Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, मुनाफा नियम व शर्ते (Monginis Cake Franchise in Hindi)

Monginis Cake Franchise in Hindi:- अब चाहे किसी का जन्मदिन हो या सालगिरह या अन्य कोई फंक्शन, उसमे केक तो अवश्य ही आएगा। यदि किसी का जन्मदिन है तो केक तो सबसे पहले (Monginis Cake Franchise kaise le) आता है। आप चाहे अपने गहर से दूर हो या कही ओर, आपका जन्मदिन मनाने के लिए आपके आसपास के लोग जो आपको जानते हैं, वे आपके लिए केक लेकर आते हैं। तो अब केक इतना प्रसिद्ध हैं तो फिर केक बनाने वाली कंपनी भी तो होगी।

तो इसी में एक नाम है Monginis कंपनी का। Monginis कंपनी के बनाए केक भारत सहित दुनिया के कई अन्य देशों में भी प्रसिद्ध (Monginis Franchise in Hindi) हैं। ऐसे में आप भी अपने शहर में Monginis के बनाए केक बेच सकते हैं। इसके लिए बस आपको इनकी फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी और उसके बाद आप आसानी से इनके बनाए केक बेचकर बहुत पैसा (Monginis ki franchise kaise le) कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि यदि आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी तो आप क्या कुछ कर सकते हैं।

Contents show

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Monginis Cake Franchise in Hindi)

अब यदि आप केक के बिज़नेस में जाना ही चाहते हैं और इसमें लाभ कमाना चाहते हैं तो हम आपको निराश ना करते हुए Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के ऊपर ही जानकारी देने वाले हैं। आज के इस लेख में आपको Monginis कंपनी के बारे में तो जानने को मिलेगा ही बल्कि साथ के साथ आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर किस तरीके से अपना काम शुरू कर सकते हैं, उसके बारे में भी विस्तार से जान पाएंगे।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले लागत मुनाफा नियम व शर्ते Monginis Cake Franchise in Hindi

आइए एक एक करके इन सभी पहलुओं के बारे में जाने ताकि आप भी अपने शहर में Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी खोलकर बहुत सारा पैसा और वो भी बहुत ही कम दिनों में कमाना शुरू कर सके।

Monginis केक क्या है (Monginis Cake kya hai)

आप और हम जो भी केक खाते हैं वह किसी के द्वारा बनाया हुआ होता है। यह केक खाने में भी स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसी केक का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब इसे किसी ब्रांड के द्वारा स्पेशल तरीके से बनाया गया है। बस उसी तरह Monginis भी अपने स्पेशल केक तैयार करती है। इसके बनाए केक भारत सहित दुनिया के कई अन्य दशों में बहुत पसंद भी किये जाते हैं।

साथ ही इसके बनाए केक की विशेषता यह भी हैं कि आपको यहाँ कभी भी बासी या ख़राब ब्रेड का केक नही मिलेगा। इनके द्वारा केक की गुणवत्ता का भरपूर ध्यान रखा जाता है। ऐसे में यदि आप अपने शहर में Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी खोलेंगे तो बहुत ही फायदे में रहेंगे। आइए इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रहने पाए।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले (Monginis Cake franchise kyu le)

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी खोलने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेनी ही क्यों चाहिए। यदि आपको यही नही पता होगा कि किस कारण से आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेनी चाहिए तो फिर आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने को लेकर इतने सीरियस भी नही होंगे। ऐसे में यदि आप यह जान ले कि इसके जरिये आप कितने फायदे में रहेंगे तो अवश्य ही आप इसकी फ्रैंचाइज़ी आसानी से ले पाएंगे।

तो जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि चाहे कोई भी फंक्शन हो और खासकर किसी का जन्मदिन तो उसके लिए केक अवश्य ही मंगवाया जाता है। और आज के समय में तो एक व्यक्ति के लिए दो तीन जगह से केक आते है। कहने का अर्थ यह हुआ कि एक केक तो उसके घरवाले मंगवा लेते हैं तो एक केक उसके दोस्त भेज देते हैं तो एक केक उसे ससुराल से या अन्य जगह से आ जाता है। तो इस स्थिति में केक की बिक्री हमेशा बढ़ती ही जाएगी और उसी के साथ साथ आपकी कमाई भी।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कितनी जगह चाहिए (Monginis Cake franchise shop location)

अब यदि हम Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कुल जगह की बात करेंगे तो उसके लिए इतनी जगह तो चाहिए होगी जहाँ पर आप केक बनाने का काम भी कर सके और साथ ही एक काउंटर भी बना सके। इस काउंटर पर आपको कुछ शेल्फ भी बनानी होगी जहाँ पर आप केक को डिस्प्ले के लिए रख सके और लोगों को दिखा सके। अब यदि लोगों को आपके बनाए केक दिखेंगे ही नही तो फिर वे उन्हें खरीदेंगे भी नही।

इसके लिए आपको कुल 200 से 500 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए न्यूनतम 200 वर्ग फुट जगह तो लेनी ही होगी। बाकि आप उसे इतना बड़ा बना सकते हैं जितनी आपके यहाँ केक की मांग हो और जितना आप निवेश कर सकते हैं।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डॉक्यूमेंट (Monginis Cake franchise documents process)

अब आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट भी जमा करवाने होंगे। तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अन्य बड़े ब्रांड की तुलना में Monginis अपनी फ्रैंचाइज़ी लेने वाले लोगों से बहुत कम डॉक्यूमेंट की मांग करती हैं। इसके द्वारा आपसे कुछ सामान्य दस्तावेज ही मांगे जाएंगे। तो आप इसकी चिंता मत कीजिए कि आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कई तरह के डाक्यूमेंट्स व लाइसेंस की व्यवस्था करनी होगी। इनके द्वारा जो जो डॉक्यूमेंट आपसे मांगे जाएंगे, वे हैं:

  • पहचान प्रमाण पत्र जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी इत्यादि।
  • पता प्रमाण पत्र जैसे कि राशन कार्ड, बिजली का बिल, बैंक खाते की पासबुक इत्यादि।

बस आपको यह दो चीज़े ही जमा करवानी होगी और Monginis कंपनी इसी के द्वारा ही आपको अपनी फ्रैंचाइज़ी लेने की अनुमति दे देगी। क्यों है ना आसान!!

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी के प्रकार (Monginis Cake franchise types)

अब यदि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इनके द्वारा किस किस तरह की फ्रैंचाइज़ी चलन में हैं या इनके द्वारा अपने लोगों को किस किस तरह की फ्रैंचाइज़ी दी जाती हैं। तो मुख्य रूप से इनके द्वारा 3 तरह की फ्रैंचाइज़ी ही दी जाती हैं। यहाँ पर तीनो प्रकार बताये गए हैं:

  • शॉप फ्रैंचाइज़ी

इस तरह की फ्रैंचाइज़ी में आपको एक दुकान खोलनी होगी और वही पर आप इसके बनाए केक को रखेंगे। एक तरह से लोग आपकी दुकान पर आएंगे और इसके बनाए केक को खरीदेंगे। इसमें आप पूर्ण रूप से उसके मालिक होंगे जो इसे बेचकर पैसा कमाएंगे।

  • डिस्ट्रीब्यूटर

इसमें आपको कोई दुकान खोलने की आवश्यकता नही हैं। आपको बस लोगों के द्वारा दिए गए ऑर्डर या फिर Monginis की शॉप फ्रैंचाइज़ी खोलने वाले दुकानदारो को केक की डिलीवरी करनी होगी। आपको बस एक जगह से दूसरी जगह पर Monginis के बनाए केक को डिलीवर करना होगा और अपना कमीशन कमाना होगा।

  • सुपर स्टॉकिस्ट

इस तरह की फ्रैंचाइज़ी में आपको बस Monginis के बनाए केक का स्टॉक रखना होगा। आप ही Monginis कंपनी के मुख्य फ्रैंचाइज़ी वाले माने जाएंगे क्योंकि इस शहर में जिस भी दुकानदार या डिस्ट्रीब्यूटर को Monginis के बनाए केक जाएंगे वे सब आपके यहाँ से ही जाएंगे। साथ ही Monginis की ओर से बनाए गए सभी केक भी आपके पास ही आया करेंगे। तो Monginis के केक में शुरूआती कमीशन आपका ही होगा।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश (Monginis Cake franchise cost)

अब यदि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसमें आपको कुछ निवेश भी करना होगा। यह निवेश आप पर निर्भर करेगा कि आप कितनी बड़ी दुकान खोलना चाहते हैं और किस स्तर की Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं। शुरूआती रूप से आपको 3 से 5 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप 3 से 5 लाख रुपए में Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं। हालाँकि इसमें दुकान का किराया या उसको खरीदने का खर्च सम्मिलित नही होगा।

अब इसके ऊपर आप कितना भी खर्चा कर सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अधिकतम 50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। तो यह हमने आपको ऊपर ही बताया कि यह संपूर्ण रूप से आप पर ही निर्भर करेगा कि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कितना निवेश करने का उत्साह रखते हैं।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Monginis Cake franchise kaise le)

अब यदि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अपना मन पक्का कर चुके हैं तो हम आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने की आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएँगे। इसे जानकर ही आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे। तो सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो गया हैं। ऐसे में यदि आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेनी हैं और उसके लिए आवेदन करना हैं तो वह भी आपको ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आप उनकी वेबसाइट पर जाए। उनकी वेबसाइट पर जाने का लिंक http://www.monginisfranchiseonline.com/ है। दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित सब जानकारी आ जाएगी। एक तरह से आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए दिए गये लिंक पर ही सब जानकारी उपलब्ध होगी और साथ के साथ इसके लिए आवेदन करने का फॉर्म भी। तो इसके लिए आपको स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाना होगा जहाँ आपको Apply Now का फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपसे निम्नलिखित चीज़े पूछी जाएगी या भरने को कही जाएगी।

  • आपका नाम
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • निवेश की जाने वाली राशि- 3 से 5 लाख, 8 से 12 लाख, 12 से 20 लाख, 20 से 50 लाख के बीच
  • फ्रैंचाइज़ी का प्रकार- शॉप फ्रैंचाइज़ी, डिस्ट्रीब्यूटर या सुपर स्टॉकिस्ट
  • संदेश

इन सभी जानकारी को सावधानी से भर कर आपको Apply Now बटन पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपका फॉर्म Monginis के अंतर्गत सबमिट हो जाएगा। उसके बाद जैसे ही Monginis के अधिकारी आपके द्वारा भरा गया फॉर्म देखेंगे तो वे आपसे संपर्क करेंगे। इसके लिए वे आपके मोबाइल नंबर पर कॉल करेंगे या फिर आपकी ईमेल आईडी पर मेल किया जाएगा।

उसके बाद आपसे अपने सभी तरह के डॉक्यूमेंट जमा करवाने को कहा जाएगा और कुछ राशि का भुगतान करने को कहा जाएगा। जब यह सब चीज़ हो जाएगी तब आपके और उनके बीच एक आधिकारिक समझौता हो जाएगा। इस समझौते के तहत Monginis कंपनी आपके यहाँ अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलने की अनुमति दे देगी और सब आवश्यक सामान भिजवा देगी।

इसके साथ ही आपको Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी चलाने के लिए और उनके बनाए केक बेचने के लिए पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि आगे चलकर आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी और दुकान का सेटअप भी पूरा हो जाएगा तो उसका स्वामित्व आपको दे दिया जाएगा। अब आप चिंतामुक्त होकर अपनी दुकान चला सकते हैं और Monginis के बनाए केक बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

Monginis कंपनी संपर्क जानकारी (Monginis Cake contact details)

अब यदि आप Monginis कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं या उनसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप उन्हें या तो मेल या फोन कर सकते हैं। इसके लिए Monginis कंपनी के द्वारा दोनों ही चीज़े जारी की गयी हैं। आप उन्हें  support@monginisfranchiseonline.com ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं या फिर +91-9599037309 नंबर पर फोन कर सकते हैं।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Monginis Cake franchise lene ke fayde)

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपको यह भी जानना चाहिए कि इससे आपको क्या कुछ फायदा हो सकता हैं। तो आज हम आपको बता दे कि इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर आप एक महीने के 50 से 90 हज़ार रुपए शुरूआती तौर पर कमाना शुरू कर सकते हैं। साथ ही Monginis कंपनी के द्वारा (Monginis Cake franchise benefits in Hindi) आपको बहुत मोटा कमीशन दिया जाएगा ताकि आपकी कमाई में कोई कमी ना रहे।

इसके साथ ही जब आप अपनी दुकान खोलेंगे तो शुरूआती तौर पर Monginis कंपनी के द्वारा आपकी दुकान की मार्केटिंग और प्रमोशन में पूरी सहायता की जाएगी। वे आपके लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह का प्रचार करेंगे जिससे आपकी ग्राहकी में बढ़ोत्तरी हो सके। तो कुल मिलाकर यदि आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो बहुत ही लाभ में रहेंगे।

Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते हैं?

उत्तर: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

प्रश्न: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद रहेगा या नही?

उत्तर: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेना आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा रहेगा क्योंकि इनके बनाए केक भारत में ही नही अपितु विदेशों में भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

प्रश्न: Monginis कंपनी किस चीज़ की कंपनी है?

उत्तर: Monginis कंपनी के द्वारा केक बनाए जाते है।

प्रश्न: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी 3 से 50 लाख रुपए में मिलेगी।

तो इस तरह से आज आपने Monginis कंपनी सहित उनके केक के बारे में जाना, Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या कुछ किया जा सकता हैं और उसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है, इसके बारे में भी जाना। एक तरह से देखा जाये तो अब आप Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके हैं।

1 thought on “Monginis केक की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, मुनाफा नियम व शर्ते (Monginis Cake Franchise in Hindi)”

Leave a Comment