मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2023 में आवेदन कैसे करें? MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023

Benefits & Eligibility for MP Indira Grah Jyoti Yojana, IGJY Scheme Madhya Pradesh, Indira Grah Jyoti Yojana IGJY, Kamal Nath Yojana, इंदिरा गृह ज्योति योजना, इंदिरा गृह ज्योति योजना 2023 मध्य प्रदेश, इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2023 पंजीकरण, मप्र इंदिरा गृह ज्योति योजना आवेदन प्रक्रिया, Madhya Pradesh Indira Grah Jyoti Yojana 2023, madhya pradesh Indira grah jyoti yojna.

मध्य प्रदेश की सरकार शुरुआत से ही अपने राज्य के लोगों के लिए मुलभुत आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए कई लाभदायक योजनाओं को लागु करती रही है। इन योजनाओं को समाज के सभी समुदाय को ध्यान में रख कर लागू किया जाता है। इसी के चलते तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने एक अन्य योजना की घोषणा की है। जिस का नाम है। “मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना  2023” यह योजना एक मुलभुत जरूरत बिजली ऊर्जा से संबंधित है। जिस का लाभ मध्यप्रदेश में रह रहे चयनित परिवारों  को दिया जायेगा।

लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को पूर्ण रूप से सरकार द्वारा तैयार की गयी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आप को मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना  से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। जिस से आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें व एक सुखमय जीवन व्यतीत कर सकने में सक्षम हो सकें। आइये जानते है। योजना से जुड़ी जरूरी बातें की आप कैसे MP Indira Grah Jyoti Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं? कौन लोग शामिल किये जायेंगे? किन दस्तावेजों की जरूरत होगी? आदि।

Contents show

MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 क्या है?

MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 से तात्पर्य मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सेवा से है। जिस में राज्य के लोगों को बिजली दरों में भारी छूट प्रदान की गयी है। इस योजना के तहत अब राज्य वासियों को केवल 100 यूनिट बिजली खपत पर मात्र 100 रूपए ही देने होंगे यानी की अगर कोई परिवार एक महीने में सौ यूनिट तक की बिजली का इस्तेमाल अपने घरेलू कामकाजों में करता है। तब उस परिवार को बिजली विभाग को केवल 100 रूपए का भुगतान ही करना होगा। लेकिन इसके साथ ही अगर तय की गयी यूनिट से ज्यादा की बिजली की खपत होती है। तब उन्हें प्रति यूनिट दर मौजूदा रेट के हिसाब से बिल का भुगतान करना होगा। इसके आलावा सरकार बिजली भुगतान पर सब्सिडी की सुविधा भी लोगों को मोहिया करवाएगी।

योजना का नाम मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना
योजना किसने शुरू की मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने
लाभ बिजली दरों में भारी छूट
लाभार्थी गरीब परिवार
विभाग बिजली विभाग

सरकार द्वारा इस योजना को पूर्ण रूप से 2023 के मार्च महीने से लागू कर दिया जायेगा।  लेकिन MP Indira Grah Jyoti Yojana 2022का लाभ केवल कुछ ही लोगों को दिया जायेगा। व चयनित लोगों को इस के लिए आवेदन भी करना होगा।

केवल इन परिवार के लोगों को मिलेगा इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2023 का लाभ –

मध्य प्रदेश द्वारा इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य में रह रहे गरीब परिवारों को मिलेगा। मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2023 के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति वाले वे लोग जिनके परिवार गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। केवल वही लोग इस योजना के लिए वैध होंगे। इसके साथ ही MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 में उन सभी परिवारों को शमिल किया जायेगा। जो पूर्व में सरल बिल योजना का लाभ ले रहे थे।  बीपीएल कार्ड धारक वाले बिजली घरेलू उपभोक्ता वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना पात्रता –

मूल निवासी :-  इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश के नागरिक ही वैद्य होंगे। क्योंकि MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 को मध्य प्रदेश में शुरू किया गया है। इस के लिए उन्हें आवदेन करने के दौरान बिजली विभाग को यह सुनिश्चित करवाना होगा। की वह मध्य प्रदेश के मूल निवासी है।

100 यूनिट तक ही मिलेगा लाभ :- एक अन्य मुख्य पात्रता के अनुसार चयनित लोग इस योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं। जो एक महीने में सौ यूनिट का इस्तेमाल करते हैं।

अनुसूचित जनजाति :- इस योजना को विशेष रूप से मध्य प्रदेश में रह रहे अनुसूचित जनजाति के लोगों को मद्देनजर लागू किया गया है। जो लोग अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत कर रहे हैं। केवल वो ही लोग इस योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं।

MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 से जुड़े दस्तावेज –

इस योजना के लाभ हेतु आवेदनकर्ताओं को मुख्य रूप से कई महत्वपूर्ण कागजी दस्तावेजों को जमा करवाना होगा। जिस के बाद ही आप सरकार की इस योजना के लिए मान्य होंगे।

बिजली बिल अनुक्रमांक संख्या :- आवेदनकर्ताओं को आवेदन करने के दौरान बिजली बिल अनुक्रमांक संख्या से जुड़ा दस्तावेज जमा करवाना होगा। जिस से आप के भविष्य में आने वाले बिल पर नई दरों के अनुकूल भुगतान राशि अंकित की जाये।

उपभोक्ता श्रमिक पंजीयन कार्ड :- इस योजना के लाभ लेने हेतु आवदेन करते समय चयनित लोगों को उपभोक्ता श्रमिक पंजीयन कार्ड की फोटो कॉपी भी फॉर्म में अटैच करनी होगी।

पहचान पत्र :- लोगों को अपनी पहचान से जुड़ा कोई दस्तावेज भी अटैच  करना होगा। जिस पर आप का नाम, उम्र आदि सही से छपा हो। इसके लिए आप आधार कार्ड, पासपोर्ट की फोटो कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि अटैच कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश निवासी प्रमाण पत्र :- उल्लेखनीय है कि इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के नागरिकों को दिया जायेगा। जिस के लिए आप को नागरिकता का प्रमाण पत्र के लिए कोई दस्तावेज अटैच करना अनिवार्य होगा।

Online MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023 के लिए आवदेन कैसे करें?

MP सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन सुविधा देने का निर्णय लिया है –

  • मध्य प्रदेश के लोग इस योजना के लिए आधिकारिक वेब साइट पर जा कर के आवेदन कर सकते हैं। यहां आप को एक लिंक दिया जा रहा है। जिसकी मदद से आप प्रत्यक्ष रूप से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
  • https://www.mpenergy.nic.in/hi/emaoyauu  इस लिंक  पर आप को क्लिक करना होगा। जिस के बाद आप के सामने मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाएगी।
मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2020 में आवेदन कैसे करें? MP Indira Grah Jyoti Yojana 2020
  • इस पेज पर आप को योजना से जुड़ा फॉर्म भी मिल जायेगा। फॉर्म को भरते समय आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें की आप जो भी जानकारी या दस्तावेज फॉर्म में भर रहे हैं। वह पूर्ण रूप से सही होनी चाहिए। अन्यथा आप इस योजना से वंचित रहे सकते हैं।
  • योजना से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करें।

MP Indira Grah Jyoti Yojana सम्बन्धित सवाल जवाब

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना क्या है?

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिको के शुरू की गयी एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है. इस योजना के तहत राज्य के गरीब नागरिको के लिए कम दरों पर बिजली प्रदान की जायेगी।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ राज्य राज्य के किन लोगो को दिया जायेगा?

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ राज्य में रहने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वाले लोग जिनके परिवार गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। उन्हें ही इस योजना का पात्र बनाया गया है।

अगर कोई व्यक्ति मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत मिलने वाली बिजली को अपने घरेलू काम के लिए उपयोग करता है तो क्या उससे बिजली बिल देना होगा?

अगर कोई व्यक्ति मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत मिलने वाली बिजली को अपने घरेलू काम के लिए उपयोग करता है तो उससे बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ेगा।

यदि कोई लाभार्थी 100 यूनिट बिजली की खपत करता है तो उससे कितना बिजली बिल देना होगा?

यदि कोई लाभार्थी 100 यूनिट बिजली की खपत करता है तो उससे मात्र 100 रूपये ही भुगतान करना होगा।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना की शुरुआत किसने की?

इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने की है.

दोस्तों, इस लेख में मध्यप्रदेश द्वारा शुरू की गई इंदिरा गृह ज्योति योजना 2023 / MP Indira Grah Jyoti Yojana 2022  से जुडी सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दी गयी है। जिस का लाभ उठाकर आप भी कम दर से बिजली का भुगतान कर सकते हैं। इस विषय से जुडी आप के पास अगर कोई और जानकारी या सवाल है। तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। हम जल्द से जल्द आप के सवालों के उचित जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस के साथ ही अगर आप को यह जानकारी लाभदायक लगती है। तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।।धन्यवाद।।

6 thoughts on “मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2023 में आवेदन कैसे करें? MP Indira Grah Jyoti Yojana 2023”

  1. मै आयकरदाता हू और मै बीपी एल मे भी नही आता हू मै करीब चालीस लाख के स्वास्तिका गांड जाटखेड़ी भोपाल मे रहता हू मुझे आइ एस जे वाय के अन्तर्गत चाहे मैरा बिजली बिल सौ यूनिट से कम हो बिजली टेरिफ के हिसाव से आना चाहिए और इस क्षेत्र के रहबासियो को भी इसका लाभ नही मिलना चाहिए क्योंकि वे डुपलेकस या फ्लैट मे रहते हो

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment