Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | लागत, निवेश, नियम व शर्ते | Myntra delivery franchise in Hindi

Myntra delivery franchise in Hindi:- आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग चलन जिस तेजी के साथ बढ़ा हैं, उतना शायद ही किसी अन्य बिज़नेस में बूम आया हो। आप इस बात का अनुमान इसी बात से लगा सकते हैं कि पहले आप कितनी ऑनलाइन शॉपिंग (How to get Myntra delivery franchise in Hindi) करते थे और आज के समय में कितनी करते हैं। अब यदि ऑनलाइन शॉपिंग का नाम आता हैं तो उसमे तीन प्रमुख वेबसाइट हैं जो भारत देश में अपना व्यापार करती हैं। इनके नाम हैं Myntra, अमेज़न व फ्लिपकार्ट। इसमें Myntra कंपनी के द्वारा वर्तमान में बहुत लाभ कमाया जा रहा हैं।

ऐसे में यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सभी तरह के मानकों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा और बहुत (How to get Myntra delivery agency in Hindi) चीज़ों का ध्यान में रखकर ही इसके लिए आवेदन करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि Myntra कोई छोटी मोटी कंपनी नही हैं जिसकी फ्रैंचाइज़ी आपको यूँ ही मिल (Myntra delivery franchise kaise le) जाएगी बल्कि इसके लिए आपको पहले से ही सब तैयारी करके रखनी होगी। ऐसे में आइए जाने किस तरीके से आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और उसके जरिये बहुत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Contents show

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Myntra delivery franchise in Hindi)

Myntra का नाम केवल आज से ही नही बल्कि कई वर्षों से भारतीय बाजार में छाया हुआ हैं। ऐसा इसके द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे प्रोडक्ट्स और सेवाओं के कारण हो पाया हैं। अब तक करोड़ो लोग Myntra के जरिये विभिन्न तरह के उत्पाद ऑर्डर कर चुके हैं और कंपनी के द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर यह प्रोडक्ट्स डिलीवर किये जा चुके हैं।

Myntra delivery franchise in Hindi

तो ऐसे में यदि आप भी Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेकर काम करने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए हमारे द्वारा बताई गयी सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही आगे बढ़ना होगा तभी आप सफलतापूर्वक Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी का काम कर पाएंगे। ऐसे में आइए जाने Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या कुछ करने की आवश्यकता हैं।

Myntra का बिज़नेस मॉडल (Myntra delivery franchise business model)

सबसे पहले तो आपको Myntra कंपनी का बिज़नेस मॉडल जानना चाहिए ताकि कोई शंका मन में ना रहने पाए। दरअसल Myntra कंपनी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट व ऐप है जिसके द्वारा ऑनलाइन सामान बेचा जाता हैं। आपने भी Myntra के द्वारा ऑनलाइन सामान मंगवाया होगा और ऐसे ही भारत के करोड़ो लोग इसके जरिये अपना सामान मंगवाते हैं।

अब आप खुद ही सोचिये, इतने लोगों के द्वारा Myntra के द्वारा ऑनलाइन सामान मंगवाया जाता हैं तो वह कंपनी करोड़ो का यह सामान भिजवाती कैसी होगी और वह भी समय पर। तो इसका सीधा सा उत्तर यही हैं कि इसके लिए कंपनी के द्वारा शहर शहर में अपनी फ्रैंचाइज़ी दी जाती हैं और उसके द्वारा लोगों को सही समय पर माल की डिलीवरी की जाती हैं।

तो Myntra के बिज़नेस मॉडल के अंतर्गत आपको उनकी फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी। उसके बाद आपको अपने शहर में Myntra का डिलीवरी ऑफिस खोलना होगा। वहां पर Myntra कंपनी के द्वारा आपको सब सामान भेजा जाएगा जिसको आपको अपने शहर में दिए गए पते पर डिलीवर करना होगा। बदले में कंपनी के द्वारा आपको निर्धारित कमीशन दिया जाएगा।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Myntra delivery franchise lene ke fayde)

अब यदि आप यह सोच रहे हैं कि Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं तो आज हम आपको बता दे कि Myntra एक बहुत ही बड़ी शॉपिंग वेबसाइट हैं। प्रतिदिन इस पर (Myntra delivery franchise benefits in Hindi) हजारों लाखों ऑर्डर बुक किये जाते हैं जिन्हें भारत के हर राज्य और शहर से बुक करवाया जाता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि भारत के हर कोने में बैठा व्यक्ति Myntra वेबसाइट के द्वारा अपने ऑर्डर बुक करवाता हैं और उसके आने की प्रतीक्षा करता हैं।

तो ऐसे में आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के बहुत सारे फायदे देखने को मिलेंगे। पहला तो यही कि आपको कही से काम ढूंढने की जरुरत नही हैं और ना ही आपको ग्राहक बनाने की आवश्यकता हैं। इसमें आपका सीधा काम कंपनी के द्वारा होगा। अब लोग Myntra से तो सामान मंगवाएंगे ही और यदि वे सामान मंगवा रहे हैं तो उन्हें डिलीवर करने का काम तो आपको ही मिलेगा।

तो जैसे ही कोई व्यक्ति जो कि आपके शहर में रहता हो और वह Myntra कंपनी से कुछ सामान मंगवाता हैं तो कंपनी के द्वारा कुछ दिनों के अंदर ही आपके ऑफिस में वह सामान भिजवा दिया जाएगा। सामान के मिल जाने पर आपको आगे की कार्यवाही करते हुए उसे निर्धारित पते पर भिजवाना होगा और अपना कमीशन लेना होगा। तो इस तरह से आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेकर अत्यंत फायदे में रहेंगे।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या करें (Myntra delivery franchise kaise le)

अब यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको जगह, वाहन, कर्मचारी, डिलीवरी बॉय, पैकिंग का सामान, सामान को वापस लेने की व्यवस्था, निवेश इत्यादि कई चीज़ों की व्यवस्था करके रखनी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी करके रखनी चाहिए ताकि आगे चलकर किसी तरह की समस्या ना हो।

तो इसमें आपके द्वारा खोले जाने वाले ऑफिस की जगह, उसमे लगने वाला निवेश, सामान को ग्राहकों के पते तक पहुँचाने के लिए डिलीवरी बॉय को नियुक्त करना, उनका वेतन भत्ता देखना, अपना कमीशन देखना, कंप्यूटर को खरीदना इत्यादि कई चीज़े आती हैं। आइए एक एक करके इनके बारे में जान लेते हैं।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह की जरुरत (Myntra delivery franchise land cost)

सबसे पहले तो आपको एक जगह की व्यवस्था करनी होगी जहाँ पर आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी से जुड़ा हुआ काम कर सके। यह जगह कम से कम 500 वर्ग फुट से ज्यादा की हो क्योंकि आपको Myntra कंपनी के द्वारा भेजा गया सामान रखना होगा। इसके लिए आपके पास कई तरह का सामान आएगा जिसको आपको अपने ग्राहकों को भेजना होगा।

तो ऐसे में आपके पास बड़े से लेकर छोटा सामान हर तरह का सामान आएगा। इसके साथ ही ग्राहकों के द्वारा Myntra कंपनी के द्वारा मंगवाया सामान लौटाया भी जाएगा तो उन्हें भी आपको अपने ऑफिस में ही रखना होगा। ऐसी स्थिति में एक सही जगह पर अपना ऑफिस खोल लेंगे तो ज्यादा सही रहेगा।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी के लिए लागत (Myntra franchise cost in India in Hindi)

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए खर्चा करना ही पड़ता हैं लेकिन यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसमें आपका खर्चा कम आएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें बस आपको जगह की खरीद के अलावा Myntra कंपनी को कुछ रुपयों का भुगतान करना होगा जो वह आपसे रॉयल्टी या सिक्यूरिटी मनी के रूप में लेगी ताकि आप उनके साथ लॉयल रह सके और कुछ गलत काम ना कर सके।

तो एक अनुमान के अनुसार यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपका शुरूआती खर्चा 3 से 5 लाख रुपए का ही होगा। इसमें आपको तरह तरह का पैकिंग का सामान मंगवाना होगा, वाहन की व्यवस्था करनी होगी और आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को वेतन देना होगा इत्यादि।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी के लिए सामान की आवश्यकता

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेकर आपका मुख्य काम Myntra के प्रोडक्ट्स को अपने शहर में दिए गए पते पर डिलीवर करना होगा और साथ ही जिन ग्राहकों के द्वारा प्रोडक्ट्स को रिटर्न किया जा रहा हैं उनसे वह प्रोडक्ट्स लेकर आने होंगे। तो इसके लिए आपको एक वैन की व्यवस्था करनी होगी जो दूसरे शहर से सभी प्रोडक्ट्स को लाकर आपके ऑफिस में आ सके। अब इसके बाद आपको कई तरह के वाहन जैसे कि बाइक, स्कूटर इत्यादि की व्यवस्था करनी होगी जिस पर आपके द्वारा नियुक्त किये गए डिलीवरी बॉय माल को डिलीवर कर सके।

इन सभी के अलावा आपको अपने ऑफिस में प्रतिदिन का स्टेटस अपडेट करना होगा। उसके लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी। इसमें आपको उन उन प्रोडक्ट्स का स्टेटस अपडेट करना होगा जिन्हें आपने रिसीव किया हैं और उन्हें उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचा दिया हैं। इसके साथ ही कोई प्रोडक्ट यदि रिटर्न हुआ हैं तो उसका स्टेटस भी डालना होगा। इन सभी चीज़ों के अलावा आपको पैकिंग, स्कैनर इत्यादि छोटे मोटे सामान की भी जरुरत होगी।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी के लिए डिलीवरी बॉय को रखना (Myntra delivery partner)

अब तक आप यह तो जान ही गए होंगे कि यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको डिलीवरी बॉय तो रखने ही होंगे। इन्हीं डिलीवरी बॉय की सहायता से ही तो आप Myntra कंपनी के सामान अपने शहर में विभिन्न स्थलों तक पहुंचा पाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके द्वारा ली गयी फ्रैंचाइज़ी सही से चलाने का उत्तरदायित्व इन्हीं के कन्धों पर ही होगा।

तो आपको अपने यहाँ काम करने के लिए ऐसे व्यक्तियों की तलाश करनी होगी जो अपने काम को जल्दी और सही से कर सके। इसके लिए आपको Myntra कंपनी की ओर से भी सहायता की जाएगी ताकि वे आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग दे सके। तो आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही हैं।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Myntra delivery franchise required documents)

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हर कंपनी उस व्यक्ति की पहचान का सत्यापन अवश्य करती हैं ताकि उनकी फ्रैंचाइज़ी किसी गलत व्यक्ति के हाथों में ना चली जाए। ऐसे में यदि आप Myntra कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए तो आपको ज्यादा सजग होने की आवश्यकता हैं क्योंकि Myntra कंपनी एक बहुत बड़ी कंपनी हैं।

तो ऐसे में कंपनी के द्वारा आपसे कई जरुरी डाक्यूमेंट्स को जमा करवाने को कहा जाएगा जिन्हें आपको समय रहते जमा करवाना होगा। इन डाक्यूमेंट्स में आपका पता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जगह के प्रमाण पत्र, नियुक्त किये गए कर्मचारियों की जानकारी, वाहन के नंबर, GST नंबर तथा अन्य आवश्यक डाक्यूमेंट्स व लाइसेंस आदि। इन सभी को जमा करवाने के बाद ही आपको Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Myntra delivery franchise application process)

आपको हम यह पहले ही स्पष्ट कर दे कि यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए कंपनी के द्वारा कोई सीधी या ऑनलाइन प्रक्रिया नही दी गयी हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते हैं क्योंकि कंपनी के द्वारा ऐसी कोई भी सुविधा उपलब्ध नही हैं।

तो अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार किस तरह से आप Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और इसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको Myntra कंपनी के द्वारा दिए गए फोन नंबर या ईमेल आईडी के जरिये संपर्क करना होगा। वहां पर आपको अपने द्वारा फ्रैंचाइज़ी लिए जाने के ऊपर सब जानकारी मिल जाएगी और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में भी बता दिया जाएगा।

हालाँकि आप इससे पहले यह भी देख ले कि क्या आपके शहर में पहले से किसी के पास Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी है भी या नही। यदि आपके शहर में पहले से कोई व्यक्ति Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेकर काम कर रहा हैं तो आपको शायद ही इसकी फ्रैंचाइज़ी मिल पाए। फिर भी आप एक बार Myntra कंपनी से संपर्क कर ले और उन्हें अपनी आवश्यकता के बारे में बता दे। यदि Myntra कंपनी आपके शहर में एक नयी फ्रैंचाइज़ी खोलने का सोच रही हैं तो उनके द्वारा आपको अवश्य ही अपनी फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

Myntra कंपनी की संपर्क जानकारी (Myntra franchise contact number)

यदि आप Myntra कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्होंने अपना एक आधिकारिक फोन नंबर जारी किया हुआ हैं जहाँ पर आप संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में Myntra कंपनी का सर्विस फोन नंबर +91-80-61561999 है जिस पर आप फोन करके आवेदन कर सकते हैं या उनसे कोई भी जानकारी ले सकते हैं।

Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: Myntra कंपनी क्या काम करती है?

उत्तर: Myntra कंपनी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं जिसके द्वारा ग्राहकों से ऑर्डर लेकर उन्हें उनके गंतव्य स्थल तक पहुँचाया जाता हैं।

प्रश्न: Myntra की वेबसाइट पर क्या क्या मिलता है?

उत्तर: Myntra की वेबसाइट पर आपको दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले हर तरह के उत्पाद के साथ साथ सौंदर्य, फैशन, स्वास्थ्य, कपड़ों, वाहन इत्यादि सभी तरह के उत्पाद मिल जाएंगे।

प्रश्न: Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद रहेगा या नही?

उत्तर: प्रतिदिन लाखों प्रोडक्ट्स को लोगों के द्वारा Myntra की वेबसाइट से बुक करवाया जाता हैं। ऐसे में यदि आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो बहुत ही फायदे में रहेंगे।

प्रश्न: Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं?

उत्तर: Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको उनके द्वारा दिए गए आधिकारिक फोन पर संपर्क करना होगा और फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना होगा।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि किस तरह से आप Myntra कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर काम कर सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। तो आशा हैं कि आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आप जल्द ही अपना बिज़नेस शुरू कर पाएंगे और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमा पाएंगे।

2 thoughts on “Myntra डिलीवरी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | लागत, निवेश, नियम व शर्ते | Myntra delivery franchise in Hindi”

Leave a Comment