मोबाइल से LED TV कैसे कनेक्ट करे ? आसान तरीका

1613
views

मोबाइल नें आज हमारे बहुत से काम को काफी आसान बना दिया है। आज लगभग हम हर काम मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। लगातार मोबाइल पर सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। मनोरंजन के लिए भी पहले जहां LED TV वगैरा लोग देखना पसंद करते थे। अब मोबाइल पर ही वह सारी चीजें उपलब्ध है। लेकिन मोबाइल की डिस्प्ले काफी छोटी होने के कारण LED TV जैसा आनंद नहीं मिल पाता है। लेकिन फिर भी सिंगल व्यक्ति के लिए यह काफी हद तक अच्छा रहता है। लेकिन यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर कुछ सामूहिक रुप से देखना चाहते हैं। या अपने दोस्तों के साथ एंजॉय करना चाहते हैं। तो मोबाइल की छोटी डिस्प्ले पर आपको मूवी वगैरह का अच्छा आनंद नहीं मिल पाता है।

mobile se led tv kaise connect kare (5)

इसलिए आपको अपने मोबाइल को अपने LED TV से कनेक्ट करना पड़ता है। मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने पर आप अपने मोबाइल से टीवी पर कुछ भी देख सकते हैं। और उसका आनंद ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको यह नहीं पता है कि आप अपने मोबाइल को टीवी से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं। तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं। कि आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके मोबाइल के वीडियोस को LED TV के बड़े स्क्रीन पर कैसे देख सकते हैं।

Mobile Phone को  LED TV  से कैसे  Connect करे :

मोबाइल को LED TV से कनेक्ट करने के लिए बहुत से ऑप्शन उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने मोबाइल को TV LED से कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको कुछ साधारण और अक्सर उपयोग किए जाने वाले तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिनका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। और मोबाइल की फाइल्स को टीवी पर प्ले कर सकते हैं।

1. USB Cable से LED TV कैसे Connect करे  :

mobile se led tv kaise connect kare (2)मोबाइल की फाइल को टीवी पर देखने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले उपकरण में USB केवल है। यूएसबी केबल के माध्यम से आप अपने LED TV को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं। यूएसबी केबल से मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना काफी आसान है।

  • आपको अपने यूएसबी केबल को LED TV के यूएसबी पोर्ट में लगाना है। और USB की चार्जिंग पिन को अपने चार्जिंग पोर्ट में लगाना है।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। जिसमें आपको एंड्रॉयड फाइल ट्रांसफर को ऑन कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने TV LED के मेन्यू में यूएसबी सेलेक्ट करना होगा। USB सेलेक्ट करने के बाद आपके टीवी पर वह सारे फोल्डर दिखाई देंगे। जो आप के मोबाइल फोन में होंगे।
  • अब आप अपने मोबाइल फोन के सारे फोल्डर को अपने TV LED पर Access कर पाएंगे। यहां पर आप के जिस Folder में जो फाइल या मूवी पड़ी हो। वहां से उसको सलेक्ट करके आप प्ले कर सकते हैं। और LED TV की बड़ी स्क्रीन पर मोबाइल की किसी भी मूवी का आनंद उठा सकते हैं।

2. Micro-HDMI Cable से Mobile को LED TV से Connect करे :

mobile se led tv kaise connect kare (5)

Usb केबल के अतिरिक्त आप माइक्रो HDMI केबल की मदद से भी आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको माइक्रो HDMI केबल की जरूरत होगी। यदि आपके पास माइक्रो HDMI केबल नहीं है। तो आपको बाजार से इसे खरीदना पड़ेगा। लेकिन खरीदने से पहले आपको अपने TV LED के पोर्ट में देख लेना है। कि उसमें माइक्रो HDMI केबल सपोर्ट दिया गया है, या नहीं। यदि दिया गया है तो आप माइक्रो HDMI केबल खरीद कर अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें भी काफी सिम्पल प्रोसेस है।

  • सबसे पहले आपको अपने HDMI केबल पोर्ट को LED TV में लगाना है। और दूसरी तरफ पिन को अपने मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में लगाना होगा।
  • इसके बाद आपको TV के मेन्यू ऑप्शन में जाकर इनपुट में HDMI को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आप के मोबाइल का डिस्प्ले आपके LED TV पर दिखाई देने लगेगा। और आप अपने मनपसंद किसी वीडियो को मोबाइल से टीवी पर प्ले कर के देख सकते हैं।

3. WIFI से Mobile को LED TV से Connect कैसे करे :

mobile se led tv kaise connect kare (2)आप चाहे तो वाईफाई की मदद से भी आप अपने एलईडी टीवी को मोबाइल से कनेक्ट कर के मोबाइल की किसी भी वीडियो को TV पर देख सकते हैं। इसके लिए बस आपको आपके पास वाईफाई सुविधा होना चाहिए। आजकल ज्यादातर स्मार्ट टीवी में वाई फाई की सुविधा पहले से दी जाती है।

  • वाईफाई के द्वारा मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने टीवी का वाई-फाई ऑन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल के भी वाईफाई को ऑन करके TV के वाईफाई को स्कैन करना होगा। और टीवी के वाईफाई से मोबाइल के वाईफाई को कनेक्ट करना होगा।
  • वाईफाई कनेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल की डिस्प्ले आपके TV या LED पर दिखाई देने लगेगी। और आप अपने फोन में से कुछ भी प्ले करके TV की बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

4. Bluetooth की मदद से Mobile को TV से Connect कैसे करे ?

mobile se led tv kaise connect kare (2)मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके मोबाइल के ऑडियो वीडियो और मूवी को देखने के लिए ब्लूटूथ भी एक आसान तरीका है। ब्लूटूथ का उपयोग करके भी आप अपने मोबाइल को TV LED से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने टीवी के ब्लूटूथ को ON करना है।
  • इसके पश्चात आप अपने मोबाइल के ब्लूटूथ को ऑन करें। और टीवी के ब्लूटूथ से कनेक्ट करें।
  • दोनों ब्लूटूथ को आपस में कनेक्ट करने के पश्चात आप अपने मोबाइल की उस फाइल को TV पर ओपन करना है। जिसे आपको TV पर प्ले करके देखना चाहते हैं।

5. Chromecast से mobile को TV से connect कैसे करे :

mobile se led tv kaise connect kare (2)मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने के लिए ऑप्शन में क्रोमकास्ट भी आता है। क्रोमकास्ट गूगल की एक ऐसी डिवाइस है। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या TV LED से कनेक्ट कर सकते हैं। क्रोमकास्ट एक पेन ड्राइव जैसी होती है। लेकिन यह एक वाईफाई डिवाइस है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की डिस्प्ले को आराम से TV पर या LED पर देख सकते हैं। क्रोमकास्ट मोबाइल के WIFI सिग्नल का उपयोग करता है।

  • क्रोमकास्ट को टीवी से कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले आपको क्रोमकास्ट को TV के यूएसबी पोर्ट में लगाना होगा।
  • अब आपको tv की सेटिंग में जाकर क्रोमकास्ट को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको जिस कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल फोन को टीवी से कनेक्ट करना है। उसमें क्रोम कास्ट एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको मोबाइल में WIFI ऑन करना है। और क्रोम कास्ट को वाईफाई से कनेक्ट करना है।
    क्रोमकास्ट वाईफाई से कनेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल की डिस्प्ले आपके TV या LED पर दिखाई देने लगेगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके बड़ी आसानी से अपने मोबाइल की सभी फाइल LED या TV पर ओपन कर सकते हैं। और अपने फ्रेंड या परिवार के लोगों के साथ मिलकर किसी भी मूवी का लुफ्त उठा सकते हैं। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here