न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? योग्यता, कोर्स, सैलरी | News Reporter Kaise Bane?

|| News reporter kaise bane, ज़ी न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने, न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी, रिपोर्टर की आवश्यकता है, न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स, दैनिक जागरण पत्रकार कैसे बने, रिपोर्टर की आवश्यकता 2022, क्राइम रिपोर्टर कैसे बने ||

आज के समय में न्यूज़ रिपोर्टर या पत्रकार ही सर्वेसर्वा है। हम अपने दैनिक जीवन में अपने घरवालो का चेहरा इतना नही देखते होंगे जितना चेहरा टीवी पर किसी पत्रकार का देख लेते है। एक समय था जब न्यूज़ का स्रोत केवल रेडियो में (News reporter kaise ban sakte hain) सुनने से लेकर समाचार पत्र में पढ़ने तक था लेकिन जैसे ही टीवी का हमारे जीवन में प्रवेश हुआ हैं तब से न्यूज़ रिपोर्टर के क्षेत्र में जॉब की भरमार सी आ गयी हैं।

यदि आप भी टीवी पर न्यूज़ रिपोर्टर को देखकर एक न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं (Patrakar kaise bane) और जानना चाह रहे हैं कि न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी देंगे। आज आप जानेंगे कि न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बना जाता है या (How to become news reporter in Hindi) फिर पत्रकार बनने के लिए क्या करना पड़ता है। आइए जाने न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करे।

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? (News reporter kaise bane)

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? योग्यता, कोर्स, सैलरी | News Reporter Kaise Bane?

न्यूज़ रिपोर्टर को देखना और उन्हें सुनना तो बहुत अच्छा लगता हैं लेकिन उस लक्ष्य तक पहुंचना और एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनना बहुत ही कठिन काम होता है। इसके लिए आपके अंदर पहले से कुछ गुण होने अति आवश्यक हैं।

इसके साथ ही आपका न्यूज़ रिपोर्टर के काम और उनके बारे में जानना (News reporter kaise banta hai) भी जरुरी हैं ताकि आप अपना निर्णय पूर्ण रूप से सोच समझ कर ले सके। इसलिए आइए जाने न्यूज़ रिपोर्टर बनने से लेकर एक न्यूज़ रिपोर्टर के बारे में संपूर्ण जानकारी।

न्यूज़ रिपोर्टर को हिंदी में क्या कहते है? (News reporter in Hindi meaning)

न्यूज़ रिपोर्टर को हिंदी में पत्रकार कहा जाता है। हालाँकि पत्रकार वह होता हैं जो एक समाचार को पत्र पर अर्थात एक कागज पर लिखकर छापता हैं और फिर उसे जनता तक पहुंचता है। पहले सभी तरह के समाचार केवल पत्रों पर ही छपा करते थे। इसलिए उन पत्रों को समाचार पत्र और जो उन्हें छापता हैं उन्हें पत्रकार कहा जाता था।

आज के समय में पत्रकार की परिभाषा पूरी तरह बदल चुकी हैं क्योंकि इनमे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी सम्मिलित हो गया हैं। अब टीवी पर न्यूज़ देना, विडियो या ऑडियो के माध्यम से दर्शकों तक समाचार पहुँचाना भी आ गया हैं। ऐसे में इसे न्यूज़ रिपोर्टर कहना ही बेहतर रहेगा।

न्यूज़ रिपोर्टर का मतलब (News reporter ka matlab)

न्यूज़ का अर्थ होता हैं समाचार और रिपोर्ट का मतलब होता हैं किसी चीज़ के बारे में जानकारी एकत्रित कर एक दस्तावेज तैयार करना। इस तरह एक न्यूज़ रिपोर्टर का अर्थ हुआ किसी समाचार के बारे में विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर एक संपूर्ण रूप देना और उसे दर्शकों या आम जनता तक पहुँचाना।

यह समाचार किसी भी घटना, घोषणा, उत्सव, इत्यादि से संबंधित हो सकता हैं। एक न्यूज़ रिपोर्टर को उस घटना के बारे में बाकियों को अवगत करवाना होता हैं। इसमें वह अपनी राय रखे बिना व बिना किसी पक्षपात के जनता तक सीधे समाचार पहुंचाता है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता (News reporter banne ke liye kya karna padta hai)

यदि आप न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए प्रयासरत हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके अंदर क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपनी बारहवीं कक्षा को पास करना होगा और वह भी अच्छे अंकों के साथ (News reporter banne ke liye kya karen)। बारहवीं में यह आवश्यक नही कि आपके पास किसी स्पेसिफिक फील्ड की ही स्ट्रीम हो।

आप अपनी बाहरवीं मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स या आर्ट्स कुछ भी लेकर सकते है। इसके बाद आप आसानी से न्यूज़ रिपोर्टर बनने का कोर्स या डिग्री ले सकते हैं। हालाँकि यदि आप एक अच्छे कॉलेज से न्यूज़ रिपोर्टर का कोर्स करना चाहते हैं और डिग्री लेना चाहते हैं तो आप अपनी बारहवीं अच्छे नंबर से पास करे।

अब बात करते हैं न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए गुणों की क्योंकि इन्हीं गुणों के कारण ही आप एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने के योग्य बन पाएंगे। आइए जाने एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके अंदर क्या क्या गुण होने चाहिए –

आत्म-विश्वास:

एक न्यूज़ रिपोर्टर में जो सबसे मुख्य गुण होना चाहिए वह है आत्म-विश्वास। आप स्वयं ही सोचिये, यदि आप किसी से बात करेंगे और उसकी आँखों में देखकर बात नही करेंगे तो अवश्य ही सामने वाला आप पर शक करेगा और उसे लगेगा कि आप उससे असत्य कह रहे हैं। ऐसे में एक न्यूज़ रिपोर्टर को अपने अंदर आत्म-विश्वास बनाए रखना चाहिए।

कई भाषाओ में पकड़:

एक न्यूज़ रिपोर्टर को ना जाने कहां कहां जाकर रिपोर्टिंग करने की आवश्यकता पड़ती हैं। ऐसे में एक न्यूज़ रिपोर्टर से आशा की जाती हैं कि वह वहां के लोगों से सही से संवाद कर घटनाक्रम के बारे में जानकारी जुटा सके।

ऐसे में यदि किसी न्यूज़ रिपोर्टर को हिंदी, अंग्रेजी के साथ-साथ अपने रह्य की क्षेत्ररीय भाषा की जानकारी हैं तो यह उसके लिए एक बोनस पॉइंट माना जाता हैं।

बोलने की कला:

केवल भाषा में अच्छी पकड़ होना ही काफी नही हिता बल्कि यह भी मायने रखता हैं कि वह अपने शब्दों का चुनाव किस तरह से करता हैं।

यदि हम न्यूज़ रिपोर्टिंग करते समय अशुद्ध भाषा, अटक कर बोलना या शब्दों का चयन सही से नही कर पाते हैं तो वह न्यूज़ रिपोर्टर ज्यादा समय तक नही टिक पाता। ऐसे में एक न्यूज़ रिपोर्टर को बोलने कीकला सही से आनी चाहिए।

संयम: एक न्यूज़

रिपोर्टर को ना जाने अपने जेवण में कितनी ही भीषण, त्रासद या अत्याचार से भरी घटनाओं की रिपोर्टिंग करनी होती हैं। ऐसे में यदि वह इन न्यूज़ को कवर करने से या इन्हें सही से व्यक्त नही कर पाएगा तो वह एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बन पाएगा।

साथ ही उसका समाज के कई नकारात्मक लोगों या उकता बोलने वाले लोगों के साथ पाला पड़ेगा, ऐसे में वह अपने आप को कैसे संयमित रख पाता हैं, यह भी न्यूज़ रिपोर्टर का एक गुण है।

सामान्य ज्ञान:

एक न्यूज़ रिपोर्टर को हमेसा अपना सामान्य ज्ञान मजबूत रखना चाहिए क्योंकि किसी भी न्यूज़ की रिपोर्टिंग करते समय यह उसके बहुत काम आता है। साथ ही वह प्रभावी ढंग से दूसरों के सामने अपनी बात रख सकता हैं। इसलिए उसे देश व दुनिया के बारे में अपने सामान्य ज्ञान को हमेशा अपडेट रखना चाहिए।

तीव्रता:

यह न्यूज़ रिपोर्टर बनने और उसके बाद तेजी से सदल होने की दिशा में एक बहुत अच्छा कदम माना जाता हैं। मान लीजिए, कोई घटना घटित हो गयी और आप उस पर 4-5 घंटों बाद रिपोर्टिंग कर रहे हैं तो वह आज के समय में एक पुरानी न्यूज़ हो जाएगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि लोग उस न्यूज़ के बारे में विभिन्न तरह के अन्य माध्यमों से जानकारी जुटा चुके होंगे। इसलिए आपका तीव्र होना भी आवश्यक हैं।

तो यह थे एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने के गुण। इनके अलावा आप अपने काम में दक्षता, सफाई लाकर, धैर्य रखकर, भावनाओं पर नियंत्रण करना सीखकर न्यूज़ रिपोर्ट बन सकते हैं। इसलिए ऊपर दी गयी बातों पर अच्छे से ध्यान दीजिए क्योंकि यह आपके न्यूज़ रिपोर्टर बनने की दिशा में नींव के पत्थर सिद्ध होंगे।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करें (News reporter banne ke liye kya karen)

जैसे कोई इंजिनियर बनने के लिए बीटेक का कोर्स करता हैं, डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस करता हैं या अन्य कुछ बनने के लिए उससे संबंधित कोर्स करता हैं। ठीक वैसे ही न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए भी कई तरह के कोर्स करवाए जाते हैं। न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स की सूची में एक दो नही बल्कि कई तरह के कोर्स आते हैं।

इन कोर्स को करके आप न्यूज़ रिपोर्टिंग में ग्रेजुएशन या स्नातक कर सकते हैं। इसके बाद भी आप और पढ़ना चाहते हैं तो आप उसमे पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। चलिए न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए विभिन्न तरह के कोर्स के नाम जानते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स (News reporter course in Hindi)

यहाँ पर न्यूज़ रिपोर्टर बनने से संबंधित कुछ कोर्स के नाम दिए जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते हैं और एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए पहले आपको अपनी बारहवीं पूरी करनी होगी और वो भी अच्छे अंकों के साथ। इसके बाद आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन (Diploma in Mass Communication)
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन (Diploma in Journalism and Mass Communication)
  • डिप्लोमा इन टीवी न्यूज रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग (Diploma in TV News and Anchoring)
  • बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन (Bachelor in Mass Communication)
  • बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म (Bachelor in Mass Communication and Journalism)
  • बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन (B.Sc in Mass Communication)
  • बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (Bachelor in Broadcast Journalism)
  • बीए इन मास मीडिया (BA in Mass Media)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए मास्टर डिग्री कोर्स या पोस्ट ग्रेजुएशन

ऊपर दिए गए किसी भी कोर्स को करके आप एक न्यूज़ रिपोर्टर तो बन जाएंगे लेकिन यदि आप इसमें और अध्ययन कर एक बड़ा न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आपको उसमे पोस्ट ग्रेजुएशन भी करना चाहिए। इस डिग्री को मास्टर डिग्री या उच्च स्नातक भी कहा जाता हैं। न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की लिस्ट:

  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म (PG Diploma in Journalism)
  • पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिज्म (PG Diploma in Electronics Journalism)
  • पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग (PG Diploma in News Reporting and Anchoring)
  • मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन (Master in Mass Communication)
  • मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म (Master in Mass Communication and Journalism)
  • एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन (M.Sc in Mass Communication)
  • एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म (M.Sc in Mass Communication and Journalism)
  • मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म (Master in Broadcast Journalism)

इसके अलावा भी आप न्यूज़ रिपोर्टिंग की लाइन में जाने के लिए कई तरह के अन्य कोर्स भी कर सकते हैं। जैसे कि क्राइम इन्वेस्टीगेशन रिपोर्टिंग, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, विडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, राइटिंग, एडिटिंग, डायरेक्शन, प्रोडक्शन इत्यादि।

वर्तमान समय में न्यूज़ चैनल के कारण इस क्षेत्र में काम करने की बहुत सी संभावनाएं खुल चुकी हैं। इसलिए आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में काम करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जर्नलिज्म के बेस्ट कॉलेज इन इंडिया (Journalism best colleges in India)

अब आप न्यूज़ रिपोर्टर बनने का निर्णय ले चुके हैं तो आपके मन यह शंका होगी कि आखिरकार किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना सबसे बढ़िया रहेगा ताकि आप एक सफल प्रेस रिपोर्टर बन सके और आगे चलकर अच्छा नाम कमा सके। तो भारत में जर्नलिज्म के कुछ बेस्ट कॉलेज में से कुछ नाम आज हम आपको बताएँगे ताकि आपकी यह समस्या भी दूर हो जाए। आइए जाने इंडिया के बेस्ट जर्नलिज्म कॉलेज:

  • Indian Institute of Mass Communication, Delhi
  • Asian College of Journalism, Chennai
  • Indian Institute of Journalism & New Media, Bangalore
  • School of Journalism, Shoolini University
  • Symbiosis Institute of Mass Communication, Pune
  • Mudra Institute of Communication, Ahmedabad
  • Lady Shri Ram College For Women–Delhi
  • Delhi College Of Arts & Commerce, Delhi
  • Savitribai Phule Pune University, Pune
  • Indraprastha College for Women, Delhi
  • Film and Television Institute of India, Pune

इसके अलावा अन्य बहुत से कॉलेज व यूनिवर्सिटी भारत में प्रसिद्ध हैं जिनमे आप प्रवेश ले सकते हैं। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि आप किस कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं या फिर किस कॉलेज में आपको प्रवेश मिल पाता हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर के प्रकार (News reporter types in Hindi)

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपको इसके प्रकारों के बारे में भी जानना चाहिए क्योंकि हर क्षेत्र के अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्टर होते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जिस तरह न्यायालय में भी सिविल व क्राइम से जुड़े मामलों की सुनाई अलग अलग होती हैं (News reporter categories in Hindi) ठीक उसी प्रकार न्यूज़ रिपोर्टिंग करने वाले रिपोर्टर्स के क्षेत्र भी भिन्न भिन्न होते हैं। आइए जाने न्यूज़ रिपोर्टर के प्रकार के बारे में।

#1. क्राइम रिपोर्टर (Crime reporter in Hindi)

न्यूज़ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डिमांड इसी तरह के न्यूज़ रिपोर्टर की ही होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में क्राइम बहुत बढ़ चुका हैं व लोगों को भी यही देखना व सुनना पसंद होता है। ऐसे में क्रोमे रिपोर्टर आज के समय में बहुत ज्यादा कमा रहे हैं और उनकी मांग भी बहुत ज्यादा है।

ऐसे में आप भी क्राइम रिपोर्टिंग में अपना भविष्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए आपके अंदर कुछ गुण अलग से होने चाहिए। जैसे कि आपको किसी भी क्राइम की रिपोर्टिंग करने जाना पड़ सकता हैं फिर चाहे वह कितना ही त्रासद क्यों ना हो। ऐसे में आपको अपने मन को मजबूत बनाए रखना होगा।

इसके साथ ही बहुत बार क्राइम रिपोर्टर की जान को भी खतरा हो जाता है। वह इसलिए क्योंकि बहुत से केस में आपको किसी बड़े व्यक्ति के विरुद्ध क्राइम को रिपोर्ट करना होता हैं। ऐसे में आप जाने अनजाने में उस व्यक्ति से दुश्मनी मोल ले लेते हैं जिससे आपकी जान तक को खतरा हो सकता हैं। इसलिए आपको पहले से ही इन सभी चीज़ों के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

#2. एंटरटेनमेंट रिपोर्टर (Entertainment reporter)

आपने बहुत बार टीवी में सास बहु और साजिश, टीवी सीरियल इत्यादि से संबंधित न्यूज़ देखी होगी। इसके अलावा कुछ चैनल तो स्पेशल बॉलीवुड, ड्रामा, स्पोर्ट्स न्यूज़ इत्यादि के लिए होते हैं। इन पर दिनभर संगीत, कला, बॉलीवुड, एक्टर एक्ट्रेस के जीवन, सीरियल, सीरीज, खेल, मनोरंजन के क्षेत्र से न्यूज़ आती होगी।

यहाँ तक कि आपके घर पर जो समाचार पत्र आता हैं उसमे भी आप मनोरंजन से जुड़ी खबरे पढ़ते होंगे। तो यह सभी एक एंटरटेनमेंट रिपोर्टर के द्वारा ही रिपोर्ट किया जाता हैं। इसलिए आप एक एंटरटेनमेंट रिपोर्टर के रूप में भी अपनी पहचान बना सकते हैं।

#3. बिज़नेस रिपोर्टर (Business reporter)

यदि आप शेयर मार्किट, प्रॉपर्टी, म्यूच्यूअल फंड्स, डिजिटल करेंसी इत्यादि में निवेश करते हैं तो अवश्य ही टीवी पर इनसे संबंधित न्यूज़ चैनल भी देखते होंगे। इस पर दिनभर बाजार के बारे में बात की जाती हैं। जैसे कि आज किस कोम्लान्य का शेयर गिर रहा हैं तो किस कंपनी का चढ़ रहा है, मार्किट कितना अप या डाउन है, सेंसेक्स क्या है और निफ्टी क्या है, सोने का भाव क्या है इत्यादि इत्यादि।

इसकी रिपोर्टिंग करने वाले को बिज़नेस रिपोर्टर कहा जाता हैं जिनका काम दिनभर बाजार से जुड़े मुद्दे दर्शाजों तक पहुँचाना होता है। ऐसे में यदि आपकी बाजार के मामलों में ज्यादा अच्छी पकड़ हैं तो आप बिज़नेस रिपोर्टर बन सकते हैं।

#4. पोलिटिकल रिपोर्टर (Political reporter)

यदि आप कोई भी टीवी चैनल चलाएंगे तो उस पर दिनभर राजनीति से जुड़ी खबरे चर्चा का विषय बनी रहती हैं। फिर चाहे वो ब्रेकिंग न्यूज़ हो या किसी पर वाद विवाद या कुछ और। राजनीति एक ऐसी चीज़ बन गयी हैं जो न्यूज़ रिपोर्टर का आधार बन चुकी हैं।

ऐसे में बहुत से लोग राजनीति के रिपोर्टर बनना भी पसंद करते हैं। उनका काम होता हैं राजनीति के क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ संबंध स्थापित करना, अपने कॉन्टेक्ट्स बनाना और अंदर की न्यूज़ निकालना। इसके बाद उनका करियर कोई भी सफल होने से नही रोक पाता हैं।

#5. अन्य रिपोर्टर (Reporter in Hindi)

अब रिपोर्टिंग करने के तो कई विषय हो सकते हैं जैसे कि स्वास्थ्य से जुड़ा या किसी उत्सव से जुड़ा या धर्म से जुड़ा। इसमें आप अपने क्षेत्र या रुचि के अनुसार कोई भी विषय चुन सकते हैं और उसमे रिपोर्टिंग करना शुरू कर सकते हैं। आजकल रिपोर्टिंग में बहुत स्कोप हैं और इसी कारण आप किसी भी विषय को पकड़ कर उस पर अपना भविष्य बना सकते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर के काम (News reporter work)

अब जब आप अपना करियर न्यूज़ रिपोर्टर के तौर पर बनाना चाह रहे हैं तो आपका यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार एक न्यूज़ रिपोर्टर के क्या-क्या काम होते हैं। एक न्यूज़ रिपोर्टर का काम केवल न्यूज़ रिपोर्ट करना ही नही होता बल्कि उसे जनता व सरकार के बीच में एक माध्यम बनकर कार्य करना होता हैं। इसलिए आइए जाने एक न्यूज़ रिपोर्टर के क्या-क्या काम होते हैं।

  • कही भी कोई घटना घटित होती हैं फिर चाहे वह बुरी हो या अच्छी, उस घटना की पूर्ण रूप से रिपोर्टिंग करना, उसके बारे में संपूर्ण साक्ष्य जुटाना जैसे कि फोटो, विडियो इत्यादि, फिर उसे जनता के समक्ष रखना एक न्यूज़ रिपोर्टर का कार्य होता है।
  • किसी भी घटना के बारे में निष्पक्ष रूप से जानकारी सभी के सामने रखना व उसमे अपनी ओर से कुछ ऐड नही करना भी एक प्रेस रिपोर्टर का काम होता है।
  • पत्रकारिता को किसी भी लोकतांत्रिक देश के लिए उसका चौथा स्तम्भ कहा जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि न्यायपालिका, कार्यपालिका व विधायिका के बाद एक पत्रकारिता ही ऐसा क्षेत्र हैं जहाँ से जनता को न्याय की आशा होती हैं। ऐसे में जनता की आवाज़ को सरकार तक पहुँचाना और सरकार की नीतियों को जनता के समक्ष रखना भी एक न्यूज़ रिपोर्टर का ही काम होता हैं।
  • समय समय पर जनता को उनके जीवन से संबंधित आवश्यक चीज़ों को बताना जैसे कि कहीं कोई भर्ती निकली हैं तो उसकी सूचना, कोई भर्ती रद्द हुई हैं तो उसकी भी सूचना, नौकरी करियर से संबंधित जानकारी इत्यादि देना न्यूज़ रिपोर्टर का ही काम होता हैं।
  • अपने स्रोत बनाना। जैसे कि एक न्यूज़ रिपोर्टर हमेशा हर जगह मौजूद नही हो सकता। इसके लिए उसे अपने स्रोत भी बनाने होते हैं ताकि उनके माध्यम से भी उन्हें सब समाचार मिलते रहे और वह जनता तक उन्हें पहुंचा सके।
  • फेक या गलत न्यूज़ को रोकना या उसका प्रसार करने से रोकना भी एक न्यूज़ रिपोर्टर का ही काम होता हैं। आज के सोशल मीडिया के ज़माने में हमारे बीच कई गलत या भ्रामक खबरे तेजी से पहुँच जाती हैं। ऐसे में जनता को उसके बारे में अवगत करवाना भी न्यूज़ रिपोर्टर के काम में आता हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी (News reporter salary in India)

यदि बात न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी की की जाए तो यह एक निश्चित नही होती हैं। दरअसल यह पूरी तरह से आपकी पढ़ाई, डिग्री, कॉलेज, अनुभव इत्यादि कई कारकों पर निर्भर करती हैं। भारत में न्यूज़ रिपोर्टर की न्यूनतम सैलरी की बात की जाए तो वह 20 से 30 हज़ार के आसपास होगी और अधिकतम की बात की जाए तो इसकी कोई सीमा नही हैं।

भारत में कई सफल न्यूज़ रिपोर्टर या एंकर लाखों करोड़ो में भी कमा रहे हैं। आप चाहे तो उनसे प्रेरणा ले सकते हैं। यदि न्यूज़ रिपोर्टर की सामान्य सैलरी की बात की जाए तो आप एक सही कॉलेज से पढ़कर प्राथमिक तौर पर 30 से 50 हज़ार के बीच में वेतन लेना शुरू कर सकते हैं। फिर धीरे-धीरे यह सैलरी आपके अनुभव व काम के अनुसार बढ़ती चली जाएगी।

भारत में प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल (India best news channel)

  • दूरदर्शन (यह एक सरकारी न्यूज़ चैनल है) [Doordarshan (It is a government news channel)]
  • जी न्यूज़ [zee news]
  • आज तक [Till date]
  • एबीपी न्यूज़ [ABP News]
  • इंडिया टीवी [India TV]
  • एनडीटीवी [ndtv]
  • टाइम्स नाउ [times now]
  • रिपब्लिक भारत [republic india]
  • न्यूज़ 24 इत्यादि। [News 24 etc.]

भारत के प्रमुख समाचार पत्र (India best news papers)

  • दैनिक भास्कर [Daily newspaper]
  • राजस्थान पत्रिका [Rajasthan patrika]
  • पंजाब केसरी [Punjab Kesari]
  • पांचजन्य [Panchjanya]
  • टाइम्स ऑफ इंडिया [times of India]
  • हिंदुस्तान टाइम्स इत्यादि। [Hindustan Times etc.]

भारत के प्रसिद्ध न्यूज़ रिपोर्टर (India best news reporters)

  • रजत शर्मा [Rajat Sharma]
  • सुधीर चौधरी [Sudhir Chaudhary]
  • अंजना ओम कश्यप [Anjana Om Kashyap]
  • चित्रा त्रिपाठी [Chitra Tripathi]
  • श्वेता तिवारी इत्यादि।

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: पत्रकारिता का कोर्स कितने साल का होता है?

उत्तर: पत्रकारिता का कोर्स करने में 1 से 3 वर्ष का समय लगता है।

प्रश्न: न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर: एक सामान्य न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी 20 से 30 हज़ार के बीच से शुरू होती है।

प्रश्न: पत्रकार कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: पत्रकार कई तरह के हो सकते हैं जैसे कि राजनीति के पत्रकार, क्राइम रिपोर्टर, एंटरटेनमेंट रिपोर्टर इत्यादि।

प्रश्न: पत्रकार में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी है?

उत्तर: पत्रकार में सबसे ज्यादा सैलरी उनकी होती हैं जो टीवी न्यूज़ चैनल में एंकरिंग करते हैं।

प्रश्न: घर बैठे पत्रकार कैसे बने?

उत्तर: घर बैठे आप केवल सोशल मीडिया के पत्रकार बन सकते हैं जबकि किसी न्यूज़ चैनल या समाचार पत्र में पत्रकार बनने के लिए आपको कोर्स या डिग्री करनी पड़ेगी।

तो यह थी संपूर्ण जानकारी एक सफल न्यूज़ रिपोर्टर बनने की। आज के इस लेख में आपने जाना कि एक न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपके अंदर क्या योग्यता होनी चाहिए (Reporter kaise bane), इसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कोर्स, न्यूज़ रिपोर्टर की सैलरी इत्यादि महत्वपूर्ण विषय।

Contents show
Spread the love:

2 thoughts on “न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने? योग्यता, कोर्स, सैलरी | News Reporter Kaise Bane?”

  1. पत्रकारिता के नाम पर युवाओं को क्यों झूठे सपने दिखाते हैं उनके भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हो शर्म नहीं आती। आज के माहौल में भी क्या पत्रकार बचे हैं। ज्यादातर चापलूस हैं।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

डीएस ग्रुप डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? टॉप इंडियन सीईओ जो चलाते हैं दुनिया की बड़ी कंपनियां 1 दिन में एटीएम से कितने पैसे निकाल सकते हैं? हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना अप्लाई एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज