मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं? | Mobile ki internal memory kaise badhaye

|| मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं? | Mobile ki internal memory kaise badhaye | इंटरनल स्टोरेज रूट कैसे बढ़ाएं? | मोबाइल के एसडी कार्ड को इंटरनल मेमोरी से जोड़ें | फोन की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं? | एंड्राइड में स्टोरेज कैसे बढ़ाये ? ||

Mobile ki internal memory kaise badhaye :- मोबाइल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है और इसके बिना कुछ भी नहीं हो सकता है। आज के समय में इस छोटे से डिवाइस में दुनियाभर की जानकारी है और इसके अलावा दुनिया के लगभग सभी तरह के काम इसके माध्यम से हो सकते हैं। यह हमारे लिए मनोरंजन का भी प्रमुख विकल्प बन चुका है और बिना इसके जीवन जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ऐसे में मोबाइल हमारे लिए परिवार का हिस्सा बन चुका (How to increase smartphone storage in Hindi) है।

किन्तु तब क्या हो जब हमारे परिवार का यही प्यारा सा सदस्य हमसे रूखा या कठोर व्यवहार करने लगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि जैसे हमारा दिमाग भर जाने पर हम पागल हो जाते हैं या दुर्व्यवहार करने लगते हैं ठीक उसी तरह जब हम मोबाइल को इतना भर देते हैं कि उसकी इंटरनल मेमोरी भर जाती है तो वह भी अटक अटक कर चलने लगता है या हैंग हो जाता (How to increase Internal storage on any android phone in Hindi) है। ऐसे में मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को साफ किया जाना जरुरी हो जाता है।

अब यदि आप भी अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने के तरीको के बारे में सोच रहे हैं और इसके बारे में विस्तार से जानने को इच्छुक हैं तो आज हम उसी के बारे में ही बताने वाले (Mobile ki memory kaise badhaye) हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ मोबाइल की इंटरनल मेमोरी किस तरह से बढ़ाई जा सकती है, इसी विषय के बारे में ही चर्चा करेंगे।

Contents show

मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं? (Mobile ki internal memory kaise badhaye)

किसी मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कितनी होती है तो किसी की कितनी। आज के समय में अधिकतर मोबाइल में 32 या 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी तो होती ही है। अब किसी की इससे ज्यादा भी हो सकती है तो किसी की इससे कम (Mobile ka storage kaise badhaye) भी। यह एक अलग विषय है क्योंकि यहाँ हम जिसके भी मोबाइल की जितनी मेमोरी है, उसे बढ़ाने पर बात कर रहे हैं।

Mobile ki internal memory kaise badhaye

तो मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके होते हैं। ऐसे में यदि आप उन्हें अपना लेते हैं तो अभी आपके मोबाइल में जितनी जगह खाली (Phone storage kaise badhaye) है, उससे कई गुणा ज्यादा जगह इन तरीकों को अपनाने के बाद खाली हो सकती है। ऐसे में आइये बात करें कि किस तरह से आप अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

अनचाहे ऐप को हटायें

बहुत बार यह देखने में आता है कि हम समय समय पर अपने मोबाइल में किसी ऐप को इनस्टॉल कर लेते है। अब इनमें से कुछ ऐप्स ऐसी होती है जो हमें समय समय पर चाहिए होती है जबकि कुछ ऐप ऐसी होती है जिनका इस्तेमाल एक लिमिटेड समय के लिए ही होता है। ऐसे में हम उन ऐप को डाउनलोड कर इनस्टॉल तो कर लेते हैं लेकिन उसके बाद उसे हटाना भूल जाते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपने अक्टूबर नवंबर के महीने में अपने मोबाइल में वायु गुणवत्ता सूचकांक को नापने के लिए AQI ऐप को इनस्टॉल किया होगा जब आपके शहर में स्मोग बहुत ज्यादा हो गया होगा। किन्तु जब स्मोग खत्म हो जाता (How to increase your phone internal storage in Hindi) है तो उसके बाद शायद ही कोई AQI चेक करता होगा। यह तो हमने आपको बस एक उदाहरण दिया लेकिन इसके जैसी और भी कई ऐप्स होंगी जो आपके मोबाइल में होंगी लेकिन आप उनका सामान्य तौर पर उपयोग नहीं करते होंगे। ऐसे में आप उन्हें अपने मोबाइल से हमेशा के लिए हटाकर इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

ऐप का डाटा क्लीन करें

अब कुछ ऐप ऐसी होती है जो बहुत डाटा ले लेती है और अपने cache सेव करके रखती है। अब इसमें ज्यादातर सोशल मीडिया ही आ जाती है जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सऐप, टिकटोक इत्यादि। इसके अलावा भी कई तरह की ऐप्स होती है जिनका डाटा बहुत ही ज्यादा होता है और वह एक समय के बाद हमारे किसी काम का नहीं होता (Mobile ki memory kaise badhaye) है।

इसके बारे में आप अपने मोबाइल की सेटिंग में ऐप वाले फोल्डर में जाकर देख सकते हैं जहाँ हर ऐप के द्वारा इस्तेमाल में लायी गयी इंटरनल मेमोरी का स्पेस दिख जाएगा। तो आप उस ऐप पर क्लिक कर उसका डाटा या cache हटा सकते हैं और अपने मोबाइल की बहुत सी इंटरनल मेमोरी को खाली कर सकते हैं। यह भी इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने का एक कारगर उपाय है।

Cache हटायें

आपको अपने मोबाइल से केवल ऐप्स का ही cache हटाने की जरुरत नहीं है बल्कि अब तो इसके लिए अलग से ऐप भी आती है जो ओवरऑल मोबाइल का cache डिलीट कर देती है और गहरी सफाई करके देती है। इस ऐप को सुरक्षा या सिक्योरिटी ऐप करके भी दिखाया जाता है जो शायद आपके मोबाइल में पहले से ही हो। तो इसमें आपको इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के साथ साथ कई तरह के अन्य उपयोग में आने वाले फीचर्स भी दिखाई (Mobile ki internal storage kaise badhaye) देंगे।

तो जब आप इस ऐप को खोलेंगे तो वहां आपको इंटरनल मेमोरी को कम करने या cache को डिलीट करने के लिए क्लीनर करके एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इसी क्लीनर पर क्लिक करना है और उसके बाद यह आपके पूरे मोबाइल को स्कैन करके cache फाइल को ढूंढ निकालेगा। उसके बाद जैसे ही आप डिलीट बटन पर क्लिक करेंगे तो एक एक करके आपके मोबाइल का सारा cache डिलीट हो जाएगा और एक से दो जीबी स्पेस बढ़ जाएगा।

फोटोज, वीडियोज में करें छंटनी

कई बार यह देखने में आता है कि हम अपने मोबाइल में फोटो या वीडियोज को यूँ ही डाउनलोड कर लेते हैं और बाद में उन्हें डिलीट ही नहीं करते हैं। वहीं कुछ फोटोज का हमें लिमिटेड समय के लिए ही इस्तेमाल करना होता है और उसके बाद वह यूँ ही मोबाइल में पड़ी रहती है। इसी के साथ ही हम कहीं जाते हैं तो फोटोज क्लिक करते हैं तो एक जैसी दिखने वाली कई फोटोज उस समय क्लिक कर लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें भी डिलीट नहीं करते (Mobile ki internal memory kaise badhaye in Hindi) हैं।

अब यदि आपको अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ानी है तो आज ही आपको इस पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। आप जब अपने मोबाइल की गैलरी में जाएंगे और वहां पड़ी फोटोज और वीडियोज को देखेंगे तो पाएंगे कि उसमें कई फोटोज और वीडियोज ऐसी है जिनकी जरुरत अब आपको बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में आप तुरंत ही उन्हें डिलीट कर दें और अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ा लीजिये।

डिलीट की गयी आइटम को परमानेंट हटायें

यह फीचर बहुत लोगों को पता नहीं होता है। अब लोग ऊपर बताये गए विकल्प के माध्यम से अपने मोबाइल में से फोटो व वीडियो को हटा तो लेते हैं लेकिन कई बार वह हमसे गलती से भी डिलीट हो जाती है। ऐसे में हमें उसे रिस्टोर करना होता है। तो ज्यादातर मोबाइल में आज के समय में यह विकल्प साथ में ही आता है जहाँ आपको गैलरी में सबसे अंत में हटाये गए आइटम करके लिखा दिखाई देगा। उस पर आप क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा आज तक जितनी भी फोटोज और वीडियोज डिलीट की गयी है वह होंगी या पिछले 30 दिनों वाली होंगी।

ऐसे में आपको उस पर क्लिक करना है और उस फोल्डर में जाकर उन फोटोज और वीडियोज को भी परमानेंट रूप से हटा देना है। अब मोबाइल कंपनियों ने तो यह फीचर इसलिए दिया हुआ है ताकि यदि आपसे गलती से कोई फोटो या वीडियो डिलीट हो जाये तो आप उसे पुनः प्राप्त कर सकें। ऐसे में आप इस फोल्डर में से भी फोटोज व वीडियोज को परमानेंट डिलीट कर इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

कम जरुरी डाटा को कहीं और ट्रांसफर करें

हमारे मोबाइल में बहुत सा डाटा ऐसा भी होता है जो हमारे लिए जरुरी तो है लेकिन उस समय के लिए नहीं। अब जैसे कि आपके जन्मदिन की फोटोज हैं जो लगभग 100 के आसपास है। ऐसे में यह जरुरी थोड़ी ना है कि आप 100 की 100 फोटोज को ही अपने मोबाइल में सेव करके रखें। आप उनमें से चुनिंदा 10 से 20 फोटोज को अपने मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं और बाकि की फोटोज को कहीं और ट्रांसफर कर इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

ऐसे में यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है या कोई अन्य डिवाइस है तो आपको पहले तो अपने मोबाइल को उससे कनेक्ट करना होगा। उसके बाद मोबाइल में से सभी ऐसी चीज़ों को एक फोल्डर बनाकर उसमे ट्रांसफर कर देना होगा। इसके लिए आपको कॉपी और पेस्ट नहीं बल्कि कट और पेस्ट का सहारा लेना होगा ताकि वह आपके मोबाइल में से डिलीट हो जाए और कंप्यूटर में सेव हो जाए। इसके बाद जब आपको पुनः उनकी मोबाइल में जरुरत हो तो आप इसी विधि से उसे मोबाइल में पुनः डाल सकते हैं।

ऑटो डाउनलोड बंद रखें

बहुत से लोगों और खासकर अधेड़ या बड़ी उम्र के लोगों की यह आदत होती है कि वे अपने मोबाइल के व्हाट्सऐप में आने वाली फोटोज और वीडियोज पर ऑटो डाउनलोड का विकल्प चालू रखते हैं। अब हम कई ग्रुप से जुड़े होते हैं और उन ग्रुप्स में दिन रात कोई ना कोई फोटोज या वीडियोज भेजता ही रहता है। ऐसे में जिन फोटोज या वीडियोज का हमारे लिए कोई काम नहीं, वह भी अपने आप डाउनलोड होकर मोबाइल में सेव हो जाती है और इंटरनल मेमोरी बढ़ जाती है।

अब इससे आपको दो तरह के नुकसान देखने को मिलते हैं। पहला तो यह कि आपकी इंटरनल मेमोरी कम हो जाती है और दूसरा आपका बेवजह ही इंटरनेट इस्तेमाल हो रहा होता है। तो यदि आपको इससे बचना है तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर इस विकल्प को बंद कर दें। इसके लिए आप वाई फाई, मोबाइल इंटरनेट इत्यादि किसी भी सूरत में उसे ऑटोमेटिक रूप से डाउनलोड होना बंद कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

डाउनलोड वाले ऐप को देखें

हम अपने मोबाइल में कई तरह की ऐप को डाउनलोड करके रखते हैं। भारतीयों के द्वारा मुख्य तौर पर मूवीज या सीरीज को डाउनलोड करने वाली गैर कानूनी या अन्य कानूनी ऐप को इनस्टॉल किया गया होता है। अब इसमें आप मूवीज या सीरीज को डाउनलोड लगा कर छोड़ तो देते हैं लेकिन कई बार वह पूरी तरह से डाउनलोड नहीं हो पाती है और बीच में अटक जाती है।

अब जो लोग सामान्य तौर पर कुछ ना कुछ डाउनलोड करते रहते हैं वे इन फाइल पर ध्यान नहीं देते हैं। तो होता क्या है कि कोई मूवी यदि 1 जीबी की है और वह 600 एमबी डाउनलोड होने के बाद अटक गयी है। तो इस चक्कर में ना तो आप उस मूवी को देख सकते हैं और वह आपके मोबाइल में पड़ी रहने के कारण 600 एमबी की इंटरनल मेमोरी और खा रही होगी। तो आप उस डाउनलोड को रोक कर उस फाइल को परमानेंट डिलीट कर देंगे तो ज्यादा सही रहेगा।

शेयरिंग ऐप को देखें

कुछ इसी तरह की समस्या शेयरिंग ऐप के साथ भी होती है। आज के समय में हम कई तरह की शेयरिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसकी सहायता से हम एक दूसरे को तरह तरह का सामान भेजने का काम करते हैं। अब हर शेयरिंग ऐप के फीचर अलग अलग होते हैं। कुछ शेयरिंग ऐप ऐसी होती है जिनमें भेजा गया डाटा गैलरी में नहीं दिखाता है। तो इसमें होता क्या है कि आप किसी से सामान लेकर भूल जाते हैं और वह अकारण ही आपके शेयरिंग ऐप वाले फोल्डर में रहकर इंटरनल मेमोरी खा रहा होता है और आपको इसका पता ही नहीं चलता है।

अब आपका ध्यान तो उसी पर ही होगा जो आपके मोबाइल की गैलरी में दिखा रहा होगा। ऐसे में जो फोटो और वीडियो या अन्य फाइल शेयरिंग ऐप के फोल्डर में पड़ी है, उस पर तो आपका ध्यान ही नहीं जाएगा। तो यदि आपके मोबाइल में भी कोई ऐसी शेयरिंग ऐप है या पहले थी तो आप फाइल मैनेजर में जाकर उस फोल्डर को ढूंढें और वहां से ऐसी फाइल्स को उड़ा दें।

मोबाइल के एसडी कार्ड को इंटरनल मेमोरी से जोड़ें

आज के समय में बहुत से लोग इस फीचर को भी अपना रहे हैं क्योंकि वे अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को एसडी कार्ड के साथ मर्ज कर देते हैं। इसके लिए कई तरह की ऐप आती है जो मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को एसडी कार्ड की मेमोरी के साथ जोड़ने का कार्य करती है। ऐसे में आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐसी ही किसी ऐप को इनस्टॉल करना होगा और फिर वहां से दोनों को लिंक कर देना होगा।

वहीं आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर वहां स्टोरेज व USB वाले विकल्प में जाकर भी इन दोनों को मर्ज कर सकते हैं। हालाँकि यह जरुरी नहीं है कि इस तरह का विकल्प हर मोबाइल में उपलब्ध होगा लेकिन यदि आपके मोबाइल में है तो ऐसा करने में बुराई ही क्या है। तो वहां पर पोर्टेबल स्टोरेज में जाकर एसडी कार्ड को मोबाइल की इंटरनल मेमोरी के साथ मर्ज करना होगा। बस इस तरह से आपका काम बन जाएगा और मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ जाएगी।

मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं – Related FAQs 

download app

प्रश्न: फोन की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: फोन में इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के लिए फोन से जो ऐप आप इस्तेमाल में नहीं लाते उनको डिलीट कर सकते हो।

प्रश्न: क्या हम मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ा सकते हैं?

उत्तर: मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के कुछ तरीके हमने ऊपर के लेख में दिए हैं जो आप पढ़ सकते हो।

प्रश्न: इंटरनल स्टोरेज रूट कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: इंटरनल स्टोरेज बढ़ाने के लिए आप मोबाइल के एसडी कार्ड को इंटरनल मेमोरी से जोड़ सकते हैं।

प्रश्न: फोन का स्टोरेज फुल हो जाए तो क्या करें?

उत्तर: फोन की स्टोरेज फुल हो जाए तो जो आपकी काम की फोटो, वीडियो और ऐप नहीं है उन्हें डिलीट कर सकते हो।

प्रश्न: एंड्राइड में स्टोरेज कैसे बढ़ाये ?

उत्तर: एंड्राइड फोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए आप फोन से cache हटा सकते हो।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। हमने आपको इस लेख में मोबाइल की इंटरनल मेमोरी बढ़ाने के 10 तरीके बताएं हैं जिन्हें अपना कर आप मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को बढ़ा सकते हैं। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि ऐसा है तो नीचे कॉमेंट करके अवश्य बताइएगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment