मॉडल कैसे बने? मॉडलिंग के लिए योग्यता, कोर्स, जॉब, सैलरी, करियर

|| Model kaise bane, लड़के मॉडल कैसे बने, फिटनेस मॉडल कैसे बने?, मॉडलिंग नौकरियों, मॉडलिंग पाठ्यक्रम 12 वीं के बाद, मॉडलिंग के लिए योग्यता, मॉडलिंग क्या है, मॉडलिंग की दुनिया, मॉडलिंग के लिए आवेदन 2024 ||

बहुत से लड़के या लड़कियां जो दिखने में अच्छे होते हैं तो अक्सर ही उन्हें अपने जानने वाले लोगों से यह कमेंट सुनने को मिल जाता हैं कि तू मॉडल क्यों नही बन जाता या तू मॉडलिंग क्यों नही ट्राई करती (Modeling kaise kare in Hindi)!

ऐसे में आप उनकी इस टिप्पणी से खुद तो होते होंगे और आपके मन में मॉडलिंग करने का विचार भी आता (How to become model in India) होगा लेकिन पर्याप्त जानकारी के अभाव में आप इसे कुछ समय के बाद अनदेखा कर देते हैं।

तो यदि आज आपने मॉडलिंग में करियर बनाने का सोचा हैं और इस पर कुछ जानकारी जुटाना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ मॉडल कैसे बने या मॉडलिंग कैसे करें (Model banne ka tarika), जैसे विषय पर संपूर्ण जानकारी देंगे।

इसको पढ़कर आप (Modeling ke liye apply) अपनी मॉडल बनने की तैयारी आज से और अभी से शुरू कर सकते हैं। ताकि फिर कभी आपको यह बोले तो आप गर्व से कह सके कि बस कुछ दिन प्रतीक्षा कीजिए क्योंकि वह दिन दूर नही जब मैं मॉडल होऊंगा या होउंगी।

Contents show

मॉडल कैसे बने? (Model kaise bane)

सबसे पहली और जरुरी बात, वह यह कि आजकल समय बहुत ही तेजी के साथ बदल रहा है। ऐसे में यदि आपको लगता हैं कि केवल गोरे रंग वाले लोग ही मॉडल बन सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं। दरअसल ऐसे लोग भी मॉडलिंग में अपना करियर आजमा सकते हैं जो सांवले हैं लेकिन उनके नैन नक्श बहुत ही सुंदर होते हैं। इसका उदाहरण आप विश्व सुंदरी सुष्मिता सेन को देखकर ले सकते हैं।

साथ ही काले रंग वाले लोग भी मॉडल बन सकते हैं। आजकल बहुत कंपनी व अन्य संस्थाएं ऐसे लोगों के लिए भी भरपूर अवसर लेकर आ रही हैं। इसलिए आज के समय में चेहरे के रंग को देखकर यह मत सोचिये कि आप मॉडल बन पाएंगे या नही। तो फिर मॉडल बनने के लिए क्या क्या चीज़ चाहिए होती हैं, आइए उनके बारे में जाने। साथ ही इसके बारे में अन्य बातें भी जाने।

मॉडल कैसे बने? Model Kaise Bane?

मॉडल कौन होता है? (Model kya hota hai)

एक मॉडल यह व्यक्ति होता हैं जो अपने चेहरे व शरीर का इस्तेमाल करके किसी ब्रांड, उत्पाद, सेवा, कंपनी, संस्था, योजना इत्यादि किसी भी चीज़ का प्रमोशन करता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि मॉडल का अर्थ कवक रैंप वाक करना नही होता।

बहुत से लोग जिन्हें मॉडलिंग की दुनिया के बारे में सही से जानकारी नही होती हैं वे सोचते हैं कि केवल रैंप वाक करने वाले लोगों को ही मॉडल कहा जाता हैं जबकि वह मॉडलिंग के क्षेत्र का एक छोटा सा पार्ट होता हैं जिसे फैशन डिजाइनिंग कहते हैं।

ऐसे में मॉडल रैंप वाक करने से लेकर वह हर व्यक्ति होता हैं जिसकी फोटो हम समाचार पत्र, टीवी में चित्र एड, शॉपिंग वेबसाइट (Modeling kya hai in Hindi) पर कपड़े व अन्य चीज़े लिए लोग के रूप में देखते हैं। इसलिए एक तरह से मॉडल को किसी भी उत्पाद या सेवा के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

इसे एक उदाहरण से समझिये। आप रैंप वाक ही ले लीजिए। तो आपको क्या लगता हैं कि रैंप वाक मॉडल की पब्लिसिटी के लिए करवाया (Model kise kahate hain) जाता हैं? यदि आप ऐसा सोचते हैं तो वह गलत हैं। दरअसल वह एक कपड़ो का फैशन शो होता हैं जिसमें अलग अलग फैशन डिज़ाइनर के द्वारा अपने बनाए गए ड्रेस का शो आयोजित करवाया जाता हैं।

अब उन कपड़ो को सीधे दिखाने की बजाए उसे मॉडल को पहनाया जाता है। फिर इन कपड़ो को पहने वह मॉडल रैंप पर उतरते हैं और रैंप (Model kya hai) वाक करते हैं। इस वातः वह मॉडल को देखने का शो नही होता बल्कि उसके द्वारा पहने गए कपड़ो का प्रमोशन होता है।

इसी तरह से किसी अन्य ऐड चाहे वह डिजिटल हो या ऑफलाइन या कुछ और, उसमे किसी भी उत्पाद या सेवा के प्रमोशन के लिए मॉडल का ही (What is model in Hindi) इस्तेमाल किया जाता हैं।

मॉडल क्यों जरुरी होते हैं? (Model ka mahatva)

इसका थोड़ा बहुत अंदाजा आपको मॉडल की परिभाषा में समझ आ गया होगा। दरअसल यदि मॉडल ही नही होंगे तो किसी ब्रांड का प्रमोशन ही कैसे हो पाएगा। इसे भी एक परिभाषा से समझिये। अब किसी बड़े व्यापारी ने अपने हैडफ़ोन लांच किये। अब वह उसके प्रमोशन के लिए अपने ऑफिस के कर्मचारी को तो नही उतारेगा। 

कहने का अर्थ यह हुआ कि उसके ऑफिस के कर्मचारी तो केवल उस हैडफ़ोन को बनायेंगे, उसे डिजाईन करेंगे, उसकी रिपोर्ट बनायेंगे (Modeling importance in Hindi), उसकी मार्केटिंग भी करेंगे, ग्राफिक्स बना देंगे, विडियो बना देंगे इत्यादि सब कर देंगे लेकिन उन चित्रों, विडियो या लोगों को उस हैडफ़ोन के बारे में बताने के लिए चेहरा किसका इस्तेमाल होगा?

यदि वह चेहरा (Modeling kaise start kare in Hindi) किसी ऑफिस वाले व्यक्ति का लिया गया तो ना तो वह उसे प्रभावी ढंग से समझा पाएगा और ना ही दर्शकों को रिझा पाएगा क्योंकि उसका वह काम हैं हैं नही। ऐसे में उस ब्रांड या उत्पाद का प्रमोशन करने के लिए एक मॉडल की आवश्यकता होती हैं। वह मॉडल ही उस ब्रांड का ब्रांड एम्बेसडर कहलाया हैं।

कहने का अर्थ यह हुआ कि अब उस उत्पाद या हैडफ़ोन की पब्लिसिटी उसी मॉडल के हाथ में होती हैं। उस मॉडल को ना केवल अपना चेहरा उसके प्रमोशन में लगाना होता हैं बल्कि बोलकर भी उसकी पब्लिसिटी कर सकता हैं। और इस चीज़ के लिए मॉडल को पैसे मिलते हैं।

इस तरह आजकल दुनिया में हर दिन सैकड़ों हजारों उत्पाद व सेवाएं आ रही हैं और उनके चेहरे के लिए मॉडल की हर हालत में आवश्यकता होती हैं। इसलिए किसी भी उत्पाद या सेवा के प्रमोशन के लिए मॉडल की ही आवश्यकता पड़ती हैं और यही उनको सबसे ज्यादा जरुरी भी बना देती हैं।

मॉडल बनने के लिए योग्यताएं (Model banne ke liye kya kare)

अब आपके मन में प्रश्न आ रहा होगा कि केवल गोरा दिखना ही मॉडल बनने का एक पैमाना नही हो सकता तो फिर मॉडल के अंदर किस तरह की विशेषताएं (Model qualities) होनी चाहिए। तो चिंता मत कीजिए, एक मॉडल के अंदर क्या क्या गुण होने चाहिए और उसका किन चीजों में निपुण होना चाहिए, आइए इसके बारे में भी जान ले।

#1. चेहरे का रंग (Model face requirements)

चाहे बदलते ज़माने के साथ मॉडल के चेहरे के रंग को कम महत्ता दी जा रही हो लेकिन फिर भी हमारा समाज या दुनिया आज भी गोरे रंग की तरफ ही ज्यादा आकर्षित होती हैं और सांवले व काले रंग की ओर कम। ऐसे में आपके चेहरे का रंग चाहे जैसा भी आप मॉडल तो बन सकते हैं लेकिन यदि आप गोरे रंग के हैं तो अवश्य ही यह आपके लिए एक प्लस पॉइंट कहा जाएगा।

गोरे रंग वाले को हमेशा दूसरो से ज्यादा महत्ता दी जाती हैं। साथ ही उन्हें अन्य लोगों से ज्यादा पैसा भी मिलता हैं। इसलिए यदि आपका रंग फेयर हैं तो आप अवश्य ही मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर आजमा सकते हैं।

#2. मॉडल की हाइट (Model banne ke liye kitni height chahiye)

यदि कोई मॉडल बनना चाहता हैं तो उसे अपनी हाइट भी आवश्यक रूप से ध्यान देना चाहिए। कम हाइट वाले लोगों का मॉडल बनना मुश्किल हो सकता हैं क्योंकि कोई भी नही चाहेगा कि वह अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए किसी छोटे कद वाले मॉडल को ले। इससे उसकी ब्रांड की इमेज पर भी बुरा असर पड़ सकता हैं।

ऐसे में एक आदर्श महिला मॉडल की लंबाई 5.4 फुट से ज्यादा तो आदर्श पुरुष मॉडल की लंबाई 5.8 फुट से ज्यादा होनी चाहिए। वैसे यदि मॉडल की परफेक्ट हाइट की बात की जाये तो जो महिला 5.7 फुट की हैं वह फीमेल मॉडल के लिए बेस्ट रहेगी और जो पुरुष 6 फुट का हैं वह मेल मॉडल के लिए बेस्ट रहेगा।

#3. मॉडल का वजन (Model weight)

अब मॉडल की हाइट के साथ-साथ उसका वजन भी बहुत मायने रखता हैं। यदि आप ओवर वेट या अंडर वेट हैं तो इसमें आपको सुधार करने की आवश्यकता हैं। यदि कोई मॉडल आवश्यकता से ज्यादा वजनी हैं या उसका पेट निकला हुआ हैं या फिर वह कुपोषण का शिकार लग रहा हैं या एक दम दुबला पतला हैं तो वह किसी के द्वारा नही लिया जाएगा।

ऐसे में यह बहुत आवश्यक हैं कि आप अपना वजन नियंत्रण में रखे। इसके लिए आप अभी से ही तैयारी शुरू कर देगे तो बेहतर रहेगा। एक आदर्श फीमेल मॉडल का वेट 45 से 65 किलोग्राम व मेल मॉडल का वेट 65 से 85 किलोग्राम तक का होना चाहिए।

वैसे एक दम परफेक्ट वजन की बात की जाए तो महिलाओं के लिए 55 किलोग्राम तो पुरुषों के लिए 75 किलोग्राम वजन को आदर्श मॉडल का वजन कहा जाएगा।

#4. बॉडी बनाए (Model fitness routine)

आपने हर मॉडल को जिम में पसीना बहते हुए देखा होगा। यहाँ तक कि जितने भी एक्टर या एक्ट्रेस हैं वे भी अपने शरीर को मेन्टेन रखने के लिए बॉडी बनाते हैं और इसके लिए पूरी मेहनत करते हैं। दरअसल जिसकी बॉडी एकदम परफेक्ट व टोंड हैं, लोग उसकी ओर ही आकर्षित होते हैं।

इसलिए आप भी अपनी बॉडी बनाने पर ध्यान दे फिर चाहे आप महिला हो या पुरुष। हां, इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आप इसके लिए कोई गलत तरीका ना इस्तेमाल करें क्योंकि आगे चलकर यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता हैं। नेचुरल तरीके से ही बॉडी बनायेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

#5. भाषा में पकड़ (Model communication process)

यदि आप मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपकी मुख्यतया दो भाषाओँ पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए, पहली हिंदी व दूसरी अंग्रेजी। यदि आपकी इनमे से कोई भी एक भाषा कमजोर हैं या अच्छे से नही आती हैं तो आप मॉडलिंग की दुनिया में आगे नही बढ़ पाएंगे। इसलिए दोनों को अच्छे से सीखें।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आपको अंग्रेजी भाषा अच्छे से नही आयेगी तो आपको जल्दी से कही पर भी काम नही मिलेगा और वे आपको अंग्रेजी सीखकर आने को कहेंगे। साथ ही यदि आपको हिंदी नही आएगी तो आप केवल क्षेत्रीय मॉडल बनकर ही रह जाएंगे जिसमें काम और पहचान दोनों ही बहुत कम होते हैं।

#6. पर्सनालिटी बनाए (Model personality)

मॉडल को अपने शरीर के साथ साथ अपनी पर्सनालिटी पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मॉडल को हमेशा लाइमलाइट में रहना होता हैं। ऐसे में उसे बहुत लोग देखते हैं व ध्यान से भी देखते हैं और मॉडल की हर एक बात या हावभाव को नोटिस करते हैं।

ऐसे में यदि आपके हावभाव, व्यवहार, स्टाइल इत्यादि में कोई कमी हैं तो आपको बहुत जल्दी ही नकार दिया जाएगा। इसलिए पब्लिक में किस तरह से बर्ताव किया जाए या कैसे सभी एक साथ पेश आया जाए इत्यादि सब चीजों को आपको अच्छे से सीखना होगा।

#7. मन हो पक्का (Model banne ke liye)

बहुत बार यह देखने में आता हैं कि लोग मॉडलिंग करने का सोच तो लेते हैं और इस दिशा में आगे भी बढ़ जाते हैं लेकिन सही गाइडेंस नही मिल पाने के कारण इसे बीच में ही छोड़ देते हैं। साथ ही उन्हें समाज व परिवारवालों के ताने भी सुनने को मिल जाते हैं जिससे उनका हौसला टूट जाता हैं।

ऐसे में एक सफल मॉडल की यही पहचान होती हैं कि उसने कभी भी हार नही मानी या अपने आप को टूटने नही दिया। हर करियर में कोई ना कोई बढ़ाएं आती हैं, किसी में कम तो किसी में ज्यादा।

ऐसे में मॉडलिंग की दुनिया में जितना नाम हैं तो बढ़ाएं भी उतनी ही बड़ी हैं। ऐसे में आपको शुरू से ही अपने मन को मजबूत करना पड़ेगा।

मॉडलिंग कैसे करें (Modeling kaise kare)

अभी तक आपने जाना कि मॉडल बनने के लिए आपके अंदर क्या क्या गुण होने चाहिए और उसको कैसे हासिल किया जाए। अब हम जानेंगे कि मॉडलिंग में करियर बनाने के लीये आप और क्या क्या कर सकते हैं। दरअसल पहले हम इसे थोड़ा विस्तार देते हुए इसमें कुछ बाते और जान लेते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि एक मेल और फीमेल को मॉडल बनने के लिए कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखना होता हैं तभी वे मॉडल बन पाते हैं। यह बाते संवेदनशील अवश्य हैं लेकिन आप इन्हें पहले ही लान लेंगे तो बेहतर रहेगा।

मेल मॉडल कैसे बने? (Male model kaise bane)

यदि आप एक पुरुष हैं जो मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो अपनी फिजिक पर ध्यान देना होगा। यदि आपकी बॉडी नही होगी तो आप मॉडल नही बन पाएंगे। साथ ही मेल मॉडल को बहुत बार या यूँ कहे कि अधिकतर समय बिना शर्ट के पेंट के शूट करवाने को कहा जाता हैं। ऐसा लोगों का ध्यान उनकी ओर आकर्षित करने के लिए किया जाता हैं।

ऐसे में यदि आपके शरीर पर बाल हैं चाहे वह छाती पर हो या हाथ पर या पेट पर तो आपको इन्हें हटाना होगा। इसके लिए आप वैक्सिंग करवा सकते हैं। यदि आपका शरीर चिकना होगा तभी लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। जिनकी छाती पर बाल नही होते हैं फिर भी उन्हें अपने हाथ व पैर पर वैक्स करवाना ही पड़ेगा।

इसी के साथ आपको अपनी सेक्सुअलिटी से भी समझौता करना पड़ सकता हैं। दरअसल मॉडलिंग के करियर में बहुत बार ऐसी स्थिति आती हैं कि हमें आगे बढ़ने के लिए अपने से बड़े पद के लोगों के साथ सेक्सुअल समझौता करना पड़ता हैं तभी हमें काम मिल पाता हैं। इसलिए यदि आप स्ट्रैट हैं तो आपको मॉडलिंग की दुनिया में बाईसेक्सुअल कल्चर को अपनाना होगा।

फीमेल मॉडल कैसे बने? (Female model kaise bane)

फीमेल मॉडल बनना तो आसान होता हैं लेकिन इसमें भी चुनौतियाँ कम नही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको मेल मॉडल की सभी तरह की चुनौतियाँ का सामना तो करना ही पड़ेगा और इसके साथ अन्य चुनौतियाँ का भी सामना करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको अन्य महिला मॉडल से ज्यादा आकर्षक दिखने के लिए अपने शरीर के कुछ अंगों पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

साथ ही फीमेल मॉडल को अपने हेयर स्टाइल, नाखूनों के साइज़, चेहरे की बनावट, हंसी इत्यादि सभी चीजों पर ध्यान देना होगा। फीमेल मॉडल बनने के लिए आपको अपने शरीर की हर चीज़ में परफेक्ट बनना होगा तभी आप अन्य फीमेल मॉडल से आगे निकल पाएंगी। यह मॉडलिंग की दुनिया की कुछ कड़वी सच्चाई अवश्य हैं लेकिन यही उसके गुण भी हैं।

मॉडलिंग के कोर्स (Modeling course in Hindi)

यदि आप सोच रहे हैं कि मॉडलिंग करने के लिए आपको बारहवीं तक पढ़ना होगा और फिर उसके बाद उसमे कोई डिग्री करनी होगी या कॉलेज में जाना होगा और पढ़ाई करनी होगी तो आप बिल्कुल गलत हैं। दरअसल मॉडलिंग में जाने के लिए आपको किसी डिग्री या सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही होती हैं। साथ ही ना ही आपका बारहवीं तक या ग्रेजुएशन करना आवश्यक होता हैं।

हालाँकि यदि आप मॉडलिंग को सीखना चाहते हैं या इसमें सुधार लाना चाहते हैं तो आप मॉडलिंग इंस्टिट्यूट स्वे जुड़ सकते हैं। इसमें हमने आपको जो जो मॉडलिंग की विशेषताएं बताई, उसमे आपका सुधार किया जाएगा।

इसके साथ ही आपको मॉडलिंग की दुनिया में कैसे जाया जाए, वहां अपने संपर्क कैसे बनाए जाए या फिर कैसे व्यवहार किया जाए, इत्यादि के बारे में बताया जाएगा।

मॉडलिंग के कोर्स में आपको कुछ इस तरह की चीज़े सिखाई जाएँगी:-

  • चलने का स्टाइल
  • चेहरे के एक्सप्रेशन या हावभाव
  • नाखून के स्टाइल
  • उठने बैठने का स्टाइल
  • मेकअप करना
  • कम्युनिकेशन स्किल्स या बोलने का तरीका
  • फोटोशूट करवाने के पोज़
  • पोर्टफोलियो बनाना
  • पर्सनालिटी डेवलपमेंट या व्यक्तित्व विकास

इस तरह मॉडल बनने के लिए जो जो भी चीज़े जरुरी होती हैं, वह सब आपको मॉडलिंग के कोर्स में सिखाई जाएगी। आप चाहे तो इससे जुड़ सकते हैं। आपको यह सब सीखने के साथ साथ इसमें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो आगे चलकर आपके ही काम आएगा।

मॉडलिंग कोर्स की फीस (Modeling course fees)

दरअसल यह संपूर्ण रूप से आपके द्वारा ज्वाइन किये गए इंस्टिट्यूट, शहर, कोर्स का प्रकार, कोर्स की अवधि इत्यादि कई कारको पर निर्भर करता हैं। यह एक तरह से प्लान के अनुसार होता हैं जो आप कितने का भी ले सकते हैं।

सामान्यतया मॉडलिंग कोर्स की अवधि 3 माह से लेकर 1 वर्ष तक की हो सकती हैं और इनमे लगने वाली फीस 20 हज़ार से एलकार एक लाख तक हो सकती हैं।

मॉडलिंग इंस्टिट्यूट इन इंडिया (Best modeling institute in India)

यदि आप मॉडलिंग के क्षेत्र में कोई कोर्स ज्वाइन करने का सोच रहे हैं तो भारत के कुछ प्रसिद्ध मॉडलिंग इंस्टिट्यूट के नाम हैं:

  • बालाजी इंस्टिट्यूट ऑफ एक्टिंग एंड मॉडलिंग, गुरुग्राम
  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फैशन मॉडलिंग, पश्चिम बंगाल
  • द इंडियन स्कूल ऑफ़ एक्टिंग, दिल्ली
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
  • Frankfinn Institute of Modeling & Acting
  • Aimfill International Modeling & Acting
  • क्राफ्ट फिल्म स्कूल
  • GNG मॉडल्स, नॉएडा

मॉडलिंग में करियर बनाना (Modeling me career kaise banaye)

अब जब आप मॉडलिंग के स्खेत्र में जाएंगे तो आपको यह भी जानना जरुरी हैं कि आपको इस मॉडलिंग में किस तरह का और क्या क्या काम मिल सकता हैं। इसलिए आइए जाने आप मॉडलिंग में क्या क्या कर सकते हैं और किस तरह से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

  • किसी फिल्म या सीरीज में काम करके
  • टीवी सीरियल में काम करके
  • टीवी में आने वाली किसी ऐड में काम करके
  • शॉपिंग वेबसाइट के लिए फोटोशूट करवा कर
  • अन्य किसी उत्पाद या सेवा के लिए फोटोशूट करवा कर
  • सरकारी योजनाओं का प्रचार करके
  • कॉलेज या यूनिवर्सिटी का ब्रांड फेस बनकर
  • अख़बार में विज्ञापनों के लिए फोटोशूट करवा कर
  • किसी इवेंट को होस्ट करके
  • फैशन शो में रैंप वाक करके
  • ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाकर
  • म्यूजिक एल्बम में या गानों में शूट करके इत्यादि।

इस तरह से मॉडल को कभी भी काम की नही होती बस उसे सही मौके पर और सही व्यक्ति से डील करनी आनी चाहिए। इसके साथ ही यदि एक बार भी उसका करियर चमक गया या कोई बड़ी डील हाथ लग गयी तो उसे कभी भी काम की कमी नही पड़ेगी।

मॉडलिंग करियर में चुनौतियाँ (Modeling problem in Hindi)

यदि आप मॉडलिंग की दुनिया में करियर बनाने जा रहे हैं तो आपके सामने कई तरह की चुनौतियाँ आएँगी जिनका आपको पहले से ही ध्यान रखना होगा। हालाँकि यदि आप इन्हें पहले ही अपने दिमाग में बिठा लेंगे और खुद को उसके हिसाब से एडजस्ट कर लेंगे तो आगे चलकर आपको ही आसानी होगी। इनमे से तीन प्रमुख चुनौतियों के बारे में आज हम आपको बताएँगे।

  • मॉडलिंग अर्थात अपने शरीर को दिखाना फिर चाहे आप पुरुष हो या महिला। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप केवल चेहरा दिखाकर ही मॉडलिंग में करियर नही बना सकते हैं। बहुत जगह आपको छोटे कपड़े, शर्टलेस, ब्रा इत्यादि पहनकर भी पोज़ देने होंगे और साथ ही इसे करते समय सहज भी दिखना होगा।
  • मॉडलिंग का दूसरा नाम सेक्सुअल रूप से सब चलता हैं। आप चाहे स्ट्रैट हो या गे या बाईसेक्सुअल या वर्जिन। यदि आपको मॉडलिंग की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ना हैं या काम पाना हैं तो आपको अपनी सेक्सुअल स्थिति में समझौता करना ही पड़ेगा। यह कहते हुए हमें अच्छा नही लग रहा लेकिन यह इस जगत की एक कड़वी सच्चाई हैं और इसे कोई भी अछूता नही हैं।
  • मॉडलिंग की तीसरी चुनौती और वह हैं नशा। यह एक चमक धमक वाला क्षेत्र हैं जहाँ हर तरह का नशा आम हैं। आपने कुछ समय पहले रिया चक्रवर्ती व आर्यन खान का नाम मीडिया में बहुत सुना होगा तो यह तो बस इस दुनिया का एक प्रतिशत भी नही होगा। ऐसे में आपको अपने आप को नशे से बचाकर भी रखना होगा और हर तरह की पार्टी में भी जाना होगा।

मॉडलिंग में जाने के लिए टिप्स (Modeling career tips in Hindi)

मॉडलिंग के बारे में सबकुछ तो आपने जान लिया। इसके अलावा आप ऊपर बताई गयी बातों पर ध्यान दे तो आपको एक चीज़ मिस्सिंग लगेगी और वह हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल। दरअसल यदि आप मॉडलिंग की फील्ड में अलग पहचान बनाना चाहते हैं और अपनी ओर से एक अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पड़ेगा।

आजकल बहुत से मॉडलिंग संस्थान इस आधार पर काम देते हैं कि आपके सोशल मीडिया पर कितने फॉलोअर्स हैं या आप कितने प्रसिद्ध हैं।

इसलिए आप हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपने लाइक, फॉलो, सब्सक्राइबर इत्यादि बढ़ाने के लिए करे। चाहे वह फेसबुक, Instagram, टिकटोक, यूट्यूब, इत्यादि कुछ भी हो। आगे चल यही आपकी बहुत सहायता करेंगे और आपको जल्दी उन्नति दिलाएंगे।

मॉडल की सैलरी (Model ki salary kitni hoti hai)

यदि आप यह जानना चाह रहे हैं कि एक मॉडल कितना कम लेता हैं तो आप इसके बारे में मत पूछिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह कोई भी नही बता सकता हैं कि एक मॉडल कितना कम सकता हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि दुनिया का कोई भी मॉडल सामान रूप से पैसा नही कमाता हैं। यह उसको मिलने वाले काम पर निर्भर करता हैं।

download app

मॉडल कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: मॉडलिंग की शुरुआत कैसे करें?

उत्तर: मॉडलिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आप अपने शरीर व फिटनेस पर ध्यान एकर करे व साथ के साथ अपनी पर्सनालिटी को सुधारे।

प्रश्न: मॉडलिंग कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: मॉडलिंग को उसके काम करने के आधार पर कई प्रकारों में बांटा जा सकता हैं जैसे कि टीवी मॉडलिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स या डिजिटल मीडिया या ऐड कंपनी इत्यादि।

प्रश्न: मॉडल कैसे दिखे?

उत्तर: मॉडल की हाइट व वजन सही होना चाहिए, उसकी बॉडी बनी हुई होनी चाहिए और चेहरे का रंग फेयर होना चाहिए।

प्रश्न: मॉडलिंग करने से क्या होता है?

उत्तर: मॉडलिंग करने से पैसे के साथ साथ नाम भी बनता है और समाज में पहचान बनती है।

प्रश्न: मॉडल का मतलब क्या होता है?

उत्तर: मॉडल का मतलब किसी सेवा या उत्पाद का प्रमोशन करना और उसके जरिये पैसे कमाना।

इसलिए एक मॉडल तो चाहे कुछ भी ना कमाए या फिर वह करोड़ो में कमाए। इसलिए आपको क्या काम मिल रहा हैं, किस तरह का काम मिल रहा हैं, कितनी तेजी के साथ काम मिल रहा हैं, इत्यादि सभी कारको पर ही एक मॉडल का पैसा निर्भर करता हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (3)

Leave a Comment