उत्तर प्रदेश BPL New Electricity Connection के लिए अप्लाई कैसे करे ? न्यू अपडेट

BPL New Electricity Connection – आज इंटरनेट का जमाना है और लगभग हर काम इंटरनेट से होने लगा है। ऐसे में भारत सरकार भी डिजिटलीकरण के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करना चाहती है। इसलिए सरकार अपनी सभी योजनाओं को भी इंटरनेट से लगातार जोड़ हो रही है। ऐसे में अब आपको किसी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन किसी भी कार्य को कर सकते हैं।

New Electricity Connection

ऐसे ही यदि आप नया BPL  New Electricity Connection लेने की सोच रहे हैं। तो आप घर बैठे ऑनलाइन ही बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बिजली कनेक्शन के लिए अब आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि आप घर बैठे ही नए New Electricity Connection के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देने वाले हैं।

उत्तर प्रदेश New Electricity Connection के लिए  आवश्यक दस्तावेज –

ऑनलाइन नए New Electricity Connection के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। दस्तावेजों को सबमिट कर के आप ऑनलाइन नए New Electricity Connection के लिए अप्लाई कर पाएंगे। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

1. आधार कार्ड नंबर

2. फोटो युक्त कोई सरकारी पहचान पत्र

3. राशन कार्ड की कॉपी और

New Electricity Connection ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ –

ऑनलाइन बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने से आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे।

  • आप घर बैठे ऑनलाइन ही बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अब आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे। और न ही किसी कालाबजारी का शिकार होना पड़ेगा।
  • 1 अप्रैल से अब ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को ढाई प्रतिशत छूट मिलने शुरू हो गई है।

उत्तर प्रदेश New Electricity Connection के लिए अप्लाई कैसे करें –

ऑनलाइन New Electricity Connection के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी है। लेकिन यदि आप समझदारी से धीरे-धीरे समझ समझ कर स्टेप बाय स्टेप कंप्लीट करेंगे। तो आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन New Electricity Connection के लिए आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे 
    New Electricity Connection
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर न्यू Apply For New Connection फॉर्म इलेक्ट्रिसिटी पर क्लिक करना होगा। जैसा की आपको इमेज में दिखाया गया है।

New Electricity Connection

  • यहां पर आपको Discom Name में अपना एरिया चुनना है जैसे आप उत्तर प्रदेश के मध्यांचल से हैं, पूर्वांचल से हैं, दक्षिणांचल से हैं ,या पश्चिमाञ्चल से हैं।
  • इसके बाद आपको सदो Office में सब डिवीजन ऑफिस का नाम चुनना है। यदि आपको सब डिवीजन ऑफिस नहीं पता है। वहाँ पर नीचे सब डिवीजन ऑफिस की जानकारी के लिए क्लिक कर सकते हैं ।
  • अब आपको कंजूमर टाइप में BPL या जिस तरह का आपको कनेक्शन चाहिए सेलेक्ट करना है।
  • इसके पश्चात आप को लोड में प्रति किलोवाट लोड सलेक्ट करना है। और इसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

New Electricity Connection

  • अब आपके सामने एक इस तरह का फार्म ओपन होगा। यहां पर आपको सावधानी पूर्वक अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।
  • कोई भी जानकारी आपकी गलत नहीं होनी चाहिए नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
  • फार्म भरने के पश्चात कैप्चा कोड को भरकर फार्म को सबमिट कर दें। फॉर्म सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट आउट करके अपने पास रख ले। यह आपको भविष्य में काम आ आएगी।
  • जब कभी आपको अपने कनेक्शन  स्टेटस चेक करना हो तो उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर न्यू कनेक्शन फॉर्म के नीचे चेक कनेक्शन स्टेटस पर क्लिक करके अपना कंजूमर नंबर डालकर अपने कनेक्शन की स्थिति का पता कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह की जानकारी आप ऑनलाइन New Electricity Connection के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं। यदि को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। साथ ही यदि आपको किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment

2 Shares
Share2
+1
Tweet
Pin