[रजिस्ट्रेशन] MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana 2020 ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश वासियों के लिए एक नई योजना का संचालन किया हैं। इस योजना का नाम MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana रखा गया हैं। योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं  कि परिवार के मुख्य सदस्य की दुर्घटना या मृत्यु हो जाने से परिवार पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ता हैं। एक तरफ जहां अपने प्रिय सदस्य के साथ होने वाली दुर्घटना अथवा मृत्यु का दुख होता हैं। वहीं दूसरी तरफ परिवार के गुजर-बसर और आर्थिक समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों के परिवार की इन समस्याओं को देखते हुए MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana का गठन किया हैं।

इस योजना के अंतर्गत किसानों के साथ होने वाले दुर्घटना अथवा पर परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत पहले एक लाख रुपए तक की सहायता धनराशि प्रदान करने का प्रावधान था। लेकिन अब प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस धनराशि को बढ़ाकर ₹400000 तक कर दिया हैं। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana का के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और इस योजना का लाभ प्राप्त करने की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक लास्ट तक पढ़ना होगा। हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों और उनके परिवारों के लिए MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana एक महत्वपूर्ण कदम हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। ताकि किसानों के साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना अथवा मृत्यु होने पर उनके परिवारों को गुजर-बसर और आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े। इसके लिए प्रदेश सरकार ने इस योजना का संचालन किया हैं।

इस योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान की कृषि यंत्रों का उपयोग करते हुए, सिंचाई जैसे सिंचाई कार्य हेतु कुआं खोदते हुए,  ट्यूबवेल स्थापित करते हुए अथवा ट्यूबल संचालित करते समय बिजली करंट लगने से, खेत में गुजरने वाली विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त होने से, खेतों में फसलों फल सब्जियों पर रासायनिक दवाई छिड़काव करते समय, मंडी प्रांगण अथवा मंडी अधिनियम के अंतर्गत प्राधिकृत केन्द्रों पर जाते समय, मंडी परिसर में ट्रैक्टर ट्राली पलटने अथवा दुर्घटनाग्रस्त होने पर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इसके साथ ही कृषि उपज के लिए खेत में आते जाते समय, मशीन अथवा अन्य किसी प्रकार के चित्रों का उपयोग करते समय लड़ाई लड़ाई अथवा कृषि फसलों की रखवाली करते समय होने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना अथवा अंग भंग होने पर अथवा मृत्यु होने पर भी इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।

Mp मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना में मिलने वाली धनराशी –

खेती के कार्य के दौरान हुए दुर्घटनासहायता धनराशि (रूपए)
मृत्यु4,00,000
अपंगता1,00,000
आंशिक अपंगता50,000
अंत्येष्टि4,000

योजना के अंतर्गत पहले जहां किसानों को के परिवारों को मृत्यु अथवा दुर्घटना मृत्यु होने पर ₹100000 की सहायता धनराशि प्रदान की जाती थी।  वहीं अब यह  राशि बढ़ाकर चार लाख कर दी गई हैं। इसके साथ ही स्थाई अपंगता होने स्थाई अपंगता होने पर ₹100000, आंशिक अपंगता होने पर ₹50000, अंत्येष्टि के लिए सहायता के रूप में ₹4000 का प्रावधान किया गया हैं।

MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana के लिए पात्रता मापदंड –

प्रदेश के किसानों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana के लिए निम्नलिखित पात्रता होना अनिवार्य है –

  • इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश के स्थाई नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कृषक किसान होना अनिवार्य हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को आवेदन घटी दुर्घटना होने के 90 दिनों के अंदर करना होगा।
  • इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस प्रकार की अन्य लाभ योजना का लाभ प्राप्त कर रहे व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्थाई अपंगता होने पर ₹100000, आंशिक अपंगता होने पर ₹50000, अंत्येष्टि के लिए सहायता के रूप में ₹4000 तथा व्यक्ति की मृत्यु होने पर ₹400000 की सहायता धनराशि प्रदान करने का प्रावधान हैं।
  • इस योजना का लाभ तभी प्रदान किया जाएगा। जब व्यक्ति की मृत्यु अथवा दुर्घटना ऊपर बताई गई कृषि संबंधित कारणों के दौरान हुई हो।
  • इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के गरीब परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा।

MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक हैं।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड आवश्यक है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मृतक व्यक्ति मृत्यु प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक हैं।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • [रजिस्ट्रेशन] MP Bhavantar Bhugtan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana में आवेदन करने के लिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें आवेदन कर सकते हैं।

  • MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.dprmp.org/NewsDetail.aspx?newsid=237639&disid=41 पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको मध्यप्रदेश कृषक जीवन कल्याण योजना लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होकर आएगा। जिसमें आपको आवश्यक जानकारी भरने के पश्चात आवेदन फार्म सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन: Madhya Pradesh Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana

मध्य प्रदेश कृषक जीवन कल्याण योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

सरकार द्वारा चलाई जा रही मध्य प्रदेश कृषक जीवन कल्याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana में आवेदन करने के लिए पहले आपको एक आवेदन फार्म लेना होगा। आप चाहें तो यहां डायरेक्ट के आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात इसमें पूंछी गई सभी आवश्यक जानकारी आपको सही-सही भरना होगा।
  • आवश्यक जानकारी भरने के साथ ही आपको और स्व प्रमाणित पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी।
  • इसके साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी संलग्न करना होगा।
  • पूर्ण रूप से सही सही भरा हुआ फार्म लेकर आपको संबंधित विभाग में जमा करना होगा। जिसके पश्चात आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए चलाई जा रही MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त की। और आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपके सवालों का जल्दी जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

7 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] MP Mukhyamantri Krishak Jivan Kalyan Yojana 2020 ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?”

  1. मैं कक्षा दसवीं में 50% से अधिक पसंद आया हूं तो मुझे लैपटॉप जाने की आज्ञा दें

    Reply

Leave a Comment