[फॉर्म] बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 (MGPY) ऑनलाइन आवेदन

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana in Hindi, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन, बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022, बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना, बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना बिहार.

बिहार राज्य सरकार ने प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों को सब्सिडी पर वाहन खरीदने की सुविधा प्रदान की जा रही है। Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को वाहन खरीदने के लिए अधिकतम ₹100000 अथवा 50 % जो भी कम हो की सहायता प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana kya hai

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana In Hindi –

यह योजना राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की 8405 ग्राम पंचायतों में संचालित की गई है। और इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश सरकार द्वारा 42000 नव युवकों को इस योजना का लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष में ₹421 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एक ऐसी योजना है। जो प्रदेश के गरीब बेरोजगार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिक आवेदन करके सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त कर अपना स्वयं का वाहन खरीद सकते हैं। जिससे वह न केवल अपने स्वयं के लिए रोजगार का सृजन करेंगे। बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान करने में सहायता प्रदान करेंगे। इस योजना के लिए कोई भी पात्र नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

आप ऑनलाइन Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री परिवहन योजना क्या है?

बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के अत्यंत गरीब, पिछड़े वर्ग के नागरिकों के लिए बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करके वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार अपने प्रथम चरण में 42000 नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य का है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी पात्र नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

क्र. म.योजना की जानकारीविभाग 
1.योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना
2.योजना कब शुरू हुई2018 में
3.योजना की शुरुआतबिहार के तत्कालिक मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
4.योजना के लाभार्थीबिहार के ग्रामीण निम्न जाति के लोग
5.योजना में कुल बजट421 करोड़ रूपये
6.संबंधित विभागराज्य का मानव कल्याण विभाग एवं परिवहन निगम
7.योजना का प्रकारसब्सिडी योजना
8.अधिकारिक वेबसाइटhttps://transport.bih.nic.in/
9.सम्पर्क के लिए नंबर0612-2546449, 0612-2222011 एंव 2222173

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के वाहन खरीदने के लिए अधिकतम ₹100000 अथवा 50% जो भी कम हो की सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना को संचालित करने में प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के गरीब बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराना है। जिससे वह अपने स्वयं के लिए रोजगार प्राप्त कर सके। साथ ही अन्य नागरिकों को भी रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान कर सके।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana –

इस योजना के अंतर्गत ऐसे किसी भी नागरिक को लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। जिसके पास पहले से ही वाहन है। इसके साथ ही किसी भी पुराने वाहन की खरीद के लिए भी राज्य सरकार द्वारा किसी प्रकार की सब्सिडी प्रदान नहीं की जाएगी। साथ ही योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को यह शपथ पत्र देना होगा। कि उसके पास इससे पहले कोई भी वाहन नहीं है। इसके साथ ही यदि कोई नागरिक बैंक से लोन प्राप्त करके वाहन खरीदता है। तो उसे इसका भी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा। उसके पश्चात ही सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान की धनराशि प्राप्त की जा सकती है।

इसके साथ ही वाहन अनुदान के बाद परिवहन टैक्स में किसी भी प्रकार की छूट प्राप्त नहीं होगी। साथ ही अनुदान राशि से खरीदे गए वाहन को कोई भी नागरिक अगले 10 साल तक बेच नहीं सकता है। और यदि किसी नागरिक ने ऐसा कार्य किया तो प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए अनुदान की धनराशि को राजस्व विभाग द्वारा लोन की तरह वसूल किया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिसके बिना आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं –

  • ऐड्रेस प्रूफ – आधार कार्ड, पहचान पत्र . राशन कार्ड . नरेगा जॉब कार्ड आदि में से कोई एक
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के लिए पात्र हैं। और आप प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी को प्राप्त करके वाहन खरीदना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

[आवेदन फॉर्म] मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • जैसे ही आप अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं।
  • यदि आप इस वेबसाइट को पहली बार उपयोग कर रहे हैं। और आपका अकाउंट किस वेबसाइट पर नहीं है। तो आप नीचे दिए गए Register if you don’t have an account पर क्लीक करके नया अकाउंट बना सकते हैं।
[आवेदन फॉर्म] मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Application Form –

  • नया अकाउंट बनाने के पश्चात आप अपनी यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं।
  • लॉग इन करने के पश्चात आप अपने डैशबोर्ड से बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं।
[आवेदन फॉर्म] मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी को आपको सही – सही भरना होगा। और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी अपलोड करना होगा।
  • पूरी तरह से सही-सही फॉर्म भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपना आवेदन पत्र सम्मिट कर सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से जुड़े सवाल

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना क्या हैं?

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक अच्छी योजना है। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों को सब्सिडी पर वाहन खरीदने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी राशि?

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के पात्र इक्षुक लाभार्थियों को वाहन खरीदने के लिए अधिकतम ₹100000 अथवा 50 % की सब्सिडी आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेंगी।

क्या बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत पुराने वाहन खरीदने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

जी नही बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत पुराने वाहन खरीदने पर सरकार की तरफ से कोई सब्सिडी प्रदान नहीं की जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ कैसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ प्रदेश के गरीब बेरोजगार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़े वर्ग जैसे सभी जाति वर्ग के नागरिकों को दिया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना मैं आवेदन कैसे कर सकते हैं?

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त महान खरीदने के लिए इस योजना में आपको वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा। जिसके बारे में ऊपर बताया जा चुका है।

दोस्तों यदि बिहार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री परिवहन योजना। Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

98 thoughts on “[फॉर्म] बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2022 (MGPY) ऑनलाइन आवेदन”

  1. सर् मै फॉर्म भर दिया हु आगे कहा तक प्रोसेस हुआ है अभी तक मुझे इसकी जानकारी कैसे प्राप्त हो सकता है और फॉर्म भरने के बाद कितने दिन में वाहन मिलता है मुझे इसकी जानकारी प्राप्त कैसे हो सकता है कृपया कर के मुझे इस बात की जानकारी देने की कोसिस कीजिये

    प्रतिक्रिया
  2. हमे कही ऐ बताया जाता है कि जो आप वाहन लेगे उसे पहले अपनी रकम लगाकर निकले फिर उन वाहन के कागजात को ॿलोक मे जमा करेंगे तो फिर वाहन की सबसिडी की राशि आपके खाता मे जाएगा
    जब मेरे पास १००००० रू रहता तो सरकार से क्यूँ सहायता माँगते

    प्रतिक्रिया
  3. मैं अक्टूबर महीना में इस योजना का लाभ लेने के अप्लाइ किया था। आपके बेबसाइट पे हमको यह जानकारी मिली थी कि अधिकतम दो लाख तक का लोन मिलेगा जिसमें जिसमें पचास प्रतिशत का सपसिडी मिलेगा और शेष पैसा एक साल बाद ब्याज मुक्त चौरासी किस्तो में वापस करना है । जो कि ऐसा नहीं हो रहा है और बेबसाइट से भी  गायब कर दइया गया है ऐसा नियम और अब केबल सप्सिडी हीं दिया जाता है ऐसा क्यों ।

    प्रतिक्रिया
  4. मैं भागलपुर बिहार से हूँ । परिवहन विभाग के सचिव के निदेँश पर ऑनलाईन आवेदन करने का दूसरा चरन शुरू हो गया है , जो 6 नवंबर 2018 से 17 दिसंबर तक चलेगा । डीटीओ राजेश कुमार ने बताया कि आवेदन की तिथि बढ़ाये जाने से और लोगों को फायदा मिल सकेगा । गौरतलब है कि सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना में कई जिले पिछड़ गये थे , उनमे भागलपुर भी शामिल था । ये खबर 9 नवंबर के हिन्दुस्तान समाचार पत्र मे प्रकाशित हुआ था । खबर पढ़ने के बाद मैने ऑनलाईन आवेदन करने का फैसला किया । और मेरे पास सारा प्रमाण पत्र मौजूद था । कमी था तो सिफँ एक प्रमाण पत्र का जो कि इसका मूल प्रमाण पत्र था (ड्राईविंग लाईसेंस)।मेरे पास समय था और समय से पूवँ ही मैंने उस प्रमाण पत्र को भी प्राप्त कर लिया । डीटीओ भागलपुर के कायाँलय से विभिन्न प्रक्रिया द्वारा , LEARNER’S LICENCE No.- BR10/0100846/2018 है।This Licence is valid – 02/12/2018 TO 01/06/2019. जब मैंने 5 दिसम्बर 2018 को ऑनलाईन प्रक्रिया शुरू किया तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन किया और रजिस्ट्रेशन सफल हो गया । फिर अगला काँलम पूरा करते हुए आगे बढ़ा तो एक काँलम जन्म तिथि का आया फिर उसे क्लिक किया तो वह काँलम क्लिक नही हुआ या यूँ कहिये वह काँलम खुला हीं नही और मुझे कैफे मे ये बताया गया कि सवँर प्रोब्लम चल रहा है ।फिर दोबारा उसी रजिस्ट्रेशन पर 7 दिसम्बर 2018 को वही काँलम फिर से पूरा करना चाहा तो वह काँलम खुला नही या यूँ कहिये क्लिक नही हो रहा है।मै लगातार प्रयास कर रहा हूँ लेकिन जन्म तिथि का काँलम क्लिक करने पर नही खुल रहा है।जबकि मेरे सामने 29/11/2018 को भागलपुर जिला से ही मेरे अपने ही पंचायत से दो लड़कों ने ऑनलाईन आवेदन किया और दोनो का आवेदन सफल हुआ ।और दोनो आवेदनकत्ताँ के पास आवेदन करने का सबूत है।जो कि आवेदन करने के बाद प्रिंट आउट के रूप मे सभी आवेदन कत्ताँ को दिया जाता है।मेरे साथ ऐसा क्यूँ हो रहा है ,क्या मै आवेदन करने से वंचित रह जाऊँगा ।जबकि मै अत्यंत पिछड़ा वगँ की श्रेणी मे आता हूँ ।जबकि दूसरा रजिस्ट्रेशन भी मेरे नाम और दूसरा मोबाईल नं.देने पर भी नही हो रहा है ।दूसरा रजिस्ट्रेशन करता हूँ तो बताया जाता है कि आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है । उचित मागँ दशँन दें ।ताकि मै अनुदान प्राप्त कर वयवसाय शुरू कर सकूँ। (संपकँ नं.-6201794892,7549921084 ).

    प्रतिक्रिया
    • जानकारी अपडेट कराने के लिए धन्यवाद | आप किसी साइबर कैफ़े में भी जाकर प्रयास करें | आपका फॉर्म जरुर भर जायेगा | बाकि आप न्यू रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते | पुराना वाला ही try करते रहें |

      प्रतिक्रिया
  5. मेरे पास महाराष्ट्र का ड्राइविंग लाइसेंस है में बिहार का निवासी हूं और मैं सिर्फ पास हूं क्या मुझे इस का लाभ मिल सकता है क्या में इस के लिए आवेदन कर सकता हूं और आवेदन करने की आखिरी तारीख क्या है कुर्पा करके मोझे बताएं

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment