नेरोलैक पेंट्स की डीलरशिप कैसे ले? लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते(Nerolac paints dealership kaise le)

Nerolac paints dealership in Hindi, नेरोलैक पेंट्स लिमिटेड मुंबई में स्थित तीसरी सबसे बड़ी सजावटी पेंट कंपनी है तथा भारत में स्थित सबसे बड़ी इंडस्ट्रीयल पेंट कंपनी में से एक है। पहले नेरोलैक पेंट्स को गुडलास नेरोलैक पेंट्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। नेरोलैक पेंट्स जापान कि कंसाई पेंट कंपनी कि सहायक (Nerolac paints dealership kaise le) कंपनियों में से एक है। भारतीय पेंट इंडस्ट्री में सन 2015 तक नेरोलैक पेंट्स का 15.4% हिस्सा था जोकि भारत के बाजार में तीसरा सबसे बड़ा हिस्सा था। 

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं जो कि कम इन्वेस्टमेंट में हो और उससे मुनाफा भी अधिक हो, तो आप Nerolac Paints के साथ शुरुआत (Nerolac paints ki dealership in Hindi) कर सकते हैं। देश में Nerolac Paints के बहुत अधिक डीलर हैं जो कि इससे काफी मुनाफा भी कमा रहें है क्योंकि कंपनी भी चाहती है कि उसके प्रोडक्ट देश के हर कस्टमर तक पहुंचे। आज हम आपको बताएँगे कि Nerolac Paints Dealership कैसे ले सकते हैं? 

अगर आप भी इस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं व इसकी डीलरशिप लेना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में बतायेंगे कि आप Nerolac Paints Dealership कैसे प्राप्त कर सकतें हैं? व नेरोलैक के साथ आपना बिजनेस कैसे चालू कर सकते हैं।

Contents show

नेरोलैक पेंट्स पेरेंट कंपनी के बारे में जानकारी (Nerolac paints company information in Hindi)

कंसाई पेंट की स्थापना मई 1918 में कात्सुजिरो इवाई के द्वारा जापान के अमागासाकी शहर में की गई थी। कंसाई पेंट पेंट्स और कोटिंग्स की एक बहुत बड़ी निर्माता कंपनी है। इनके उत्पादों में शामिल हैं- ऑटोमोटिव कोटिंग्स, औद्योगिक कोटिंग्स, सजावटी कोटिंग्स, सुरक्षात्मक कोटिंग्स और समुद्री कोटिंग्स। यह यू.के., तुर्की, यू.एस., कनाडा, मैक्सिको, संयुक्त अरब अमीरात में भी मौजूद हैं।

नेरोलैक पेंट्स की डीलरशिप कैसे ले

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप बिजनेस मॉडल (Nerolac paints dealership business model)

जब आप पेंट्स का काम शुरू करने की सोच रहे है तो आपको पता होना चाहिए की कोनसी कंपनी अच्छी है। नेरोलैक पेंट्स कंपनी पेंट्स के मामले में भारत में सबसे प्रसिद्ध कंपनी है। जिस प्रकार हर कंपनी विभिन्न तरिकों से अपने नेटवर्क को बढ़ाती है उसी प्रकार नैरोलैक कंपनी भी चाहती है कि उसके नेटवर्क को बढ़ाया जाए और ज्यादा से ज्यादा नए डीलर बनाये जाए जिससे उसके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचे।

इसलिए आपके पास अच्छा मौका है इस कंपनी के साथ जुड़ने का और नया बिज़नेस शुरू करने का। अगर आप इस कंपनी के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए।

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप क्यों ले? (Nerolac paints dealership kyu le)

नेरोलैक पेंट्स लिमिटेड भारत की तीसरी सबसे बड़ी डेकोरेटिव पेंट कंपनी है, जिसकी भारतीय शेयर बाजार में हिस्सेदारी लगभग 15% के आस-पास है। भारतीय इंडस्ट्रीयल पेंट सेगमेंट में, यह 40% बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी इंडस्ट्रीयल पेंट कंपनी है।

पूरे देश में नेरोलैक पेंट्स की 6 पेंट निर्माण यूनिट्स हैं और लगभग 7 कॉन्ट्रैक्ट मैनीफ्रेक्चर यूनिट्स हैं। यह यूनिट्स उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे भारतीय राज्यों में स्थित हैं।

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप पूछताछ (Nerolac paints dealership contact details)

अब यदि आप नेरोलैक पेंट्स कंपनी से किसी चीज़ के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं या उनसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं, मेल भेज सकते हैं या फिर उनके दिए गए पते पर भी संदेश भेज सकते हैं। ऐसे में नेरोलैक पेंट्स कंपनी की कांटेक्ट डिटेल्स नीचे दी गयी हैं।

पता:- कंसाई नेरोलैक पेंट्स लिमिटेड

नेरोलैक हाउस, श्री राम मिल्स के पास, गणपतराव कदम मार्ग

शहर: मुंबई

पिन: 400013

कस्टमर केयर नंबर: 1800 209 2092

फोन: 022 – 24 93 4001 / 24 99 2500

फैक्स :022 – 2491 9439

समय: सोमवार-रविवार सुबह 11:00 बजे से रात 11:00 बजे तक

नेरोलैक पेंट डीलरशिप के लिए बुनियादी मापदंड (Nerolac paints dealership eligibility)

नेरोलैक पेंट्स कंपनी की डीलरशिप लेनी हैं तो आपको उसके लिए कई तरह के मापदंडो का पालन करना होता हैं। बिना इनका पालन किये आपको नेरोलैक पेंट्स की डीलरशिप किसी भी स्थिति में नही मिल पायेगी। तो ऐसे में आपको नेरोलैक पेंट्स के द्वारा बनाए गए सभी तरह के नियम व शर्तों का पालन करते हुए ही आगे बढ़ना पड़ेगा ताकि आपको उनकी डीलरशिप लेने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक की योग्यता 10वीं/12वीं होनी चाहिए।
  • आवेदकों को किसी भी आपराधिक मामले से मुक्त होना चाहिए।
  • पेंट व्यवसाय के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

नेरोलैक पेंट डीलरशिप के लिए आवश्यकताएँ

  • प्रॉपर इन्वेस्टमेंट: प्रॉपर इन्वेस्टमेंट के बिना, आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत नहीं कर सकते हैं। इसलिए पेंट डीलरशिप बिजनेस के लिए एक अच्छा निवेश होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • भूमि की उचित आवश्यकता: यदि आप एक पेंट डीलरशिप ले रहे हैं, तो आपके पास एक उचित स्थान होना चाहिए जिसमें आप अपने कार्यालय, गोदाम का काम आसानी से कर सकें।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज: पेंट डीलरशिप के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और लाइसेंस चाहिए।
  • वर्कर्स: शुरू में आपके पास कम से कम 3-4 कर्मचारी होने चाहिए।
  • आवश्यक उपकरण: कुछ उपकरण हैं जो पेंट डीलरशिप शुरू करने के लिए आवश्यक हैं।
  • वाहन: पेंट की आपूर्ति के लिए (यदि आवश्यक हो)।

नेरोलैक पेंट्स की डीलरशिप कैसे ले (Nerolac paints dealership kaise le)

  • नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने एरिये के सेल्स मैनेजर से संपर्क करना होगा। आप नेरोलैक पेंट्स कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके उनका फ़ोन नंबर व उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 1800 209 2092 यह नेरोलैक पेंट्स का कस्टमर केयर नंबर है। 
  • Nerolac Paints Dealership के लिए आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले नेरोलैक कि वेबसाइट पर जाना होगा-www.nerolac.com
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां Get in touch नाम से एक फॉर्म मिलेगा। अब आपको इसे भरना है और सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद यहाँ से आपकी सारी जानकारी कंपनी के पास पहुंच जायेगी और आपके आवेदन मे दी हुई जानकारी को देखने के बाद कंपनी आपसे स्वयं ही कांटेक्ट करेगी।

नेरोलैक पेंट्स की डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स (Nerolac paints dealership documents)

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप (Nerolac Paints Dealership) शुरू करने के लिए आपको कई तरह के लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था करके रखनी होगी। नेरोलैक पेंट्स के द्वारा अपनी डीलरशिप देने से पहले आपके डाक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी और आपकी पहचान को सत्यापित किया जाएगा। इसके साथ ही कुछ लाइसेंस लेने भी बहुत आवश्यक होते हैं। तो ऐसे में आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स व लाइसेंस की व्यवस्था करके रखनी होगी।

  • स्थानीय सरकार से दुकान और स्थापना पंजीकरण
  • स्थानीय नगर पालिका से व्यापार लाइसेंस
  • कंपनी पंजीकरण – एकल स्वामित्व/एलएलपी/प्राइवेट लिमिटेड
  • जीएसटी पंजीकरण
  • नेरोलैक पेंट्स से प्राधिकरण प्रमाण पत्र
  • दुकान/भूमि दस्तावेज/समझौते
  • छह महीने का बैंक स्टेटमेंट

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक इन्वेस्टमेंट (Nerolac paints dealership cost)

नेरोलैक पेंट्स ने अपनी डीलरशिप कॉस्ट के लिए कोई जानकारी उपलब्ध नही करवाई है लेकिन जब आप कंपनी से डीलरशिप कि बाते चालू करते हैं तो वह आपको इन्वेस्टमेंट से जुडी सभी जानकारियां बताती जायेगी लेकिन आपको एक पेंट डीलरशिप बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 6 लाख से 7 लाख रुपय तक कि इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है।

इसमें कंपनी की Brand security या Security fees लगती है। अगर आपके पास आपकी खुद की जमीन या दुकान है तो आपकी इन्वेस्टमेंट थोड़ी कम हो जायेगी अगर नही है तो आपको जमीन या दुकान के लिए भी इन्वेस्टमेंट करना होगा। 

  • प्रारंभिक स्टॉक खरीद 2.5 लाख से 3.5 लाख
  • कलर मिक्सिंग मशीन 75,000 से 1 लाख (जिसमें टिनिंग मशीन, जाइरो शेकर और एक यूपीएस शामिल है। कंप्यूटर सिस्टम शामिल नहीं है)
  • दुकान इंटीरियर – 1 लाख से 1.5 लाख (रैक, फर्नीचर, इंटीरियर, साइनेज बोर्ड, आदि)
  • कंप्यूटर सिस्टम और प्रिंटर 50,000 रुपये
  • विविध – 20,000 रुपये
  • दुकान जमा और पहले महीने का किराया – लगभग 1 लाख रुपये

कलर मिक्सिंग मशीन खरीदना अनिवार्य है और इसकी आपूर्ति नेरोलैक पेंट्स द्वारा की जाएगी। कंपनी मशीन को संचालित करने के लिए सॉफ्टवेयर और आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान करती है।

नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप में प्रॉफिट मार्जिन (Nerolac paints dealership profit margin)

आप नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप के साथ लगभग 6% से 12% के प्रॉफिट मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं।

download app

आपका प्रॉफिट मार्जिन इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कंपनी की योजनाओं और बोनस को जीतने में कितने सफल हैं। अगर आप कंपनी को 15 दिनों के अंदर पेमेंट करते हैं तो आपको 5% तक की नकद छूट मिल सकती है। साथ ही, यदि आप 30 दिनों के अंदर पेमेंट करते हैं तो आपको 3.5% तक की RPBT छूट मिल सकती है।

Nerolac paints dealership की प्रोडक्ट लिस्ट (Nerolac paints products list)

  • INTERIOR WALL PAINTS
  • EXTERIOR WALL PAINTS
  • WOOD COATINGS
  • METAL ENAMEL PAINTS
  • PAINT ANCILLARY
  • WASHABLE WALL PAINTS

Nerolac Paints Dealership कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप के लिए कितनी जगह की आवश्यकता है?

उत्तर: नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप के लिए आपको कम से कम 500 से 1000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है।

प्रश्न: नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप के लिए निवेश की आवश्यकता है?

उत्तर: डीलरशिप शुरू करने के लिए आपको 6 से 7 लाख के निवेश की जरूरत है।

प्रश्न: नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप से कैसे संपर्क करें?

उत्तर: आप उनके टोल फ्री नंबर 1800 209 2092 पर कॉल कर सकते हैं।

प्रश्न: नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप में लाभ मार्जिन क्या है?

उत्तर: आप नेरोलैक डीलरशिप से 6 से 12% के लाभ मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि ‘नेरोलैक पेंट्स डीलरशिप’ की यह डिटेल्स आपको बिजनेस शुरू करने में मदद करेगी। यदि आपके पास कोई अतिरिक्त जानकारी है, तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में बताना न भूलें।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comment (1)

Leave a Comment