मध्यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्या है? Employees Bima Yojana MP In Hindi

मध्‍यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना in Hindi 2020 : नये साल के मौके पर मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने अपने राज्‍य के नौकरी पेशा कर्मचारियों के लिये एक नई योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना का नाम मध्‍यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना है। इस योजना के तहत सेवारत तथा सेवानिर्वत कर्मचारियों को 10 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज कराया जाएगा।

Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana के तहत पूरे प्रदेश के करीब 12.5 लाख परिवारों को लाभ मिलने की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है।

मध्‍यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना को शनिवार को हुई एक कैबिनेट बैठक के दौरान मंजूरी दे गयी है। जिसके बाद यह योजना आगामी 1 अप्रैल 2020 से लागू हो जाएगी।

मध्‍यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्‍या है? विस्‍तार से जानें

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने जिस Employees Health Insurance Scheme को अपनी मंजूरी दी है। उसके तहत मध्‍यप्रदेश के सभी 12.55 लाख सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलने की संभावना है।

कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत बाहय रोगियों के रूप में चिकित्सीय जांच तथा दवाओं पर 10,000 रूपये व्यय किये जाएंगें।

इस योजना के तहत कर्मचारी के साधारण बीमारी से ग्रसित होने की दशा में 5 लाख रूपये तथा गंभीर बीमारी से ग्रसित होने पर 10 लाख रूपये खर्च किये जाएंगें। सरकार के द्धारा जितने भी पैसे इस योजना के तहत इलाज में खर्च किये जायेंगें। इस प्रकार का समस्‍त खर्च कैशलेश प्रणाली पर आधारित होगा।

कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना एमपी के लागू होने से मध्‍यप्रदेश के खजाने पर 756.56 करोड़ रूपये का अतिरिक्‍त भार पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना – Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana 2021 Details एक नजर में जानें

योजना का नाममध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना
योजना की घोषणा कब की गयी 05 जनवरी 2020
राज्‍य मध्‍यप्रदेश
योजना कब लागू हुई1 अप्रैल, 2020
विभाग मध्‍यप्रदेश का लोक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं परिवार कल्‍याण विभाग
लाभार्थियों की संख्‍या12.55 लाख कर्मचारी तथा अधिकारी
कुल बजट 756.56 करोड़ रूपये
वेबसाइट लांच नहीं की गई है
हेल्‍पलाइन नंबरअभी लांच नहीं किया गया है

Also Read :

कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना एमपी के लिये पात्रता : Eligibility Criteria for Employees Health Insurance Scheme MP

  • 1 – सभी सरकारी शिक्षक
  • 2 – सभी स्‍थायी तथा नियमित कर्मचारी
  • 3 – राज्‍य के सभी सेवानिर्वत कर्मचारी
  • 4 – सभी संविदा कर्मचारी
  • 5 – सिविल नौकरशाह
  • 6 – ऐसे Full Timer कर्मचारी जो राज्‍य के आकस्मिक फंड से वेतन पाते हैं।
  • 7 – ऐसे सभी कर्मचारी जो स्‍वायत्‍त शासी संस्‍थाओं में कार्यरत हैं, वह इस योजना के लिये पात्र माने जाएंगें।
  • 8 – नगर सैनिक

Documents for Employees Health Insurance Yojana Madhyapradesh

  • इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को अपना आधार कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्‍तुत करना होगा।
  • राज्‍य का स्‍थायी निवास प्रमाण पत्र
  • रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर
  • स्‍वयं का ईमेल एड्रेस
  • पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो, आदि

किन लोगों के लिये Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana वैकल्पिक होगी

मध्‍यप्रदेश मे 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाली कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना कुछ कर्मचारियों के लिये वैकल्पिक होगी।

अर्थात वह इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उठा सकते हैं, यह उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा। ऐसे कर्मचारियों की श्रेणीं में मध्‍यप्रदेश के निगम मंडलों में तैनात कर्मचारी तथा अखिल भारतीय सेवा में तैनात कर्मचारियों को सम्मिलित किया गया है।

Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana किस प्रकार संचालित की जाएगी

  • इस योजना का संचालन निर्धारित सोसाइटी के द्धारा किया जाएगा।
  • कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिये जन आरोग्‍य योजना के अनुसार ही पैकेज रेट का प्रयोग किया जाएगा।
  • सभी पैकेज के रेट में परिवर्तन का अधिकार निरामयम सोसाइटी के पास होगा।
  • कर्मचारियों का इलाज हो जाने के बाद सभी प्रकार के शुल्‍कों का भुगतान निरामयम सोसाइटी के द्धारा सीधे अस्‍पतालों को किया जाएगा।
  • सभी अस्‍पतालों में देयकों के परीक्षण के लिये TPA की व्‍यवस्‍था की गयी है।
  • इस योजना के लिये आवेदन करने वाले कर्मचारियों के वेतन से अंशदान की कटौती की जाएगी।
  • सेवानिर्वत कर्मचारियों की पेंशन से कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के अंशदान की कटौती की जाएगी।
  • लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग के बजट से निरामयम सोसाइटी को प्रति त्रैमासिक अनुदान की व्‍यवस्‍था सरकार की ओर से की जाएगी।

Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana के लाभ

  • इस योजना के तहत साधारण रोगियों को 5 लाख रूपये तक की चिकित्‍सीय सहायता तथा गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों को 10 लाख रूपये कत की चिकित्‍सीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत बाहय रोगियों के रूप में चिकित्‍सीय जांच तथा दवाओं पर 10,000 रूपये व्‍यय किये जाएंगें।
  • इस योजना का संचालन लाभार्थियों से प्राप्‍त अंशदान तथा सरकारी अंशदान के जरिये किया जाएगा।
  • भारत सरकार के द्धारा अधिसूचना जारी कर दिये जाने के बाद कर्मचारियों द्धारा दिये जा रहे अंशदान पर Income Tax से छूट प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के सभी लाभार्थी कर्मचारियों का Health Record संभाल कर रखा जाएगा।
  • इस योजना के लिये शिकायत प्रणाली बनाई जाएगी, जो शिकायत निवारण के लिये त्‍वरित कार्रवाही करने मे सक्षम होगी।

Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana Me Online Avedan Kaise Kare

यदि आप मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो यह बहुत ही अच्‍छी बात है।

लेकिन इसके लिये आपको अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना अभी पूरी तरह लांच नहीं हुई है। जब 1 अप्रैल 2021 से यह प्रभावी रूप से अमल में आएगी। तभी ऑनलाइन आवेदन संभव हो पाएंगें।

अभी तो इस योजना से संबंधित न कोई पोर्टल मौजूद है और न ही कोई अन्‍य हेल्‍पलाइन नंबर। ऐसे में आप अभी Apply करने में नाकाम ही साबित होंगें।

आपकी जानकारी के लिये यह बताना आवश्‍यक है, कि मध्‍यप्रदेश की कमलनाथ सरकार इस योजना पर तेजी से काम कर रही है। इस योजना के लिये नई गाइडलाइन बनाने का काम जोर शोर से चल रहा है। इसलिये उम्‍मीद की जा रही है। जल्‍दी ही इस योजना से जुड़े कुछ नये नियम व ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका हमारे सम्‍मुख प्रस्‍तुत कर दिया जाएगा।

जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई नई अपडेट मध्‍यप्रदेश सरकार के द्धारा जारी की जाएगी। हम आपको इसी पोस्‍ट पर उसे अवगत करायेंगें। तब तक धैर्य के साथ थोड़ी प्रतीक्षा करें।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना से सम्बन्धित सवाल जवाब

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्या है?

यह एक बहुत ही कल्याण करि योजना है इस योजना के तहत राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए साधारण रोग के इलाज के लिए 5 लाख रूपये तक की चिकित्‍सीय सहायता तथा गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों को 10 लाख रूपये मुफ्त बीमा पर्दा किया जायेगा।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ कौन ले सकता है?

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ सरकारी शिक्षक, स्‍थायी तथा नियमित कर्मचारी, नगर सैनिक, सेवानिर्वत कर्मचारी, संविदा कर्मचारी, सिविल नौकरशाह आदि कर्मचारी इस ले सकते है.

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का पोर्टल अभी लांच नहीं हुआ है लेकिन सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है इस लिए राज्य के जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह कुछ समय इंतजार करे. जैसे ही सरकार द्वारा मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिए आवेदन शुरू होंगे हम आपको उसकी जानकारी दे देंगे।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा कब की गयी?

मध्यप्रदेश राज्य में इस योजना को शरू करने की घोषणा 05 जनवरी 2020 को की गयी तथा इस योजना को मध्यप्रदेश राज में 1 अप्रैल 2020 को लागू किया गया है.

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का संचालन किस प्रकार किया जायेगा?

Madhyapradesh Karmchari Swasthya Bima Yojana सभी कर्मचारियों के द्वारा किये जाने वाले अंशदान तथा सरकारी अंशदान के जरिये किया जाएगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट मध्‍यप्रदेश कर्मचारी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना क्‍या है? यदि आप Employees Health Insurance Yojana Madhyapradesh in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment