मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? | आसान तरीके | Mobile se paise kaise kamaye

|| मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? | Mobile se paise kaise kamaye | Mobile se paise kamane ke tarike | मोबाइल में ट्रांसलेशन का काम करके पैसे कमाए | मोबाइल में गेम खेल कर पैसे कमाए | मोबाइल में प्रोडक्ट्स को रिव्यु देकर पैसे कमाए | मोबाइल से वीडियो बना कर पैसे कमाए? ||

Mobile se paise kaise kamaye :- आज के समय में हर किसी के पास अपना खुद का मोबाइल उपलब्ध है। पहले के समय में मोबाइल लग्जरी चीज़ में आता था और यह व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार खरीदता था लेकिन वर्तमान समय में मोबाइल के बिना कोई भी काम करना मुश्किल भरा हो जाता है। आज के समय में लगभग हर काम मोबाइल की सहायता से आसानी से और तेजी के साथ हो जाता है और यही कारण है कि हर व्यक्ति के पास अपना खुद का मोबाइल (Mobile se paise kamane ke tarike) है।

अब जब सब काम ही मोबाइल की सहायता से होने लगे हैं तो फिर यहाँ पर काम करके पैसे कमाने के भी बहुत सारे विकल्प खुल चुके हैं। आप भी इन विकल्पों में से किसी एक विकल्प के माध्यम से मोबाइल से काम करके बहुत सारा पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार ऐसे कौन कौन से काम होते होंगे जिनकी सहायता से आप मोबाइल की सहायता से पैसा कमा पाने में सक्षम होंगे तो उसी के बारे में ही तो जानकारी देने के लिए हम आपके लिए यह लेख लिख रहे (Mobile se paise kamane ka tarika) हैं।

आज के इस लेख में हम आपको मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं या मोबाइल से पैसे कमाने के क्या कुछ तरीके होते हैं, इसके बारे में समूची जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। आज के इस लेख में आपको मोबाइल से पैसे कमाने के एक या दो नहीं बल्कि कुल 10 तरीके पता चलने वाले हैं जिनमे से किसी एक को आप अपने काम करने के अनुसार चुन सकते हैं। आइए जाने मोबाइल से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार (Mobile se paise kamane ka aasan tarika) से।

Contents show

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? (Mobile se paise kaise kamaye)

अब यह छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसे हम मोबाइल के नाम से जानते हैं, वह दिखने में तो छोटा सा है लेकिन बहुत ही काम की चीज़ होती है। इस छोटे से मोबाइल में दुनियाभर की जानकारी होती है और दुनियाभर के काम तक भी हो सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इस यंत्र की सहायता से आप कोई भी काम बस कुछ क्लिक में करने की क्षमता रखते हैं। अब यह काम कौन कौन से हो सकते हैं और उनमे से किस किस काम की सहायता से आप पैसा कमा सकते हैं, इसी के बारे में ही तो जानना (Online paise kaise kamaye) है।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए आसान तरीके Mobile se paise kaise kamaye

अब जैसा कि हमने आपको ऊपर ही कहा कि मोबाइल में कोई भी काम किया जा सकता है तो इसके जरिये किसी भी काम में पैसा भी बनाया जा सकता है। ऐसा है तो आपको कौन सा काम मोबाइल पर करना चाहिए जिसकी सहायता से आप पैसा कमा पाने में जल्दी से जल्दी सक्षम हो सके, इसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे (Mobile se paise kamane ka app) है।

मोबाइल में शेयर बाजार से पैसे कमाए (Share bazar se paise kaise kamaye)

शेयर बाजार जब से शुरू हुआ है तब से लेकर आज तक इसमें बहुत सारे लोगों ने निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमाया है। वहीं बहुत सारे लोग इसमें निवेश करके डूबे भी हैं। जो अच्छे से जांच परख के इसमें निवेश करता है वह यकीनन बहुत कमाई कर जाता है और जो बिना जानकारी या अधूरी जानकारी के इसमें निवेश करता है वह अपने पैसे डूबा देता है।

मोबाइल में शेयर बाजार से पैसे कमाए Share bazar se paise kaise kamaye

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां पर आप अलग अलग कंपनियों के शेयर खरीदते और बेचकर मुनाफा कमाते हैं। यह सब काम आप मोबाइल से ऑनलाइन ही कर सकते हैं। पहले इसके लिए ऑनलाइन माध्यम नहीं था तो लोगों को कागजी कार्यवाही करके शेयर बाजार में निवेश करना पड़ता था। पर अब लोगों की शेयर बाजार में रुचि देख कर इसकी सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो गई है।

आप इसके लिए अपने फोन में शेयर बाजार से रिलेटिड सारी इंफॉर्मेशन रिसर्च कीजिए और इसके लिए कुछ ऐप्स अपने फोन में इंस्टॉल कर लीजिए। आप इन ऐप्स से शेयर बाजार में पैसा लगा कर कमाई कर सकते हो और साथ ही आपको इन ऐप्स से शेयर बाजार से रिलेटिड सभी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल जाया करेगी कि कौन से शेयर का क्या प्राइस चल रहा है, कौन सा शेयर ऊपर जा रहा है और कौन सा नीचे गिर रहा है इत्यादि। आज से ही अपने मोबाइल में शेयर बाजार रिलेटिड ऐप इंस्टाल करके इसमें पैसा लगाना शुरू कर दीजिए।

मोबाइल में गेम खेल कर पैसे कमाए (Game khel kar paise kaise kamaye)

पहले के समय में जहां बच्चे बाहर खेलना पसंद करते थे वहीं अब ज्यादातर बच्चे मोबाइल पर खेलते हुए दिखते हैं। बच्चे ही क्यों बड़ों के मोबाइल में भी तरह तरह की गेम जरूर मिलेगी और हो भी क्यों ना आजकल गेम सिर्फ लोगों का टाइम पास ही नहीं करवाती है बल्कि गेम खेल कर आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो। 

कोरोना के समय से लोगों ने गेम खेलना बहुत ज्यादा शुरू कर दिया और लोगों का यही इंटरेस्ट गेम की तरफ देख कर कई तरह की गेम बनाई गई जिन्हें खेल कर आप पैसे भी कमा सकते हैं। आजकल लोग सिर्फ मजे के लिए ही गेम नहीं खेलते हैं बल्कि इसको अपना अर्निंग का साधन बना कर खेलते हैं। ऐसे में आप भी घर बैठे बैठे मोबाइल में खेल खेल में पैसे कमा सकते (Mobile se paise kamane wala game) हैं।

इसके लिए आपको एक अच्छा सा मोबाइल लेना होगा और साथ ही अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी। अब अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से पैसे कमाने वाली गेम डाउनलोड करनी होगी और उसको रूल के हिसाब से खेलना होगा। जितना आप जीतोगे उतना ही आप कमा पाएंगे। इसके लिए आप प्ले स्टोर से Dream 11, WinZo, GetMega, MPL game, Rummy circle इत्यादि। और भी तरह तरह की ऐप आपको गेम खेल कर पैसा कमाने के लिए मिल जायेगी। ध्यान रहे कि कोई भी गेम खेलने से पहले उसके बारे में जांच परख अवश्य लें।

मोबाइल में ट्रांसलेशन का काम करके पैसे कमाए (Mobile me translation karke paise kaise kamaye)

अगर आपको किन्हीं भी दो या दो से ज्यादा भाषाओं की अच्छी समझ है तो आप ट्रांसलेशन का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल ट्रांसलेशन करके बहुत सारे लोग पैसा कमा भी रहे हैं और वो भी घर बैठे बैठे जीरो इन्वेस्टमेंट पर। आप भी यह काम शुरू करके घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप मोबाइल से ही लिंकडेन और फ्रीलांस पर सर्च कर सकते हो, और आपको यकीनन थोड़े ही टाइम में कोई ना कोई ट्रांसलेटर वाला काम मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि ट्रांसलेटर वाले काम की जरूरत लगभग हर कंपनी को पड़ ही जाती है। आप उनकी वह जरूरत पूरी करके पैसे कमा सकते हो।

मोबाइल में पेमेंट ऐप्स से पैसे कमाये (Payment app se paise kaise kamaye)

आजकल ज्यादातर पैसों का ट्रांजेक्शन कैश की बजाय ऑनलाइन होने लगा है। आप हर जगह पैसे ऑनलाइन दे सकते हो इसका बहुत फायदा होता है लोगों को। आजकल तरह तरह की पेमेंट ऐप्स मार्केट में आ चुकी है। जिनका इस्तेमाल करके हम घर बैठे ही बिजली का बिल, टिकट बुक, गैस बुक इत्यादि करवा सकते हैं। तो ऐसे में हर किसी के मोबाइल में आपको पेमेंट ऐप मिल ही जाएंगी।

आप इन पेमेंट आप का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हो। क्योंकि ये पेमेंट ऐप्स अपने यहां से पेमेंट करने से समय समय पर किसी न किसी चीज का ऑफर, छूट, रेफरल पैसे इत्यादि देती रहती है। आप किसी को वह ऐप रेफर करते हो और वह आपके रेफरल कोड से वह ऐप इंस्टाल कर लेता है तो आपको उसके बदले कुछ पैसे भी मिलते हैं। कभी कभी आपको किसी चीज में छूट दे दी जाती है तो कभी कभी कोई ईनाम दे दिया जाता है। यह ऐप गूगल पे, फोन पे, भीम, पेटीएम इत्यादि है।

मोबाइल में प्रोडक्ट्स को रिव्यु देकर पैसे कमाए (Product review dekar paise kaise kamaye)

आप ऑनलाइन जब भी कोई ऐप इंस्टाल करते हैं या फिर कोई भी शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं तो पहले उसके रिव्यू चेक करते हैं कि किसके रिव्यू ज्यादा हैं या फिर किस प्रॉडक्ट पर क्या लिखा हुआ है। उसके बाद ही वह चीज अपने फोन में डाउनलोड करते हैं या फिर वह चीज खरीदते हैं। क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है कि रिव्यू लिख कर आप पैसे भी कमा सकते हैं।

जी हां, मोबाइल से घर बैठे बैठे ऑनलाइन रिव्यू लिख कर आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके तहत रिव्यू लिख कर पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे नेगेटिव रिव्यू लिख सकते हैं या फिर पॉजिटिव रिव्यू लिख सकते हैं। आप चाहो तो इमेज के साथ रिव्यू लिख सकते हो। यह काम करके आप बहुत जल्द अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। आप इसके लिए माउथसूट ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हो।

मोबाइल में रीसेल करके पैसे कमाए (Resale karke paise kaise kamaye)

अगर आप प्रॉडक्ट बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आप अपने मोबाइल से घर बैठे रीसेल का काम करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन कुछ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जो कि रीसेलिंग की अनुमति देती हो। चलिए जानते हैं कि कौन कौन सी ऐप हैं जो रीसेलिंग की अनुमति देती है।

इसके लिए आप Glow Road, Meesho, Shop 101 इत्यादि ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो। इसमें आपको अलग से अपना अकाउंट बनाना होगा और उनके प्रॉडक्ट को सेल करना होगा। इसमें आप कमीशन के तौर पर कमाई कर सकते हैं। प्रॉडक्ट सेल करने के लिए आप उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने फ्रेंड, रिश्तेदार या जानने वालों में शेयर कर सकते हैं।

मोबाइल से वीडियो बना कर पैसे कमाए (Video banakar paise kaise kamaye)

आजकल लोग तरह तरह की वीडियो, शॉर्ट्स, रील्स इत्यादि बनाने लगे हैं जिसका ट्रेंड सा ही चल रहा है। आज के समय में वीडियो बना कर पैसे कमाने का तरीका बहुत प्रसिद्ध हो गया है। बहुत से लोग शॉर्ट वीडियो बना कर पैसे कमाने लगे हैं। जिसके जितने ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूज होते हैं उसकी उतनी ही ज्यादा कमाई होती है। ऐसे में आप भी शॉर्ट वीडियो बना कर पैसे कमा सकते (Mobile se video bana kar paise kaise kamaye) हैं।

इसके लिए आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, मोज इत्यादि किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो। आपके अंदर जो भी टैलेंट हो चाहे वो कुकिंग का हो या फिर सिंगिंग का या फिर आप बाहर घूमने के शौकीन हो इत्यादि आप किसी भी टॉपिक पर अपनी वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं और खूब सारा पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से फोटोज को एडिट कर पैसे कमाए (Photos edit karke paise kaise kamaye)

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पर फिल्टर लगा कर उसको एडिट करके अपने आप को ज्यादा सुंदर बना कर फिर अपलोड करते हैं। अगर आपके अंदर फोटो एडिटिंग स्किल है और आप इसमें माहिर हैं तो आप फोटो एडिट करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक अच्छा मोबाइल और फोटो एडिटिंग के लिए एक अच्छी ऐप चाहिए होगी। आप चाहो तो ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमा सकते हो या फिर किसी के लिए फ्रीलांसिंग फोटो एडिट करके पैसा कमा सकते हो इत्यादि आपको बहुत से तरीके मिल जायेंगे जिससे आप घर बैठे मोबाइल से फोटो एडिट करके पैसा कमा सकते हो।

मोबाइल से वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन कर पैसे कमाए (Voice over artist bankar paise kaise kamaye)

आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है लोग गूगल से तरह तरह की चीजें बोल कर सर्च करता है ऐसे में यहां वाइस ओवर ही काम करता है साथ ही आपने इंटरनेट यूज करते समय तरह तरह की आवाजें सुनी होगी जैसे कि कार्टूनस में, एनिमेटेड मूवीज में इत्यादि। अगर आपकी वाइस भी बहुत अच्छी और कुछ अलग है तो क्यों ना इसके जरिए अच्छी खासी कमाई की जाए।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने हुनर को पहचानना होगा और फिर देखना होगा कि आप किस ऐप या वेबसाइट या फिर अन्य माध्यम से वाइस ओवर आर्टिस्ट बन कर पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आप यूट्यूब, voice 123, पॉडकास्ट और कार्टून्स इत्यादि का इस्तेमाल करके घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हो।

मोबाइल से सर्वे करके पैसे कमाए (Mobile se survey karke paise kaise kamaye)

कई बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन सर्वे लेती है और इसके लिए वह पैसे भी देती है। इसमें आपको कुछ ज्यादा नहीं करना होता बस कुछ प्रश्नों के उतर देने होते हैं जिनके माध्यम से कंपनी को अपने प्रोडक्ट का फीडबैक मिलता है और वह इसके माध्यम से उनको बेहतर बनाए रखती (Survey karke paise kaise kamaye) है।

इसके लिए आप ऑनलाइन कुछ ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कि ySense, Swagbuck, LifePoints इत्यादि। आपको पहले ऐप पर अकाउंट बनाना होगा और ध्यान रहे कि अकाउंट बनाने की कोई फीस नहीं लगती है और अगर कोई वह आपसे ले रहा है तो वह फ्रॉड हो सकता है। आप अपने चाहने वालों से भी इसका सर्वे करवा कर पैसे कमा सकते हो।

download app

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – Related FAQs

प्रश्न: घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

उतर: घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आप ट्रांसलेशन का काम कर सकते हो।

प्रश्न: घर बैठे कौन से ऐप से पैसा कमाए?

उतर: घर बैठे आप WinZo ऐप से पैसे कमा सकते हो।

प्रश्न: घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए?

उतर: घर बैठे फ्री में पैसा कमाने के लिए आप मोबाइल में गेम खेल सकते हो

प्रश्न: फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

उतर: फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप LifePoints, SwagBuck, Dream 11 इत्यादि है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने मोबाइल से घर बैठे बैठे पैसे कमाने के कुछ तरीके जान लिए हैं। आप इनमे से जो तरीका आपको सही लगे वह अपना कर मोबाइल से पैसे कमा सकते हो। आशा है कि आप जल्द ही घर बैठे यह तरीके अपना कर पैसा कमाना शुरू कर दोगे।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment