Nirvik Yojana Me Avedan Kaise Kare – निर्यात ऋण विकास बीमा योजना की संपूर्णं जानकारी

Nirvik Yojana 2020 full details in Hindi : वित्‍तीय वर्ष 2020-21 के लिये हाल ही में संसद में देश की वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन ने छोटे भारतीय निर्यातकों (Exporters) के लिये बहुत ही अच्‍छी और लाभकारी योजना Launched की है।

इस योजना का नाम Nirvik Yojana है। निर्विक योजना पिछले साल लागू की गयी निर्यात ऋण विकास योजना का परिवर्तित रूप है।

How to Apply for Nirvik Yojana Details in Hindi

पिछले साल निर्यात ऋण विकास योजना को बिना किसी तैयारी के आधे अधूरे तरीके से लागू कर दिया गया था। जिसकी वजह से लोगों ने इस योजना का लाभ उठानें में बिल्‍कुल भी दिलचस्‍पी नहीं ली थी।

लेकिन अब Nirvik Yojana 2020 के तहत छोटे निर्यातकों को बड़ी तादत में ऋण दिया जाएगा। ताकि वह देश में बने माल को अधिक से अधिक मात्रा में विदेशी बाजार में खपा कर देश के लिये बहुमूल्‍य विदेशी मुद्रा अर्जित कर सकें।

यही कारण है कि Nirvik Scheme के तहत दिये जाने वाले ऋण की कुल रकम पर 90 प्रतिशत तक Insurance कवर प्रदान किये जाने का ऐलान स्‍वयं वित्‍तमंत्री ने किया है।

Nirvik Yojana Kya Hai? निर्विक योजना के तहत 90 प्रतिशत बीमा कवर क्‍यों दिया जा रहा है?

What is Nirvik Yojana in Hindi : निर्विक योजना पुरानी निर्यात ऋण विकास बीमा योजना का परिवर्तित स्‍वरूप है। इस योजना के तहत छोटे निर्यातकों को लोन दिया जाएगा ताकि वह भारतीय वस्‍तुओं के निर्यात के लिये प्रोत्‍साहित हो सकें।

Nirvik Yojana के तहत बीमा कवर की सीमा में भी भारी बढोत्‍तरी की गयी है। जिससे छोटे निर्यातकों के जोखिम में भारी कमी आएगी क्‍योंकि बीमा कवर की उच्‍चतम सीमा 90 प्रतिशत घोषित कर दी गयी है।

निर्विक बीमा योजना के तहत निर्यातकों का ऋण की रकम पर जो बीमा किया जाएगा उसका प्रीमियम भी बहुत कम होगा। जिसकी वजह से छोटे निर्यातक इस योजना को हाथों – हाथ ले सकते हैं।

Nirvik Scheme के तहत जो भी निर्यातक इस योजना के लिये आवेदन करेगा उसे प्रीमियम पर सब्सिडी भी सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।

Also Read :

Nirvik Insurance Scheme के मुख्‍य Points

योजना का नाम निर्विक योजना (निर्यात ऋण विकास बीमा योजना)
किसने लांच की वित्‍तमंत्री निर्मला सीता रमण (भारत सरकार)
कब लांच हुई 01 फरवरी 2020
लाभार्थी तबका सभी छोटे निर्यातक
परिधि में आने वाले तत्‍व बैंक ऋण तथा बीमा कवर
कितना मिलेगा बीमा कवर कुल ऋण रकम का 90%
आवेदन कहां करें स्‍पष्‍ट नहीं (गाइडलाइन का इंतजार करें)
   

Nirvik Yojana के बारे में कुछ और महत्‍वपूर्णं जानकारी

निर्विक योजना के लागू हो जाने के बाद देश की केंद्र सरकार निर्यातकों को बड़ी तादत में बैंक ऋण प्रदान करायेगी। इसके लिये बैंकों को तैयार रहने के लिये बोला गया है।

इस योजना का संचालन निर्यात ऋण गारंटी निगम सभी Small Exporters को निर्यात में हुये घाटे का 60 प्रतिशत तक का बैंक लोन उपलब्‍ध कराता है।

लेकिन नयी योजना के लांच होने के बाद पूरे 100 प्रतिशत का ऋण प्राप्‍त होगा और 90 प्रतिशत ऋण पर बीमा कवर तथा इसके प्रीमियम पर सब्सिडी का प्रावधान किया जा चुका है।

आने वाले कुछ समय में भारतीय निर्यात सेक्‍टर में छोटे निर्यातकों का प्रदर्शन सुधरने की उम्‍मीद व्‍यक्‍त की जा रही है। नयी योजना के तहत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स तथा मोबाइल डिवाइसों के निर्मांण संबंधी गतिविधियों में भी तेजी आएगी और उनका समुचित मात्रा में निर्यात भी संभव हो सकेगा।

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार निर्यात सेक्‍टर में लगभग 100 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश का लक्ष्‍य निर्धारित करने जा रही है। ताकि भारतीय निर्यात पूरी दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर चल सके।

Benefits of Nirvik Insurance Scheme – निर्विक बीमा योजना के लाभ

  • निर्विक योजना के लिये क्‍लेम के निस्‍तारण का System बहुत ही सरल और आसानी से समझ में आने वाला बनाया जा रहा है। इसके लिये बीमा कंपनियों का जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किये जा रहे हैं।
  • इस योजना के तहत Indian Exporters के लिये पर्याप्‍त मात्रा में Working Capital की व्‍यवस्‍था की जाएगी त‍था इस पर बीमा कवर प्रदान करके जोखिम को समाप्‍त किया जाएगा।
  • निर्विक योजना को लांच करने का एक महत्‍वपूर्णं मकसद भारतीय निर्यात के क्षेत्र में नये लोगों की इन्‍ट्री कराना है तथा इस क्षेत्र में स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा का जन्‍म देना है।
  • निर्यात सेक्‍टर के मजबूत होने से देश में नयी नौकरियों का सृजन होगा, जिससे बेरोजगारी की समस्‍या पर भी काबू पाया जा सकेगा।
  • इस योजना के साथ ही E-Market Plus भारतीय निर्यातकों का काम आसान करेगा जिससे निर्यात में वृद्धि दर्ज की जा सकेगी।
  • जब पिछले साल निर्यात ऋण विकास योजना लागू की गयी थी, तो बैंक निर्यातकों को ऋण देने से हिचकते थे। लेकिन अब बैंकों को ऋण पर बीमा कवर की सुरक्षा भी मिल रही है, तो बैंक भी ऋण देने के दायित्‍व से अब पीछे नहीं हटेंगें।
  • Nirvik Insurance Scheme के लांच हो जाने के बाद तरलता के साथ ऋण लागत में भारी कमी दर्ज की जाएगी।
  • इस साल के बजट में भारत सरकार ने एक्‍सपोर्ट सेक्‍टर के लिये लगभग 27,300 करोड़ रूपये की भारी भरकम राशि की व्‍यवस्‍था की हुई है।

निर्विक योजना के मुख्‍य उद्देश्य

  • MSME योजना के तहत ऋण पाने वाले निर्यातकों को ECGC बीमा कवर से बैंकों को ऋण पर सुरक्षा प्रदान किया जाना है।
  • नयी योजना लागू हो जाने के बाद सभी छोटे भारतीय निर्यातकों को लाभ होगा और वह पहले से अधिक मजबूती हासिल करेंगें।
  • ऋण लागत में कमी आने से पूंजीगत निर्यातकों को बड़ी राहत मिलेगी तथा उन्‍हें अपना काम अधिक रूचि कर लगने लगेगा।
  • निर्विक बीमा योजना लागू हो जाने के बाद सभी भारतीय निर्यातकों को अनुकूल व्‍यापारिक माहौल का अहसास होगा और वह अधिक माल निर्यात करने की दिशा में तेजी से काम कर सकेंगें।

Nirvik Yojana Me Avedan Kaise Kare – निर्विक योजना 2020 में आवेदन कैसे होता है?

यदि आप निर्विक योजना का लाभ उठाने के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं, तो आपको How to Apply Online for Nirvik Scheme के पूरे प्रोसेस के बारे में अवश्‍य पता होना चाहिये।

इस योजना में आवेदन कैसे और कब किया जाएगा इस बारे में अभी योजना से संबंधित गाइडलाइन मौजूद नहीं है। इसलिये जब तक गाइडलाइन नहीं आती आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। जैसे ही आवेदन संबंधी नये नियम सरकार की ओर से जारी किये जाएंगें, हम आपको इसी पोस्‍ट में अपडेटेट जानकारी प्रदान करेंगें। तब तक धैर्य के साथ थोड़ी प्रतीक्षा करें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Nirvik Yojana Me Avedan Kaise Kare यदि आप Nirvik Scheme in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

1 thought on “Nirvik Yojana Me Avedan Kaise Kare – निर्यात ऋण विकास बीमा योजना की संपूर्णं जानकारी”

Leave a Comment