[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card

Mizoram Ration Card List 2019-20 – सभी प्रदेश की तरह मिज़ोरम सरकार अपने प्रदेश के ग़रीब परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराती है। ताकि वह अपने शहर, गॉव में उपलब्ध सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से बाजार की अपेक्षा कम दामों पर अनाज जैसे गेंहू, चावल, आदि ख़रीद सके और गरीब परिवार के लोग अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सके। अभी की बात करे तो मिज़ोरम सरकार खाद्यान्न रसद विभाग अपनी 2019 की Mizoram Ration Card List 2019 का जारी का कर चुका है, जिन प्रदेश वासियों ने इसमे आवेदन किया था वह 2019 सूची लिस्ट में अपना ज़रूर देख ले।

[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card

राशन कार्ड लिस्ट में नाम होना कितना महत्वपूर्ण है यह तो आप सभी लोग जानतें ही होगें। फिर आप मिज़ोरम में रहते हों या किसी अन्य राज्य में। आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए। साथ ही आपका नाम Mizoram Ration Card List 2019 में आपका नाम होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि इस सूची में आपका नाम होगा तभी आप मिज़ोरम सरकार के द्वारा शुरू की गई अनेक योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। जैसे कि मिज़ोरम सरकार खाद्यान्न रसद विभाग के द्वारा अपने प्रदेश के हर जिले, शहर,गॉव में एक सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान की मदद से ग़रीब निम्नवर्ग के लोगो को सस्ते दामों पर गल्ला जैसे गेहूं, चावल,चीनी आदि प्रदान कराती है ताकि परिवार के सदस्यों का भरण पोषण हो सके।

लेकिन इस सस्ते गल्ले की दुकान से वही लोग वही लोग राशन ख़रीद सकते हैं। जिनका मिज़ोरम 2019 राशन कार्ड सूची में जिसका नाम होगा। अब इस स्थिति में आप मिज़ोरम राशन कार्ड सूची में अपना नाम ज़रूर देखना चाहेंगे,तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है पोस्ट को लास्ट तक ज़रूर पढ़े –

मिज़ोरम राशन कार्ड क्या है – What Is Mizoram Ration Card 2019 –

जैसा मिज़ोरम सरकार अपने प्रदेश के ग़रीब निम्नवर्ग के ग़रीब लोगों को खाद्यान्न रसद विभाग की मदद से निम्नमध्यम के लोग जो गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है, ऐसे व्यक्ति के घर के मुखिया के नाम एक राशन कार्ड उपलब्ध कराती है, उस राशन कार्ड में घर के मुखिया के सभी पात्र सदस्यों का नाम होता है। जिसके जरिये ग़रीब निम्नवर्ग का व्यक्ति अपने शहर, गॉव में उपलब्ध सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से कार्ड को दिखाकर सस्ते दामों पर गल्ला जैसे चीनी, चावल, तेल आदि को खरीद सकता है। जानकारी के लिए बता दे कि पहले जहां राशन कार्ड सिर्फ सस्ते दामों पर गल्ला लेने तक सीमित था लेकिन आज राशन कार्ड अन्य कई मिजोरम सरकारी योजनाओं और ड्रेस प्रूफ आदि के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है – Types Of Ration card –

राशन कार्ड वह ऑफिसियल दस्तावेज़ है जिसे government स्टेट के द्वारा इस issue किया जाता है। आमतौर पर प्रदेश सरकार BPL,APL, अंत्योदय नामक कार्ड को Issue करती है। जो व्यक्ति के आय के हिसाब से अलग- अलग वितरण किये जाते है चलिये कार्ड के प्रकार के बारे में कुछ विस्तार से जानते है-

  1. एपीएल राशन कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. अंत्योदय राशन कार्ड

APL((Above poverty Line):-

यह कार्ड उन परिवारों को वितरण किया जाता है जिनका परिवार गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहा है। या फिर उनकी income planning income से ज्यादा हो। ऐसे परिवारों को प्रदेश सरकार की तरफ से लगभग 15 किलो राशन सस्ते दामों पर दिया जाता है।

BPL(Below Powerty Line):-

यह कार्ड उन ऐसे परिवारों को दिया जाता है जिनकी planning income लिमिट से कम हो मतलब की जो परिवार गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है ऐसे परिवार को सरकार लगभग 30 किलो ग्राम राशन सस्ते दामों पर उपलब्ध कराती है।

अंत्योदय राशन कार्ड  AAY(Antyodaya Anna Yojana):-

यह राशन कार्ड ऐसे परिवार को दिया जाता है जो मजदूरी करने के बाद भी अपने परिवार का भरण पोषण नही के पा रहे है। इस कार्ड के अनुसार सरकार ऐसे परिवारों को 35 से 40 किलो राशन  अंत्योदय राशन कार्ड  के तहत गेहूं 3 रुपये प्रति किलो और चावल 2 रुपये प्रति किलो के दाम पर मुहैया कराती है।

Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखे-

मिज़ोरम सरकार खाद्यान्न रसद विभाग Mizoram Ration Card List 2019 अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर सूची को जारी कर चुकी है अब इसमे आपको नाम है या नही यह जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गयी steps को फॉलो करें। हमे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से मिज़ोरम 2019 राशन कार्ड सूची लिस्ट देख सकते है तो चलिए जानते है-

  • यदि आप Mizoram Ration Card List 2019 देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपको मिज़ोरम खाद्यान्न रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.128.97/MIZORAM_PDS/ पर जाना है आप यहां से भी डायरेक्ट क्लिक करके जा सकते है।

[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card

  • इस साइट पर विजिट करते ही आपके सामने DSCO की लिस्ट आ जायेगी। जहां से आपको अपने क्षेत्र के DSCO के सामने क्लिक कर देना है। आपको यहाँ अपने क्षेत्र के DSCO के सामने क्लिक करना है। नीचे हमने जो स्क्रीन शार्ट दिए है वो सिर्फ आपको समझाने के लिए दिए है।
  • Now यहां आपको DSCO के सभी गॉव की लिस्ट आ जायेगी। जहां आपको अपने गॉव को चुनकर उसके सामने क्लिक कर देना है।
  • Next यहां आपको FPS ओपन होगा इसी पर आपको क्लिक कर देना है।

[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card

  • Now यहां आपको राशन कार्ड सूची मिलेगी जहां आपको Application name, holder, Father name और कार्ड type जैसे कुछ ऑप्शन मिलेंगे। तो आपको यहां अपने कार्ड और अपने नाम को देखकर उस पर क्लिक करना है।

[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card

  • Now यहां आपके राशन कार्ड की पूरी डिटेल निकल आ जाएगी आप आसानी से देख सकते है। कि आपके Mizoram Ration Card List 2019 में कितने परिवार के सदस्यों का नाम है।

राशन कार्ड के उपयोग – Uses Of Ration Card

  • राशन कार्ड का उपायोग आज LPG गैस कनेक्शन के लिए जरूरी हो गया है।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए भी राशन कार्ड का use किया जाता है।
  • अनाज और अन्य खाद्य पदार्थ को सस्ते मूल्य पर खरीदने के लिए।

मिज़ोरम राशन कार्ड से जुड़े कुछ सवाल

प्रश्न :- राशन कार्ड के लिए आवेदन कहाँ करे?

उत्तर :- अगर आपके पास राशन कार्ड नही है। तो अपने क्षेत्र की सस्ते सरकारी दुकान पर अपने कोटेदार से सम्पर्क कर सकते है। या फिर आपने जिले के समाज कल्याण ऑफिसर, सेक्रेट्री, फ़ूड ऑफीसर्स के पास अपने जरूरी दस्तावेज के साथ अप्लाई कर सकते है।

प्रश्न :- राशन कार्ड में जन्मे बच्चे का नाम कैसे जोड़े?

उत्तर :- जी हां यदि आपके परिवार में किसी संतान ने जन्म लिया है तो आप अपने कोटेदार, समाज कल्याण अधिकारी के पास बच्चे के जन्म सर्टिफिकेट के साथ आपको बच्चे के हमें राशन कार्ड में include कराने के की एप्लीकेशन को लिखकर जमा कर देना कुछ ही दिनों में बच्चे का नाम include कर दिया जाएगा।

प्रश्न :- राशन कार्ड खो जाने की स्थिति में क्या करना चाहिए-

यदि आपका राशन कार्ड खो गया है या फिर किसी स्थिति में खराब हो गया है तो स्थिति में आप Authority के जरिये इसकी Dublicate कॉपी निकलवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको Fee चार्ज देना होगा।

प्रश्न :- घर बदलने की स्थिति में क्या करना चाहिए –

उत्तर :- जी ये आपका अच्छा सवाल है यदि आप आने घर को बदल रहे है और कही दूसरे जिले में रहने जा रहे हो तो आपके इसके लिए अपने राशन कार्ड में अपने पुराने घर जहां आप पहले रहते थे वहाँ का Deletion Certificate चाहिए पुराने पते के Deletion Certificate और नए पते से जुड़ी एप्लीकेशन को लिखकर अपने राशन कार्ड के साथ attach करके  अपने यहां के कोटेदार या समाज कल्याण विभाग में जमा कर दे। इसके बाद आप अपनी नई जगह जहाँ आपने नया घर लिया वहां भी राशन कार्ड का लाभ ले सकेंगे।

नोट:- अगर मिज़ोरम खाद्य विभाग द्वारा जारी की गयी राशन कार्ड सूची में आपका या फिर ओके किसी पात्र परिवार कब सदस्य का नाम नहीं है तो आप समाज कल्याण विभाग, खाद्य विभाग में अपने जरूरी दस्तावेज़ ले जाकर संपर्क कर सकते है।

तो ये थी। हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने Online Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखे इसके बारे में एक करके step by step जाना आशा करता हूँ कि आपको आज की मिज़ोरम राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें? में मिज़ोरम राशन कार्ड सूची के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नही आया हो कोई Doute हो या फिर आपको मिज़ोरम राशन कार्ड सूची में नाम देखने मे कोई परेशानी हो तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपकी पूरी सहायता करेंगे। इसके अलावा यदि आज का लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ हो तो इस लेख को जागरूकता के लिय अपने सोशल। मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर ज़रूर करें।। धन्यवाद ।।

Spread the love

2 thoughts on “[नई लिस्ट] Mizoram Ration Card List 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Mizoram Ration Card List Search AAY PHH BPL Card”

Leave a Comment