मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए? | Mobile konsa lena chahiye

|| मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए? | Mobile konsa lena chahiye | Best mobile company kaun si hai | Mobile kaun sa achcha rahata hai | Mobile kaun si company ka accha hai | (Sabse accha mobile kaun sa hai ||

Mobile konsa lena chahiye :- आप अभी किस कंपनी के मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको उसका इस्तेमाल करते हुए कितना समय हो चुका है? क्या आप अपने मोबाइल की कंपनी से खुश हैं या आपको उसको इस्तेमाल करने में कुछ दिक्कते हुई (Mobile kaun sa achcha hai) थी। यदि हां तो यह दिक्कते कितने समय के बाद आयी थी और इसमें आपको क्या कुछ करना पड़ा था और कितना तक का खर्चा हो गया था!!

ऐसे ही कुछ प्रश्न आपको अपने आप से पूछने चाहिए और इससे आपको मोबाइल लेने में या मोबाइल की कंपनी चुनने में बहुत ही आसानी हो जाएगी। आज के समय में चाहे कोई अमीर व्यक्ति हो या गरीब, हर किसी के पास अपना खुद का मोबाइल फोन होता है। बिना मोबाइल के तो कोई काम किया जाना संभव ही नहीं है और यह लग्जरी से हट कर आवश्यक चीजों में शामिल हो चुका (Mobile kaun sa lena chahiye) है।

इसलिए यदि आप भी नया मोबाइल लेने जा रहे हैं या पहली बार मोबाइल लेने जा रहे हैं तो अवश्य ही आप इस बात को लेकर झंझट वाली स्थिति में होंगे कि आपके लिए किस तरह की कंपनी का मोबाइल सबसे बेस्ट रहने वाला है। आज के समय में तरह तरह की मोबाइल कंपनियां खुल चुकी है और उन सभी की अलग अलग विशेषताएं होती है। तो आपको किस तरह का मोबाइल लेना चाहिए या आपके लिए किस तरह का मोबाइल बेस्ट रहने वाला है, आइये इसके बारे में जान लेते (Mobile kaun sa achcha rahata hai) हैं।

Contents show

मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए? (Mobile konsa lena chahiye)

तो हम बात कर रहे थे कि यदि आपको मोबाइल लेना है तो उसके लिए सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी रहने वाली है। आज के समय में आप कई तरह की प्रसिद्ध मोबाइल कंपनियों के नाम सुनते होंगे जिनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक है जैसे कि एप्पल, सैमसंग, नोकिया, जियोमी इत्यादि। कुछ कंपनियां बहुत पुरानी है तो कुछ ने बहुत ही कम समय में अपना नाम कमाया है और प्रसिद्ध हो गयी (Which mobile is best in Hindi) है।

मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए Mobile konsa lena chahiye

अब एक ही मोबाइल कंपनी के द्वारा भी कई तरह के मोबाइल और उनमे विविधता जारी की जाती है जिनमे अलग अलग तरह के फीचर देखने को मिलते हैं। अब यह फीचर किसी के लिए बहुत काम के होते हैं तो कुछ के लिए ज्यादा काम के नहीं होते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि किसी मोबाइल की वीडियो क्वालिटी अच्छी है तो यह रील बनाने वाले लोगों के लिए अच्छा होता है। ऐसे में आपको किस तरह की कंपनी का मोबाइल लेना चाहिए, यह कई तरह के कारकों पर निर्भर करता (Best mobile company kaun si hai) है।

आज हम ऐसे ही कई तरह के कारकों के बारे में बात करते हुए उनके साथ मोबाइल कंपनियों के बीच में भी तुलना करने वाले हैं ताकि आपको यह बेहतर तरीके से समझ में आ सके कि आपके लिए किस तरह की कंपनी का मोबाइल अच्छा रहने वाला है। आइये जाने आपको कौन सी कंपनी का मोबाइल लेना (Sabse accha mobile kaun sa hai) चाहिए।

मोबाइल की कीमत देखें

अब यदि आप कौन सी कंपनी का मोबाइल लेना चाहिए, इसको लेकर चिंता में हैं और इसके बारे में निर्णय लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक बजट बना कर चलना चाहिए। अब मोबाइल तो हर तरह की रेंज के आते हैं जिनकी कीमत 2 से 3 हज़ार रुपये से शुरू हो जाती है और वह एक लाख तक के भी आते हैं और उससे महंगे (Mobile kaun si company ka accha hai) भी।

इसलिए यह आपको ही तय करना होगा कि आपका मोबाइल खरीदने का बजट क्या है और आप उसके तहत किस किस कंपनी के कौन कौन से मोबाइल खरीद सकते हैं। अब किसी का बजट 10 हज़ार होता है तो किसी का मोबाइल खरीदने का बजट 50 हज़ार भी होता है। ऐसी स्थिति में मोबाइल की कंपनी को चुने जाने का तरीका और उसमे भी मॉडल को चुने जाने का तरीका व आंकलन पूरी तरह से बदल जाता है। इसलिए पहले आप अपना बजट निर्धारित करें।

मोबाइल के फीचर पहचाने

अब जब आपने अपना बजट फिक्स कर लिया है तो उसके तहत किस किस मोबाइल कंपनी के कौन कौन से मोबाइल आते हैं और उनमे क्या कुछ फीचर हैं, इसके बारे में पता करने का समय आ गया है। मोबाइल को व्यक्ति मुख्य तौर पर उसके फीचर व मूल्य देख कर ही लेता है क्योंकि यही उसके वर्तमान व भविष्य की स्थिति को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आपको भी इन दोनों बातों का आवश्यक तौर पर ध्यान रखना (Sabse achcha mobile kaun si company ka hai) चाहिए।

मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए Mobile konsa lena chahiye 1

अब किसी व्यक्ति को मोबाइल में कैमरा अच्छा चाहिए होता है तो किसी को उसकी स्पीड अच्छी चाहिए होती है तो किसी को उसमे मेमोरी या स्पेस ज्यादा चाहिए होता है। तो आप मोबाइल में किस तरह के गुण को सर्वोच्च रूप में देखना चाहते हैं और उसी रंग में अन्य मोबाइल कंपनियां किस तरह की सुविधा दे रही है, इसका आंकलन भी कर लिया जाए तो बेहतर रहता है।

अपने एरिया में मोबाइल कंपनी का सर्विस सेंटर देखें

अब जिस भी कंपनी का आप मोबाइल लेने का सोच रहे हैं, अपने एरिया में उसका सर्विस सेंटर भी पता कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। वैसे तो बड़ी बड़ी मोबाइल कंपनियां हर देश में होती है और वहां अपने मोबाइल को बेच रही होती है लेकिन उनका सर्विस सेंटर हर जिले या राज्य में हो, यह जरुरी नही होता है। यदि आपके एरिया में मोबाइल कंपनी का सर्विस सेंटर नहीं है तो इससे आपको ही समस्या (Mobile kaun si company ka lena chahiye) होगी।

उदाहरण के तौर पर यदि आपका मोबाइल बिगड़ जाता है या इसमें कोई गड़बड़ आती है तो फिर आपका मोबाइल ठीक होने में ज्यादा समय लगेगा। वह इसलिए क्योंकि इसे दूर वाले सर्विस सेंटर में भेजा जायेगा जिसमे अवश्य ही ज्यादा समय लगेगा। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप अपने लिए बेस्ट मोबाइल कंपनी का ही मोबाइल लें तो उसके लिए उसके सर्विस सेंटर के बारे में भी जानकारी ले लें.

मोबाइल की कस्टमर सर्विस कैसी है?

मोबाइल का सर्विस सेंटर आपके घर या फ्लैट से कितना दूर है, यह जान लेना ही पर्याप्त नहीं होता है। उस मोबाइल कंपनी की कस्टमर सर्विस या ग्राहक सेवा किस तरह की है, इसके बारे में भी समय रहते जानकारी ले लेनी चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि किसी किसी मोबाइल कंपनी के द्वारा अपने ग्राहकों को समय रहते सुविधा नहीं दी जाती है और इससे अंत में जाकर आपको ही दुविधा होती है।

अब आप यह मत सोचिये कि वह केवल छोटी मोबाइल कंपनियां ही हो सकती है, इसमें बड़ी से लेकर छोटी हर तरह की मोबाइल कंपनी आती है। साथ ही इनका हर देश के लिए अलग अलग रवैया भी सामने आता है और यह अपने गृह देश को ज्यादा महत्ता देती है। इसलिए आप मोबाइल को खरीदने से पहले या उसकी कंपनी को चुने जाने से पहले इसके बारे में भी पता लगा लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

मोबाइल की वारंटी कितनी है?

अब आप जब मोबाइल लेने जाएंगे तो हर मोबाइल किसी ना किसी वारंटी के साथ आता है। इसमें से कोई मोबाइल अपने मोबाइल सेट की वारंटी ज्यादा देता है तो कोई कम। इसी के साथ साथ किसी किसी मोबाइल कंपनी के द्वारा ज्यादा समय के लिए फुल गारंटी भी दी जाती है तो किसी के द्वारा इसकी गारंटी नहीं होती है या बहुत ही कम समय के लिए होती है।

अब यदि आप मोबाइल लेने जा ही रहे हैं तो आपको इस फैक्टर को भी ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि मोबाइल कंपनी चुने जाने में इसकी भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसी के तहत यदि मोबाइल ख़रीदा जाए या उसकी कंपनी का चुनाव किया जाए तो वह बेहतर परिणाम लेकर आता है।

मोबाइल किस चीज़ के लिए चाहिए?

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना यह देखे ही किसी भी कंपनी का कोई भी मोबाइल सेट ले लेते हैं कि उन्हें यह किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए चाहिए। अब यदि किसी को मोबाइल में बड़े स्तर के खेल खेलने में रुचि है तो उसके लिए ऐसा मोबाइल चाहिए होता है जिसकी रैम ज्यादा होती है। यदि आप कम रैम वाले मोबाइल में हैवी खेल खेलेंगे तो अवश्य ही इससे आपका मोबाइल अच्छा नहीं चल पायेगा।

अब मोबाइल में इसी कारण ही तो अलग अलग तरह के फीचर आते हैं जिनका व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार चयन करता है। इसलिए पहले आपको यह देखना होगा कि आप मोबाइल किस चीज़ में इस्तेमाल करने के लिए लेने जा रहे हैं और उसी को ध्यान में रख कर ही आपको मोबाइल कंपनी और उसके तहत किसी एक मोबाइल सेट का चयन करना चाहिए।

मोबाइल कितने समय के लिए चाहिए?

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने द्वारा ख़रीदे जा रहे मोबाइल को कुछ महीनो या कुछ समय के लिए ही अपने पास रखते हैं और उसके बाद मोबाइल को बदल लेते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो एक बार किसी मोबाइल कंपनी का मोबाइल सेट ले लेते हैं तो वर्षों वर्ष तक उसे अपने से अलग नहीं करते हैं और उसे लम्बे समय तक चलाते हैं।

तो यदि आप छोटे टाइम गैप के लिए किसी मोबाइल कंपनी का मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो आपको उसी के अनुसार ही अपनी पसंद का ध्यान रखना चाहिए और यदि आप लम्बे समय के लिए किसी मोबाइल कंपनी का मोबाइल लेने जा रहे हैं तो उसमे आपको मोबाइल की बैटरी लाइफ, उसकी ओवरआल लाइफ इत्यादि को ध्यान में रखना चाहिए और उसके बाद ही मोबाइल लेना चाहिए।

मोबाइल किसके लिए ले रहे हैं?

अब आपने यह तो देख लिया कि आप कितने समय के लिए मोबाइल को लेने जा रहे हैं लेकिन आपको उसी के साथ साथ यह भी देखना चाहिए कि आप किसके लिए मोबाइल लेने जा रहे हैं। अब यह जरुरी नहीं कि आप अपने लिए ही वह मोबाइल ले रहे हो, बहुत से लोग अपने माता, पिता, पत्नी, बच्चे, मित्र इत्यादि को भी मोबाइल खरीद कर दे रहे होते हैं। ऐसे में मोबाइल को ख़रीदे जाने की दिशा बदल जाती है।

अब यदि आप अपने माता या पिता या दादा या दादी के लिए मोबाइल लेने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा भारी भरकम मोबाइल लेने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि यह उनकी जरुरत के अनुसार फिट भी नहीं बैठता है। वहीं यदि आप अपने बच्चे के लिए मोबाइल ले रहे हैं तो आपको सुरक्षा के कई तरह के मापदंडों को ध्यान में रख कर मोबाइल की कंपनी का चुनाव करना चाहिए। इसलिए आप मोबाइल कौन सा लेंगे या किस ब्रांड का लेंगे, यह इस बात पर भी निर्भर करता है।

अपने परिवार व दोस्तों में भी पता करें

आज के समय में हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा होता है और यहाँ तक कि एक ही व्यक्ति के द्वारा कई तरह के मोबाइल कंपनियों और उनके सेट का परिक्षण किया गया होता है। अब यदि सभी लोग ही मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमे आपके परिवार वाले, दोस्त, जानने वाले लोग आते हैं तो क्यों ना इस विषय पर उनकी राय भी ले ली जाए।

इससे आपको भी सही मोबाइल कंपनी को चुनने में बहुत आसानी होगी। इसलिए आपको बिना देर किये इसमें अपने अच्छे दोस्तों और परिवार वालों के साथ बात करनी चाहिए और उनसे पूछना चाहिए कि आप नया मोबाइल लेने जा रहे हैं और आपको उसमे यह सब कुछ चाहिए तथा आपका बजट इतना है तो इसमें किस कंपनी का कौन सा मोबाइल सबसे बेस्ट रहने वाला है।

मोबाइल कहाँ से ले रहे हैं वो भी देखें

अब कोई मोबाइल को ऑनलाइन खरीद रहा है तो कोई उसे सेकंड हैण्ड ले रहा है तो कोई अपने यहाँ की लोकल दुकान से खरीद रहा है तो कोई उसे मोबाइल कंपनी के स्टोर में जाकर ले रहा है तो कोई उसे मॉल या शोरूम से ले रहा है। तो इससे भी बहुत अंतर पड़ता है कि आप किस कंपनी का मोबाइल कहाँ से लेने जा रहे हैं क्योंकि आपको हर जगह से अलग अलग डील देखने को मिलेगी।

इसलिए यदि आप मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो यह भी देखें कि आप किस कंपनी का मोबाइल कहाँ से खरीदने का विचार कर रहे हैं और उसके अनुसार वहां की डील कैसी है। इससे भी आपको मोबाइल कंपनी को चुने जाने में बहुत सहायता मिलेगी और आप बेस्ट डील ले पाएंगे।

download app

मोबाइल कौन सी कंपनी का लेना चाहिए – Related FAQs

प्रश्न: मोबाइल फोन की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

उतर: मोबाइल फोन की सबसे अच्छी कंपनी जानने के लिए आप अपने परिवार व दोस्तों से इसके बारे में पता कर सकते हो।

प्रश्न: भारत में कौन सा ब्रांड का मोबाइल सबसे अच्छा है?

उतर: भारत में मोबाइल का सबसे अच्छा ब्रांड जानने के लिए आप मोबाइल के फीचर कैसे हैं वो देखें।

प्रश्न: सबसे अच्छा फोन कैसे खरीदें?

उतर: सबसे अच्छा फोन खरीदने के लिए आप मोबाइल किस के लिए चाहिए पहले यह देखें।

प्रश्न: मोबाइल खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

उतर: मोबाइल खरीदने से पहले मोबाइल की वारंटी जरूरी देखें।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि अगर आपको मोबाइल लेना है या फिर पुराना मोबाइल बदलना है तो कौन सी कंपनी का मोबाइल आपके लिए अच्छा रहेगा यह कैसे पता लगा सकते हो। हमने यह आपको 10 पॉइंट्स में बताया है और हरेक जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂