NEFT क्या है? NEFT कैसे काम करता है? NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare?

आपने NEFT शब्द के बारे में जरुर सुना होगा। और अगर इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो भी आप इस terms से भली भांति वाकिफ होंगे। क्योंकि कही  कही आपको NEFT करने की आवश्यकता पड़ी होगी। हालाँकि इन्टरनेट बैंकिंग आने से लोग अब ज्यादातर IMPS का उपयोग करते हैं। क्योंकि IMPS से तुरंत सामने वाले के अकाउंट में फण्ड पहुँच जाता है।

जबकि नेफ्ट से ट्रान्सफर किये गए फण्ड को सामने वाले के बैंक अकाउंट में पहुचने में लगभग एक घंटे तक का टाइम लग जाता है। वही कभी कभी नेफ्ट से भेजे गए पैसे पहुचने में 4, 5 घंटे तक का भी टाइम लग जाता है। लेकिन फिर भी नेफ्ट की अपनी अलग इम्पोटेन्स है और IMPS की अलग।

आज भी लोग नेफ्ट के द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करना ज्यादा पसंद कटे हैं। इसलिए यदि आप नेफ्ट के बारे में ज्यादा नहीं जानते, आपको NEFT क्या है? और यह कैसे WORK करता है? इसके बारे में नहीं जानते है। तो चलिए आज हम नेफ्ट के बारे में बात कर लेते है। इस आर्टिकल में आपको नेफ्ट से जुडी सभी जानकारी जैसे – neft ka matlab kya hai, neft meaning in hindi language, neft kitne time lagta hai, money transfer kya hai, neft timings के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

NEFT क्या है? What Is NEFT In Hindi?

असल में NEFT का पूरा नाम है National Electronic Funds Transfer और यह एक तरीका है, जो किसी भी bank के माध्यम से किसी दूसरे bank में खाता धारक को पैसे भेजने काम करता है। यह सुविधा नवम्बर 2005 को शुरू किया गया। और आज के समय में करीब करीब हर राष्ट्रीय स्तर के bank में इस सुविधा का लाभ आप ले सकते है।

आरबीआई ने बैंक के एक खाते से किसी दूसरे खाते में पैसे के electronic transfer  के लिए दो विकल्प offer किए हैं। जो कि – NEFT (National Electronic Funds Transfer) और RTGS (Real-Time Gross Settelment) हैं। इन दोनों के माध्यम से आप फण्ड ट्रांसफर इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी के जरिए किए जा सकते हैं। RBI के अनुसार यह –

NEFT क्या है? NEFT कैसे काम करता है? NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare?

एक देशव्यापी पेमेंट सिस्टम है जो एक से दूसरे व्यक्ति के बीच धन के लेन देन के लिए है। और फिर चाहे खाता धारक किसी भी bank में अपना खाता क्यो न रखता हो।”

NEFT एक बहुप्रचलित तरीका है जिसके जरिये आप किसी भी ग्राहक को या अपने client  को बहुत कम समय में electronic माध्यम से पैसे transfer कर सकते है। हालाँकि इसमें समय लगता है लेकिन फिर भी यह समय सुविधा को देखते हुए बहुत कम होता है। यह RTGS से एकदम अलग होता है क्योंकि RTGS में पैसे का ट्रान्सफर रियल टाइम में होता है। जबकि इसमें एक निर्धारित समय के बैच के हिसाब से अर्थात एक कुछ समय अंतराल के बाद आपका पैसा ट्रान्सफर होता है।

NEFT कैसे काम करता है? [How does NEFT work?]

NEFT से पैसे भेजना तो काफी आसान हो गया है। लेकिन आपको NEFT कैसे work करता है यह समझने के लिए आपको निम्न चरण समझने होंगे –

ACTIVATION (ऐक्टिवेशन): –

NEFT या RTGS ट्रांजैक्शन के लिए इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले लोगों के पास थर्ड-पार्टी ट्रांजैक्शन ऐक्टिवेट कराना जरूरी है। जिसके बाद ही आप फण्ड ट्रान्सफर कर पायेगें।

BENIFICIAR (बेनिफिशरी) :-

जिस आदमी को पैसा भेजा जाना है, उसे बेनिफिशरी के तौर पर ऐड करना जरूरी है। साथ ही, उस शख्स का बैंक अकाउंट डीटेल भी मालूम होना चाहिए। इसके तहत बेनिफिशरी अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, बैंक और ब्रांच का नाम और जिस ब्रांच में पैसे भेजे जाने हैं, उसका IFSC कोड भी जानना जरूरी है।

PROCESSING (प्रोसेसिंग) :-

बैंक बेनिफिशरी की डीटेल जांचने में बैंक को 12-24 घंटे लगते हैं।  हालाँकि अब काफी जल्दी बैंक डिटेल्स जाँच लेते हैं। एक बार जांच पूरी हो जाने के बाद नया बेनिफिशरी ऐक्टिवेट हो जाता है। जिसके बाद फंड को संबंधित अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है।

TRANSFER (ट्रांसफर) –

सबसे पहले ट्रांसफर ऑप्शन (NEFT या RTGS) का चुनाव करें। इसके बाद बेनिफिशरी का नाम, राशि और ट्रांसफर का ब्योरा पेश करें। डीटेल्स और सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन पासवर्ड देने के बाद ट्रांसफर की प्रोसेसिंग हो जाती है। NEFT ट्रांसफर बैच में होता है, यानी इसमें थोड़ा वक्त लगता है। जबकि RTGS ट्रांसफर रियल टाइम बेसिस यानी तुरंत हो जाता है।

नेफ्ट के लिए क्या Charges होता है?

NEFT के लिए प्रत्येक बैंक निर्धारित शुल्क लेते हैं। जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

Transaction AmountNEFT Charges
UP to ₹10,000 (not exceeding)Rs 2.50 (+ Service Tax)
Above ₹10,000 up to ₹1 lakh (not exceeding)Rs 5 (+ Service Tax)
Above ₹1 lakh and up to ₹2 lakhs (not exceeding)Rs 15 (+ Service Tax)
Above ₹2 lakh and up to ₹5 lakhs (not exceeding)Rs 25 (+ Service Tax)
Above ₹5 lakhsRs 25 (+ Service Tax)

नोट – इन निर्धारित शुल्क में बैंक और बैंक के नियमों में परिवर्तन होने की दशा में बदलाव सम्भव है। साथ ही धन प्राप्त करने वाले लाभार्थी को कोई शुल्क नहीं देना होता। जबकि पैसे भेजने वाले की तरह से यह भुगतान दरें बैंक को देय होती है।

नेफ्ट द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने के बारे में कुछ अहम प्वाइंट्स (SOME IMPORTENT FACTS) :-

  • 1. RTGS के जरिए कम से कम 2 लाख रुपए की रकम ट्रांसफर की जा सकती है। NEFT के लिए इस तरह की कोई सीमा नहीं है।
  • 2. NEFT के जरिए फंड का ट्रांसफर आरबीआई की तरफ से तय समयसीमा के भीतर होता है। RTGS ट्रांजैक्शन तत्काल सेटल हो जाते हैं।
  • 3. NEFT और RTGS के जरिए फंड का ट्रांसफर बैंक ब्रांच के जरिए भी किया जा सकता है।
  • 4. Timings – NEFT के बारे में हम बात कर चुके है कि यह बैच प्रक्रिया में सम्पन्न होती है और इसे सेटलमेंट टाइमिंग भी आप कह सकते है। यह बैच घंटे के हिसाब से होते है और यह timing कुछ इस तरह से होती है – Monday to Saturday (Except 2nd and 4th Saturday) – 8:00 AM to 6:30 PM
  • 5. यदि निर्धारित समय के बाद कोई ट्रांजेक्शन शुरू किया जाता है। तो वह अगले working day को सम्पन्न होता है।

नेफ्ट में कितना टाइम लगता है?

नेफ्ट के जरिये आप मंडे से सैटरडे 8:00 AM to 6:30 PM के बीच में फण्ड ट्रान्सफर कर सकतें हैं। साथ ही बेनिफिसरी के अकाउंट में पैसे पहुचने में औसतन 3 घंटे का टाइम लगता है। कभी कभी इससे ज्यादा भी टाइम लग जाता है।

NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कैसे करें? [How to transfer funds through NEFT?]

यदि आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं और ऑनलाइन नेफ्ट के जरिए फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आप हो यहां बताए जा रहे आसान से स्टेट्स को फॉलो करके नेक्स्ट के जरिए फंड ट्रांसफर कर सकते हैं –

Total Time: 25 minutes

अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करें –

नेट के जरिए फंड ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में अपने लॉगइन आईडी पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करना होगा।

फंड ट्रांसफर ऑप्शन पर क्लिक करें –

अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात आपको फंड ट्रांसफर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कैसे करें? [How to transfer funds through NEFT?]

पेयी ऐड करें –

फंड ट्रांसफर ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको पेयी ऐड करने की जरूरत होगी। यदि आपके अकाउंट में पहले से ही पेयी ऐड है, तो आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं। पेयी अर्थात बेनेफिशरी ऐड करने के लिए आपको आपको लाभार्थी का नाम उसके बैंक अकाउंट की संख्या आईएफसी कोड आदि भरना होगा।
NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कैसे करें? [How to transfer funds through NEFT?]

नेफ्ट फॉर्म भरे –

पेयी ऐड करने के पश्चात आपको नीचे ट्रांजैक्शन अमाउंट भरना होगा। आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं उतना यहां पर भर सकते हैं।
NEFT के माध्यम से फंड ट्रांसफर कैसे करें? [How to transfer funds through NEFT?]
इसके पश्चात नीचे आपको पेमेंट मेथड सेलेक्ट करने के बारे में पूछा जाएगा। यहां पर आपको आइएमपीएस नेफ्ट और आरटीजीएस 3 पेमेंट मेथड उपलब्ध होंगे। यहां आपको नेफ्ट पर को सेलेक्ट करना है। बाकी अन्य डिटेल्स ऑटोमेटिक भरकर आएंगी।

फंड भेजें –

अमाउंट भरने के पश्चात आप प्रोसीड टू पे बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप प्रोसीड टू पे बटन पर क्लिक करेंगे, आपका ट्रांजैक्शन शुरू हो जाएगा। कुछ ही समय में आपके द्वारा नेफ्ट के माध्यम से भेजे गए पैसे दूसरे अकाउंट में पहुंच जाएंगे।

नोट – NEFT एक क्लियरेंस सिस्टम के आधार पर काम करता है। इसलिए नेफ्ट में ट्रांजेक्शन बैचों में किए जाते हैं। हर आधे घंटे पर एक बेच होता है, जो कि सुबह 8 से शाम 7 बजे होते हैं। इसलिए नेट के माध्यम से भेजे गए पैसे देर से पहुंचते हैं। यदि आप तुरंत पैसे भेजना चाहते हैं, तो आप आइएमपीएस के माध्यम से भेजें। आइएमपीएस के माध्यम से भेजे गए पैसे तुरंत लाभार्थी के अकाउंट में पहुंच जाते हैं।

बैंक जाकर नेफ्ट कैसे करें? [How can I do NEFT through bank?]

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं। और आपको किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजने हैं, तो आप बैंक जाकर नेफ्ट, आइएमपीएस एवं अन्य तरीकों से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। बैंक जाकर नेफ्ट करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी आपको नीचे प्रदान की जा रही है। आप यहां बताएंगे तरीके का उपयोग कर सकते हैं –

  • बैंक में NEFT के जरिए पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको बैंक के रिसेप्शन पर जाना होगा। और एक नेफ्ट का फॉर्म लेना होगा।
  • NEFT का फॉर्म लेने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – जिस ब्रांच से पैसे भेज रहे हैं उस ब्रांच का नाम, डेट, कितने पैसे भेजने हैं वह अंकों में और शब्दों में लिखें, साथ ही जो पैसे आप भेज रहे हैं वह नगद जमा करेंगे या चेक के माध्यम से नेफ्ट करेंगे या फिर अपने बैंक अकाउंट से कटवाएंगे यह सेलेक्ट करें।
  • जिस अकाउंट से पैसे भेजने हैं उसको बैंक अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारक का नाम, यदि चेक जमा कर रहे हैं तो चेक नंबर एड्रेस और मोबाइल नंबर भरना होगा।
बैंक जाकर नेफ्ट कैसे करें? [How can I do NEFT through bank?]
  • इसके साथ ही आपको जिस अकाउंट में पैसे भेजने हैं उस बैंक अकाउंट का नंबर, अकाउंट धारक का नाम, बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक ब्रांच का नाम एवं अन्य डिटेल्स भरनी होगी।
  • फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरने के पश्चात नीचे आपको अपने सिग्नेचर करने होंगे। जिसके पश्चात आपको रिसेप्शन पर जाकर फार्म जमा करना होगा।
  • रिसेप्शन पर फॉर्म जमा करने के पश्चात आपके नेक्स्ट की प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी। और अगले एक-दो घंटे में आपके नेफ्ट द्वारा भेजे गए पैसे दूसरे बैंक अकाउंट में पहुंच जाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक नेफ्ट फॉर्म डाउनलोड करें –

यदि आपको आईसीआईसीआई बैंक नेफ्ट फॉर्म की आवश्यकता है तो आप नीचे दिया गया फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। और इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं –

एनईएफटी से जुड़े सवाल जवाब –

नेफ्ट पेमेंट क्या है?

नेफ्ट एक ऐसा तरीका है, जिसके माध्यम से एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जा सकते हैं। यह सुविधा नवंबर 2005 में शुरू की गई थी। और आज लगभग सभी बैंकों में उपलब्ध है।

नेफ्ट का फुल फॉर्म क्या है?

NEFT का full form होता है National Electronics Fund Transfer है। लेफ्ट को हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” भी कहा जाता है।

NEFT में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

नेफ्ट के जरिए मिनिमम पैसे भेजने की कोई लिमिट नहीं है। साथ ही अलग-अलग अकाउंट एवं बैंक के हिसाब से मैक्सिमम पैसे भेजने की लिमिट अलग-अलग होती है।

NEFT कैसे काम करता है?

नेफ्ट एक क्लीयरेंस सिस्टम पर आधारित पेमेंट सिस्टम है। इसलिए नेफ्ट के अंतर्गत ट्रांजैक्शन बैचों में किए जाते हैं। हर आधे घंटे पर एक बीच होता है। जो प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच में होता है।

नेफ्ट कितने टाइम लगता है?

क्योंकि नेफ्ट में बैचों के माध्यम से पेमेंट होता है। और प्रत्येक आधे घंटे में एक बैच होता है। इसलिए नेफ्ट के जरिए भेजे गए पैसे दूसरे अकाउंट में पहुंचने में कम से कम आधे घंटे का समय लगता है। साथ ही नेफ्ट ट्रांजैक्शन इतने ज्यादा होते हैं, जिसके कारण नेफ्ट ट्रांजैक्शन में लगने वाला औसतन टाइम 3 घंटे है।

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आज आपके पास कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं। जिनमें नेफ्ट, आरटीजीएस, आइएमपीएस और यूपीआई ज्यादा सुविधाजनक और आसान तरीके हैं। जिनका आज लगभग सभी लोग उपयोग कर रहे हैं।

NEFT मतलब क्या होता है?

नेफ्ट का मतलब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण भी कहा जाता है। नेफ्ट एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसके माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।

NEFT Enabled Bank List on September 15, 2021 –

भारत के उन सभी बैंकों की सूची दी गई है जहां पर आपको नेफ्ट की सुविधा प्राप्त होती है आप इन सभी बैंकों में नेक्स्ट के माध्यम से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं –

1Abhyudaya Cooperative Bank
2Ahmedabad Mercantile Cooperative Bank
3Ahmednagar Merchants Cooperative Bank Limited
4Airtel Payments Bank Limited
5Akola Janata Commercial Cooperative Bank
6Allahabad Bank
7Almora Urban Cooperative Bank Limited
8Ambarnath Jaihind Cooperative Bank Limited, Ambarnath
9Andhra Bank
10Andhra Pragathi Grameena Bank
11Andhra Pradesh Grameena Vikas Bank
12Apna Sahakari Bank Limited
13Arvind Sahakari Bank Ltd
14Australia and New Zealand Banking Group Limited
15AU Small Finance Bank Limited
16Axis Bank
17Bandhan Bank Limited
18Bank of America
19Bank of Bahrein and Kuwait
20Bank of Baroda
21Bank of Ceylon
22Bank of India
23Bank of Maharashtra
24Barclays Bank
25Bassein Catholic Cooperative Bank Limited
26Bhagini Nivedita Sahakari Bank Limited, Pune
27Bharat Cooperative Bank Mumbai Limited
28Bombay Mercantile Cooperative Bank Ltd
29BNP Paribas Bank
30Canara Bank
31Capital Small Finance Bank Limited
32Central Bank of India
33CITI Bank
34Citizencredit Cooperative Bank Limited
35City Union Bank Limited
36Coastal Local Area Bank Ltd
37Corporation Bank
38Credit Agricole Corporate and Investment Bank
39Credit Suisse AG
40CSB Bank Limited
41CTBC Bank Co Limited
42DBS Bank India Limited
43DCB Bank Limited
44Deogiri Nagari Sahakari Bank Limited, Aurangabad
45Dena Bank
46Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation
47Deustche Bank
48Dhanalakshmi Bank
49DMK Jaoli Bank
50Doha Bank QSC
51Dombivli Nagari Sahakari Bank Limited
52Durgapur Steel Peoples Cooperative Bank Limited
53Emirates NBD Bank P J S C
54Esaf Small Finance Bank Limited
55Equitas Small Finance Bank Limited
56Export Import Bank of India
57Federal Bank
58Fincare Small Finance Bank Limited
59FINO Payments Bank
60Firstrand Bank Limited
61First Abu Dhabi Bank PJSC
62G P Parsik Bank
63GS Mahanagar Cooperative Bank Limited, Mumbai
64HDFC Bank
65Haryana State Cooperative Bank
66Himachal Pradesh State Cooperative Bank Limited
67HSBC Bank
68ICICI Bank Limited
69IDBI Bank
70IDFC First Bank Limited
71Idukki District Cooperative Bank Limited
72Indian Bank
73India Post Payment Bank
74Indusind Bank
75Indian Overseas Bank
76Industrial and Commercial Bank of China Limited
77Industrial Bank of Korea
78Irinjalakuda Town Cooperative Bank Limited
79Jalgaon Janata Sahkari Bank Limited
80Jammu and Kashmir Bank Limited
81Janakalyan Sahakari Bank Limited
82Jana Small Finance Bank Limited
83Janaseva Sahakari Bank (Borivli) Limited
84Janaseva Sahakari Bank Limited
85Janata Sahakari Bank Limited (Pune)
86Janatha Seva Cooperative Bank Ltd
87Jio Payments Bank Limited
88JP Morgan Chase Bank NA
89Kallappanna Awade Ichalkaranji Janata Sahakari Bank Limited
90Kalyan Janata Sahakari Bank Limited
91Kalupur Commercial Cooperative Bank
92Karnataka Bank Limited
93Karnataka Gramin Bank
94Karnataka Vikas Grameena Bank
95Karur Vysya Bank
96KEB Hana Bank
97Kerala Gramin Bank
98Kookmin Bank
99Kotak Mahindra Bank Limited
100Kozhikode District Cooperative Bank Limited
101Krung Thai Bank PCL
102Laxmi Vilas Bank
103Maharashtra Gramin Bank
104Maharashtra State Cooperative Bank
105Mahesh Sahakari Bank Limited Pune
106MashreqBank PSC
107Mizuho Bank Limited
108Model Co-operative Bank Ltd
109MUFG Bank Limited
110Nagar Urban Cooperative Bank
111National Bank for Agriculture and Rural Development
112Nagpur Nagarik Sahakari Bank Limited
113Nav Jeevan Cooperative Bank Limited
114New India Cooperative Ban Limited
115NKGSB Cooperative Bank Limited
116North East Small Finance Bank Limited
117NSDL Payments Bank Limited
118Nutan Nagarik Sahakari Bank Limited
119Oriental Bank of Commerce
120Paytm Payments Bank Limited
121Prime Cooperative Bank Limited
122PT Bank Maybank Indonesia TBK
123Punjab and Maharashtra Cooperative Bank Limited
124Punjab and Sind Bank
125Punjab National Bank
126Qatar National Bank SAQ
127Rabobank International
128Rajarambapu Sahakari Bank Limited
129Rajarshi Shahu Sahakari Bank Limited, Pune
130Rajasthan Marudhara Gramin Bank
131Rajgurunagar Sahakari Bank Limited
132Rajkot Nagarik Sahakari Bank Limited
133Rajnandgaon District Central Co-operative Bank Ltd
134RBL Bank Limited
135Reserve Bank of India
136Sahebrao Deshmukh Cooperative Bank Limited
137Samarth Sahakari Bank Limited
138Sant Sopankaka Sahakari Bank Limited
139Saraspur Nagrik Cooperative Bank Limited, Saraspur
140Saraswat Cooperative Bank Limited
141Satara Sahakari Bank Limited
142SBER Bank
143SBM Bank India Limited
144Shikshak Sahakari Bank Limited
145Shinhan Bank
146Shivalik Mercantile Cooperative Bank Limited
147Shri Chhatrapati Rajashri Shahu Urban Cooperative Bank Limited
148Shri Veershaiv Cooperative Bank Limited
149Sir M Visvesvaraya Cooperative Bank Limited
150Societe Generale
151Solapur Janata Sahkari Bank Limited
152South Indian Bank
153Sree Charan Souhardha Co Operative Bank Ltd
154Standard Chartered Bank
155State Bank of India
156Suco Souharda Sahakari Bank Limited
157Sumitomo Mitsui Banking Corporation
158Surat National Cooperative Bank Limited
159Suryoday Small Finance Bank Limited
160Sutex Cooperative Bank Limited
161Syndicate Bank
162Tamilnad Mercantile Bank Limited
163Telangana State Coop Apex Bank
164Textile Traders Cooperative Bank Limited
165The Ajara Urban Cooperative Bank Limited, Ajara
166The A.P. Mahesh Cooperative Urban Bank Limited
167The Akola District Central Cooperative Bank
168The Ahmednagar District Central Co-Operative Bank Ltd
169The Andhra Pradesh State Coop Bank Limited
170The Bank of Nova Scotia
171The Banaskantha Mercantile Cooperative Bank Ltd
172The Baramati Sahakari Bank Limited
173The Cosmos Cooperative Bank Limited
174The Delhi State Cooperative Bank Limited
175The Gadchiroli District Central Cooperative Bank Limited
176The Greater Bombay Cooperative Bank Limited
177The Gujarat State Cooperative Bank Limited
178The HASTI Cooperative Bank Limited
179The Jalgaon Peoples Cooperative Bank
180The Kangra Central Cooperative Bank Limited
181The Kangra Cooperative Bank Limited
182The Karad Urban Cooperative Bank Limited
183The Karanataka State Cooperative Apex Bank Limited
184The Kerala State Cooperative Bank Limited
185The Kolhapur Urban Co-op Bank Ltd
186The Kurmanchal Nagar Sahkari Bank Limited
187The Malad Sahakari Bank Ltd
188The Malkapur Urban Cooperative Bank Limited, Malkapur
189The Mehsana Urban Cooperative Bank Limited
190The Mumbai District Central Cooperative Bank Limited
191The Muslim Cooperative Bank Limited
192The Municipal Cooperative Bank Limited, Mumbai
193The Nainital Bank Limited
194The Nasik Merchants Cooperative Bank Limited
195The Navnirman Cooperative Bank Limited
196The Nawanagar Cooperative Bank Ltd
197The Nilambur Cooperative Urban Bank Limited, Nilambur
198The Odisha State Cooperative Bank Limited
199The Pandharpur Urban Cooperative Bank Limited, Pandharpur
200The Pusad Urban Cooperative Bank Limited, Pusad
201The Punjab State Cooperative Bank Ltd
202The Rajasthan State Cooperative Bank Limited
203The Seva Vikas Cooperative Bank Limited
204The Shamrao Vithal Cooperative Bank Limited
205The Sindhudurg District Central Coop Bank Limited
206The Surat District Cooperative Bank Limited
207The Surath Peoples Cooperative Bank Limited
208The Tamilnadu State Apex Cooperative Bank
209The Thane Bharat Sahakari Bank Limited
210The Thane District Central Cooperative Bank Limited
211The Udaipur Urban Cooperative Bank Limited
212The Urban Cooperative Bank Limited
213The Varachha Cooperative Bank Limited
214The Vijay Cooperative Bank Limited
215The Vishweshwar Sahakari Bank Limited
216The West Bengal State Cooperative Bank Limited
217The Zoroastrian Cooperative Bank Limited
218Thrissur District Cooperative Bank Limited
219TJSB Sahakari Bank Limited
220Tumkur Grain Merchants Cooperative Bank Limited
221UCO Bank
222Ujjivan Small Finance Bank Limited
223Union Bank of India
224United Bank of India
225United Overseas Bank
226Utkarsh Small Finance Bank
227Uttar Pradesh Cooperative Bank Limited
228Vasai Janata Sahakari Bank Limited
229Vasai Vikas Sahakari Bank Limited
230Vijaya Bank
231Woori Bank
232Yes Bank
233Zila Sahkari Bank Limited Ghaziabad

तो दोस्तों यह थी NEFT क्या है? और यह कैसे WORK करता है? के बारे में आवश्यक जानकारी। जिसकी जरुरत आपको कही भी पड़ सकती है। यदि आपको NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare? की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

82 thoughts on “NEFT क्या है? NEFT कैसे काम करता है? NEFT Se Paise Kaise Transfer Kare?”

  1. sir mere account me neft se 19-5-21 ko paisa trf hua hai lekin mere account me abhi tak (21-5-21)nhi aaya hai jabki jinhone trf kiya hai unke account se kat gya hai kya kru main ab

    Reply
  2. हमारा पीएफ का पैसा नहीं पहुंचा है बैलेंस शो नहीं कर रहा

    Reply
  3. एक चेक पर कितनी पार्टी को NEFT के द्वारा पेमेंट किया जा सकता है

    Reply
  4. बहुत अच्छी जानकारी है।आम व्यक्ति के समझ मे आसानी से आएगी।
    थैंक्स

    Reply
  5. Thanks sir muze neft ke baare me jankari to mil gayi par sir mera epf amount 24th may 2018 ko settle ho gaya par abhi tak mere bank khate me amount aaya nhi aap bata sakte hai kitna time lagta hai

    Reply
  6. बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है आप ने धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment