मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल कैसे मिलता है? लोन पर मोबाइल कैसे ले?

आजकल आय के साधन सीमित होने के कारण हम अपनी जरूरतों को बड़ी मुश्किल से पूरा कर पाते हैं। घरेलू जरूरतों को पूरा करते करते हमें अपने शौक की चीजें खरीदना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आजकल मोबाइल बहुत ही महत्वपूर्ण बन चुका है। महंगे से महंगे मोबाइल मार्केट में उपलब्ध है। और हम सभी चाहते हैं। कि हमारे पास भी एक अच्छा मोबाइल हो। लेकिन पैसों की कमी के चलते हम अच्छा मोबाइल नहीं खरीद पाते हैं। जब भी आप किसी अच्छे मोबाइल को खरीदने के लिए सोचते होंगे। और पैसों की कमी के कारण आप मोबाइल नहीं खरीद पाते होंगे। तब आपके मन में मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें सकतें हैं, बात जरूर आती होगी।

मार्केट में आज बहुत सी फाइनेंस कंपनियां, पर्सनल कंपनियां, बैंक उपलब्ध है। जो आपको मोबाइल खरीदने के लिए भी लोन उपलब्ध कराती है। जिनसे आप आसान मासिक किस्तों पर मोबाइल खरीद कर अपना शौक भी पूरा कर सकते हैं। और आसानी से मोबाइल EMI भी भर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। कि आपको मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? लोन पर मोबाइल कैसे ले? इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। और इसके लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Mobile Phone Kisto Par Kaise Le? मोबाइल लोन क्या है?

जैसा कि नाम से ही आप समझ चुके हैं। कि यह एक ऐसा लोन होता है। जो किसी व्यक्ति द्वारा मोबाइल खरीदने के लिए लिया जाता है। आजकल मोबाइल बहुत जरूरी हो गया है। परंतु महंगे होने के कारण हम आसानी से अच्छा मोबाइल नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में कई कंपनियां आपको मोबाइल लोन पर उपलब्ध कराती हैं। आपको मोबाइल लेते समय वह कंपनियां पैसे का भुगतान करती हैं। और बाद में आपको मासिक किस्तों में ब्याज सहित भुगतान करना होता है।

मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? How to get the mobile phone on installments?

किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए आपके पास कई ऑप्शन उपलब्ध रहते हैं। सबसे अच्छा ऑप्शन यह है कि यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है। तो आप घर बैठे मिनटों में किसी भी Mobile Phone Kisto Par खरीद सकते हैं। और यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है। तो फिर आपको Mobile Phone Kisto Par लेने के लिए मोबाइल फाइनेंस कंपनियों से संपर्क करना होगा। और उनसे वहां से आप आसानी से मोबाइल किस्तों पर प्राप्त कर सकते हैं।

Mobile Phone Kisto Par Kaise Le? बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल कैसे मिलता है? लोन पर मोबाइल कैसे ले?

क्रेडिट कार्ड से मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? How to get mobile phone on installments with credit card?

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है। तो आपको महंगे से महंगे मोबाइल में आसानी से किस्तों पर खरीद सकते हैं। इसके साथ ही आपको ऑनलाइन वेबसाइटों से कई प्रकार के छूट गई मिल सकती है। अथवा आपको किसी प्रकार का ऑफर भी प्रदान किया जा सकता है। वर्तमान समय में सभी इ कॉमर्स साइट्स ऑनलाइन मोबाइल क्रेडिट कार्ड के माध्यम से Mobile Phone Kisto Par उपलब्ध कराती हैं। यह कंपनियां कम ब्याज के साथ-साथ तो कई डिस्काउंट और स्कीम भी उपलब्ध कराते हैं।

Time needed: 20 minutes.

आप जो भी मोबाइल खरीदना चाहते हैं। उसका पेमेंट आपको अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होता है। और आपके मोबाइल का पेमेंट हो जाते हैं। आप जितने समय के लिए किस्तों पर मोबाइल लेते हैं। कंपनी वह रुपए ईएमआई के रूप में लेते हैं। और इस तरह धीरे-धीरे आप किस्तों पर मोबाइल लोन को का भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किस्तों पर मोबाइल खरीदने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होता है –

  1. ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाएं –

    सबसे पहले आप उस कॉमर्स वेबसाइट पर जाएं जहां से आप मोबाइल खरीदना चाहते हैं। फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जो आज ऑनलाइन बिजनेस कर रही है।

  2. पसंदीदा मोबाइल फोन सेलेक्ट करें –

    ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको उस पसंदीदा मोबाइल फोन को सेलेक्ट करना है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

  3. ईएमआई ऑप्शन को सेलेक्ट करें –

    मोबाइल फोन के पेमेंट ऑप्शन में आपको ईएमआई ऑप्शन को सिलेक्ट करना है, ताकि आप ईएमआई के द्वारा मोबाइल फोन का पेमेंट कर सकें।
    क्रेडिट कार्ड से मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? How to get mobile phone on installments with credit card?

  4. क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करें –

    ईएमआई को सेलेक्ट करने के पश्चात आपको अपने क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर कंपनी का नाम सेलेक्ट करना होगा। आपके पास इस कंपनी का क्रेडिट कार्ड है आप उस कंपनी को सेलेक्ट करें।

  5. लोन अवधि सेलेक्ट करें –

    इसके पश्चात आपको कितने महीनों में मोबाइल की किस्त चुकाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। जिसके पश्चात उतने समय की ईएमआई बताई जाएगी । और उसके साथ ही लोन की पूरी भुगतान राशि बताई जाएगी।

  6. पेमेंट करें –

    ईएमआई की धनराशि, अवधि एवं ब्याज दर आपको बताई जाएगी। आपको अपनी सुविधा अनुसार जो ब्याज दर, अवधि और ईएमआई की धनराशि सही लगे उसे सेलेक्ट करके पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

  7. आर्डर पूरा करें –

    अब आपका पेमेंट हो चुका है। और कंपनी आपसे जितने महीने के लिए मोबाइल लोन दिया है। उतने समय तक आपके अकाउंट से पैसे काटेगी। समय पूरा होते ही आपके मोबाइल लोन पूरा हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर – Credit Card Interest Rate –

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से Mobile Phone Kisto Par खरीदते समय विभिन्न कंपनियों द्वारा लिए जा रहे ब्याज का विवरण कुछ इस प्रकार है। जिसे पढ़कर आप आसानी से इनमे अंतर देख सकते हैं –

Mobile loan companyMobile interest rate
Kotak bank12%
Axis bank12%
Hdfc bank13%
Icici bank13%
Sbi bank14%

 

दुकान पर मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? How to get mobile phone on installments at the shop?

वर्तमान समय में लगभग सभी मोबाइल दुकानों पर भी आप आसानी से मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें सकते हैं। दुकानों पर मोबाइल फाइनेंस करने की सुविधा प्रदान की जाती है। जब भी आपको कोई महंगा मोबाइल खरीदना चाहते हैं। मोबाइल दुकान खुद किसी कंपनी के माध्यम से आपको तुरंत मोबाइल किस्तों पर उपलब्ध करा देती हैं। आजकल मार्केट में सबसे ज्यादा और अच्छी कंपनी बजाज फाइनेंसर है। जो कि आपको आसानी से मोबाइल फाइनेंस कर देती है।

दुकान से मोबाइल फोन किस्तों पर लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for taking mobile phone on installments from the shop

यदि आप किसी मोबाइल दुकान से Mobile Phone Kisto Par लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी ले जाने होंगे। जिनके बिना आपको मोबाइल किस्तों पर मिल नहीं पाएगा। वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं।

  1. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  2. बैंक पासबुक [Bank passbook]
  3. पहचान प्रमाण पत्र [Identity certificate]
  4. आधार कार्ड [Aadhar card]

बजाज फिनसर्व से किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

मार्केट में घरेलू सामान को फाइनेंस करने वाले कंपनियों में बजाज फींसर्व का नाम काफी ज्यादा लिया जाता है। बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के माध्यम से आप कोई भी घरेलू सामान फाइनेंस करा सकते हैं। फ्रिज कूलर, टीवी, एसी, पंखा कुछ भी आप बजाज फाइनेंस फिनसर्व ईएमआई कार्ड से खरीद सकते हैं। घरेलू सामान के साथ-साथ आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान मोबाइल, टीवी आदि भी बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के माध्यम से खरीद सकते हैं।

आज बजाज फिनसर्व के माध्यम से कुछ भी खरीदना बहुत ही आसान है। बजाज फींसर्व आधे घंटे के अंदर आपको किसी भी सामान को फाइनेंस करके दे देती है। यदि आप बजाज फींसर्व के माध्यम से मोबाइल खरीदना चाहते हैं, तो आप नीचे बताया जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके खरीद सकते हैं।

बजाज फिनसर्व के माध्यम से मोबाइल खरीदने के लिए पात्रता मानदंड –

यदि आप बजाज फिनसर्व के माध्यम से यदि आप मोबाइल फाइनेंस कराना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है। इनपात्रता मापदंड को पूरा करने वाले लाभार्थी को ही बजाज फींसर्व किस्तों पर मोबाइल प्रोवाइड करती है –

  • उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आपके पास नियमित आय का कोई स्रोत होना चाहिए

बजाज फिन सर्व ईएमआई कार्ड से किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए जरूरी दस्तावेज –

बजाज फिन सर्व के माध्यम से यदि आप किस तो करवा लेना चाहते हैं तो आपके पास ने मिलकर दस्तावेज होने चाहिए –

  1. आधार कार्ड
  2. कैंसिल चेक और
  3. हस्ताक्षरित ईसीएस फॉर्म

बजाज फिन सर्व के माध्यम से मोबाइल किस्तों पर लेने के लिए फीस और शुल्क

रु. 749 से शुरू होते हुए, प्रोसेसिंग फीस स्मार्टफोन के मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होती है.

बजाज फिनसर्व से किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए अप्लाई कैसे करें?

ऊपर बताई गई है सभी पात्रता मापदंड को यदि आप पूरा करते हैं, साथ ही आपके पास बताए गए सारे दस्तावेज हैं। तो आप बजाज फाइनेंसर के माध्यम से किस्तों पर मोबाइल ले सकते हैं। किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए आप नीचे बताया जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें –

बजाज फिनसर्व हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट डिटेल –

यदि आप बजाज फींसर्व से किसी भी सवाल अथवा सहायता के लिए संपर्क करना चाहते हैं। आप नीचे दिए गए कांटेक्ट डिटेल्स का उपयोग करके आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अथवा ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। कस्टमर केयर के द्वारा आपको लोन प्रदान करने में काफी सहायता की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर +91 8698010101

मोबाइल फोन किस्त पर लेने से जुड़े सवाल जवाब

ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

यदि आप तो ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल खरीदना चाहते हैं, तो यहां ऊपर बताए गए आसान से स्टेट्स को फॉलो करके ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल खरीद सकते हैं।

फ्री में फोन कैसे ले?

फ्री में फोन लेने के लिए आपको किसी कंपनी के मोबाइल फोन लॉन्च इवेंट का वेट करना होगा। बड़े ब्रांड अक्सर अपने लॉन्चिंग इवेंट में कुछ मोबाइल फोन यूनिट फ्री में प्रोवाइड करते हैं। यह यूनिट पहले आओ पहले पाओ की प्रक्रिया को फॉलो करते हैं। इसलिए जो लोग जितनी जल्दी आवेदन करते हैं उन्हें पहले फ्री में फोन मिल जाता है।

लोन पर फोन कैसे खरीदें?

लोन पर फोन खरीदने के लिए आपके पास किसी कंपनी का क्रेडिट कार्ड हो तो ज्यादा अच्छा है जिससे आप ऑनलाइन लोन पर फोन खरीद सकते हैं। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप किसी नजदीक की मोबाइल शॉप पर जाकर लोन पर फोन कर सकते हैं।

बजाज फाइनेंस का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

बजाज फाइनेंस का कस्टमर केयर नंबर – 8698010101 है। इस पर आपको कभी भी कॉल करके किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

बजाज फाइनेंस के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बजाज फाइनेंस के लिए आधार कार्ड कैंसिल चेक और हस्ताक्षरित ईसीएस फॉर्म की आवश्यकता होती है।

डेबिट कार्ड से ईएमआई पर मोबाइल कैसे ले?

डेबिट कार्ड के माध्यम से आप किस्तों पर मोबाइल नहीं ले सकते हैं। आप ईएमआई कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं लोन के माध्यम से किस्तों पर मोबाइल ले सकते हैं।

फ्लिपकार्ट किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

फ्लिपकार्ट के माध्यम से किस तो कमाल लेने के लिए आपको सबसे पहले फ्लिपकार्ट में उस फोन को सेलेक्ट करना होता है। जिस फोन को आप किस्तों पर लेना चाहते हैं। फोन को सेलेक्ट करने के पश्चात आपको पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भर नहीं होती है। और उसके पश्चात पेमेंट करना होता है। आपके पास जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड होगा आपको उस कंपनी में किश्त भरनी होगी।

तो दोस्तों यह थी Mobile Phone Kisto Par लेने के बारे में कुछ जानकारी। यदि आपको मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? लोन पर मोबाइल कैसे ले? जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।इसके साथ ही यदि आपका कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Tags – किस्त पर मोबाइल कैसे ले, फाइनेंस पर मोबाइल, ऑनलाइन मोबाइल लोन, बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल कैसे मिलता है, किस्तों पर मोबाइल चाहिए, किस्तों पर मोबाइल कैसे ले, किस्तों पर मोबाइल लेना है, किस्तों पर मोबाइल ऑनलाइन।

Spread the love

अनुक्रम

184 thoughts on “मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल कैसे मिलता है? लोन पर मोबाइल कैसे ले?”

  1. Sir agar mobile ki 1kist due ho jaye hdb bank se li hui to kbtk tk jma kra sakte h aur kitna carj lagega aur cibil pe kya hoga

    Reply
  2. Bajaj finance par phn abi 3 din phle liya vo ab return kar skte h kya
    Nai to ji insurance kar di phone ki vo cancel kar skte h kya sir

    Reply
  3. लोन पर मोबाईल लेने के लिए कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए
    पूरी जानकरी

    Reply
    • iske liye aapko kuch home durable finance companies ke agent se samprk krna hoga jo aapke costomer ko apni company se mobile finance karke degi. india me Bajaj Finserv,Tata Capital,HDFC Consumer jaisi company ye kam karti hai.

      Reply
  4. Me agre ka rehne wala hu aur abhi bangalore me job kar raha hu aur mujhe yaha reh kar hi bethe bethe phone online fainece krana he realme 3i 4 64 me to kya ho sakta he my mobile numbar 9927460607 plz mujhe btaye ho sakta he

    Reply
  5. Me agre ka rehne wala hu aur abhi bangalore me job kar raha hu aur mujhe yaha reh kar hi bethe bethe phone online fainece krana he realme 3i 4 64 me to kya ho sakta he

    Reply
    • Mobile kisto pr pan card se nhi milta hai. Baki aap kisi aisi shop pr jaye jaha pr kisto pr mobile diye jate ho vo aapka mobile bajaj fineserve jaisi kisi company se finance krva dege

      Reply
  6. Sir agar checkbook hai par passbook nahi hai aur sare documents hai tab bhi mobile Kya fainence ho jayega

    Reply
  7. सर मुझे मोबाइल किस्तों पर लेना है क्या अलीगढ़ में मिल सकता है

    Reply
  8. Muze 7000 ka mobile lena hai..kya pehale emi ke pure paise dene honge..tab muche mobile milega..ya mobile milane ke bad emi ke paise..plzzz tell me

    Reply
  9. Sir agar humne emi par mobile buy kiya toh had month me automatic pause kat liye jayenge ya phir hame transfer karana hoga

    Reply
  10. सर
    मेने किस्तों पर मोबाइल ऑर्डर किया ओर था. पर filipcard कंपनी ने मेरे अकाउंट से एक साथ पेसे काट लिया ओर सर मेरा ऑर्डर सफ़ल होने के कारण filipcard कंपनी ने मेरा पूरा पेसा वापस लोटा दिया.
    परंतु सर उस मोबाइल की किस्तें बन गई है. ओर वो हर महीने कट रही है.
    सर प्लीज सर मेरी मरी हेल्प केरो ना.
    प्लीज़………

    Reply
  11. sir mujhe 14000 ka phone lena hai adhaar delhi ka hai a/c villaje ka hai mil jayega and uske liye dounpayment kitana karna hoga

    Reply
  12. Kya mobile emi pe lene ke liye job ka hona jaruri hai mai aaj emi pe vivo ka phone lene gya meri job nhi hai but mai kist asani se dene ko kga but company ne regect kar diya sare document hone ke bawjood

    Reply
  13. Sir mobile kist pr lene k lie age kyu khta h ki 24 hona chahie..21 pr nhi de skte wo….
    Or ye btayie… bank se paisa ktwana jruru h.. hand to hand 2 bar me nhi de skte hn…

    Reply
  14. Sir mai mi redmi 6 mobile lena chata hu mere pas only pasbook h our mai 4000 Rup. Turant jama karunga to mughe kya karna hoga bank acount sbi ka h

    Reply
  15. Dear sir mere pass bahut accha mobile hai lekin sir me apna cibil score banane ke liye kisto par Lena chahata hu kya isse cibil score improve ho jayega kya sir plz reply sir

    Reply
  16. किश्तों में मोबाइल लेने के लिए आपके पास एक ID Proof होना चाहिए जिस से आप ऑनलाइन भी मोबाइल फ़ोन बुक करा सकते है. और अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम हो तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

    Reply
  17. किश्तों में मोबाइल के लिए एक ID Proof होना चाहिए जिस से ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन बुक करा सकते है. और फिर भी कोई प्रॉब्लम हो तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

    Reply
  18. अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम हो तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

    Reply
  19. काफी ऑनलाइन वेबसाइट है। जो मोबाइल फोन नकद या EMI पर देती है वो भी भारी डिस्काउंट पर आप बुक कर सकते है और अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम हो तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

    Reply
  20. EMI p phone lene pr low payment kitna krna prta h mai MI Note 5 Pro 4gb ram ka mobile phone lena chahta h to low payment kitna karna padega online

    Reply
    • यदि आपके पास किसी प्रकार का क्रेडिट कार्ड है तो आपको ऑनलाइन कोई भी डाउन पेमेंट नहीं देना होगा | लेकिन यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है | तो आपको ऑफलाइन ही लेना होगा और कम से कम 4500 रूपये डाउन पेमेंट जमा करना होगा |

      Reply
  21. कृपया ये बताये कि emi पर मोबाइल लेने पर पूरा पेमेंट करने पर मिलेगा या कुछ किस्तो बाद देंगे या बूकिंग के बाद कैसे ?

    Reply
    • मोबाइल आपको पहले मिलेगा आपके डॉक्यूमेंट के आधार पर बाकी आपको पेमेंट बाद में धीरे धीरे किस्तों में करना होगा ।

      Reply
  22. sir dukhan wale bol rahe hai ki aap ka village 24km hai ye suvidha 20 km ke under wale hi le skte hai ab kya karu

    Reply

Leave a Comment