Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare? हिंदी टाइपिंग करने का तरीका क्या है?

Mobile Me Hindi Typing kaise Kare in Hindi : आज देश में Smartphone यूजर्स की संख्‍या सबसे अधिक है। यहां तक कि इंटरनेट का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी लैपटॉप/पीसी की अपेक्षा मोबाइल पर ही किया जाता है।

ऐसे में जो लोग अपने Mobile में Hindi Typing करना चाहते हैं। उन्‍हें स्‍मार्टफोन पर हिंदी भाषा में टाइपिंग करने के लिये कुछ Software की जरूरत पड़ती है।

Mobile Me Hindi Typing Kare Ka Best Tarikaबिना Hindi Typing Software के आप अपने मोबाइल में हिंदी टाइपिंग नहीं कर पाएंगें। इसलिये आज हम आपको बतायेंगें कि मोबाइल फोन में हिंदी टाइपिंग करने का Best Method क्‍या है?

एंड्राएड तथा ios फोन में Hindi Typing को सपोर्ट करने वाले Software App की शक्‍ल में आते हैं। यदि आप whatsup, Facebook, Twitter आदि पर हिंदी भाषा में अपनी बात कहना चाहते हैं, तो आपको इन Apps को अपने मोबाइल फोन में इंस्‍टॉल करना होगा।

मोबाइल में Hindi Typing करने के लिये कौन से Apps की जरूरत होती है?

यदि आप अपने Mobile में Hindi Typing करने की सोच रहे हैं, तो आपको निम्‍न ऐप की आवश्‍यक्‍ता पड़ेगी –

  • Google Indic Keyboard
  • Gboard

Mobile Me Hindi Typing करने के लिये Best Method कौन सा है?

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने का सबसे अच्‍छा तरीका Gboard है। इसे गूगल के द्धारा बनाया गया है। जीबोर्ड की सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि गूगल ने अपने सभी पुराने इंडिक कीबोर्ड को अपने इस ऐप से जोड़ दिया है।

Gboard अब अलग कीबोर्ड डाउनलोड करने की जगह आप Gboard App डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल के इस एक ऐप के जरिये आप भारतीय भाषाओं के अलावा अन्‍य विदेशी भाषाओं में भी टाइपिंग कर सकते हैं।

हालांकि अभी ज्‍यादातर लोग इसे इस्‍तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी एंड्राएड स्‍मार्टफोन में Hindi Typing करने के लिये इससे बेहतर कोई और तरीका नहीं है।

Gboard से Hindi Me Typing करने के लिये क्‍या करना होगा?

  • सबसे पहले आप Play Store से Gboard Download करें
  • इंस्‍टाल होने के बाद इसे Open करें
  • आपके द्धारा इसे ओपन करते ही आपको पहला स्‍टेप नजर आएगा। आप इनेबल इन सेंटिंग पर क्लिक करें।
  • जीबोर्ड इनेबल करें।
  • दूसरे स्‍टेप में आपको Input Method नजर आएगा। इसके जरिये आप जीबोर्ड सिलेक्‍ट करें और इसे भी इनेबल कर लें।
  • तीसरे स्‍टेप में आपको जीबोर्ड की सेटिंग मेनू नजर आएगी। यहां आप Languages बटन पर क्लिक करें और फिर Add Keyboard से इनपुट कीबोर्ड इनेबल करें। इसके बाद Done बटन से परिवर्तन सेव कर लें।

Also Read :

एंड्राएड फोन में जीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग चेक कैसे करें?

चूंकि आप ऊपर बताये गये तरीके से जीबोर्ड को पूरी तरह इनेबल कर चुके हैं। लेकिन अब आप यह चेक करना चाहते हैं कि जीबोर्ड के जरिये हिंदी टाइपिंग ठीक ठीक हो रही है अथवा नहीं।

  • इसके लिये आप सबसे पहले अपना whatsup खोलें। मैसेज टाइप करने वाले स्‍थान पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही Whatsup Me Hindi Typing करने का कीबोर्ड नजर आने लगेगा। अब आप यहां ABC – हिंदी में से Hindi को सिलेक्‍ट करें।
  • यहां आपको सबसे नीचे एक Globe मार्क नजर आएगा। आप इस पर क्लिक करें और हिंदी भाषा के लिये सुटेबल ऑप्‍शन का चयन करें।
  • इतना करते ही आप मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने में पूरी तरह सक्षम हो जाएंगें। आप whatsup के साथ साथ फेसबुक पर भी Hindi Typing कर पाएंगें।

यहां आपको किसी भी भाषा में Translate करने तथा बेहतरीन सर्च ऑप्‍शन मिलेंगें। आपको जो भी सूट करता है, उसे प्रयोग करें।

Google Indic Keyboard से Hindi Typing कैसे करें?

Google Indic in Hindiमोबाइल फोन में गूगल इंडिक कीबोर्ड से हिंदी टा‍इपिंग करने का यह सबसे आसान और प्रचलित तरीका माना जाता है।

भारत में अधिकांश लोग इसी Method से हिंदी टा‍इपिंग करते हैं। इस Typing Tool की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि भारतीय तथा विदेशी भाषाओं के लिये अलग अलग App में उपलब्‍ध है।

Typing FormetHindi Typing करने के लिये आपको यह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ही आप मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कर पायेंगें।

  • सबसे पहले आप अपने स्‍मार्टफोन में Google Indic Keyboard प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड होने के बाद आप इसे ओपन करें और Step 2 में Select Input Method पर क्लिक करें।
  • स्‍टेप 3 में आपको English & Indic Languages को सिलेक्‍ट करना है।
  • इतना करते ही आप मोबाइल में Hindi Typing करने में पूरी तरह सक्षम हो जाते हैं।
  • अब आप whatsup में जाकर इसे चेक करें। हिंदी भाषा चुनने के लिये आप सबसे नीचे दिखाई पड़ रहे Globe मार्क पर क्लिक कर मनचाही सेटिंग चेंज कर सकते हैं।

जीबोर्ड तथा गूगल इंडिक कीबोर्ड से मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने के क्‍या फायदे हैं?

  • आप वाइस कमांड के जरिये हिंदी में बोल कर भी टाइप कर सकते हैं।
  • यदि आप एक से ज्‍यादा भारतीय भाषाओं के जानकार हैं, तो जीबोर्ड तथा गूगल इंडिक कीबोर्ड के जरिये किसी भी भाषा में बिना कोई दूसरा मैथड अपनाये टाइपिंग कर सकते हैं।
  • गूगल के इन ऐप में आपको कई तरह के कीबोर्ड डिजाइन मिलते हैं। जिनका उपयोग सुविधानुसार किया जा सकता है।
  • आपको इसमें Spelling Correct Feature भी मिलता है।
  • आप अपने मूड अथवा चैटिंग की जरूरत के हिसाब से स्‍टीकर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • यहां आपको इंग्लिश तथा हिंदी कीबोर्ड चेंज करने के ऑप्‍शन भी मिलते हैं।

Computer में Hindi Typing कैसे करें?

मोबाइल में Hindi Typing का तरीका आपको विस्‍तार से ऊपर बताया जा चुका है। लेकिन चलते चलते आपको इस बात की भी जानकारी दे देते हैं कि Computer में Hindi Typing कैसे की जाती है।

कंप्‍यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिये आप गूगल इनपुट टूल डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैंग्‍वेज टूल को डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग की जा सकती है।

इस तरीके से आप वर्ड पेज में हिंदी टाइपिंग कर पायेंगें। लेकिन यदि आप पेजमेकर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं, तो हिंदी फोंट का प्रयोग करके आप पेजमेकर में टाइपिंग कर सकते हैं। यह ऑप्‍शन पेजमेकर में ही उपलब्‍ध होता है।

लेकिन गूगल इनपुट टूल अथवा माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैंग्‍वेज टूल की सहायता से डायरेक्‍ट ऑनलाइन चैटिंग वेबसाइटस पर चैट की जा सकती है।

यदि आप सीधे फेसबुक अथवा व्‍हाटसअप में हिंदी टाइपिंग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप वर्डपेज में Hindi Typing करके उसे ऑनलाइन कॉपी पेस्‍ट करके भी चैटिंग कर सकते हैं।

तो दोस्‍तों यह थी मेरी आज की पोस्‍ट Mobile Me Hindi Typing kaise Kare यदि आप Hindi Me Typing Kaise Kare के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्‍स के जरिये अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Sharing is caring

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।