यहां देखें MP Board 10th Result 2020 Kaise Dekhe? MP बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020

MP Board 10th Result 2020 In Hindi – मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा पिछले साल 27 मार्च को समाप्त हुई थीं। और 2019 हाई स्कूल की परीक्षा 1 मार्च से आरंभ होकर 27 मार्च 2019 तक चलीं थी। इसके साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा 2 मार्च से आरंभ होकर 2 अप्रैल 2019 को समाप्त हुई थी। बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सभी परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड द्वारा एमपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम 15 मई को और हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम 18 मई को जारी किया जा सकता है। हालांकि बोर्ड द्वारा इन तिथियों के बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं जारी की गई है। बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने के पश्चात सभी परीक्षार्थी ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए के mpbse.nic.in के साथ ही mpresults.nic.in वेबसाइट पर भी चेक किया जा सकता है।

यदि आपने या आपके परिवार के किसी सदस्य ने MP Board Result 2020 की परीक्षाओं में भाग लिया था। आप अपना परीक्षा परिणाम जानना चाहते हैं। तो आप यहां बताये जा रहे आसान से स्टेप्स फॉलो करके एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणाम 10वीं का रिजल्ट 2020 mp board, mp board 10th result 2020 roll no, mp board 10th result 2020, mp बोर्ड रिजल्ट 2020, mp board 10th result 2020 को ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं।

MP Board Result 2020 In Hindi-

यहां देखें MP Board 10th Result 2020 Kaise Dekhe? MP बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड देश के प्रमुख बोर्ड में से एक है। इस बार MP Board परीक्षाओं में 18 लाख 66 हजार से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। जिसमें हाई स्कूल परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी 1132741 है।  साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी लगभग 732319 है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाई स्कूल की परीक्षा के लिए 3864 परीक्षा केंद्र और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 3554 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जहां पर परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा में सफलता पूर्वक दी हैं।

MP Board 10th Result 2020 Kaise Dekhe –

MP Board 10th Result 2020 देखने के लिए 2 तरीके उपलब्ध हैं। आप चाहें तो SMS भेजकर या ऑनलाइन ही रिजल्ट देख सकतें हैं। यदि आप MP Board Result 2020 ऑनलाइन देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है –

  • आपको MP Board Result 2020 देखने के लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://mpresults.nic.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको HSC (Class 10th) Examination 2020 लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करेंगे।

[10th,12th] MP Board Result 2020 Kaise Dekhe? MP Board 10th/12th Result kaise Check kare?

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आप का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखा दिया जाएगा। आप यहां पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। साथ ही भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित भी रख सकते हैं।

एसएमएस भेज कर MP Board 10th Result 2020 Kaise Dekhe –

रिजल्ट निकलते ही प्रदेशभर के विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आ जाते हैं। जिसके कारण कभी-कभी सर्वर डाउन हो जाता है। ऐसी स्थिति में यदि आप अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से चेक करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को  फॉलो करना है –

  • 10वीं के रिजल्ट के लिए – MPBSE10 (स्पेस देकर) ROLLNUMBER और 56263 पर भेज दें। कुछ देर बाद आपको आपके रिजल्ट का SMS प्राप्त हो जायेगा।
  • 12वीं के रिजल्ट के लिए – MPBSE12 (स्पेस देकर) ROLLNUMBER और 56263 पर भेज दें। कुछ देर बाद आपको आपके रिजल्ट का SMS प्राप्त हो जायेगा।

 मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद क्या है?

भारत में प्रत्येक राज्य का अपना अलग शिक्षा प्रभाग है। उसी तरह मध्यप्रदेश का भी माध्यमिक शिक्षा प्रभाग है, जो प्रदेश में स्कूली शिक्षा की व्यवस्था करता है। यह शिक्षा प्रभाग मध्य प्रदेश सरकार का एक संगठन है। जिसका कार्य उच्च शिक्षा प्रणाली के नीति संबंधी प्रशासनिक मान्यता और बौद्धिक शिक्षा को निर्धारित करना है। साथ ही मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा प्रणाली को नियमित और निगरानी भी करना है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का महत्वपूर्ण कार्य शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों को लागू करना और नियंत्रण करना है। इसके साथ ही  पाठ्यक्रम पाठ का निर्धारण परीक्षा का आयोजन करना आदि प्रमुख कार्य हैं।

इस शिक्षा प्रभाग की स्थापना 1965 में हुई थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश से संबद्ध विद्यालय में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों के के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करता है। और वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करते उनकी मूल्यांकन की देखरेख भी करती है। माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश द्वारा अनिवार्य हिंदी, अंग्रेजी भाषा के अलावा संस्कृत, उर्दू, बंगाली, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, सिंधी, मलयालम, फारसी, अरबी, रूसी, उड़िया आदि की भी शिक्षा प्राप्त किया जा सकता है। इस माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 3 बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। जिनमे आठवीं कक्षा, दसवीं कक्षा और बारहवीं शामिल हैं।

तो दोस्तों यह थी मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले रिजल्ट देखने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यहां देखें MP Board 10th Result 2020 Kaise Dekhe? MP बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment