ऑनलाइन चेक- एलपीजी, किसान योजना, जनधन खाते में पैसे मिले या नहीं || Jan Dhan Bank Account

जैसा की आप सभी जानते है की इस समय भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में चल रही महामारी कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश को लॉकडाउन कर रखा है, जिसके चलते किसी को भी घर से बाहर निकलने को नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में लोगो की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई बहुत सारी सरकारी योजनाएं बनाई गई है – जैसे पीएम किसान, जनधन या उज्ज्वला एल.पी.जी योजना का इस्तेमाल करके किसानों, गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

इसके साथ ही मनरेगा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जनधन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सेवा समूहों की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों इत्यादि की आर्थिक मदद की जा रही है। ताकि लोग 21 दिन के इस लॉकडाउन मे का सही से पालन करें सके और अपने लिए राशन-पानी की सही व्यवस्था भी कर सके, केंद्रीय सरकार चाहती है की कोई भी व्यक्ति इस मुश्किल समय की घड़ी में भूखा न रहे।इसलिए लोगों के बैंक खातों में पैसे भेजे जा रहे है।

सरकार द्वारा इन योजनाओं के चलते करोड़ों लोगों के बैंक के खातों में 500 रूपये से ले कर 2000 रूपये तक की सहायता राशि भेजी जा रही है।यह राशि आपके खाते में पहुंची है या नहीं यह जानने के लिए वैसे तो आपको बैंक में जाकर पता करने के लिए जाना होता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप घर बैठे- बैठे अपने मोबाइल की मदद से यह चेक कर सकते है और बिना बैंक में जाए यह जान पाए कि आपके खाते में पैसे आए है या नहीं।आइये जाने क्या है वो आसान तरीका।

जनधन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें?

जनधन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एक सरकारी वेब पोर्टल है पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (पी.एफ.एम.एस)। इसी पोर्टल के जरिए आप घर बैठे-बैठे खाते में पैसे ट्रांसफर की जानकारी भी ले सकते हैं। दरअसल, ये एक खास सरकारी सॉफ्टवेयर है। सरकार इसी के जरिए आप सब के खाते में सब्सिडी और बाकी पैसा भी ट्रांसफर करती है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इस से किसी भी प्रकार की हेरा फेरी की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती। सीधा पैसा सरकार की तरफ से आपके खाते में आता है। किसी किस्म का कोई बिचौलिया न होने के कारण गरीबों को सरकार की तरफ से भेजा गया पूरा पैसा मिलता है।

यह योजना की शुरुआत 27 मार्च 2020 को शुरू की गई

कौन-सी योजना में कितने रूपये मिलेगें? Which scheme will get how many rupees?

सरकार ने इस लॉकडाउन के चलते तीन बड़ी योजनाऐं शुरू की हैं। जिनके द्वारा गरीब लोगों पैसे पहुंचाये जा रहे हैं।

  • पहली योजना के तहत जिन महिलाओं ने जनधन योजना में खाता खुलवाया हुआ है उन्‍हें सरकार 3 महीने के अंदर 1500 रूपये देगी।
  • दूसरा है उज्‍ज्‍वला योजना के तहत जिन लोगों ने सिलेण्‍डर लिया हुआ है उन्‍हें भी 3 सिलेण्‍डर फ्री दिये जायेगें।
  • तीसरी योजना पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपये की किस्‍त भेजना।

जनधन खाते में पैसे आये या नहीं कैसे चेक करें? How to check money in your Jan – Dhan account?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम(पी.एफ.एम.एस) की ऑफिसियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तब आपके सामने होमपेज खुलेगा उसके बाद होमपेज पर आपको Know Your Payment का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर आगे बढ़े।

जनधन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें

  • उसके बाद आपको यहाँ सबसे पहले अपने बैंक का नाम दर्ज करना है, जिसमे आपका खाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक में है तो आपको Bank कॉलम में “State Bank of India” लिखना है।

जनधन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें

  • अब Enter Account Number कॉलम में अपनी बैंक खाता की संख्या डालनी है।
  • Enter Confirm Account Number में एक बार फिर से अपनी बैंक खाता की संख्या को भरना है।
  • Word Verification कॉलम में आपको ऊपर दिए कैप्चा कोड को भरना है।
  • अंत में Search बटन पर क्लिक करना है ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके सामने आपके बैंक की सारी जानकारी आ जाएगी जिसमे कब कितना पैसा आया है इसका विवरण दिया होगा।

इस प्रकार आप बिना बैंक में जाए अपने घर बैठे आसानी से यह पता लगा सकते है की आपके खाते में सरकार द्वारा भेजी गई नगद (कैश) सहायता राशि का पैसा आया है या नहीं।

जनधन खाता धारकों को मिलने वाली सुविधाएँ – Facilities available to Jan Dhan account holders –

सरकार द्वारा कुछ साल पहले ही शुरू की गई जनधन योजना के तहत देश के कई गरीब लोगों के बैंक में खाते खोले गये थे. इन्हीं खातों में वर्तमान में सरकार ‘गरीब कल्याण योजना’ के तहत कुछ पैसे जमा कर रही है. इसकी जानकारी इस प्रकार है –

  • महिलाओं के जनधन बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 500 रूपये हर महीने उन्हें स्थानांतरित किये जा रहे हैं जोकि 3 महीने के अवधि तक दिए जायेंगे।
  • इसमें देश की कम से कम 20.5 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।
  • लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पैसे अप्रैल महीने की 3 से लेकर 9 तारीख तक जमा किये गये हैं।
  • इसके साथ ही जिन लोगों का बैंक में जनधन खाता खुला है उन्हें 5 हजार रूपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जा रही है।
  • हालांकि ये ओवरड्राफ्ट की सुविधा लाभार्थी को कुछ महीनों तक उचित तरीके से जनधन बैंक खाते के रखरखाव के बाद प्रदान की जाएगी।
  • ओवरड्राफ्ट के जरिए अपने खाते से 10000 रुपये तक निकाल सकते हैं। मगर ये सुविधा जनधन खाते के कुछ महीनों तक सही से रखरखाव के बाद ही मिलती है।

आखिर में इस तरह से लाभार्थी गरीब, महिलाएं एवं किसान योजना का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं यह पता (चेक)कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के अलावा एक ऑफलाइन प्रक्रिया भी हैं जिसमें लाभार्थियों को बैंक में जाना होगा,और वहां से उन्हें सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी लेकिन जैसा कि आप सब जानते है लॉकडाउन के चलते बाहर निकलना खतरनाक है इसलिए ऑनलाइन चेक करना आपके लिए बहुत सुरक्षित है इस से आप लॉकडाउन का पालन भी कर पाएंगे।

Spread the love

4 thoughts on “ऑनलाइन चेक- एलपीजी, किसान योजना, जनधन खाते में पैसे मिले या नहीं || Jan Dhan Bank Account”

Leave a Comment