Mobile Sensor क्या है? और इनका क्या उपयोग होता है।

आज भारत में एंड्राइड फ़ोन लगभग 70% से भी ज्यादा लोग यूज कर रहे है, यह विश्व का अभी तक सबसे ज्यादा मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड है, इससे पहले सिम्बियान ,जावा और भी कई आपरेंटिग सिस्टम आये लेकिन एंड्राइड से ज्यादा अभी तक कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं चल पाये। एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में sensor के बारे में आप ने जरूर सुना होगा। लेकिन अगर आप एंड्राइड में use किये जाने वाले mobile sensor के बारे में नही जानते है तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

Mobile Sensor

Mobile Sensor क्या है?

Sensor को हम हिंदी में ज्ञानेंद्री या संवेदक भी कह सकते है।  या फिर आप ये भी कह सकते है के आपके इशारो समझने वाला वह तकनीक जो mobile इस्तेमाल करता है। उसे Mobile sensor कहते है।

हर एंड्राइड फ़ोन में कुछ ऐसे फीचर होते है जिनका use करने से हमे फ़ोन और भी ज्यादा अच्छा लगने लगता है।

जैसे – जब हम कॉल करते तो जैसे ही फ़ोन कान तक ले जाते है। फ़ोन की display ऑफ़ हो जाती है। और जैसे ही हम कान से फोन को हटा देते है। लाइट फिर से ऑन हो जाती है।

यह सब mobile sensor से ही होता है।

तो आज हम बात करेगे एंड्राइड फ़ोन के सभी mobile sensor की, और ये भी जानेंगे की कौन सा mobile sensor क्या काम करता है।

Types of Android Mobile Sensors-

1. Light Mobile Sensor – Light mobile sensor बहुत अच्छा सेंसर है। लाइट सेंसर फ़ोन की लाइट को कण्ट्रोल करता है । लाइट सेंसर से जब भी आप कम लाइट में आते है, या अँधेरे में आते है तो आपके फ़ोन के डिस्प्ले की लाइट आटोमेटिक  कम हो जाती है, और जैसे ही आप फिर से धुप या ज्यादा रौशनी वाली जगह जाते है फ़ोन की लाइट फिर से बढ़ जाती है। इससे अँधेरे में आपकी आँखे ज्यादा रौशनी के कारण कमजोर नही होगी, और साथ ही फ़ोन की बैटरी भी ज्यादा देर तक चलगी।

2. Fingerprint Mobile Sensors –  यह mobile sensor बहुत कम फ़ोन में आता है। लेकिन आजकल यह सेंसर कुछ सस्ते फ़ोन्स में भी आ गया, क्योंकि पहले यह सेंसर सिर्फ महंगे मोबाइल में ही आता था। security की लिहाज में यह सेंसर बहुत ही अच्छा है। जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को और भी ज्यादा सुरक्षित रख सकते है। इसका use करके आप अपना फोन अपनी उंगलियो के निशान से लॉक लगा सकते है, जिसके बाद फ़ोन सिर्फ आपकी ही ऊँगली के निशान से खुलेगा।

यह बहुत ही सुरक्षित लॉक है, कोई और इस लॉक को अपनी फिंगर से कभी भी नहीं खोल सकता।

 3. Proximity Mobile Sensor –  लाइट सेंसर की तरह प्रोक्सिमिटी सेंसर भी फ़ोन में लाइट को ही कण्ट्रोल करता है, लेकिन यहा पर ये लाइट को कम या ज्यादा नहीं करता, बल्कि यह लाइट को बंद या चालू करता है,

जब भी किसी को कॉल लगाते है और बात करने के लिए फ़ोन को अपने कान पर लगाते है । तो यह सेंसर फ़ोन की लाइट बंद कर देता है, इससे बिना वजह फ़ोन की लाइट चालू नहीं रहती जिससे फ़ोन की बैटरी ज्यादा चलती है ।

4. Universal Remote Sensor – यह mobile sensor बहुत अच्छा sensor है। Google play store पर आपको बहुत सारे apps मिल जायेंगे जो आपको अपने मोबाइल से TV को कंट्रोल कराते है। हो सकता है कि अपने भी अपनी tv AC को अपने फ़ोन से control करना चाहा हो। यह सब आप Universal Remote Sensor  से ही कर सकते है। हम अपने घर में हर चीज़ जो रिमोट से कण्ट्रोल होती है । उसको मोबाइल से कण्ट्रोल कर सकते है। जैसे टेलीविजन या AC, सेट आप बॉक्स आदि।

5. Accelerometer Mobile Sensor– एक्सीलेरोमीटर का काम यह है कि यह पता लगता है की आपका फ़ोन किस दिशा में मुड़ा हुआ है। यह सेंसर आपको फ़ोन  use करने में बहुत सहायता करता है।

जैसे जब भी आप विडियो देखते है तब यह sensor फ़ोन को  Rotate कर देता है।

6. Gyroscope Mobile Sensor – ग्यरोस्कोपे सेंसर एक्सीलेरोमीटर की तरह ही  काम करता है, लेकिन यह सेंसर एक्सीलेरोमीटर से advance है, एक्सीलेरोमीटर आपके फ़ोन की केवल डिस्प्ले ही rotate कर सकता है, लेकिन ग्यरोस्कोपे सेंसर की वजह से आपका फ़ोन यह भी पता कर सकता है की आप कितनी डिग्री तक झुके हुए है । इस सेंसर का सबसे ज्यादा use आप  गेम खेलने में कर सकते है।

7.  Magnetometer – मैग्नेटोमीटर आजकल आने वाले लगभग सभी नए फ़ोन में आता है, इससे आप दिशा का पता लगा सकते है। यह एक दिशा सूचक यन्त्र की तरह काम करता है। इसका use आप जंगल में कर सकते है। क्योकि जंगल में सभी रस्ते एक जैसे होते है इसलिए जंगलो में घूमने वाले या शिकार करने वाले अक्सर इस यन्त्र का उपयोग करते है।

इसके अलावा यह सेंसर लोहे को भी आकर्षित करता है, अगर आप अपने फ़ोन में metal डिटेक्टर इंसटाल कर लेते है। तो आप अपने फ़ोन को मेटल डिटेक्टर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

8. Thermometer Mobile Sensor – थर्मामीटर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, क्योकि यह हर डॉक्टर के पास आपको होता है, लेकिन एंड्राइड फ़ोन का थर्मामीटर सेंसर थोड़ा अलग होता है, यह आपका बुखार तो नहीं बताता लेकिन आपके दिल की धड़कन का पता लगा सकता है, साथ ही यह आपको बताता है की आपकी सेहत कैसी है।

आजकल एंड्राइड फ़ोन से आप अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते है। इस तरह के सेंसर आपको आपकी सेहत बनाने में हेल्प करते है।

9. Air Humidifier Mobile Sensor –  यह सेंसर आपको कुछ ही फोन में मिलेगा। यह एक ऐसा सेंसर है, जो आपको यह बतात है की आपके आस पास का मौसम कैसा है। आपके आस पास कितनी गर्मी और कितनी सर्दी है, इस सेंसर का कोई ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता है।

10. Measure Distance Mobile Sensor – आजकल कुछ devices में यह सेंसर आने लगा है। इस सेंसर से आप कमरे के एक कोने में खड़े होकर यह चेक कर सकते है की इस कमरे की लंबाई कितनी है, या चौड़ाई कितनी है। इस सेंसर का इस्तेमाल अक्सर मेज़रमेंट लेने वाले है, हमने कुछ इंटीरियर डिज़ाइनर को यह सेंसर इस्तेमाल करते हुए देखा भी है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article Mobile Sensor क्या है? और इनका क्या उपयोग होता है। कैसा लगा हमें जरूर बताये। और साथ ही अपने मित्रों के साथ इसे share जरूर करे।

13 thoughts on “Mobile Sensor क्या है? और इनका क्या उपयोग होता है।”

  1. आपने बहुत बढिया जानकारी दी है । हमारे साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद ।

  2. Pingback: Panasonic Eluga X1 Pro Review in Hindi: Pros and Cons, Alternatives

Leave a Comment

5 Shares
Share4
+11
Tweet
Pin