[रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन | MP Berojgari Bhatta 2020

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 – बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या है। बेरोजगारी की समस्या से से ना सिर्फ कम पढ़े लिखे और अनपढ़ नागरिक जूझ रहे हैं। बल्कि पढ़े-लिखे वर्ग के नागरिक भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं। लगातार बढ़ती हुई आबादी और देश में रोजगार की कमी के कारण बेरोजगारी की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। एक आम नागरिक को अपना जीवन सुचारु रुप से चलाने के लिए कुछ मूलभूत आवश्यकताएं होती हैं। जिनकी पूर्ति करने के लिए हमें पैसों की आवश्यकता होती है। और बिना किसी रोजगार के अथवा नौकरी के इन आवश्यकताओं की पूर्ती करना लगभग नामुमकिन है।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 –

बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए देश और हर प्रदेश की सरकार अपने नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी संचालित कर रही है। विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराया जा रहे हैं। जिससे कुछ हद तक बेरोजगारी समस्या का निराकरण भी किया जा रहा है। लेकिन पूर्णता बेरोजगारी की समस्या समाप्त अभी नहीं हुई है। इसलिए कुछ राज्य की सरकारें प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए बेरोजगारी भत्ता जैसी योजनाओं का भी संचालन कर रही हैं। ताकि उन्हें आर्थिक रूप से कुछ मदद मिल सके।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना|ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म

इसी क्रम में मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भी मध्य प्रदेश के शिक्षित नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का संचालन किया जाना है। हाल ही में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है। कांग्रेस सरकार ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान कई प्रकार के वादे मध्य प्रदेश की जनता से किए थे। जिनमें बेरोजगारी भत्ता और किसान कर्ज माफ करना प्रमुख वादे थे। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही काग्रेस ने अपना पहला वादा पूरा करते हुए प्रदेश के किसानों का ₹200000 तक का किसान कर्ज माफ कर दिया है। और अब उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश सरकार जल्द ही अपना मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 संबंधी वादा भी पूरा करेगी।

MP Berojgari Bhatta 2020। मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 –

जरूरी सूचना – मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा हाल में ही मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की घोषणा की गई है। जिसका  लाभ जल्द ही पात्र नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। लेकिन मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए आवेदन अभी स्वीकार नहीं किये जा रहें। इसकी नोटिफिकेशन ऑफिसियल साईट पर भी दी गई है। यह आप नीचे स्क्रीन शॉट में  भी देख सकतें हैं –

[रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020। ऑनलाइन आवेदन। MP Berojgari Bhatta 2020

चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस सरकार द्वारा ₹4000 के बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया था उम्मीद की जा रही है। बेरोजगार नागरिकों को जल्द ही Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojanaका लाभ प्रदान किया जाएगा। इससे पहले MP सरकार द्वारा जारी बेरोजगारी भत्ता योजना की जानकारी आप यहाँ क्लीक करके प्राप्त कर सकतें हैं।

कांग्रेस सरकार ने अपने प्रचार प्रसार के दौरान प्रदेश के बेरोजगार युवाओं से वादा किया था। कि वह यदि सत्ता में आती है। तो प्रदेश के बेरोजगार युवा नागरिकों को 3500 से ₹4000 तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। जिससे बेरोजगार नागरिक अपना और अपने परिवार का जीवन  निर्वाह कर सके। और उन्हें रोजगार या नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिल सके। बेरोजगारी भत्ता  प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कम से कम  12 वीं पास होना आवश्यक होगा। और साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन जिला रोजगार कार्यालय में होना भी आवश्यक है।

मध्य प्रदेश जिला रोजगार कार्यालय –

जिला रोजगार कार्यालय एक ऐसा सरकार द्वारा स्थापित कार्यालय है। जो प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करते हैं। यदि मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए MP Berojgari Bhatta 2020 का संचालन किया गया। तो सर्वप्रथम सरकार द्वारा  जिला रोज़गार कार्यालय में पंजीकृत नागरिकों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा। और उन्हें ही प्राथमिकता  प्रदान की जाएगी। इसलिए यदि आप मध्य प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिक हैं। तो आपको जिला रोजगार कार्यालय में अपना पंजीकरण करा लेना चाहिए। जिससे बेरोजगारी भत्ता के साथ-साथ अन्य प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लाभ –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लाभ कुछ इस प्रकार होंगे –

  • Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojana के संचालन से प्रदेश के ऐसे शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है।
  • इससे गरीब नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत 12वीं पास शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को 3500 से ₹4000 तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा सकता है।
  • यदि कोई बेरोजगार नागरिक विकलांग है, तो उसे ₹4000 का भत्ता प्रदान किया जा सकता है।
  • मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए पात्रता मानदंड –

MP राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार हो सकते हैं –

  • क्योंकि मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 बेरोजगार नागरिकों के लिए है। इसलिए Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojana के अंतर्गत सिर्फ बेरोजगार नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले नागरिकों की आयु 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासी नागरिकों को ही  प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन कर्ता  को जिला रोजगार कार्यालय में अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा। और जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत अभ्यर्थियों को ही प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
  • आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय  ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक की किसी भी तरह से आय नहीं होनी चाहिए।
  • हर साल आवेदन कर्ता अपना पंजीकरण रिन्यूअल कराना होगा। साथ ही यह घोषणा पत्र भी जमा करना होगा। कि वह अभी भी किसी नौकरी अथवा लाभ के पद पर कार्यत नहीं है।
  • [आवेदन] Krishak Udhyami Loan Yojana MP / मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी लोन योजना क्या है?

MP Berojgari Bhatta 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज वेजों की जरूरत पड़ेगी। जो कि आपके पास होना आवश्यक है –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • बारहवीं कक्षा का अंकपत्र या प्रमाण पत्र
  • रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में आवेदन कैसे करें? Berojgari Bhatta MP Online Registration 2020 –

यदि आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं। और आप एक शिक्षित बेरोजगार नागरिक की श्रेणी में आते हैं। तो आप मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। आवेदन करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन जिला रोजगार कार्यालय में अनिवार्य रूप से कराना होगा। जिला रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है –

नोट –  यहाँ बताये गए तरीके से रोज़गार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं। मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में अप्लाई करने के लिए रोज़गार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है। लेकिन अभी मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में कोई आवेदन स्वीकार नहीं किये जा रहें हैं

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें। MP Rojgar Panjiyan Online Kaise Karen

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको होम पेज पर आवेदक के लिए सेक्शन में से आवेदक पंजीयन करने के लिए यहां क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें। MP Rojgar Panjiyan Online Kaise Karen

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पर आपको अपनी सभी जानकारी जैसे  – आवेदक का नाम , जिला का नाम , मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, यूजरनेम  पासवर्ड, और शो हो रहा कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स भरकर सबमिट एंड प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा।

नोट – यहां पर आप जो भी अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाले वह कहीं पर नोट कर के रख ले। क्योंकि आप इसी यूजरनेम पासवर्ड के माध्यम से ही आप अपने अकाउंट में लॉग-इन कर पाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता अप्लाई ऑनलाइन MP –

  • जैसे ही आप सबमिट एंड प्रोसीड बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको आपकी सफलता पूर्वक का रजिस्ट्रेशन करने का मैसेज दिखाई देगा। आपको यहां नेक्स्ट स्टेप बटन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फार्म ओपन होगा। इस फार्म को चार भागों में विभाजित किया गया है।

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें। MP Rojgar Panjiyan Online Kaise Karen

  • पहले भाग में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। दूसरे भाग में आपको अपनी योग्यता संबंधी जानकारियां भरनी होगी। तीसरे भाग में आपको अपने स्किल संबंधी जानकारी भरनी होगी। और चौथे एवं आखरी भाग में आपको अपने किसी विशेष चेत्र में एक्सपीरियंस के बारे में जानकारी भरनी होगी।
  • यदि आपका किसी विशेष क्षेत्र में एक्सपीरियंस नहीं है। तो आप इस ऑप्शन को छोड़ भी कर सकते हैं। सभी जानकारी करने के पश्चात कंटिन्यू में बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक वेबसाइट पर हो जाएगा। आप अपने इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित भी रख सकते हैं।

नोट – सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको 15 दिन के अंदर संबंधित जिला रोजगार कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन सत्यापन करना होगा। यदि आप अपना वे स्टेशन सत्यापन नहीं करते हैं। तो आपका रजिस्ट्रेशन ऑटोमेटिक निरस्त हो जाएगा।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल की अन्य सुविधाएँ –

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल के माध्यम से पोर्टल की अन्य सुविधाएँ प्राप्त कर सकतें हैं। जोकि इस प्रकार हैं –

तो दोस्तों इस तरह से आपको मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए जिला रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करने के पश्चात आप मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। ऑनलाइनर जिस्ट्रेशन करते समय यदि आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप यहां कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे। साथ ही यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojana की जानकारी प्राप्त हो सके।। धन्यवाद।।

MP Berojgari bhatta Yojana 2020,MP Berozgaari Bhatta Yojana in Hindi, मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, MP Unemployment Scheme Apply Online Registration Form www.mprojgar.gov.in Madhya Pradesh Berojgari Bhatta Yojana 2020 MP 12th passed unemployed allowance financial assistanceMP बेरोजगारी भत्ता योजना,MP Berozgaari Bhatta,बेरोजगारी भत्ता madhya pradesh,

Spread the love

21 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन | MP Berojgari Bhatta 2020”

  1. MERA REGISTRATION 2017 MAIN HUA THA TO KYA PHIR SE BHARNA PADEGA ONLINE REGISTRATION KE BAAD PHIR KYA KARNA PADEGA

    Reply
  2. सर जी मेने अपना रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल से किया है और रजिस्ट्रेशन न. मिल गया है अब मुझे क्या करना पड़ेगा ।
    जिला रोजगार कार्यालय में सत्यापन करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे ।

    Reply
  3. Sir mobile se rajistration kr skte he .
    Or rajistration krne ke bad kya krna he mene mobile se krdiya he rajistration styapan krne par decuments bhi lgenge kya or berojgar bhatta ke liye jab date aayegi tab kya krna hoga

    Reply
    • सत्यापन करने के लिए आपको अपना सारा ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाना होगा |

      Reply
  4. It has not been mentioned in the registration form where to fill the bank account number through which money will be available in our account.

    Reply
  5. सर जी बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भरे भी जायेगे या सिर्फ घोषणा मात्र है
    यदि भरे भी जायेगे तो कब से भरे जायेगे /
    कृपया जानकारी देने की कृपा करें/
    धन्यवाद /

    Reply

Leave a Comment