Nagaland Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Nagaland PDS Report 2019

Nagaland Ration Card List 2019 In Hindi – भारत में अन्य प्रदेश सरकार की तरह नागालैंड सरकार अपने प्रदेश में परिवार के मुखिया के नाम पर एक राशन कार्ड जारी करती है। यह कार्ड आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के होते होते है। इन कार्ड के जरिये नागालैंड सरकार मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को आर्थिक मदद के लिए नागालैंड खाद्य विभाग के द्वारा बाजारों के अपेक्षा कम दामों पर गेंहू, चावल, तेल,आदि उपलब्ध कराती है। ताकि वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर सके।

Nagaland Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Nagaland PDS Report 2019

लेकिन इसका लाभ प्रदेश का नागरिक तभी ले सकते है,जब उसका नाम नागालैंड राशन कार्ड 2019 सूची में नाम होगा। तो यदि आप भी अपना Nagaland Ration Card List में नाम देखना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। क्योंकि आज के इस लेख में हम नागालैंड राशन 2019 सूची में अपना नाम कैसे देखे इसके बारे में बताने जा रहे है।

नागालैंड राशन कार्ड योजना 2019 –

नागालैंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं में राशन कार्ड एक महत्वाकांक्षी योजना है। नागालैंड सरकार यह योजना अपने प्रदेश के ऐसे निम्नवर्ग के लोगो को प्रदान करती है। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, और वह अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ है। नागालैंड सरकार सभी प्रदेशों की तरह अपने प्रदेश के लोगो को भी राशन कार्ड योजना के अंतर्गत तेल,गेंहू,चावल आदि बाजार से सस्ते दामों पर उपलब्ध कराती है। ताकि ग़रीब निम्नवर्ग के लोग भी अपना भरण पोषण अच्छे ढंग से कर सके।

लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के नागरिकों का राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है। तभी इस योजना के तहत नागरिक सरकारी खाद्य विभाग के द्वारा स्थापित की गई सरकारी दुकान से सस्ते दामों पर राशन प्राप्त कर सकता है। जानकारी के लिए बता दे नागालैंड सरकार खाद्य विभाग नागालैंड राशन कार्ड 2019 सूची जारी कर चुकी है। तो यदि राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आपने भी आवेदन किया था। तो आप Nagaland Ration Card List में अपना नाम ज़रूर देख लें।

साथ ही यदि आपका पहले से ही राशन कार्ड बना हुआ है तो भी आपको अपना नाम या अपने परिवार पास का नाम चेक करते रहना चाहिए। क्योंकि सरकार द्वारा लगातार राशन कार्ड लिस्ट अपडेट की जाती रहती है ताकि प्रदेश के सभी पात्र लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिल सके। लिस्ट में नाम कैसे देखना इसके लिए हमे नीचे स्टेप by स्टेप बताया है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से Nagaland Ration Card List में अपना नाम देख सकते है।

नागालैंड राशन 2019 कार्ड सूची – Nagaland Ration Card List

राशन कार्ड प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया गया वह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। जिसे दिखा कर नागरिक खाद्य विभाग के द्वारा स्थापित की गई दुकानों और डिपो से उचित मूल्य पर राशन ख़रीद सकता हैं। राशन कार्ड मुख्य राज्य सरकार प्रदेश के सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा प्रदेश के नागरिकों की आय के अनुसार बीपीएल, बीपीएल और अन्‍त्‍योदय नामक कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनके प्रकार आप नीचे देख सकते है। इन्ही कार्ड के आधार पर खाद्य विभाग राशन वितरण प्रणाली अलग अलग मूल्य पर राशन वितरण करती है। और अब नागालैंड सरकार 2019 राशन कार्ड की सूची का जारी कर चुकी है।

राशन कार्ड के प्रकार – Types of Ration cards –

अन्‍त्‍योदय राशन कार्ड:- यह प्रदेश के ऐसे लोगो को प्रदान किया जाता है जो अपना जीवन बेहद गरीबी में कर रहे है। और मजदूरी करने के बावजूद भी अपने परिवार का भरण पोषण नही कर पा रहे है। या पीले रंग का कार्ड होता है। इन कार्ड पर नागालैंड प्रदेश सरकार खाद्य विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा 2 रुपए प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो की अत्यधिक रियायती दर पर चावल आदि कार्डधारक को 35 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराती है।

एपीएल:- गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे नागरिकों को यह कार्ड दिया जाता है। यह कार्ड लाल, गुलाबी रंग का होता है।

बीपीएल:- यह कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे नागरिकों को दिया जाता हैं। जिसका रंग नारंगी होता हैं।खाद्य विभाग सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा गेहूं चावल आदि कार्डधारकको 15 किलो राशन प्रतिमाह उपलब्ध कराती है।

नागालैंड राशन 2019 सूची कैसे देखे – Nagaland Ration Card List –

नागालैंड खाद्य विभाग ने राशन कार्ड 2019 सूची को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया है। जहाँ से Nagaland Ration Card List को आसानी देखा जा सकता है। Nagaland Ration Card List में आपको अपना नाम देखने के लिये 3 से 4 स्टेप्स को फॉलो करना है। जिनके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है –

  • नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले आपको नागालैंड खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.128.97/NAGALAND_PDS/ पर जाना हैं। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

Nagaland Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Nagaland PDS Report 2019

  • ऑफिसियल वेब साइट पर विजिट करते ही आपको इसके होमपेज पर नागालैंड के सभी डिस्ट्रिक के नाम शो होंगे।
  • जैसे ही आप अपने डिस्ट्रिक्ट पर क्लीक करेगें, अब आपको अपना डिस्ट्रिक (जिला) के सामने क्लिक कर देना हैं।

Nagaland Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Nagaland PDS Report 2019

  • Next नेक्स्ट में यहां आपको अपनी तहसील और गॉव के चयन कर उसके सामने क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अपने गॉव के ऑप्शन पर क्लिक करते है, आपके सामने Nagaland Ration Card List निकल आ जायेगी।

Nagaland Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Nagaland PDS Report 2019

  • अब आप आसानी से अपना राशन कार्ड देख सकते है। और UNIQUE_RC_ID पर क्लिक करके अपने पूरे राशन कार्ड की डिटेल जान सकते है, जैसे इसमे आपके किन परिवार के सदस्य का नाम है या फिर किसका नाम नहीं हैं।

नागालैंड राशन कार्ड का उपयोग – Nagaland Ration Card Usage –

अभी तक राशन कार्ड से सिर्फ क्षेत्र में स्थापित खाद्य विभाग के द्वारा स्थापित गल्ले की दुकान से गेंहू,चावल आदि उचित मूल्य पर राशन ख़रीद सकते थे। लेकिन आज इसकी उपयोगिता काफी बढ़ गयी है। नागालैंड सरकार द्वारा संचालित की गई अनेक योजनाओं का लाभ लेने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसलिए Nagaland Ration Card List मे नाम होना बहुत जरूरी हैं। चलिये राशन कार्ड के कुछ अन्य – उपयोग के बारे में जानते है

  • LPG गैस कनेक्शन के लिए
  • DL बनवाने के लिए उपयोगी
  • पासपोर्ट के लिए
  • बैंक खाता खुलवाने के लिए
  • प्रदेश सरकार खाद्य विभाग के द्वारा स्थापित की गई दुकान से सस्ते दामों पर अनाज के लिए।
  • नागालैंड राशन कार्ड का उपयोग बैंक से लोन लेने और अपनी पहचान के रूप में कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये के उपयोग के बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आज की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि फिर भी इस लेख में आपको समझ ना आया हो या फिर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।। धन्यवाद ।।

Sharing is caring

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।