National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal पर पंजीकरण कैसे कराये।

भारत सरकार ने देश के युवाओं के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस नए पोर्टल का नाम National Career Service Portal (www.ncs.gov.in ) रखा गया है। यह पोर्टल आईसीटी पर आधारित पोर्टल है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराना है। भारत सरकार ने देश के युवाओं के लिए National Career Service Portal की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर नौकरी चाहने वाले, नौकरी प्रदान करने वाले, कौशल प्रदाताओं , कैरियर सलाहकारों आदि के पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिकों को बेहद पारदर्शी तरीके से नौकरियां प्राप्त होगी। यहां पर कैरियर परामर्श की सामग्री भी उपलब्ध है। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे – कैरियर केंद्रों, मोबाइल उपकरणों सीएससी आदि भी कई चीजे पोर्टल के माध्यम से वितरित की जाएगी। National Career Service Portal के माध्यम से युवाओं को बेहतर नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

National Career Service Portal online apply

National Career Service Portal –

भारत सरकार ने भारत के युवाओं के लिए National Career Service Portal का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिकों को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाएगी। इस पोर्टल का उद्देश्य देश के प्रमुख विभिन्न रोजगार एक्सचेंज में रजिस्टर्ड करीब 2 करोड़ लोगों को लाना है। इसके साथ ही पोर्टल पर रोजगार उपलब्ध कराने वाली करीब 9 लाख कंपनियों को भी जोड़ा जाएगा। इस पोर्टल को देश के युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने का एक मंच बनाया जाएगा। जिससे देश के युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में काफी सहायता प्राप्त होगी।

National Career Service Portal पर कोई भी नागरिक फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकता है। नौकरी तलाश करने वाला कोई भी युवा इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। देश में नौकरी को लेकर ठगी का शिकार हो रहे बेरोजगारों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस पोर्टल का गलत तरीके से इस्तेमाल होने से रोकने के लिए यहां पर रजिस्टर करने वाले सभी व्यक्तियों को आधार कार्ड से भी जोड़ा जाएगा। ताकि कोई व्यक्ति National Career Service Portal का गलत तरीके से उपयोग ना कर सके। इस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए सभी संगठनों कंपनियों और सोसायटियों को भी अपने सर्टिफिकेट की कॉपी जमा कराई जाएगी।

NCS Portal In Hindi

इस पोर्टल के माध्यम से अपना बेहतर करियर बनाने के लिए युवाओं को काफी सहायता प्रदान की जाएगी। इस पोर्टल पर युवाओं को कैरियर काउंसलिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। National Career Service Portal के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्र की और निजी क्षेत्र की सभी कंपनियां डायरेक्ट जुड़ेंगे। इसके अलावा कौशल निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोग और ट्रेनर भी इस पोर्टल का हिस्सा बनेंगे। जिससे छात्रों को काफी लाभ प्राप्त होगा।

National Career Service Portal की प्रमुख विशेषताएं –

नेशनल कैरियर सेवा पोर्टल देश के बेरोजगार युवाओं के लिए काफी लाभकारी पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान की जाएगी। National Career Service Portal के माध्यम से युवाओं को उनके करियर के लिए मार्गदर्शन भी किया जाएगा इस पोर्टल की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं।

  • पोर्टल पर कोई भी बेरोजगार युवा निशुल्क पंजीकरण करा सकता है।
  • इस पोर्टल पर सभी रोजगार उपलब्ध रहेंगे इसलिए अब बेरोजगार युवाओं को इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।
  • होटल को दुरुपयोग से बचाने के लिए सरकार ने पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है।
  • कंपनियों के लिए भी सरकार ने रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना भी अनिवार्य किया है।
  • पोर्टल के माध्यम से छात्रों को कैरियर काउंसलिंग की भी सुविधा प्रदान की जाती है। जिससे छात्रों को अपने कैरियर के लिए मार्गदर्शन उपलब्ध रहेगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से 3000 से अधिक क्षेत्र के रोजगार अवसरों की जानकारी उपलब्ध कराई। जाएगी जिसमें आईटी से लेकर टेक्सटाइल और निर्माण से लेकर ऑटोमोबाइल तक शामिल है ।
  • पोर्टल के माध्यम से युवाओं को रोजगार के काफी अवसर प्राप्त होंगे इसके साथ ही कंपनियों को भी काफी प्रतिभाशाली की सर्विसेज प्राप्त होंगी।

National Career Service Portal पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें –

राष्ट्रीय नेशनल करियर सेवा पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, तो नीचे बताएं कि आप हमसे स्टेप्स को फॉलो करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। और National Career Service Portal द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

National Career Service Portal online apply

  • अब आपको यहां रजिस्टर करने के लिए नया उपयोगकर्ता साइनअप बटन पर क्लिक करें। इसके पश्चात पंजीकरण का चुनाव करें। अब आपके सामने एक पंजीकरण पत्र खुलकर आएगा। जिस में पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना होगा।

National Career Service Portal online apply

  • सभी जानकारी को खोलने के पश्चात आपको पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

National Career Service Portal फ्री हेल्पलाइन नंबर

1800 425 1514

तो दोस्तों यह थी National Career Service Portal के बारे में थोड़ी सी जानकारी। जिसका उपयोग करके आप को बेहतर रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Rate this post
Spread the love

15 thoughts on “National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal पर पंजीकरण कैसे कराये।”

  1. Ye sanstha sab state me hoga na
    Ye sanstha se jurne ke bad kya karna hoga iti aur sab bate ki knowledge di jayegi na sorry ye question kiya hu ki mujhe maloom nahi hai isliye

  2. sr. mene N.C.S me bank job ke liy apply kiya ta mujh call aya h ki secuirty amount pay kro mene 2500 Rs. deposit kra diy ..ab call ata h ki dcoment verification ke liy 5800 ka charge lgega …….kya
    me deposit kru ….kya ye job shi h

  3. Sir, apply karne ke liye kya kya document lagega. Aur minimum age kya h.. Maine 12th pass out kiya hu aur kyp course v kiya hu.

  4. Sir mene ncs se bank me apply kiya tha phir vha se call aaya bole registration or documents verification ke 2500 rs jama krne ke liye bole vo jama karane ke bad ab bol rahe hai 5800 rs jama krane ke liye ye Sb sahi hai ya galt plzz sir bataiye

  5. abhi tak kitne logo ko job mili h aapke madhyam se. kya koi link hai jisse ham sabhi ko ye jankari ho ske ki kitne logo ne register kiya aur usme se kitne logo ko job mili.
    pls

Leave a Comment