एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, Vridha Pension Form

वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन आवेदन, एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Vridha Pension Yojana Form, Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana In Hindi, वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश 2021, वृद्धा पेंशन लिस्ट MP, वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश Form PDF, सामाजिक सुरक्षा पेंशन मध्य प्रदेश, ग्राम पंचायत पेंशन mp, वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश पात्रता.

अधिकांश नौकरियों में, चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी, सेवानिवृत्ति की एक निश्चित आयु होती है। कहीं यह 58 साल है, कहीं 60 तो कहीं 65 साल। सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति (retirement) पर पेंशन दिए जाने का प्रावधान है लेकिन प्राइवेट नौकरी करने वाले या फिर रोजगार के लिए अन्य किसी काम से जुटे लोगों के लिए वृद्वावस्था में जीवन यापन के लिए निश्चित आय का कोई सुनिश्चित जरिया नहीं हैं। ऐसे ही लोगों की मदद के लिए राज्य सरकारें कई पेंशन योजनाएं चलाती हैं। ऐसी ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार भी चला रही है। इसका नाम है वृद्धा पेंशन योजना आज इस पोस्ट (post) के माध्यम से हम आपको इस योजना के संबंध में जानकारी देंगे।

एमपी वृद्धा पेंशन योजना क्या है? इस योजना का उद्देश्य क्या है? योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता निर्धारित की गई है? इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी और योजना का लाभ लेने के लिए आफलाइन (offline) और आनलाइन (online) आवेदन की प्रक्रिया क्या है? आइए शुरू करते हैं-

एमपी वृद्धा पेंशन योजना क्या है? What is MP old age pension scheme?

दोस्तों, आपको बता दें कि एमपी वृद्धा पेंशन योजना के तहत आवेदक को 60 से 69 वर्ष के बीच उम्र होने पर तीन सौ रूपये प्रति माह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि आवेदक की आयु 80 साल या उससे अधिक होती है तो उसे पांच सौ रूपये प्रति माह आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। यह राशि ज्यादातर मामूली बीमारी के वक्त उनके दवा, दारू आदि पर इस्तेमाल होती है।

एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, Vridha Pension Form

एमपी वृद्धा पेंशन योजना का उद्देश्य –

साथियों, मध्य प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश के गरीबी की रेखा से नीचे जी रहे यानी बीपीएल (BPL) वर्ग के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इससे उनका जीवन यापन करना सरल होगा। जैसा कि आप जानते ही हैं कि बढ़ती उम्र में शरीर अशक्त होता जाता है और रोजी के लिए श्रम करने की क्षमता व्यक्ति में नहीं रह जाती। ऐसे में यह आर्थिक सहायता बेशक बहुत अधिक न हो, लेकिन वह उनके लिए सहारा अवश्य बनेगी।

एमपी वृद्धा पेंशन योजना से कितने लोगों तक पहुंचेगी आर्थिक सहायता –

मित्रों, बताया जाता है कि इस योजना से लगभग 35 लाख से भी अधिक लोगों तक आर्थिक सहायता पहुंचेगी। पेंशन की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगी, इससे बिचैलियों का रास्ता भी बंद हो जाएगा। पेंशन लगवाने के नाम पर उनके साथ किसी तरह का फ्राड संभव नहीं हो सकेगा।

इस तरह के बहुत से मामले पूर्व में सामने आ चुके हैं, जब पेंशन लगवाने और दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी कर ली गई। ऐसा कोई एक जगह नहीं, बल्कि कई राज्यों में देखने को मिला है। कई बार तो मामला पुलिस तक भी नहीं पहुंचता, क्योंकि पीड़ित के पास इतने संसाधन नहीं होते।

लाभार्थी एमपी वृद्धा पेंशन योजना का लाभ घर बैठे उठा सकेंगे

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि सरकार ने इस एमपी वृद्धा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए अलग से एक वेबसाइट भी लांच की है। लिहाजा, लोग घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। यानी कि उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे सीधे तौर पर उनके समय, श्रम और पैसे की बचत होगी।

उन्हें यह पता करने के लिए भी किसी के पास नहीं जाना होगा कि पेंशन की राशि उनके खाते में पहुंची है या नहीं, क्योंकि राशि खाते में जाते ही आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इस आशय की सूचना विभाग की ओर से भेज दी जाएगी। उसे घर बैठे अपनी पेंशन के बैंक खाते में पहुंचने की सूचना प्राप्त हो जाएगी।

मध्य प्रदेश वृद्धा योजना के लिए पात्रता और शर्तें –

दोस्तों, जैसा कि हम स्पष्ट कर चुके हैं इस योजना का लाभ सभी को नहीं मिलेगा। केवल बीपीएल (BPL) वर्ग के वृद्ध जनों को मिलेगा। इसी प्रकार से योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता और शर्तें निर्धारित की हैं, जिन्हें पूरा किए बगैर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यह पात्रता और शर्तें इस प्रकार से हैं –

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 60 साल से उससे अधिक हो।
  • यह आवश्यक है कि आवेदक पहले से किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभार्थी न हो।
  • आवेदक सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक तिपहिया या चैपहिया में से किसी तरह के वाहन का स्वामी न हो।

ये भी जानें –

मध्य प्रदेश वृद्धा योजना के लिए आवेदन को आवश्यक दस्तावेज –

साथियों, हम आपको बता चुके हैं कि इस योजना का लाभ एक निश्चित उम्र और वर्ग वाले लोग ही ले सकेंगे, ऐसे में अपनी पात्रता प्रमाणित करने और योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को कुछ दस्तावेज भी अपने आवेदन पत्र के साथ जमा करने होंगे। यह दस्तावेज इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • एंव आवदेक के बीपीएल राशन कार्ड की फोटो काॅपी
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • और आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की बैंक खाता संख्या
  • और आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र

आपको यह भी बता दे कि यदि कोई आवेदक आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेज उपलब्ध कराने में या उन्हें फॉर्म के साथ संलग्न करने में विफल रहता है तो ऐसे में आवेदक को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। लिहाजा, दस्तावेज लगाते हुए आवेदक यह जरूर सुनिश्चित करें कि उन्होंने फॉर्म में मांगे गए सभी प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दिए हैं।

इस संबंध में जरा सी चूक उन्हें पेंशन से वंचित कर सकती है। इसके साथ ही आवेदक को यह भी सुनिश्चित कर लेना होगा कि उसने आवेदन पत्र में जो जानकारी दी, वह सही-सही भरी हो। मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट संख्या का खास तौर पर ध्यान रखें कि वह सही हो।

मध्य प्रदेश वृद्धा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया – Application process for MP old age scheme

मित्रों, आवेदक की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आफलाइन और आनलाइन दोनों प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन करने की सुविधा मुहैया कराई है। हम आपको आपको आफलाइन और आनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं-

एमपी वृद्धा पेंशन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आवेदक को सबसे पहले तहसील में जाना होगा। यहां से उसे एक आवेदन फाॅर्म लेना होगा।
  • फाॅर्म लेने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • इसके पश्चात मांगे गए सभी दस्तावेजों को ठीक से पूरी तरह भरे गए फाॅर्म के साथ संलग्न करना होगा।
  • इसके बाद इस आवेदन फाॅर्म को तमाम दस्तावेजों के साथ तहसील में जमा करना होगा।
  • यहां कर्मचारी आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन फाॅर्म का सत्याहन करेंगे।
  • सत्यापन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आवेदक की पेंशन प्रारंभ कर दी जाएगी।

ये भी जानें –

एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (official website) http://socialsecurity.mp.gov.in/Home.aspx पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।

एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, Vridha Pension Form

  • यहां आवेदक के सामने वेबसाइट (website) का होम पेज (home page) खुल जाएगा। आवेदक को होम पेज पर पेंशन योजनाओं के लिए online आवेदन के link पर click करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसके बाद आवेदक को इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा।
  • इसके पश्चात apply के link पर click करना होगा। यहां आवेदक के सामने एक और फाॅर्म खुल जाएगा।
  • इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरने के बाद आवेदक को मांगे गए सभी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आवेदक को submit के option पर click करना होगा। इस तरह आवेदक की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, Vridha Pension Form

  • इसके पश्चात आवेदक को एक registration संख्या हासिल होगी।
  • इसे अपने आवेदन पत्र (application) का स्टेटस (status) जांचने के लिए सुरक्षित रखना होगा।

ये भी जानें –

एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?

दोस्तों, आवेदन करने के बाद कई सारे आवेदक यह जानना चाहते हैं कि उनके आवेदन पत्र की स्थिति यानी स्टेटस (status) क्या है? वह किस स्तर पर है? तो इसके लिए वह ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर आवेदन पत्र का status पता कर सकते हैं, जो कि इस प्रकार है –

  • आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (official website) http://socialsecurity.mp.gov.in/Home.aspx पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • यहां उसके सामने होम पेज (home page) खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आवेदक को आवेदन स्टेटस (application status) के link पर click करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां आवेदक को अपनी registration संख्या दर्ज करना होगी।
  • इसके पश्चात आवेदक को search के option पर click करना होगा।
  • इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर आवेदन का status आ जाएगा।

ये भी जानें –

एमपी वृद्धा पेंशन योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें?

साथियों, आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद सत्यापन (verification) किया जाता है, जिसके बाद पेंशन मंजूर हो जाती है। यदि आवेदक लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहता है तो आनलाइन ये steps follow करके देख सकता है –

  • लाभार्थी सूची (beneficiary list) देखने के लिए सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (official website) http://socialsecurity.mp.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • यहां उसके सामने होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर पेंशन हितग्राहियों की संख्या और सूची जिलेवार, स्थानीय निकायवार और ग्राम पंचायत/वार्ड वार के link पर click करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आवेदक को जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, वार्ड, पेंशन प्रकार का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात सूची देखें (see list) के link पर click करना होगा। लाभार्थी सूची (beneficiary list) कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगी।

आपको बता दें कि विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा वृद्धजनों को दी जा रही पेंशन उनके वित्तीय स्थिति में तिनके की तरह ही सही, सहारा लगाने का काम कर रही हैं। केवल मध्य प्रदेश ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड आदि समेत कई राज्यों में वृद्धजनों के लिए वहां की सरकारों ने पेंशन सुविधा का प्रावधान किया है। इससे उनके जीवन यापन में आने वाली मुश्किलें थोड़ा कम जरूर होती है।

दोस्तों, यह थी एमपी वृद्धा पेंशन योजना के संबंध में पूरी जानकारी। यदि आप किसी अन्य विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। उम्मीद है कि उपर दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। आपको यह पोस्ट कैसे लगी हमें जरूर बताएं। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment