नॉर्वे में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, सैलरी, वीजा व फीस | Norway me job kaise paye

|| नॉर्वे में जॉब कैसे पाए? | नॉर्वे में भारतीयों के लिए जॉब्स | Norway ke liye language kaise sikhe in Hindi| नॉर्वे में जॉब करने की जानकारी | Norway me job kaise dhunde in Hindi ||

Norway me job kaise paye:– नॉर्वे एक ऐसा देश है जो संयुक्त राष्ट्र के द्वारा सबसे शांत और अच्छे देशों में शामिल किया गया है। इसका मुख्य कारण है वहां उपलब्ध सुविधाएँ और सरकारों का शासन तंत्र। यही कारण है कि आज के समय में बहुत से भारतीय नॉर्वे जैसे देश में नौकरी पाने को इच्छुक हैं और इसके लिए यत्न भी कर (Norway me job kaise kare in Hindi) रहे हैं। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो नॉर्वे जैसे देश में जॉब की तलाश कर रहे हैं या वहां नौकरी करना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं।

इस लेख की सहायता से आज हम आपके साथ नॉर्वे देश में जॉब कैसे करे या नॉर्वे में नौकरी कैसे पाए, इत्यादि बातों के बारे में चर्चा करेंगे और आपको बताएँगे कि आखिरकार किस तरीके से आपकी नॉर्वे में जॉब लग (Norway me naukri kaise paye in Hindi) सकती है। इसके लिए आपको यह लेख अंत तक और वो भी बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा तभी आपको नॉर्वे में नौकरी मिल पायेगी। तो आइए जानते हैं नॉर्वे में नौकरी करने के लिए आपको क्या करना होगा।

Contents show

नॉर्वे में जॉब कैसे पाए? (Norway me job kaise paye)

नॉर्वे में जॉब पाना जितना सरल होता है उतना ही मुश्किल वहां पर टिकना। कहने का अर्थ यह हुआ कि नॉर्वे सरकार ने भारतीयों के लिए अपने दरवाजे तो खोल रखे हैं लेकिन बहुत से लोग वहां सही से जॉब ना कर पाने के कारण निकाल दिए जाते हैं या खुद ही वापस लौट (How can I get a job in Norway in Hindi) आते हैं। ऐसा वहां की शांत संस्कृति और व्यवहार के कारण देखने को मिलता है।

नॉर्वे में जॉब कैसे पाए योग्यता, सैलरी, वीजा व फीस Norway me job kaise paye

तो यदि अप भी नॉर्वे में नौकरी करना चाहते हैं और इसके लिए सही उपाय ढूँढ रहे हैं तो आज हम आपके साथ इसी बात पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आपको यह जानने को मिलेगा कि किस तरह से आप नॉर्वे में जॉब करने के लिए अपने आप को सक्षम बना सकते हैं। आइए जाने नॉर्वे में जॉब करने के लिए आपको अभी से ही क्या क्या तैयारियां करनी होगी।

नॉर्वे देश की अर्थव्यवस्था किस पर टिकी है? (Norway economy depand on in Hindi)

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिरकार नॉर्वे देश की इकॉनमी किन किन संसाधनों पर टिकी हुई है क्योंकि इसे जानकर ही आप यह पता लगा पाएंगे कि आखिरकार नॉर्वे जैसे देश में किस क्षेत्र में नौकरी करने की अपार संभावनाएं हो सकती हैं। वह इसलिए क्योंकि जिस देश में जिस चीज़ से जुड़ा ज्यादा काम होता है, वही उस देश की पहचान बन जाता है और उसी के आधार पर ही वहां नौकरियां निकलती हैं जिसमे देश विदेश के कई लोग काम करते हैं।

तो नॉर्वे में मुख्य रूप से इन पांच क्षेत्रों में काम किया जाता है या फिर वहां की इकॉनमी इन्हीं पांच क्षेत्रों पर आधारित है।

  • फिशिंग या मछली पालन
  • तेल
  • मिनरल
  • हाइड्रोपॉवर
  • टूरिज्म

तो यदि आप नॉर्वे जैसे देश में जॉब तलाश रहे हैं तो आपको इन पांच क्षेत्रों में एक क्षेत्र चुन लेना चहिये और उसमे जी जान लगाकर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। यदि आपने इनमे से किसी एक में भी स्वयं को सक्षम बना लिया तो यकीन मानिये नॉर्वे में आपकी नौकरी लगने से कोई नही रोक पाएगा।

नॉर्वे में भारतीयों के लिए जॉब्स (Norway job opportunities for Indians in Hindi)

नॉर्वे देश में बहुत संख्या में भारतीय काम करते हैं और अभी भी हर वर्ष हजारो भारतीय नॉर्वे देश में काम करने जाते हैं। अपने देश में भारतीयों की बढ़ती हुई रुचि को देखते हुए नॉर्वे सरकार ने भारतीयों के लिए एक स्पेशल वेबसाइट तक निकाली है जहाँ पर वहां उपलब्ध जॉब और उसकी पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताया (Norway job sites in Hindi) गया है। इसलिए यदि आप भी उन नियमों व शर्तों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको भी उनकी वेबसाइट पर जाकर देखना चाहिए।

नॉर्वे सरकार के द्वारा भारतीयों को नौकरी देने के लिए जो वेबसाइट लांच की गयी है उसका लिंक https://www.norway.no/en/india/services-info/work/ है। यहाँ पर आपको एक एक जानकारी विस्तार से दी जाएगी और यदि नॉर्वे सरकार के द्वारा इसमें कोई परिवर्तन किया जाता है तो वह भी इसी वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि इस वेबसाइट की सहायता से आपको नॉर्वे में नौकरी करने के ऊपर लगभग सब जानकारी आधिकारिक रूप से मिल जाएगी।

नॉर्वे में जॉब करने की जानकारी

अब यदि आप नॉर्वे में जॉब करने की जानकारी को और भी विस्तार से जानने के इच्छुक हैं तो उसके लिए भी नॉर्वे सरकार के द्वारा एक वेबसाइट लांच की (Best job portal in Norway in Hindi) गयी है। उस वेबसाइट पर जाकर आपको वहां उपलब्ध जॉब के लिए किस तरह से अप्लाई किया जाए या तरह तरह के फार्म कैसे भरे जाए, इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। यदि आप उस वेबसाइट को देखना चाहते हैं तो उसका लिंक https://www.nav.no/en/home है।

इस वेबसाइट पर आपको कई तरह की जानकारी के बारे में जानने को मिलेगा। जो हैं:

  • सबसे पहले तो आपको नॉर्वे में वर्क या जॉब करने के बारे में जानकारी मिलेगी। इसमें आपको हर एक उपलब्ध जॉब के बारे में सूचित करने का काम किया जाएगा जो नॉर्वे में उपलब्ध है। आप किसी भी समय उसके लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • नॉर्वे में जाने के लिए हर तरह के फॉर्म व एप्लीकेशन को इस वेबसाइट पर दूसरे विकल्प के रूप में दिखाया जाएगा। एक बार आप किसी फॉर्म को सेलेक्ट कर लेते हैं और उसे भर देते हैं तो वह फॉर्म नॉर्वे सरकार को पहुँच जाएगा। उसके बाद आगे की प्रक्रिया का पालन करते हुए आपको भी सूचित करने का काम किया जाएगा।
  • आखिरी और अंतिम विकल्प के रूप में आपको नॉर्वे में जॉब करने पर मिलने वाली सुविधाओं और फायदों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही यदि आप नॉर्वे जाकर काम करना चाहते हैं तो नॉर्वे सरकार के द्वारा इसमें आपकी किस तरह से सहायता की जाएगी, इसके बारे में भी सूचित किया जाएगा।

तो इस तरह से आप नॉर्वे में उपलब्ध जॉब के बारे मे जान सकते हैं और उनके बारे में अन्य हर जानकारी ले सकते हैं। नॉर्वे सरकार के द्वारा अपने देश में जॉब करने पर बहुत तरह की सुविधाएँ भारतीयों को दी जाती हैं और उसके लिए उन्हें समय समय पर ऑफर भी दिए जाते हैं।

नॉर्वे में जॉब कैसे ढूंढे? (Norway me job kaise dhunde in Hindi)

अब करते है सबसे मुख्य मुद्दे की बात जो है नॉर्वे में जॉब को ढूँढना या वहां उपलब्ध नौकरियों के बारे में जानना। तो यदि आपको लगता है कि नॉर्वे जैसे देश के द्वारा आपको अपने यहाँ जॉब करने के लिए हर तरह की जानकारी दी जाएगी लेकिन उनके द्वारा आपको यह भी नही बताया जाएगा कि वहां किस क्षेत्र में कितनी जॉब और किस तरह की जॉब उपलब्ध है, तो आप गलत है।

दरअसल नॉर्वे सरकार ने इसके लिए भी एक वेबसाइट को बनाया हुआ है जहाँ पर समय समय पर नॉर्वे में उपलब्ध हर तरह की जॉब की जानकारी को डाला जाता है। इस वेबसाइट का लिंक https://arbeidsplassen.nav.no/stillinger है। इस वेबसाइट पर क्लिक करने पर आपको नॉर्वे देश में उपलब्ध हर तरह की जॉब की जानकारी मिल जाएगी। इसमें प्रमुख है:

  • जॉब का नाम या टाइटल
  • जॉब करने का क्षेत्र
  • जगह कहां जॉब मिलेगी
  • उसको कब पब्लिश किया गया
  • जॉब किसने डाली उसकी जानकारी इत्यादि।

हालाँकि यह सब जानकारी नॉर्वे की भाषा में होगी लेकिन आपको इसे देखकर थोड़ा बहुत आईडिया जरुर हो जाएगा कि वहां पर आपको किस तरह की जॉब और किस क्षेत्र में जॉब मिल सकती हैं। वैसे तो आप नॉर्वे में उपलब्ध जॉब के बारे में विभिन्न जॉब पोर्टल्स, वेबसाइट व ऐप के माध्यम से सर्च कर सकते हैं लेकिन इस वेबसाइट पर आपको नॉर्वे में उपलब्ध हर तरह की जॉब के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

इसलिए हम आपको यही परामर्श देंगे कि आप विभिन्न जॉब पोर्टल पर एक्टिव रहने के साथ साथ नॉर्वे सरकार की ओर से लांच की गयी इस प्रमुख वेबसाइट को भी देखे ताकि आप वहां निकलने वाली हर तरह की जॉब के बारे में खुद को अपडेटेड रख सके और उसके लिए समय रहते आवेदन कर सके।

नॉर्वे में जॉब के लिए वहां की भाषा सीखना (Norway ke liye language kaise sikhe in Hindi)

आपका नॉर्वे में जॉब करना या वहां का वीजा पाना बहुत आसान है। वह इसलिए क्योंकि नॉर्वे में भारतीय बहुत कम जाते हैं या जा पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय ज्यादातर उन देशों में जाना प्रेफर करते हैं जहाँ की राष्ट्रीय भाषा या प्रचलन वाली भाषा अंग्रेजी हो। अब नॉर्वे के साथ वैसा बिल्कुल भी नही है। वहां पर नॉर्वे देश की भाषा ही प्रमुखता के साथ बोली और समझी जाती हैं जिसे नार्वेजियन कहते है।

अब यदि आपको नॉर्वे देश में वर्किंग वीजा पर जाना है और वहां पर जॉब करनी है तो उसके लिए पहले आपको नार्वेजियन भाषा को सीखना होगा। हालाँकि इसके अलावा नॉर्वे में कई अन्य भाषाओँ को बोलने का चलन भी है लेकिन प्रमुख तौर पर जिस भाषा को वहां पर बोला जाता है उसे नार्वेजियन ही कहा जाता है। नॉर्वे देश की अन्य प्रमुख भाषाओँ में आती हैं:

  • Sami
  • Kven
  • Romani
  • Scandoromani
  • Norwegian Sign Language

नॉर्वे में काम करने पर कितना टैक्स लगेगा? (Norway employment tax in Hindi)

यह बात आपको कुछ निराश कर सकती है क्योंकि नॉर्वे की सरकार के द्वारा अपने यहाँ काम करने वाले लोगों की सैलरी का एक बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में काट लिया जाता है। तो यदि आप नॉर्वे में जॉब कर रहे हैं तो आपको वहां की सरकार को 37 प्रतिशत टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप 100 रुपए वहां की मुद्रा में कमाते हैं तो आपको 37 रुपए टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। इसके बाद आपकी शुद्ध कमाई 63 रुपए होगी।

नॉर्वे में काम करके कितनी कमाई होगी? (Norway starting salary in Hindi)

अब इस लेख की सबसे अंतिम और मुख्य बात जो है कमाई की। अब आप नॉर्वे जैसे देश में जा ही क्यों रहे हैं? आपका उत्तर होगा भारत देश से ज्यादा पैसे कमाने के लिए। तो यदि आप ऊपर वाली बात पढ़ कर निराश हो गए हैं और सोच रहे हैं कि जब आपका नॉर्वे में टैक्स ही इतना ज्यादा कट रहा है तो फिर वहां काम करके क्या ही फायदा (Norway work salary in Hindi) मिलेगा। तो यहाँ हम आपको पहले ही यह बता दे कि नॉर्वे एक ऐसा देश है जहाँ पर काम करने के बहुत ज्यादा पैसे मिलते हैं।

ऐसे में यदि नॉर्वे की सरकार आपका टैक्स काट भी लेती है और उसके बाद आप उन पैसों को भारत लेकर आते हैं तो भी आप एक वर्ष में 25 से 30 लाख रुपए की शुद्ध कमाई कर पाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि टैक्स कटने के बाद भी आपकी कमाई एक वर्ष की 25 से 30 लाख रुपए तक की होगी। तो इस तरह से आप नॉर्वे में जॉब करके बहुत ही बड़े फायदे में रहने वाले हैं।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आज आपने जान लिया कि यदि आप नॉर्वे में जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। वहां जॉब करने का क्या क्राइटेरिया होगा और उसके लिए आपको कहां पर आवेदन दाखिल करना होगा। तो इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप नॉर्वे में जॉब कर सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

नॉर्वे में जॉब कैसे पाए – Related FAQs

प्रश्न: नॉर्वे में जॉब कैसे मिलेगी?

उत्तर: नॉर्वे में जॉब लेने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए जिसे पढ़ कर आपको समझ में आ जाएगा कि आप नॉर्वे में किस तरीके से जॉब पा सकते हैं।

प्रश्न: नॉर्वे में नौकरी करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

उत्तर: नॉर्वे में नौकरी करने के लिए आपको एक डिग्री लेनी होगी और उस डिग्री के बलबूते ही आपकी नॉर्वे में नौकरी लग पायेगी।

प्रश्न: क्या नॉर्वे में जॉब करना लाभदायक है?

उत्तर: हां, नॉर्वे में जॉब करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। आप एक वर्ष में नॉर्वे में जॉब करके 25 से 30 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

प्रश्न: नॉर्वे की आधिकारिक भाषा कौन सी है?

उत्तर: नॉर्वे की आधिकारिक भाषा नार्वेजियन है

Leave a Comment