाओं को जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपनी शहर की नगर पालिका से विशेष अनुमति लेनी होगी। जिम एक ऐसी जगह हैं जहां चोट लगना या दुर्घटनाएं होना आम बात है। इसलिए किसी बड़ी से हानि से बचने के लिए आपको वहां का बीमा करवाना भी जरुरी है।

अपने जिम में अच्छे ट्रेनर को रखें (Have a good trainer in your gym in Hindi)

यही आप एक जिम की शुरुआत कर रहें है तो यह बात आपको ध्यान में रखना होगी कि एक अच्छे जिम की पहचान उसकी अच्छी मशीनों के ब्रांड और एक अच्छे फिटनेस ट्रेनर की उपस्थिति से निर्धारित होती है। इसलिए आपको अपने जिम में कुछ अच्छे प्रशिक्षित फिटनेस ट्रेनरों को रखने की आवश्यकता होगी।

एक प्रशिक्षित जिम ट्रेनर आपके जिम में एक प्रामाणिकता लाएगा कि हाँ यह जिम आपके लिए एक अच्छी जगह है। साथ ही, यह आपके व्यवसाय के लिए एक गुणवत्ता बढ़ाने का काम भी करेगा और वर्ड ऑफ़ माउथ मार्केटिंग को भी बढ़ाएगा।

किसी भी जिम ट्रेनर को काम पर रखने से पहले आप उसके पिछले जिम में जाके यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि उसका अनुभव और व्यवहार कैसा है, जिससे की बाद में आपको कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। इससे आपको उनके गुणों के बारे में और ज्ञान के बारे में बेहतर जानकारी मिल जायेगी।

अपने जिम के लिये सही स्थान का चयन करें (Choose the right location for your gym in Hindi)

किसी भी व्यवसाय में स्थान एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो आपके व्यवसाय को बना भी सकता है और बिगाड़ सकता है। आपको अपने जिम को ऐसे जगह स्थापित करना होगा जहां आवासीय क्षेत्र, गेटेड कम्युनिटीज या अपार्टमेंट हो, जिससे आपके जिम में लोगों की कमी न हो। यदि आवासीय क्षेत्र के पास आपको कोई स्थान उपलब्ध नहीं होता है, तो आप कम किराए पर उपलब्ध निकटतम संभावित स्थान पर एक बड़ा स्थान चुन सकते हैं।

रिहायशी इलाके में जिम खोलने से तात्पर्य यह है कि रिहायशी इलाकों के पास के जिमों में सुबह और शाम के समय भीड़भाड़ बनी रहती है। इसलिए लोगों को थोड़ा और आगे जाने में कोई आपत्ति नहीं होगी अगर वे कम भीड़-भाड़ वाली और अधिक आराम वाली जगह पर कसरत कर सकें।

जिम के लिए सही मशीन और इंटीरियर का चुनाव (Choosing the Right Machine and Interior for the Gym)

किसी भी जिम में उच्च गुणवत्ता वाली मशीनों का होना बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपके जिम सेटअप में ये बुनियादी मशीनें अवश्य रूप से होनी चाहिए।

#1. ट्रेनिंग बेंच (Training Benches)

यह अलग-अलग प्रकार के ट्रेनिंग एक्सरसाइजेज के अभ्यासों के लिए उपयोग किए जाने वाला एक बुनियादी उपकरण हैं। आपको इनकी अधिक संख्या में आवश्यकता होगी क्योंकि इनका उपयोग भार प्रशिक्षण के लिए किया जाता है। बेंचों को उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए।

#2. फ्री वेट (Free weights)

फ्री वेट में डंबल सेट, बारबेल सेट, केटलबेल सेट, वेट प्लेट और अन्य उपकरण से शुरू होने वाले कई उपकरण शामिल हैं। चूंकि ये जिम में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास कई सदस्यों के लिए इनकी संख्या अधिक हो।

#3. पुल अप फ्रेम और बार (Pull up frames and bars)

यह बॉडीवेट एक्सरसाइज के लिए यूज़ की जाती है और इसको लगाने] के लिए वॉल या सीलिंग सपोर्ट की जरूरत होती है। बारबेल रखने के लिए स्क्वाटिंग रैक की भी आवश्यकता होती है।

#4. कार्डियो मशीन (Cardio Equipment)

ट्रेडमिल, एक्सरसाइज साइकिल और पंचिंग बैग सभी प्रकार के कार्डियो उपकरण हैं जो सभी जिम में आवश्यक रूप से होने चाहिए।

#5. सहायक उपकरण (Accessories)

ऐसे कई और भी उपकरण हैं जो जिम के लिए उतने ही आवश्यक हैं जितने की अन्य उपकरण हैं। जैसे फिटनेस बॉल, रोइंग मशीन, एब्स व्हील, मैट, बैटल रोप आदि।

#6. इंटीरियर (Interior)

किसी भी जिम का इंटीरियर अच्छी तरह से चमकदार रोशनी, अच्छी पेंटिंग और चारों ओर बहुत सारे प्रेरक पोस्टर के साथ बनाई जानी चाहिए। जिम में मिर्रोर्स भी पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए।

जिम शुरू करने के लिए लगने वाली लागत (Cost to start a gym in Hindi)

भारत में जिम शुरू करने की लागत आपके जिम के आकार, सुविधाओं, अच्छे गुणवत्ता वाले उपकरण और आप किस तरह के ट्रेनर को रख रहे हैं उसके आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

स्थान और किराया (Space and Rent)

अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए आपके जिम का आकार बड़ा एवं आकर्षित होना चाहिए। तो आपको कम से कम 5,000 वर्ग फुट क्षेत्र की आवश्यकता होगी। स्थान के आधार पर इतने बड़े स्थान का किराया 15,000 रुपए से 25,000 रुपए तक हो सकता है।

उपकरण (Equipment)

एक अच्छे जिम में उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला होगी चाहिए और अधिक संख्या में होना चाहिए , ताकि एक ही समय में अधिक लोग कसरत कर सकें। यदि आप छोटी शुरुआत कर रहे हैं, तो बुनियादी उपकरण की लागत लगभग रु। 5,00,000 जबकि उन्नत उपकरणों के साथ एक बड़े जिम की कीमत 30,00,000 रुपए तक जा सकती है।

इंटीरियर (Interior)

यही आप अपने जिम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करना चाह रहे हैं, तो आपको अपने जिम का इंटीरियर उत्तम क्वालिटी का रखने की जरूरत होगी। इंटीरियर डिजाइनिंग की लागत लगभग 2,00,000 रुपए से 5,00,000रुपए तक हो सकती है।

ट्रेनर्स (Trainers)

किसी अच्छे फिटनेस ट्रेनर को काम पर रखने में काफी खर्च हो सकता है।

जिम के लिए फ्रेंचाइजी लें (Get a Franchise for a Gym in Hindi)

यदि आप भारत में एक जिम व्यवसाय शुरू करने योजना बना रहे हैं लेकिन आपके पास अनुभव की कमी है, तो फ्रैंचाइज़ी चुनना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। हालांकि भारत में जिम फ्रैंचाइज़ी की लागत महंगी हो सकती है, लेकिन यह आपको शुरुआत से ही सब कुछ शुरू करने की परेशानी से बचाती है। जिम फ्रैंचाइज़ी लेने से आपको जिम बिजनेस के बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद मिल सकती है। उस ज्ञान के साथ, आप अपना खुद का जिम शुरू कर सकते हैं और समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

एक अच्छा जिम उस इलाके पर निर्भर करता है जिसमें इसे स्थापित किया गया है। इसके अलावा प्रारंभिक निवेश, उपकरण, इंटीरियर और बेस्ट फिटनेस ट्रेनर भी जिम की सफलता का महत्वपूर्ण कारक है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा व्यवसाय विकल्प है जो उद्योग में अनुभवी हैं या जो फ्रैंचाइज़ी लेने में रुचि रखते हैं। यह जानकारी आपके लिए इस बात की नींव रखने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए कि आप आपने जिम से क्या उम्मीद कर रहे हैं।

उपरोक्त जानकारी के आधार पर आप अपना जिम शुरू कर सकते हैं व एक सफलता की तरफ बढ़ सकते हैं।

नया जिम खोलने की लागत, मशीनें सभी जानकारियां – Related FAQs

प्रश्न: जिम मालिकों को किन सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है?

उत्तर: मुख्य समस्या शुरुआत में नए लोगों को जोड़ने की आती हैं, इसके बाद स्टाफ, खर्च।

प्रश्न: जिम ट्रेनर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर: फ्रेशर्स को 15,000 से 20,000 रुपए तक भुगतान करने की आवश्यकता है और अनुभवी को 40,000 से 1 लाख रुपए तक।

प्रश्न: भारत में जिम शुरू करने के लिए कितने निवेश की आवश्यकता है?

उत्तर: एक अच्छे क्षेत्र में एक अच्छी गुणवत्ता वाला जिम शुरू करने के लिए जहां आप कई ग्राहकों से अपेक्षा कर सकते हैं, आपको कम से कम 30 लाख रुपए तक निवेश करना होगा। यदि आप सीमित बजट पर हैं और छोटी शुरुआत कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको 10 लाख रुपए की आवश्यकता होगी।

प्रश्न: क्या भारत में जिम खोलना लाभदायक है?

उत्तर: प्रॉफिट जिम के इलाके और दी जाने वाली सेवाओं पर निर्भर करती है.

Leave a Comment